के साथ इस ट्यूटोरियल सौदों में मूल verbs में विभिन्न tenses । हम अतीत पर चर्चा करने, विद्यमान है, भविष्य में, एम. एस. बंगा या कमान प्रतिषेध, और इन अन्तरों tenses पर । हम यह भी चर्चा करने में कैसे conjugate verbs इनमें से प्रत्येक की व्यवस्था को प्रतिबिंबित आवाज, लिंग, बहु संख्या, व्यक्ति, और अन्य पहलुओं पर ध्यान दें ।
के लिए और अधिक विस्तृत तस्वीर पेश की, जहां यह ट्यूटोरियल फिट को अरबी मान प्रस्तावना और एक मौलिक संकल्पनाओं, विचार-विमर्श करने के लिए लागू किए जाने का पात्र इस धारा अरबी मान प्रस्तावना।
एक नोट cautionary
यह एक नौसिखिया के लिए उपयुक्त नहीं अध्ययन करने के लिए इस विषय, या किसी विषय को इस मामले में, से अनन्य रूप से एक ट्यूटोरियल । उपदेश देना एक छात्र रहते हैं, वास्तविक-समय प्रश्नों के जवाब, और प्रथा फीडबैक के साथ । अत:, एक नहीं पढ़ा और उम्मीद करते हैं कि हम इस ट्यूटोरियल को एक पूर्ण और चमकीला सम३ा-बू३ा सामग्री है । ये ही. कुरान को पूरक होते हैं और असाधारण खरा अरबी पाठ्यक्रम जोश-खरोश विद्वानों द्वारा सिखाया जाता है ।
तालिका के संयुग्मन
जब conjugating verbs में हैं, फिर भी इस विषय के बारे में तीन पहलुओं (अर्थात करके एक की क्रिया) को ध्यान में रखें:
· व्यक्ति (तीसरा, दूसरे, और प्रथम): तीसरे व्यक्ति का प्रयोग कर रहे हैं जब आप के बारे में बातें करने का विषय है और इस विषय पर उपस्थित नहीं है, तो दूसरे व्यक्ति का प्रयोग किया जाता जब आप को संबोधित इस विषय में पहले व्यक्ति और जब आप खुद का प्रयोग कर रहे हैं का विषय है ।
· लिंग (दिलेर और कोमल)
· बहुलता (एकवचन, दोहरी, और बहुवचन)
अरबी कामों और यह सभी तीन व्यक्तियों के उपयोगों के साथ दिलेर और कोमल genders कोई तटस्थ । इसके अतिरिक्त, बहुलता अरबी में तीन प्रकार है: एकवचन, दोहरी, और बहुवचन. दो नामों पर दोहरी चलता और बहुवचन चलता पर तीन अथवा अधिक बताई.
ऊनरात्र-घटते 3 व्यक्तियों के साथ साथ genders 2 3 pluralities पैदावार conjugations 18. इसलिए हम यह अपेक्षा करते हैं कि अरबी संयुग्मन टेबल को देखना कुछ इस तरह के निम्नलिखित ।
संयुग्मन | अंग्रे. जी सर्वनाम | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | उन्होंने |
द्विक | ये (2 पुरुष) | ||
बहुवचन | ये (3 + पुरुष) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | वह | |
द्विक | ये (2 महिला) | ||
बहुवचन | ये (3 + महिला) | ||
2 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | आप (1 पुरुष) |
द्विक | आप (2 पुरुष) | ||
बहुवचन | आप (3 + पुरुष) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | आप (1 महिला) | |
द्विक | आप (2 महिला) | ||
बहुवचन | आप (3 महिला) | ||
1 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | मॅँ (1 पुरुष) |
द्विक | हम (2 पुरुष) | ||
बहुवचन | हम (3 + पुरुष) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | मॅँ (1 महिला) | |
द्विक | हम (2 महिला) | ||
बहुवचन | हम (3 + महिला) |
तथापि, वह सब के पहले व्यक्ति के लिए conjugations अस्तित्व नहीं रखता । घिसा-पिटा से अरबी के वास्तविक संयुग्मन बेसमेंट का नीचे दिया गया है ।
संयुग्मन | अंग्रे. जी सर्वनाम | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | उन्होंने |
द्विक | ये (2 पुरुष) | ||
बहुवचन | ये (3 + पुरुष) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | वह | |
द्विक | ये (2 महिला) | ||
बहुवचन | ये (3 + महिला) | ||
2 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | आप (1 पुरुष) |
द्विक | आप (2 पुरुष) | ||
बहुवचन | आप (3 + पुरुष) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | आप (1 महिला) | |
द्विक | आप (2 महिला) | ||
बहुवचन | आप (3 महिला) | ||
1 व्यक्ति | थे । पहाड़ों व स्त्रैण | एकवचन | मॅँ |
बहुवचन | हम |
शास्त्र-संबंधी की क्रिया
जब हम किस तरह काम शुरू करने कीबात कर दें और किस प्रकार वे verbs परिवर्तन, चल रही है-बशर्ते हम एक वास्तविक उदाहरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता के साथ काम करने । चूंकि के प्रारंभ में अरबी व्याकरण को आइकनों 14 सदियों पहले की जड़ ف، ع، ل अक्षरों का प्रयोग किया गया । इस उद्देश्य के लिए
अत: यदि हम यह बता देना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, कि अक्षरों के ن، ص، ر فتحة होनी चाहिए पर सभी तीन अक्षरों किया जाना चाहिए और वहां के बीच एक aleph के पहले और दूसरे पत्र, हम यह कहना कि इस शब्द का अर्थ केवल किये जाने की आवश्यकता के पैटर्न पर فَاعَلَ. शास्त्र-संबंधी पत्रों के साथ प्रतिस्थापित कर रहे है-बशर्ते हम पत्र के साथ काम करने और हम نَاصَرَ मिल सके ।
विगत काल क्रिया
संयुग्मन के पहले के विगत काल क्रिया का एक निश्चित स्थान हासिल किया सेट के आधार के पैटर्न पर पत्र فَعَلَ, فَعِلَ, या فَعُلَ. की अवधि के लिए इस ट्यूटोरियल, हम न चिंता के साथ अपने-आप इन तीन भिन्नताएं, वे किस प्रकार कार्य करते हैं और वे क्यों विद्यमान हैं; उस पर चर्चा की जाएगी बाद के ट्यूटोरियल । से अब हम यह मान लेना कि लेने की एक निश्चित स्थान पत्र और उनके आधार के पैटर्न पर हमें देंगे فَعَلَ के प्रथम संयुग्मन की क्रिया के लिए अतीत में तनावपूर्ण है ।
कहा ।'' दान के प्रयोग का मूल पत्र है जो ن، ص، ر जी. एस. मायावाला की इबारत को' मददगार है ।'' نَصَرَ शब्द, तब, का अर्थ है, "वह मदद की है ।''
संयुग्मन | ن، ص، ر | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | نَصَرَ (वह मदद से) |
बाकी के द्वारा प्राप्त किया जा सके conjugations जरूर अंत को इस सर्वाधिक मूल रूप में हैं । नीचे तालिका पढ़ा, के अध्ययन में फिर प्रत्येक संयुग्मन ।
संयुग्मन | संयुग्मन और अनुवाद | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | نَصَرَ (वह मदद से) |
द्विक | نَصَرَا (वे सहायता मिली) | ||
बहुवचन | نَصَرُوْا (वे सहायता मिली) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | نَصَرَتْ (वह मदद से) | |
द्विक | نَصَرَتَا (वे सहायता मिली) | ||
बहुवचन | نَصَرْنَ (वे सहायता मिली) | ||
2 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | نَصَرْتَ (आप मदद से) |
द्विक | نَصَرْتُمَا (आप मदद से) | ||
बहुवचन | نَصَرْتُمْ (आप मदद से) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | نَصَرْتِ (आप मदद से) | |
द्विक | نَصَرْتُمَا (आप मदद से) | ||
बहुवचन | نَصَرْتُنَّ (आप मदद से) | ||
1 व्यक्ति | थे । पहाड़ों व स्त्रैण | एकवचन | نَصَرْتُ (मैं सहायता मिली) |
बहुवचन | نَصَرْنَا (हम सहायता मिली) |
है । सामान्यत: विगत काल में तीन पहलुओं पर क्रिया होता है:
· आवाज (सक्रिय और निष्क्रिय): जब एक क्रिया का सक्रिय, इसकी विषय का उल्लेख किया गया है; जब यह निष्क्रिय, इसका उद्देश्य के स्थान पर लेता है उसकी का विषय है । तुलना करना, उदाहरण के लिए, "मैं मदद की" और "मैं सहायता मिली थी ।'' प्रथमतया "मैं', जबकि दूसरा विषय' मैं' ने इस विषय पर उद्देश्य तथा उल्लेख नहीं किया गया
· नकार (सकारात्मक और नकारात्मक)
· दूरी (साधारण पिछले, वर्तमान साज-सिंगार, पिछले साज-सिंगार): पिछले का सीधा-सादा बिना किसी दूरी की विगत काल संकेत दिया, जैसा कि "मैं मदद की"; वर्तमान साज-सिंगार कहते हैं, "ने/ने" देने के लिए "मैं ही मदद"; और पिछले साज-सिंगार कहते हैं, "ने" देने के लिए "मैं सहायता मिली थी"
ऊनरात्र-घटते 2 स्वर में दो दलों के साथ-साथ नकारने में 3 स्तरों पर दूरी, हम 12 संयुग्मन टेबल मिल सके । वास्तव में, तथापि, सक्रिय और निष्क्रिय टेबल से के नकारात्मक वर्तमान पूर्णभूत काल इस्तेमाल नहीं किया जाता । दूसरे शब्दों में, हम इस्तेमाल नहीं करते, "मैंने मदद नहीं" और न ही "मैं नहीं किया गया है जिससे"; इन अर्थों अनुभूत कर रहे हैं अन्य तरीकों का प्रयोग करते हुए ।
सक्रिय व निष्क्रिय
एक सक्रिय विगत काल क्रिया का व्यवसायीकरण निष्क्रिय गणित निम्नलिखित का प्रयोग करके ।
1. अकेले रह गया है पिछले पत्र
2. पिछले पत्र के दूसरे كسرة दिया जाता है
3. सभी अन्य स्वरों ضمة को बदल कर रहे हैं
अत: نَصَرَ, उदाहरण के लिए, نُصِرَ बन जाएंगे । परिणामत: क्रिया का में conjugated का ठीक-ठीक उसी तरह जैसे' महाशंकु' ऊपर दिया है । एक छोटा सा मुद्दा यह है कि यहां ध्यान देने में इस ट्यूटोरियल की शुरूआत में ही उल्लेख किया गया था यह एक तथ्य है कि विगत काल क्रिया पर जा सकता एक तीन प्रतिमान बने होते हैं । यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि उन तीन होने के बावजूद, जो एक क्रिया का उपयोग करेंगे, निष्क्रिय हमेशा का निर्माण होना इसी प्रकार है; verbs निष्क्रिय से उन सभी तीन नमूनें दृष्टि ठीक वैसा ही है ।
संयुग्मन | निष्क्रिय conjugations | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | نُصِرَ (वह मदद से) |
द्विक | نُصِرَا (उन्हें मदद से) | ||
बहुवचन | نُصِرُوْا (उन्हें मदद से) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | نُصِرَتْ (वह मदद से) | |
द्विक | نُصِرَتَا (उन्हें मदद से) | ||
बहुवचन | نُصِرْنَ (उन्हें मदद से) | ||
2 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | نُصِرْتَ (आप को मदद से) |
द्विक | نُصِرْتُمَا (आप को मदद से) | ||
बहुवचन | نُصِرْتُمْ (आप को मदद से) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | نُصِرْتِ (आप को मदद से) | |
द्विक | نُصِرْتُمَا (आप को मदद से) | ||
बहुवचन | نُصِرْتُنَّ (आप को मदद से) | ||
1 व्यक्ति | थे । पहाड़ों व स्त्रैण | एकवचन | نُصِرْتُ (मैं सहायता मिली थी) |
बहुवचन | نُصِرْنَا (हम मदद की थे) |
स्वीकारात्मक व नकारात्मक
एक सकारात्मक विगत काल क्रिया का द्वारा हरसंभव सरलता से बाद के साथ-साथ यह कण ما ।
नकारात्मक सक्रिय | नकारात्मक निष्क्रिय |
ما نَصَرَ (वह मदद नहीं) | ما نُصِرَ (वह मदद नहीं) |
ما نَصَرَا (वे नहीं सहायता) | ما نُصِرَا (वे न बढें) |
ما نَصَرُوْا (वे नहीं सहायता) | ما نُصِرُوْا (वे न बढें) |
ما نَصَرَتْ (वह मदद नहीं) | ما نُصِرَتْ (वह मदद नहीं) |
ما نَصَرَتَا (वे नहीं सहायता) | ما نُصِرَتَا (वे न बढें) |
ما نَصَرْنَ (वे नहीं सहायता) | ما نُصِرْنَ (वे न बढें) |
ما نَصَرْتَ (आप की मदद नहीं) | ما نُصِرْتَ (आप को मदद नहीं) |
ما نَصَرْتُمَا (आप की मदद नहीं) | ما نُصِرْتُمَا (आप को मदद नहीं) |
ما نَصَرْتُمْ (आप की मदद नहीं) | ما نُصِرْتُمْ (आप को मदद नहीं) |
ما نَصَرْتِ (आप की मदद नहीं) | ما نُصِرْتِ (आप को मदद नहीं) |
ما نَصَرْتُمَا (आप की मदद नहीं) | ما نُصِرْتُمَا (आप को मदद नहीं) |
ما نَصَرْتُنَّ (आप की मदद नहीं) | ما نُصِرْتُنَّ (आप को मदद नहीं) |
ما نَصَرْتُ (मैं कुछ नहीं सहायता) | ما نُصِرْتُ (मैं नहीं किया गया था जिससे) |
ما نَصَرْنَا (हम यह नहीं सहायता) | ما نُصِرْنَا (हम नहीं थे जिससे) |
सीधे-सादे पिछले, वर्तमान पूर्ण व पिछले साज-सिंगार
एक साधारण विगत काल क्रिया का व्यवसायीकरण को वर्तमान पूर्णभूत काल के साथ ही यह बाद द्वारा कण قَدْ ।
उपस्थित 1. साज-सिंगार सक्रिय | उपस्थित 1. साज-सिंगार निष्क्रिय |
قَدْ نَصَرَ (वह मदद मिली) | قَدْ نُصِرَ (वह मदद की किया गया) |
قَدْ نَصَرَا (वे ही मदद) | قَدْ نُصِرَا (वे अभी तक मदद से) |
قَدْ نَصَرُوْا (वे ही मदद) | قَدْ نُصِرُوْا (वे अभी तक मदद से) |
قَدْ نَصَرَتْ (वह मदद मिली) | قَدْ نُصِرَتْ (वह मदद की किया गया) |
قَدْ نَصَرَتَا (वे ही मदद) | قَدْ نُصِرَتَا (वे अभी तक मदद से) |
قَدْ نَصَرْنَ (वे ही मदद) | قَدْ نُصِرْنَ (वे अभी तक मदद से) |
قَدْ نَصَرْتَ (आप ने मदद की) | قَدْ نُصِرْتَ (आप मदद कर दिया गया) |
قَدْ نَصَرْتُمَا (आप ने मदद की) | قَدْ نُصِرْتُمَا (आप मदद कर दिया गया) |
قَدْ نَصَرْتُمْ (आप ने मदद की) | قَدْ نُصِرْتُمْ (आप मदद कर दिया गया) |
قَدْ نَصَرْتِ (आप ने मदद की) | قَدْ نُصِرْتِ (आप मदद कर दिया गया) |
قَدْ نَصَرْتُمَا (आप ने मदद की) | قَدْ نُصِرْتُمَا (आप मदद कर दिया गया) |
قَدْ نَصَرْتُنَّ (आप ने मदद की) | قَدْ نُصِرْتُنَّ (आप मदद कर दिया गया) |
قَدْ نَصَرْتُ (मैं ही मदद) | قَدْ نُصِرْتُ (मैं मदद की किया गया) |
قَدْ نَصَرْنَا (हमें मदद से) | قَدْ نُصِرْنَا (हमें मदद की किया गया) |
इसी प्रकार, एक क्रिया में घुले पिछले पूर्णभूत काल द्वारा किया जाता है यह बाद के साथ كَانَ क्रिया है । वहां एक महत्वपूर्ण मुद्दा यह नोट करने के लिए यहां हैं । قد, जैसे ما, यह महज एक कण और ऐसा लगता है कि यह सदैव ही हैं । كان, तथापि, यह एक क्रिया किया जाना चाहिए और यह अवश्य ही इसलिए conjugated के साथ-साथ मुख्य क्रिया है । यह एक उन्नत كان क्रिया रूप और इसलिए इसके संयुग्मन करना चाहिए कि सिर्फ कंठस्थ समय किया जाना चाहिए किया जा रहा है ।
पिछले ही सक्रिय | पिछले ही निष्क्रिय | पिछले ही सक्रिय नकारात्मक | पिछले ही निष्क्रिय नकारात्मक |
كَانَ نَصَرَ (वह मदद की थी) | كَانَ نُصِرَ (वह मदद की गई थी) | ما كَانَ نَصَرَ (वह मदद नहीं हुआ था) | ما كَانَ نُصِرَ (वह मदद नहीं दिया गया) |
كَانَا نَصَرَا (वे सहायता मिली थी) | كَانَا نُصِرَا (वे मदद की गई थी) | ما كَانَا نَصَرَا (वे मदद नहीं हुआ था) | ما كَانَا نُصِرَا (वे नहीं किया गया था जिससे) |
كَانُوْا نَصَرُوْا (वे सहायता मिली थी) | كَانُوْا نُصِرُوْا (वे मदद की गई थी) | ما كَانُوْا نَصَرُوْا (वे मदद नहीं हुआ था) | ما كَانُوْا نُصِرُوْا (वे नहीं किया गया था जिससे) |
كَانَتْ نَصَرَتْ (वह मदद की थी) | كَانَتْ نُصِرَتْ (वह मदद की गई थी) | ما كَانَتْ نَصَرَتْ (वह मदद नहीं हुआ था) | ما كَانَتْ نُصِرَتْ (वह नहीं किया गया था जिससे) |
كَانَتَا نَصَرَتَا (वे सहायता मिली थी) | كَانَتَا نُصِرَتَا (वे मदद की गई थी) | ما كَانَتَا نَصَرَتَا (वे मदद नहीं हुआ था) | ما كَانَتَا نُصِرَتَا (वे नहीं किया गया था जिससे) |
كُنَّ نَصَرْنَ (वे सहायता मिली थी) | كُنَّ نُصِرْنَ (वे मदद की गई थी) | ما كُنَّ نَصَرْنَ (वे मदद नहीं हुआ था) | ما كُنَّ نُصِرْنَ (वे नहीं किया गया था जिससे) |
كُنْتَ نَصَرْتَ (आप मदद की थी) | كُنْتَ نُصِرْتَ (आप मदद कर दिया गया) | ما كُنْتَ نَصَرْتَ (आप मदद नहीं हुआ था) | ما كُنْتَ نُصِرْتَ (आप मदद नहीं दिया गया) |
كُنْتُمَا نَصَرْتُمَا (आप मदद की थी) | كُنْتُمَا نُصِرْتُمَا (आप मदद कर दिया गया) | ما كُنْتُمَا نَصَرْتُمَا (आप मदद नहीं हुआ था) | ما كُنْتُمَا نُصِرْتُمَا (आप मदद नहीं दिया गया) |
كُنْتُمْ نَصَرْتُمْ (आप मदद की थी) | كُنْتُمْ نُصِرْتُمْ (आप मदद कर दिया गया) | ما كُنْتُمْ نَصَرْتُمْ (आप मदद नहीं हुआ था) | ما كُنْتُمْ نُصِرْتُمْ (आप मदद नहीं दिया गया) |
كُنْتِ نَصَرْتِ (आप मदद की थी) | كُنْتِ نُصِرْتِ (आप मदद कर दिया गया) | ما كُنْتِ نَصَرْتِ (आप मदद नहीं हुआ था) | ما كُنْتِ نُصِرْتِ (आप मदद नहीं दिया गया) |
كُنْتُمَا نَصَرْتُمَا (आप मदद की थी) | كُنْتُمَا نُصِرْتُمَا (आप मदद कर दिया गया) | ما كُنْتُمَا نَصَرْتُمَا (आप मदद नहीं हुआ था) | ما كُنْتُمَا نُصِرْتُمَا (आप मदद नहीं दिया गया) |
كُنْتُنَّ نَصَرْتُنَّ (आप मदद की थी) | كُنْتُنَّ نُصِرْتُنَّ (आप मदद कर दिया गया) | ما كُنْتُنَّ نَصَرْتُنَّ (आप मदद नहीं हुआ था) | ما كُنْتُنَّ نُصِرْتُنَّ (आप मदद नहीं दिया गया) |
كُنْتُ نَصَرْتُ (मॅँने सहायता मिली) | كُنْتُ نُصِرْتُ (मैं गया था जिससे) | ما كُنْتُ نَصَرْتُ (मैं नहीं था जिससे) | ما كُنْتُ نُصِرْتُ (मैं नहीं किया गया था जिससे) |
كُنَّا نَصَرْنَا (हम सहायता मिली थी) | كُنَّا نُصِرْنَا (हम मदद की गई थी) | ما كُنَّا نَصَرْنَا (हम ने न बढें) | ما كُنَّا نُصِرْنَا (हम नहीं किया गया था जिससे) |
अपूर्ण की क्रिया
विगत काल क्रिया को भेजा गया है जैसा कि पूर्ण क्रिया के कारण की गई कार्रवाई ने पहले ही स्थान है । अपूर्ण की क्रिया, दूसरी ओर, "कहा जाता है, क्योंकि ऐसे कार्य ने अभी तक पूरा हो गया है । अकेले इस काल का सूचक की वर्तमान काल, वर्तमान निरंतर, और भविष्य तनावपूर्ण है । के संदर्भ में अवधारण करेगी, जो तीन आशयित है ।
कहा ।'' दान के पत्र के आधार लेना س، م، ع, जी. एस. मायावाला की भावना, जो "सुनवाई है ।'' अपूर्ण क्रिया का निर्माण किया जाता के द्वारा' ट्रे' इन पत्रों के पैटर्न पर يَفْعَلُ; हम يَسْمَعُ मिलता है । यह क्रिया का अर्थ यह हो सकता । "वह सुनवाई", "उन्होंने अन्न-धन" और "उन्होंने सुना होगा ।''
जैसा कि विगत काल के साथ क्रिया, यह प्रतिमान ने भी तीन रूपभेद मिलते हैं । के पैटर्न يَفْعَلُ जा सकता, يَفْعِلُ, या يَفْعُلُ । से हमारे प्रयोजनों के लिए, हम सिर्फ يَفْعَلُ के साथ काम की उपेक्षा और अन्य रूपभेद मिलते हैं ।
संयुग्मन की तालिका नीचे दी गई है । कि नोटिस दोनों ही अपूर्ण क्रिया ने उपसर्ग और एक प्रत्यय । उपसर्ग के एक ي, ت, أ, या ن । अध्ययन करने के नीचे तालिका में दिया गया है ।
संयुग्मन | संयुग्मन और अनुवाद | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | يَسْمَعُ (वह अन्न-धन) |
द्विक | يَسْمَعَانِ (उन्हें सुनने) | ||
बहुवचन | يَسْمَعُوْنَ (उन्हें सुनने) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | تَسْمَعُ (वह अन्न-धन) | |
द्विक | تَسْمَعَانِ (उन्हें सुनने) | ||
बहुवचन | يَسْمَعْنَ (उन्हें सुनने) | ||
2 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | تَسْمَعُ (आप सुनवाई) |
द्विक | تَسْمَعَانِ (आप सुनवाई) | ||
बहुवचन | تَسْمَعُوْنَ (आप सुनवाई) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | تَسْمَعِيْنَ (आप सुनवाई) | |
द्विक | تَسْمَعَانِ (आप सुनवाई) | ||
बहुवचन | تَسْمَعْنَ (आप सुनवाई) | ||
1 व्यक्ति | थे । पहाड़ों व स्त्रैण | एकवचन | أَسْمَعُ (मैं सुन) |
बहुवचन | نَسْمَعُ (हम सुनते) |
ऐसे हैं कि अंतरों के आधिक्य से उत्पन्न हो सकतीहै अपूर्ण क्रिया है । कुछ इनमें निम्नलिखित शामिल हैं ।
· आवाज (सक्रिय और निष्क्रिय): की तुलना "मैं सुनवाई", "मैं सुन" और "मैं सुनवाई करेंगे" के "मैं सुनवाई", "मैं सुना ।" और "मैं को सुना जाएगा"
· नकार (सकारात्मक और नकारात्मक): की तुलना "मैं सुनवाई", "मैं सुन" और "मैं सुनवाई करेंगे" के "मैं सुनवाई नहीं',' मैं नहीं सुना ।" और "मॅँ यह नहीं सुना ।"
सीमित · के भविष्य (निकट भविष्य और सुदूर भविष्य): केवल एक ही अर्थ द्वारा अनुभूत क्रिया अब , "मैं सुन', या" मैं जळी ही सुनने "के मामले में निकट भविष्य में
भविष्य · सशक्त~तरह~से बनगई: "मैं कभी नहीं सुना ।"
सशक्त~तरह~से बनगई · पिछले कहते हैं, "मैं कभी नहीं सुना ।"
विगत · फाॅर्मिंग लगातार: "मैं को सुनने के लिए इस्तेमाल किया,"
पुरोहितवादी · की क्रिया कहते हैं, "मैं सुनवाई निश्चित रूप से" या "मॅँ निश्चित रूप से सुना ।"
ऊनरात्र-घटते उचित रूप से ऊपर के अधिवक्ताओं की तालिकाएँ हमें एक देता है कुल 16 संयुग्मन टेबलें बढ़ा दी ।
सक्रिय व निष्क्रिय
सक्रिय क्रिया का व्यवसायीकरण निष्क्रिय द्वारा निम्नलिखित गणित की अवधी ।
· उपसर्ग के के अपूर्ण क्रिया दिया जाएगा एक ضمة
पिछले पत्र · ही नहीं रह जाएगा जैसा है
· में सभी अक्षरों के बीच होगा कि उनके पास स्वरों स्वरों परिवर्तन करके एक فتحة
अत: يَسْمَعُ, उदाहरण के लिए, يُسْمَعُ बन जाएगा । और उन्ही के बावजूद इस गणित के मध्य में भिन्नता पत्र में उल्लेख किया गया था कि की शुरूआत में ही इस ट्यूटोरियल ।
संयुग्मन | संयुग्मन और अनुवाद | ||
3 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | يُسْمَعُ (उन्होंने सुना है) |
द्विक | يُسْمَعَانِ (वे सुने जाते हैं) | ||
बहुवचन | يُسْمَعُوْنَ (वे सुने जाते हैं) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | تُسْمَعُ (उन्होंने सुना है) | |
द्विक | تُسْمَعَانِ (वे सुने जाते हैं) | ||
बहुवचन | يُسْمَعْنَ (वे सुने जाते हैं) | ||
2 व्यक्ति | थे । पहाड़ों | एकवचन | تُسْمَعُ (आप सुने जाते हैं) |
द्विक | تُسْمَعَانِ (आप सुने जाते हैं) | ||
बहुवचन | تُسْمَعُوْنَ (आप सुने जाते हैं) | ||
थे । पहाड़ों | एकवचन | تُسْمَعِيْنَ (आप सुने जाते हैं) | |
द्विक | تُسْمَعَانِ (आप सुने जाते हैं) | ||
बहुवचन | تُسْمَعْنَ (आप सुने जाते हैं) | ||
1 व्यक्ति | थे । पहाड़ों व स्त्रैण | एकवचन | أُسْمَعُ (मु३ो यह सुना गया) |
बहुवचन | نُسْمَعُ (हम सुने जाते हैं) |
अन्य विवधता
संक्षेप में इस धारा का वर्णन पद्धति के अन्य मेंपरिवर्तनों के बिना बनता जा रहा और विस्तार से विचार बहुत ही ज्यादा है जिसके फलस्वरूप देते हुए बिना टेबलें बढ़ा दी । पाठक को यह अत्यधिक करने के लिए प्रोत्साहित <अरबी भाषा के माध्यम से सीखने पाठ्यक्रम और प्रयोग रूप में केवल इस ट्यूटोरियल अनुपूरक-अंक है ।
दोनों की सक्रिय और निष्क्रिय टेबल सरलता से नाराज हैं द्वारा हरसंभव के कण لا की शुरूआत करने के लिए प्रत्येक क्रिया है । इसका परिणाम एक अतिरिक्त 2 में कुल टेबल के लिए 4.
हों । हमारे सक्रिय | त्रुतिपूर्ण निष्क्रिय | हों । हमारे सक्रिय नकारात्मक | त्रुतिपूर्ण निष्क्रिय नकारात्मक |
يَسْمَعُ (वह अन्न-धन) | يُسْمَعُ (उन्होंने सुना है) | لا يَسْمَعُ (वह सुनवाई नहीं) | لا يُسْمَعُ (वह नहीं सुना) |
अपूर्ण की क्रिया का अर्थ तक ही सीमित जा सकता कि भविष्य तनावपूर्ण है । है-1999-2000 के उपसर्ग سـ (जो कि' अ' पर एक बहुत छोटा सा अंश की क्रिया) का अर्थ होगा-सीमा के निकट भविष्य का अर्थ देने, "मैं सुनवाई शीघ्र ही', और' खिलाडि. यों سَوْفَ के कण से पहले ही यह क्रिया सीमाओं सुदूर भविष्य में अर्थ देते हुए," मैं सुनते हैं ।'' इन दोनों शब्द हैं कणों की सक्रिय और निष्क्रिय क्रिया, लेकिन उन्हें हरसंभव नहीं कर रहे हैं । इसका परिणाम एक अतिरिक्त में 4 टेबलें बढ़ा दी ।
निकट भविष्य में सक्रिय | निष्क्रिय निकट भविष्य | भविष्य में सक्रिय | भावी निष्क्रिय |
سَيَسْمَعُ (वह शीघ्र ही सुनने) | سَيُسْمَعُ (वह शीघ्र ही सुना गया) | سَوْفَ يَسْمَعُ (वह सुनने) | سَوْفَ يُسْمَعُ (उन्होंने सुना जायेगा) |
इसके अतिरिक्त, अपूर्ण क्रिया का प्रयोग किया जा सकता सशक्त~तरह~से नकारना के भविष्य को । यह बाद द्वारा प्राप्त की सक्रिय और निष्क्रिय verbs कण لَنْ के साथ है । इसका परिणाम एक अतिरिक्त 2 में टेबलें बढ़ा दी । यह वास्तव में एक बहुत छोटा सा अंश पर प्रभाव की क्रिया में निम्नलिखित ढंग से करना होगा ।
बिना किसी · conjugations نون के अंत (हैं उनमें 5) ने एक ضمة उनके अंतिम पत्र पर । इस परिवर्तन ضمة को एक فتحة करेंगे ।
· के साथ सभी conjugations نون conjugations को छोडकर, अंत 6 और 12 (हैं उनमें 7) अपने نون खो देगा
· conjugations 6 और 12 रहेगा क्योंकि वे
सक्रिय नकारात्मक भविष्य | नकारात्मक भावी निष्क्रिय |
لَنْ يَسْمَعَ (उन्होंने सुना नहीं करेगा) | لَنْ يُسْمَعَ (उन्होंने सुना नहीं होगी) |
इसके अतिरिक्त, अपूर्ण क्रिया का प्रयोग भी हो सकती नकारना विगत काल सशक्त~तरह~से । यह जरूर द्वारा प्राप्त करने से पहले के कण لَمْ की सक्रिय और निष्क्रिय verbs । यह एक अतिरिक्त 2 टेबल देता है । अब भी لم की क्रिया पर असर करता है, जैसा कि لن ने निम्नलिखित ढंग से करना होगा ।
बिना किसी · conjugations نون के अंत (हैं उनमें 5) ने एक ضمة उनके अंतिम पत्र पर । इस परिवर्तन ضمة को एक سكون करेंगे ।
· के साथ सभी conjugations نون conjugations को छोडकर, अंत 6 और 12 (हैं उनमें 7) अपने نون खो देगा
· conjugations 6 और 12 रहेगा क्योंकि वे
नकारात्मक पिछले सक्रिय | नकारात्मक पिछले निष्क्रिय |
لَمْ يَسْمَعْ (उन्होंने सुना नहीं) | لَمْ يُسْمَعْ (वह नहीं सुना गया था) |
आगे बढ, अपूर्ण क्रिया का प्रयोग किया जा सकता पैदा करने के लिए पिछले लगातार क्रिया है । यह लाने के द्वारा प्राप्त की क्रिया كان (ने अपने पिछले आड़े रूप) से पहले ही अपूर्ण verbs सक्रिय और निष्क्रिय । याद रखना चाहिए कि, चूंकि كان एक क्रिया, conjugated होगा के साथ-साथ मुख्य क्रिया है । यह वास्तव में भविष्यवाणी किया जायेगा क्योंकि كان conjugated पूर्ण काल में , जबकि मुख्य क्रिया में conjugated जाएगा के अपूर्ण । तालिकाएँ और इन दोनों के साथ शब्द जा सकता ما को प्राप्त करने के लिए जांच-पड़ताल के नकारात्मक है । हमें इस देता है एक अतिरिक्त 4 टेबलें बढ़ा दी ।
के प्रथम संयुग्मन निर्दिष्ट करने के प्रत्येक तालिका नीचे दी गई है । नोटिस दिया जाता है कि क्रिया كان conjugated की सक्रिय आवाज में, दोनों के लिए सक्रिय और निष्क्रिय टेबलें बढ़ा दी ।
पिछले निरन्तर सक्रिय | पिछले लगातार निष्क्रिय | पिछले निरन्तर सक्रिय नकारात्मक | पिछले लगातार निष्क्रिय नकारात्मक |
كَانَ يَسْمَعُ (वह को सुनने के लिए इस्तेमाल किया) | كَانَ يُسْمَعُ (उन्होंने सुना जाना का प्रयोग) | ما كَانَ يَسْمَعُ (वह न सुन) | ما كَانَ يُسْمَعُ (उन्होंने सुना नहीं होगा कि) |
अंत में, अपूर्ण क्रिया ने इस बात पर जोर दिया जा सकता तौर-तरीकों से दो में से एक है । ये दोनों रूपों के प्रयोग पर बल देते हुए अधिकांश आमतौर पर वास्तव में परबल देने की भावी तनावपूर्ण है । पहली श्रेणी के बल दिया जा रहा है में निम्नलिखित तरीके से प्राप्त किया ।
· उपसर्ग की क्रिया के साथ-साथ कण لَـ
· 5 हैं conjugations نون को उनके बिना अंत हो गया । इन पर उनके पास पिछले पत्र ضمة; परिवर्तन, जो एक فتحة ضمة है । अब के प्रत्यय ـنَّ लगाना
· दोहरी conjugations 4 हैं । दूर करने और उनके نون प्रत्यय को बदलने के साथ ही वह प्रत्यय ـنِّ
के लिए · conjugations 3, 9, और 10, उनके نون प्रत्यय दूर करने के साथ-साथ दीर्घ स्वरों के पहले हुआ था । अब इस प्रत्यय ـنَّ लगाना
· conjugations के लिए 6 से 12, सिर्फ इस प्रत्यय ـَانِّ लगाना
इस बात का, दोनों के लिए सक्रिय और निष्क्रिय टेबल देते हुए, हमें एक अतिरिक्त 2 टेबलें बढ़ा दी ।
ज़ोरदार सक्रिय | ज़ोरदार निष्क्रिय |
لَيَسْمَعَنَّ (वह निश्चित रूप से सुनना) | لَيُسْمَعَنَّ (वह निश्चित रूप से सुना जाना) |
की भी यही स्थिति अन्य के साथ रूप में जोर दिया । यहां के अंतर यह है कि conjugations, जिनके पास एक aleph نّ के समख्र उपस्थित नहीं होगी, और प्रत्यय एक نون ساكنة (نْ) । के अस्तित्व में आने से पहले भी इन के लिए सक्रिय और निष्क्रिय स्वर देते हुए, हमें 2 अपर टेबलें बढ़ा दी ।
ज़ोरदार सक्रिय | ज़ोरदार निष्क्रिय |
لَيَسْمَعَنْ (वह निश्चित रूप से सुनना) | لَيُسْمَعَنْ (वह निश्चित रूप से सुना जाना) |
एम. एस. बंगा की क्रिया
एम. एस. बंगा की क्रिया, क्रिया की कमान भी कहा जाता है कि वह अपूर्ण conjugations से का निर्माण भी किया हुआ है । तालिका में विभक्त किया जाता है, दो वर्गों, प्रत्येक पद्धति के साथ इसके अपने निर्माण है । पहला दूसरे व्यक्ति के सक्रिय conjugations और दूसरी यह कि तीसरी और conjugations पहले व्यक्ति के साथ -साथ सभी passives ।
के निर्माण की पद्धति का प्रथम निर्धारित निम्न प्रकार है ।
· शुरू किया और दूर करने के अपूर्ण उपसर्ग । अल-अ. जहर تَسْمَعُ سْمَعُ बन जाता है
जोड. · eliding हमजा की । ' स्कव' के संबंध में इस हमजा निम्नानुसार निर्धारण किया जाएगा
ओह! यदि दूसरे आधार का एक पत्र ضمة, हमजा दिया जाएगा एक ضمة
ओह! यदि दूसरे आधार पत्र ने या तो स्वरों के अन्य दो, हमजा एक كسرة दिया जायेगा । अत: हमारे उदाहरण के लिए, हमें اِسْمَعُ
· होगा वही प्रक्रिया के अंत तक किए गए नए क्रिया के रूप में ले जाया जाना चाहिए था, के लिए बाहर لم के साथ-साथ टेबलें बढ़ा दी । उदाहरणार्थ, हमारा उदाहरण बन जाएगा क्रिया اِسْمَعْ
के निर्माण की पद्धति का अन्य conjugations निम्न प्रकार है ।
· उपसर्ग के साथ-साथ conjugations لِـ है । इस لام हो सकता है कि कुछ स्थितियों में एक سكون
इस لـ · करेंगे की क्रिया को क्या لم ने यह
एम. एस. बंगा सक्रिय | एम. एस. बंगा निष्क्रिय |
لِيَسْمَعْ (उसे सुनना) | لِيُسْمَعْ (वह सुनी जानी चाहिए) |
لِيَسْمَعَا (उन्हें सुनने) | لِيُسْمَعَا (वे सुनी जानी चाहिए) |
لِيَسْمَعُوْا (उन्हें सुनने) | لِيُسْمَعُوْا (वे सुनी जानी चाहिए) |
لِتَسْمَعْ (वह सुनना चाहिए) | لِتُسْمَعْ (वह सुनी जानी चाहिए) |
لِتَسْمَعَا (उन्हें सुनने) | لِتُسْمَعَا (वे सुनी जानी चाहिए) |
لِيَسْمَعْنَ (उन्हें सुनने) | لِيُسْمَعْنَ (वे सुनी जानी चाहिए) |
اِسْمَعْ (सुनना) | لِتُسْمَعْ (आप सुनी जानी चाहिए) |
اِسْمَعَا (सुनना) | لِتُسْمَعَا (आप सुनी जानी चाहिए) |
اِسْمَعُوْا (सुनना) | لِتُسْمَعُوْا (आप सुनी जानी चाहिए) |
اِسْمَعِيْ (सुनना) | لِتُسْمَعِيْ (आप सुनी जानी चाहिए) |
اِسْمَعَا (सुनना) | لِتُسْمَعَا (आप सुनी जानी चाहिए) |
اِسْمَعْنَ (सुनना) | لِتُسْمَعْنَ (आप सुनी जानी चाहिए) |
لأَِسْمَعْ (मैं सुनना) | لأُِسْمَعْ (मैं सुनी जानी चाहिए) |
لِنَسْمَعْ (हमें सुनना) | لِنُسْمَعْ (हम सुनी जानी चाहिए) |
अब यह अनिवार्य ने इस बात पर जोर दिया जा सकता का प्रयोग पर बल देते हुए एक ही दो पद्धतियों के अपूर्ण क्रिया के रूप में । के निर्माण का तरीका यही है , सिवाय इसके कि لَـ उपसर्ग नहीं जोडी है, का अर्थ और स्पष्ट किया जाना चाहिए । हासिल करने के लिए इस गहरी सम३ा, इसे सीखना को सही और यह सुनिश्चित करने की प्रथा और संयुग्मन अस्त, एक अत्यधिक करने के लिए प्रोत्साहित कोर्स माध्यम से सीखते हैं और अरबी का प्रयोग केवल इस रूप में एक अध्ययन ट्यूटोरियल संसाधन हैं ।
निषेधात्मक की क्रिया
की इबारत को निषेधात्मक क्रिया के विपरीत है कि एम. एस. बंगा क्रिया है । एम. एस. बंगा अर्थ होगा, जहां' सुनना' निषेधात्मक का अर्थ है "नहीं सुनते हैं ।" और अन्य conjugations मिलते-जुलते हैं ।
की पद्धति का निर्माण इस क्रिया बिल्कुल सीधा-सादा; पुन:, यह भी न्यून से का निर्माण किया जाता है । अपूर्ण conjugations के साथ-साथ शब्द हैं कण لا, और को खत्म करने का वही है क्रिया को खत्म لم द्वारा दिए गए ।
निषेधात्मक सक्रिय | निषेधात्मक निष्क्रिय |
لا يَسْمَعْ (वह नहीं करना चाहिए । ये-ले-ले) | لا يُسْمَعْ (उन्होंने सुना नहीं किया जाना चाहिए) |
एम. एस. बंगा जैसे, का निषेध भी हो सकती ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों का इस्तेमाल करने के तरीके पर बल देते हुए स्पष्ट किया गया कि पहले ।
मार्क के निषेधात्मक verbs के अंत में संयुग्मन सरल भाषा में क्रिया है । इस ट्यूटोरियल त्वरित सिंहावलोकन किया गया और प्रस्तावना । हासिल करने के लिए सही समझ के लिए अनुरोध है कि वे एक अरबी भाषा पाठ्यक्रमों को देखें। के लिए और व्यवहार में पी. एम. रोड़ल हैं वहां का दौरा करने की प्रथा को प्रोत्साहित verbs पृष्ठ ।
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