दी गई एक निर्धारित की गई कार्रवाई पत्रों के आधार होगा-कोष से एक विशिष्ट अर्थ ही नहीं है । जहां कहीं भी उन पत्रों आधार पाए जाते हैं, अत: भी अर्थ होगा कि पाया गया । उदाहरण के लिए, ن، ص، ر पत्र के साथ संबद्ध रहे हैं' मददगार "; जहां कहीं भी हम पाते हैं इन आधार पत्रों में इस आदेश की इबारत को' मददगार" उपस्थित किया जाएगा ।
अब इन पत्रों को स्वयं एक शब्द का गठन करना नहीं है । अत:, उन्हें काउपयोग करने के लिए आदेश में, वे उद्घाटन किया जाने की आवश्यकता के बारे में जांच से पैटर्न रूपात्मक प्रणाली है । ऐसी ही एक पैटर्न का प्रयोग किया जाता है, जिसके लिए فَاعِل की सक्रिय कृदंत । हम ف، ع، ل को बदलने के पैटर्न के साथ-साथ मिल सके और ن، ص، ر نَاصِر, जो तब अर्थ' मददगार है ।''
जब यह verbs करने के लिए आता है, हम यह भी पता चलता है, जो एक निश्चित पैटर्न की क्रिया लद हम कह सकते है । मूल-गलौज निदर्शन فعل है; अत: نصر क्रिया है, जो एक सीधा अर्थ यह "उन्होंने सहायता मिली है ।'' पहले से सबक सीखना किस प्रकार से हम इस क्रिया को conjugate inflect से लिंग, बहु संख्या, व्यक्ति, आवाज में तनावपूर्ण, आदि ।
लेकिन वहां पर ज्यादा उन्नत लद । ये पत्र द्वारा प्राप्त की. इससे अधिक की बुनियादी निदर्शन है । इनमें से प्रत्येक अक्षर के आधार देता है कुछ अतिरिक्त अर्थ निकलता है । उदाहरण के लिए, استفعل की भावना देता है "मांगने वाले' है और इसलिए استنصر का अर्थ है," वह मदद मांगी गई है ।'' नि: संदेह, इनमें से प्रत्येक शाब्दिक लद conjugate इसी तरह मूल निदर्शन conjugates, inflecting से लिंग, बहु संख्या, तना हुआ, आदि में उसी तरह का प्रयोग करते हुए और वही नियम है ।
के साथ इस ट्यूटोरियल सौदों verbs हैं कि एस. ई. बी. के अलावा द्वारा अतिरिक्त पत्र । यद्यपि इस प्रयोजन के इन बाह्य पत्रों को बढाने का अर्थ है, इस ट्यूटोरियल केवल चर्चा के प्रभाव पर उन्हें शब्द है । मानव-समाज की सूक्ष्म अर्थौ और इन शुल्कों enhancements पर चर्चा होती ट्यूटोरियल करने का पूरा हक निदर्शन अभिप्राय भीहैं ।
ट्यूटोरियल इस दृष्टिकोण नहीं इस विषय में एक आरम्भिक या बोधक फैशन है । इसके बदले में, यह एक संक्षिप्त और उन लोगों के लिए एक संदर्भ, जिन्होंने इस पहलू पर पहले से ही अध्ययन अरबी मान । यहां हम सभी शाब्दिक खुलासा कहना लद देते हुए, पूर्ण काल, अपूर्ण काल, एम. एस. बंगा, लोकप्रिय gerunds, कुछ' विलादत' संज्ञाएं, और हम यह भी morphophonemic नियमों पर चर्चा करने के लिए विशेष कर रहे हैं कि एक मिसाल दी गई ।
अभ्यास के लिए प्रयोजनों के लिए, एक है, वहां का दौरा करने की प्रथा को प्रोत्साहित verbs पृष्ठ ।
विभाजन के लद
शीर्षस्थ स्तर पर, मौखिक विचार-प्रक्रिया में विभाजित हैं दो समूह
उन के साथ काम · 3-आधार-विद्वान verbs
उन के साथ काम · 4-आधार-विद्वान verbs
तब इनमें से प्रत्येक दो श्रेणियों में बांटा
· में उन पत्रों के आधार हैं, जो केवल एक पत्र
जिन लोगों को अधिक · पत्रों के आधार के अलावा प्रयोग किया जाता है,' verbs को बढाने के मानव-समाज
विचार-प्रक्रिया पर काम करने की कि 3-verbs पढा लिखा है और आगे अतिरिक्त पत्र में विभाजित कर रहे हैं, जो निम्नानुसार है ।
· सामान्यत: जिनकी वजह बाह्य पत्र करने के लिए उन्हें नहीं मिलते-जुलते 4-विद्वान लद
के · मिलते-जुलते: जिनकी वजह करने के लिए उन्हें अतिरिक्त पत्र मिलते-जुलते 4-विद्वान लद
ऐसा लगता है कि कुछ इस तरह का उत्क्रम इस:
رباعي साथ काम 4-विद्वान verbs | ثلاثي साथ काम 3-विद्वान verbs | |||
مزيد فيه जोडा जाये । आंखों पत्र | مجرد केवल आधार पत्र | مزيد فيه जोडा जाये । आंखों पत्र | مجرد केवल आधार पत्र | |
ملحق resemb । | مطلق सामान्य | |||
3-विद्वान की कोई रद्दो-बदल
इन सभी के अंतर्गत गिरावट के रूप में मॅँ हंस wehr शब्दकोष है ।
की | निष्क्रिय अंग है । | सक्रिय रूप से भाग या सामान्य उत्पाद-थर्मोप्लास्टिक्स | आम gerunds | अपूर्ण | साज-सिंगार | ||
अकर्मक क्रिया | सकर्मक | अकर्मक क्रिया | सकर्मक | ||||
اُفْعُلْ | مَفْعُوْل | فَاعِل | فَاعِل | فِعَال، فَعَلاَن، فُعَال، فُعُوْل، فَعِيْل | فَعْل | يَفْعُل | فَعَلَ |
اِفْعِلْ | يَفْعِل | فَعَلَ | |||||
اِفْعَلْ | يَفْعَل | فَعَلَ | |||||
اِفْعَلْ | فَعِل، فَعْلاَن، أَفْعَل | فَعَل | يَفْعَل | فَعِلَ | |||
اِفْعِلْ | يَفْعِل | فَعِلَ | |||||
اُفْعُلْ | فَعِيْل، فَعْل، فَعَل، أَفْعَل | فُعُوْلَة، فَعَالَة | يَفْعُل | فَعُلَ |
3-के साथ पढा लिखा सामान्य बाह्य
की | निष्क्रिय अंग है । | सक्रिय भाग लिया । | gerunds | अपूर्ण | साज-सिंगार | *द्दह्ल; |
أَفْعِلْ | مُفْعَل | مُفْعِل | إِفْعَال | يُفْعِل | أََفْعَلَ | 4. |
فَعِّلْ | مُفَعَّل | مُفَعِّل | تَفْعِيْل، فِعَّال، فِعَال، تَفْعِلَة | يُفَعِّل | فََعَّلَ | 2. |
فَاعِلْ | مُفَاعَل | مُفَاعِل | مُفَاعَلَة، فِعَال | يُفَاعِل | فَاعَلَ | 3 |
تَفَعَّلْ | مُتَفَعَّل | مُتَفَعِّل | تَفَعُّل، تِفِعَّال | يَتَفَعَّل | تَفَعَّلَ | प. |
تَفَاعَلْ | مُتَفَاعَل | مُتَفَاعِل | تَفَاعُل | يَتَفَاعَل | تَفَاعَلَ | श्रीमती सरोज दुबे 6. |
اِفْتَعِلْ | مُفْتَعَل | مُفْتَعِل | اِفْتِعَال | يَفْتَعِل | اِفْتَعَلَ | 8. |
اِسْتَفْعِلْ | مُسْتَفْعَل | مُسْتَفْعِل | اِسْتِفْعَال | يَسْتَفْعِل | اِسْتَفْعَلَ | एक्स |
اِنْفَعِلْ | مُنْفَعِل | اِنْفِعَال | يَنْفَعِل | اِنْفَعَلَ | 7. | |
اِفْْعَلَِّ | مُفْعَلّّ | اِفْعِلاَل | يَفْعَلّ | اِفْعَلَّ | 9 | |
اِفْْعَالَِّ | مُفْعَالّ | اِفْعِيْلاَل | يَفْعَالّ | اِفْعَالَّ | उपस्थित 1. श्रीटी. | |
اِفْعَوْعِلْ | مُفْعَوْعِل | اِفْعِيْعاَل | يَفْعَوْعِل | اِفْعَوْعَلَ | श्रीमती सुखबंस कौर 3. | |
اِفْعَوِّلْ | مُفْعَوِّل | اِفْعِوَّال | يَفْعَوِّل | اِفْعَوَّلَ | 11.00 बजे पुन: | |
اِفَّعَّلْ | مُفَّعِّل | اِفَّعُّل | يَفَّعَّل | اِفَّعَّلَ | 14. | |
اِفَّاعَلْ | مُفَّاعِل | اِفَّاعُل | يَفَّاعَل | اِفَّاعَلَ | 4. |
3-के साथ पढा लिखा मिलते-जुलते जादा
विचार-प्रक्रिया से verbs जाने वाले इन एन. आई. डी. में स्थापित हंस wehr वर्णमाला के क्रम से ।
की | निष्क्रिय अंग है । | सक्रिय भाग लिया । | gerunds | अपूर्ण | साज-सिंगार |
فَعْلِلْ | مُفَعْلَل | مُفَعْلِل | فَعْلَلَة | يُفَعْلِل | فَعْلَلَ |
تَفَعْلَلْ | مُتَفَعْلِل | تَفَعْلُل | يَتَفَعْلَل | تَفَعْلَلَ | |
فَعْوِلْ | مُفَعْوَل | مُفَعْوِل | فَعْوَلَة | يُفَعْوِل | فَعْوَلَ |
تَفَعْوَلْ | مُتَفَعْوِل | تَفَعْوُل | يَتَفَعْوَل | تَفَعْوَلَ | |
فَوْعِلْ | مُفَوْعَل | مُفَوْعِل | فَوْعَلَة، فِيْعَال | يُفَوْعِل | فَوْعَلَ |
تَفَوْعَلْ | مُتَفَوْعِل | تَفَوْعُل | يَتَفَوْعَل | تَفَوْعَلَ | |
فَعْيِلْ | مُفَعْيَل | مُفَعْيِل | فَعْيَلَة | يُفَعْيِل | فَعْيَلَ |
تَفَعْيَلْ | مُتَفَعْيِل | تَفَعْيُل | يَتَفَعْيَل | تَفَعْيَلَ | |
فَيْعِلْ | مُفَيْعَل | مُفَيْعِل | فَيْعَلَة | يُفَيْعِل | فَيْعَلَ |
تَفَيْعَلْ | مُتَفَيْعِل | تَفَيْعُل | يَتَفَيْعَل | تَفَيْعَلَ | |
فَعْنِلْ | مُفَعْنَل | مُفَعْنِل | فَعْنَلَة | يُفَعْنِل | فَعْنَلَ |
تَفَعْنَلْ | مُتَفَعْنِل | تَفَعْنُل | يَتَفَعْنَل | تَفَعْنَلَ | |
فَعْلِ | مُفَعْلىً | مُفَعْلٍ | فَعْلاَة | يُفَعْلِيْ | فَعْلَى |
تَفَعْلَ | مُتَفَعْلٍ | تَفَعْلٍ | يَتَفَعْلَي | تَفَعْلَى | |
مَفْعِلْ | مُمَفْعَل | مُمَفْعِل | مَفْعَلة | يُمَفْعِل | مَفْعَلَ |
تَمَفْعَلْ | مُتَمَفْعِل | تَمَفْعُل | يَتَمَفْعَل | تَمَفْعَلَ | |
فَنْعِلْ | مُفَنْعَل | مُفَنْعِل | فَنْعَلَة | يُفَنْعِل | فَنْعَلَ |
اِفْعَنْلِلْ | مُفْعَنْلِل | اِفْعِنْلاَل | يَفْعَنْلِل | اِفْعَنْلَلَ | |
اِفْعَنْلِ | مُفْعَنْلٍ | اِفْعِنْلاَء | يَفْعَنْلِيْ | اِفْعَنْلَى | |
اِفْتَعْلِ | مُفْتَعْلٍ | اِفْتِعْلاَء | يَفْتَعْلِيْ | اِفْتَعْلَى |
4-विद्वान की कोई रद्दो-बदल
की | निष्क्रिय अंग है । | सक्रिय भाग लिया । | gerunds | अपूर्ण | साज-सिंगार | *द्दह्ल; |
بَعْثِرْ | مُبَعْثَر | مُبَعْثِر | فَعْلَلَة، فِعْلاَل | يُبَعْثِر | بَعْثَرَ | मॅँ |
4-इतर के साथ पढा लिखा
की | निष्क्रिय अंग है । | सक्रिय भाग लिया । | gerunds | अपूर्ण | साज-सिंगार | *द्दह्ल; |
تَفَعْلَلْ | مُتَفَعْلِل | تَفَعْلُل | يَتَفَعْلَل | تَفَعْلَلَ | 2. | |
اِفْعَنْلِلْ | مُفْعَنْلِل | اِفْعِنْلاَل | يَفْعَنْلِل | اِفْعَنْلَلَ | 3 | |
اِفْعَلِلَِّ | مُفْعَلِلّ | اِفْعِلْلاَل | يَفْعَلِلّ | اِفْعَلَلَّ | 4. |
धातुरूपावली विशिष्ट नियम
अब हम लेना रोचक लद के ऊपर से विश्लेषण और उन्हें आगे एक छोटा अंश । इनमें से कुछ विचार-प्रक्रिया में परिवर्तन अनिवार्य रूप से निकालना morphophonemic अपने verbs । दूसरों में लगाए गए प्रतिबंधों को रूप में शामिल किया जाये, जो वे verbs । फिर भी दूसरों में अन्य रोचक लक्षण दिखाई देते हैं । हम इस बारे में कोई पर नजर डालें इनमें से प्रत्येक नीय ।
فعَل/يفعَل | · सर्वाधिक verbs ऐसे है कि या तो उनका पहला आधार या दूसरी आधार पत्र का एक पत्र के गले के छ: पत्र: ء، ه، ع، ح، غ، خ । |
فُعل/يفعُل | सभी verbs · अकर्मक क्रिया और अर्थ~सूचित~करना गुण होते हैं (जैसे खुशी होती जा रही है. |
فعِل/يفعِل | इस · निदर्शन है । इसकी बहुत कुछ verbs; केवल एक लड़का-लड़की दर्जन या है । |
إفعال | यदि · पर विचार किया जा रहा है, जो क्रिया اجوف है (जैसे أقام) तो gerund के इस उदाहरण में बदला जाएगा निम्न प्रकार से: कमजोर हो जाएगा पत्र परिवर्तन करने से पहले मैच पत्र में यह (إِقوام إققام बन जाता है) । बदले हुए पत्र तब बूंदे (إقام) । मिटा हुआ तब के द्वारा शमन के अलावा एक تاء (إقامة) । कभी-कभी यह تاء निकाल दिया गया है (إقام) । · همزة की बूंद के ढंग में सभी स्थानों पर पूर्ण काल के सिवाय और सक्रिय दूसरी कमान व्यक्ति । यह इस तथ्य के कारण हुआ कि همزة के साथ यह कहना चाहिए-यानी का चिह्न अपूर्ण काल में के संयुग्मन #13. अत:, इस क्रिया के همزة निदर्शन उसमें से निकाल दिया गया था । से हटा दिया गया यह लगभग प्रत्येक अन्य संयुग्मन के साथ-साथ होने के कारण व्याकरणिक नियम है कि यदि एक उदाहरण ध्येय कुछ कारणों का संकट, तो इस समस्या का समाधान करने का तरीका पर लागू किया जाएगा सभी उदाहरण हैं चाहे वे कारण परेशानी या नहीं । इस उदाहरण · किया जाना चाहिए कि मिलते-जुलते उन गिनती में चार-विद्वान verbs, लेकिन यह शर्त नहीं है क्योंकि यह उन लोगों के लिए लद होना चाहिए, यह है कि उनके gerunds gerund के मैच में मिलते-जुलते हैं जिन्हें वे क्रिया है । |
تفعيل | · تفعلة पैटर्न के लिए अधिकांशत: gerund का प्रयोग किया जाता है जब क्रिया या ناقص مهموز है । कभी-कभी यहां तक कि एक सामान्य क्रिया अपना सकते यह प्रतिमान (تجربة) । जब · क्रिया اجوف يائي पर विचार किया जा रहा है (जैसे ميز) और gerund تفعيل पैटर्न पर (تمييز), तब जा सकता शासन के बाद (और कुछ के अनुसार होना चाहिए) लागू किया गया: पत्र के आधार होगा ياء अंतरण को इसकी व्यंजना के पूर्ववर्ती पत्र स्वयं डीडीटी के स्वर । अब यह एक ऐसा ساكن एकत्रित करने के पत्र के आधार ياء छोडने करेंगे और हम एक साथ अंत तक ياء (تميز) । |
مفاعلة | · verbs के इस निदर्शन (जैसे कई अन्य बहुत से gerunds) नहीं अपनाना होगा एक gerunds लेकिन उन्हें दोनों के साथ-साथ (जैसे جدال और مجادلة) । का अंतर यह है कि جدال, उदाहरण के लिए, एक विशेष घटना पर से यह संकेत मिलता है जबकि مجادلة अमूर्त रूप है । · الف के रूप में निष्क्रिय के इस अपूर्ण काल के लिए मिसाल बन जाएगी واو (قوتل) । |
تفعّل | उन conjugations · अपूर्ण काल के एक تاء शुरू किया कि ऐसे हैं कि वे इसी कारण दो पत्र का अनुसरण करना; के संकेत और تاء अपूर्ण काल के निदर्शन है । इस मामले में, यह स्वीकार्य को छोडने के दो में से एक تاء (تتنزل تنزل बन जाता है) । تاء है जो वास्तव में गिरावट का यह विवाद है । यदि यही स्थिति · ऊपर रूप में होता है, यह भी स्वीकार्य (लेकिन अत्यधिक दुर्लभ) को दो تاء विलय कर के मामले में नहीं होगी, जो कि همزة الوصل करने की आवश्यकता है । उदाहरण के लिए تتجلى اتجلى बन जाती है । केवल यही एक ऐसा उदाहरण है, जिसमें एक शुरूकरने में همزة के अपूर्ण तनावपूर्ण है । यदि · बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र की एक मिसाल है इस क्रिया से تاء, ثاء, جيم, دال, ذال, زاى, سين, شين, صاد, ضاد, طاء, या फिर تاء ظاء इस उदाहरण में परिवर्तन किया जा सकता है कि मैच पत्र । इसकेबाद के दो और एकत्रित किया जायेगा همزة शामिल होने की जरूरत है । उदाहरण के लिए تطهر اطَّهَّر हो जाएगा । |
تفاعل | · الف के रूप में निष्क्रिय के इस क्रिया के अपूर्ण काल के लिए واو बन जायेगा (تقوبل । यदि · बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र की एक मिसाल है इस क्रिया से تاء, ثاء, جيم, دال, ذال, زاى, سين, شين, صاد, ضاد, طاء, या फिर تاء ظاء इस उदाहरण में परिवर्तन किया जा सकता है कि मैच पत्र । इसकेबाद के दो और एकत्रित किया जायेगा همزة शामिल होने की जरूरत है । उदाहरण के लिए تثاقل اثَّاقل हो जाएगा । |
افتعال | यदि · की क्रिया مثال पर विचार किया जा रहा है (जैसे وحد) तो परिवर्तन की कमजोर हो जाएगा को एक पत्र को تاء تاء के मैच के निदर्शन है । तत्पश्चात्, दोनों में शामिल होगा (اتحد) । इस पत्र कमजोर नहीं किया जाना चाहिए और मूल रूप से बदल همزة (जैसे اكل اأتكل में है , जो इस निदर्शन बन जाता है , जिससे ايتكل नहीं हो اتكل) । यह पाबंदी में कुछ counterexamples (जैसे اتخذ) । यदि · बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र के क्रिया का यह एक دال, ذال, या फिर تاء زاى के निदर्शन बन जाएगी دال (जैसे ازتان ازدان बन गया) । के मामले में, जहां बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र دال है, दो دال नि: संदेह मिश्रण होगा (जैसे اددخل ادخل बन जाता है) । के मामले में, जहां बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र ذال है, को बदल सकती ذال دال के मैच के निदर्शन करेंगे तो दो मिश्रण (जैसे اذتكر اذدكر परिवर्तन होना चाहिए , जो اددكر बन गया है, जो हो सकता है फिर घृणादायी ادكر बन जाता है) । यदि · बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र के विचाराधीन क्रिया का एक اطباق पत्र (صاد، ضاد، طاء، ظاء) तो تاء की क्रिया को एक मिसाल परिवर्तन होना आवश्यक طاء (जैसे اصتاد اصطاد बन होना चाहिए, और اضتجع اضطجع अवश्य हो) । यदि · के दूसरे पत्र के आधार क्रिया का यह एक ذال, دال, या फिर تاء زاى के निदर्शन मैच को बदल सकती है (जैसे اهتدى اهددى हो जाता है. तब मिश्रण के दो होगा (اهدى) । पत्र के प्रथम आधार और नए दोनों ही बदल दिया जाएगा पत्र ساكن किया जाना चाहिए और इस प्रकार इस बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र ( उदाहरण के लिए हमारे هاء) مكسور बनाया जाना चाहिए (اهِدَّى) लेकिन यह वास्तव में مفتوح बनाया जाना चाहिए और वहां की कोई आवश्यकता नहीं करेंगे इस प्रकार के लिए هزة शुरूकरने है । अंतिम उत्पाद هَدَّى، يَهِدِّيْ، هِدَّاء जाएगा । सूचना के बीच समानता के इस हुयी क्रिया और تفعيل निदर्शन है । यदि · के दूसरे पत्र के आधार क्रिया का एक पत्र اطباق तो تاء افتعال के मैच को बदल सकती (जैसे اختصم اخصصم बन जाता है, जो बनने मिश्रण اخْصَّم) । पिछले शासन के समान ही, बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र दिया जाएगा और एक فتحة همزة शुरूकरने हटा दिया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप خَصَّم، يخِصِّم، خِصَّام । यदि दूसरे आधार · पत्र के تاء क्रिया है तो दो मई मिश्रण में जो कुछ घटित हुआ और दो पिछले नियमों के स्थान पर लेंगे यहाँ के साथ-साथ । अत: استتر, उदाहरण के लिए, سَتَّر बन जाता है । |
استفعال | यदि · पर विचार किया जा रहा है, जो क्रिया اجوف है (जैसे استقام) तो gerund के इस उदाहरण में होगा कि तरीके से मिलते-जुलते के افعال gerund के (जैसे استقامة) । इस تاء छोडने नहीं कर सकता । |
انفعال | यदि प्रथम · पत्र के आधार पर विचार किया जा रहा है, एक शब्द में अक्षरों के يرملون नहीं कर सकता तो इस क्रिया को इस निदर्शन उद्घाटन किया जाना चाहिए; बल्कि इस अर्थ निकलता मिसाल होगी افتعال द्वारा परिलक्षित हुई । |
افعلال، افعيلال | · से verbs के इन लद वे या तो रंगों या शारीरिक दोष । |
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