Wednesday, January 6, 2010

' स्मृति' 17 संग्याओं (Derived Nouns)

इस ट्यूटोरियल सौदों के साथ एक पहलू पर केन्द्रित है कि अरबी मान के बजाय संज्ञाएं verbs । कुछ संज्ञाएं ने मान कर रहे हैं क्योंकि वे लेने का निर्माण भी किया हुआ एक सैट के द्वारा मूल पत्र और उनके स्थान पर एक विशिष्ट प्रतिमान के अनुरूप है । माध्यमा' पत्र के पैटर्न को एक शब्द देता है और एक वास्तविक अर्थ शब्द है । इसके अतिरिक्त, इस शब्द का अनुभव कर सकती morphophonemic परिवर्तन होता है । इस प्रकार इस ट्यूटोरियल डिफ़िशेसी संज्ञाएं ।

के लिए और अधिक विस्तृत तस्वीर पेश की, जहां यह ट्यूटोरियल फिट को मान अरबी, विचार-विमर्श करने के लिए लागू किए जाने का पात्र इस धारा अरबी मान प्रस्तावना।

विवाह-उपहार में, जहां ये संग्याओं

संग्याओं अरबी में-मतलब होगा कि हम वास्तव में वृहत्तर भाग के रूप में २ाात भाषण اسم-श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता कई बातों पर आधारित जैसे लिंग, बहु संख्या, व्याकरणिक रूप-रंग, और अधिक हो जाता है । उदाहरण के लिए, यदि हम चाहते हैं कि विभाजित करने के लिए आधार पर संज्ञाएं लिंग, हम प्राप्त करने में दो श्रेणियों दिलेर और कोमल; या तो हर संज्ञा है या बलवान मादकता, दोनों ही नहीं बल्कि और न तो नहीं है ।

इसी प्रकार, हम संज्ञाएं विभाजित व्युत्पत्ति पर आधारित है । जब हम इस करते हैं, तो हम प्राप्त करने में निम्नलिखित तीन श्रेणियों:

1.       جَامِد (स्थिर संज्ञा): उन से व्युत्पन्न किसी चीज नहीं कर रहे हैं और उन्हें कुछ भी नहीं से व्युत्पन्न
2.       مَصْدَر (gerund): उन से व्युत्पन्न किसी चीज नहीं कर रहे हैं, लेकिन दूसरे शब्दों से व्युत्पन्न हैं उन्हें
3.       مُشْتَقّ (व्युत्पन्न संज्ञा): उन लोगों से व्युत्पन्न हैं कि एक gerund

यह कहना चाहिए कि कोई भी अरबी में नाम नहीं है या तो' विलादत' से व्युत्पन्न है और कुछ नहीं है, यह एक साधन व्युत्पत्ति है, या व्युत्पन्न । सभी संज्ञाएं आते करना चाहिए कि एक हैं और केवल एक, इन श्रेणियां हैं ।

व्युत्पन्न संज्ञा के मिश्रण का अर्थ है कि हम एक जड़ से उसके gerund दिए जाते हैं, एक विशेष प्लस कहते हैं कि एक निश्चित पैटर्न को अर्थ निकलता है कि अर्थ ही नहीं है । उदाहरण के लिए, gerund "मेंसहायक", रखा जा सकता के लिए एक प्रतिमान के अनुरूप सक्रिय कृदंत (एक व्युत्पन्न संज्ञाएं अरबी में) । जोड. इस व्युत्पन्न संज्ञा होगा कि एक अर्थ निकलता है या नहीं, जो एक कार्रवाई की है । अत: हम मिल "में सहायता मिलती हैं जो एक', या मात्र" सहायक सिद्ध हुए हैं ।''

तकनीकी रूप से व्युत्पन्न verbs भी कर रहे हैं क्योंकि वे एक मिश्रण है कि हम एक मूल इबारत प्राप्त gerund प्लस कहते हैं कि एक निश्चित पैटर्न का अर्थ निकलता है । verbs के मामले में, राजा! डाली वर्धित तनावपूर्ण रहे हैं (पिछले, वर्तमान आदि), आवाज (सक्रिय, निष्क्रिय), व्यक्ति (प्रथम, द्वितीय आदि ), बहु संख्या, लिंग, और शायद अन्य है । लेकिन हम यहां verbs पर चर्चा नहीं है । संयुग्मन verbs के लिए देखिए, ट्यूटोरियल करने का पूरा हक की क्रिया संयुग्मन।

प्रस्तावना 3.

सात प्रकारकी नैं९ संज्ञाएं व्युत्पन्न । इनमें से प्रत्येक का एक वर्ग के साथ आता है कि नाम की एक निश्चित पैटर्न (और शायद कुछ रूपात्मक नियम) कि हमें यह बताएं कि यह किस प्रकार का निर्माण करने के साथ-साथ एक अर्थ निकलता है कि यह कहते हैं कि अमेरिका में सहायता मिलती है जिसका अर्थ आधार इसका अर्थ यह सम३ा ।

पर चर्चा करेंगे तो हम इन सभी के बदले में सात संज्ञाएं द्वारा किस प्रकार स्पष्टीकरण लेने के लिए एक सेट के आधार का निर्माण और पत्रों की संज्ञा है और हम निश्चित रूप से को परिभाषित की संज्ञा कहते हैं अर्थ निकलता के आधार अर्थ ही नहीं है । यहां हम एक पुनरावलोकन परिभाषाओं और अलग-अलग रूप में एक भद्र-सा प्रस्तावना ।

·         اسم الفاعل (सक्रिय कृदंत): यह एक अर्थ का आधार है कि'. का. जी
·         اسم المبالغة (अतिशयोक्तिपूर्ण कृदंत): यह है कि एक अर्थ के आधार exaggeratedly'. का. जी
·         اسم المفعول (निष्क्रिय कृदंत): यह एक पर निर्भर है, जिसे आधार अधिनियमित किया गया । अत:
·         الصفة المشبهة (चं कृदंत): जो'. का. जी (या अधिनियमित किया गया है जिनके लिए यह आग्रह) के आधार अर्थ तात्विक रूप से
·         اسم الآلة (स्वार्थी संज्ञा): इस बात को अधिनियमित करने का प्रयोग के आधार होगा-कोटि
·         اسم الظرف (locative संज्ञा): इस समय है, जब या स्थान है जहां का अर्थ अधिनियमित किया गया आधार
·         اسم التفضيل (तुलनात्मक व परम): जो'. का. जी (या अधिनियमित किया गया है जिनके लिए यह आग्रह) के आधार होगा-कोटि के सर्वाधिक

नीचे की तालिका उदाहरणों में प्राप्त करने में मदद मिलेगी कि इन परिभाषाओं को परिप्रेक्ष्य में लाना होगा । हर प्रकार की संज्ञा, हमने चुना गया एक खास ढंग से उसकी सूची पैटर्न के साथ-साथ एक नमूना gerund । हम gerund के स्थान पर यह बतायें कि पद्धति तथा का अर्थ है जिसके फलस्वरूप के शब्द है ।

उदाहरण के लिए
व्युत्पन्न संज्ञा
होगा-कोटि
शब्द है जिसके फलस्वरूप
नमूना
gerund
एक वृत्ति
जो हिट
ताकत से मारने वाला अर्थात्
ضَارِب
ضرب
बौखलाहट
فَاعِل
اِسْم الفَاعِل
पीले-पीले जिसने एक स्थल
अर्थात् globetrotter
رَحَّالَة
رحيل
प्रवासी
فَعَّالَة
اِسْم المُبَالَغَة
समझा जाता है कि जो
अर्थात् संकल्पना
مَفْهُوْم
فهم
समझ
مَفْعُوْل
اِسْم المَفْعُوْل
कौन जानता है एक समान कार्योत्तर
अर्थात सभी जानने
عَلِيْم
علم
किस्से-कहानियां
فَعِيْل
الصِفَة المُشَبَّهَة
बात यह है कि खोलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
अर्थात् कुंजी
مِفْتَاح
فتح
छिद्र
مِفْعَال
اِسْم الآلَة
स्थान है जहां लोग नाटक
खेल का मैदान अर्थात्
مَلْعَب
لعب
खेल
مَفْعَل
اِسْم الظَرْف
अतिरिक्त/सबसे दूर
आगे, अर्थात्/सबसे~आगे~का
أَقْصى
قصو
अब तक जा रही
أَفْعَل
اِسْم التَفْضِيْل

नीचे एक बहुत ही समान चार्ट । यहां, तथापि, हम इसी आधार का प्रयोग करने की सभी पत्रों को सनधाने के संज्ञाएं व्युत्पन्न । यह एक स्पष्ट तस्वीर देता है कि उनमें से प्रत्येक का कार्य है ।

उदाहरण के लिए
व्युत्पन्न संज्ञा
होगा-कोटि
शब्द है जिसके फलस्वरूप
gerund
एक वृत्ति
कौन जानता है एक
(विद्वान, वै२ाानिक)
عَالِم
علم
किस्से-कहानियां
فَاعِل
اِسْم الفَاعِل
, जो एक बहुत कुछ जानती
(पाण्डित्यपूर्ण)
عَلاَّمَة
فَعَّالَة
اِسْم المُبَالَغَة
कहते हैं कि जो
(ज्ञात हैं, निर्धारित कृत-संकल्प)
مَعْلُوْم
مَفْعُوْل
اِسْم المَفْعُوْل
कौन जानता है तात्विक रूप से एक
(सभी जानने वाले)
عَلِيْم
فَعِيْل
الصِفَة المُشَبَّهَة
हम जानते हैं कि है, जिसके माध्यम से (ईश्वर)
(विश्व)
عَالَم
فَاعَل
اِسْم الآلَة
जहां/जब हम जानते हैं कि
(मील का पत्थर)
مَعْلَم
مَفْعَل
اِسْم الظَرْف
कौन जानता है एक सर्वाधिक
(अधिकांश विद्वान)
أَعْلَم
أَفْعَل
اِسْم التَفْضِيْل

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि ये संज्ञाएं जैसा ही किसी अन्य संज्ञाएं । जब एक वाक्य में तो यह है कि उन्हें बनने की ख्रमता के विषय में निर्दिष्ट करना, एक उद्देश्य क्रिया, स्वत्वबोधक, और कुछ और भी था । उदाहरण के लिए, सक्रिय कृदंत में निम्नलिखित दंड का उद्देश्य की क्रिया और निष्क्रिय कृदंत है कि क्रिया के विषय:

ضَرَبَ المَضْرُوْبُ الضَارِبَ
एक .... आघात पहुंचाया गया था, जो की ताकत से मारने वाला

इसी प्रकार, locative संज्ञा में निम्नलिखित दंड के विषय के बारे में है और यह दंड का प्रयोग नहीं किया जा रहा है क्योंकि एक स्थान, अपने आप में:

المَلْجَأُ لَيْسَ بَيْنَ أَشْدَاقِ التِمْسَاحِ
भय या जोखिम से बच जाना नहीं है के बीच के जबड़े मगरमच्छ

एक अन्य मुद्दा से यह नोट करती है कि इनमें से कई संज्ञा प्रकार का प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि वे केवल किसी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि संज्ञाएं । उदाहरण के लिए, की तुलना में दोनों कामों में ही शब्द निम्नलिखित दंड सुनाया:

اِسْتَجَبْتُ الرَجُلَ العَالِمَ وعَالِماً آخَرَ
मॅँ पूछताछ के जानकार व्यक्ति के साथ-साथ एक अन्य विद्वान




सक्रिय कृदंत

होगा-कोटि

सक्रिय कृदंत यह है कि नाम से व्युत्पन्न का प्रयोग किया जाता है, जो एक gerund से आग्रह करती है कि यह संकेत जिसने, है, या कुछ अधिनियमित करेगी । यह ढीलाढाला रूप में निर्दिष्ट' कर्ता' है । उदाहरण के लिए, सक्रिय कृदंत के "मेंसहायक" ' मददगार है ।'' याद होगा कि इस शब्द का "है । जिससे" का प्रयोग किया जा सकता में किसी भी व्याकरणिक पोजिशनिंग दंडादेश के रूप में और उसके कार्य' कर्ता' शब्द का स्तर पर, न कि स्तर पर दंड दे सकता है । हम यह कह सकते हैं "हमदानी मार उनके सहायक सिद्ध हुए ।" "है । जिससे" इस वाक्य में यह एक' कर्ता' (एक कौन रोकता), लेकिन यह न करके एक की क्रिया की सजा (इस विषय पर हमदानी है) ।

जब हम इस बारे में कोई सैट के आधार पर पत्र और उनके स्थान पर एक सक्रिय कृदंत प्रतिमानों, परिणामत: तत्काल अर्थ स्पष्ट नहीं की जा सकती । हम जानते हैं कि यह नाम' कर्ता' कहते हैं । अत:, लेकिन अंतिम रूप से, इस शब्द का अर्थ सही अनुवाद की, एक शब्दकोष आमतौर पर परामर्श किया गया है । चार्ट में नीचे के अर्थ के आधार की तुलना में प्रत्येक शब्द के साथ-साथ सक्रिय कृदंत ।

कुछ लोकप्रिय वास्तविक अर्थों
आशा की जाती थी
होगा-कोटि
सक्रिय कृदंत
अर्थ आधार
आधार पत्र
मेरिनड्राइव
' साफ-सुथरा, जो एक
نَادٍ
को मंगाने, एकत्र करना
ن، د، و
हैं । गर्भावस्था
जो वसारहित
حَامِل
को लाने ले जाने
ح، م، ل
भौं, हवा बंद
वह जो छुपाता
حَاجِب
' खोहक को, छिपाना
ح، ج، ب

कि नोटिस की'''''''' भौं "ऊपर क्या है जैसा कि हम जानते हैं कि अंग्रेजी में एक संज्ञा है जबकि यह शब्द' हवा बंद"-यह एक विशेषण । जो एक के दो कार्यो व्युत्पन्न संज्ञा दी गई कामों पर निर्भर है संदर्भ में हुआ है. उदाहरण के लिए, हम कहते हैं, "सख्रम लोग ऐसा कर सकती है ।" इस मामले में, यह शब्द' योग्य "का रूप में एक विशेषण का प्रयोग किया जा रहा है । और हम कहते हैं, "सख्रम ऐसा कर सकती है ।" यह अब एक संज्ञा रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है ।

को नोट करके एक अंतिम मुद्दा यह है कि सभी gerunds नहीं हो सकता है कि एक सक्रिय कृदंत ने स्वयं को संबद्ध किया । हालांकि अधिकतर करते हैं । उदाहरण के लिए, "एक लम्बा है जो' व्यक्त नहीं की जाएगी का इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि एक सक्रिय कृदंत ऊंचा एक ऐसा गुण, न करके एक अधिनियम के कुछ-न-कुछ है, इसलिए के लिए बेहतर थी । इससे मिलता-जुलता कृदंत ।

निर्माण

यदि gerund जो से सक्रिय कृदंत की उत्पत्ति का यह एक त्रिभुजीय क्रिया की कोई अतिरिक्त पत्र (देखिए क्रिया लद, तब हम सिर्फ पत्रों के आधार पर स्थान के पैटर्न:

فَاعِل

gerund यह है कि यदि किसी भी अन्य क्रिया, हम निम्नलिखित गणित के काम में लगाना:

1.       शुरू करने के साथ-साथ अपूर्ण क्रिया
2.       को बदलने के साथ علامة المضارع ميم مضمومة
3.       ' स्कव' परिवर्तन पर दूसरी -अंतिम पत्र को एक كسرة यदि ऐसा नहीं पहले से ही ऐसे
4.       और नि: सन्देह को खत्म करने का एक शब्द जैसे inflect करेंगे संज्ञा है न कि क्रिया

नीचे कुछ कर रहे हैं, जो नमूना चिल्लपतिकरम् व्याख्याकरना तंत्र का निर्माण:

सक्रिय कृदंत
क्रिया
قَارِئ
قَرَأَ -يَقْرَأ
رَاضٍ
رَضِيَ -يَرْضى
قَائِل
قَالَ -يَقُوْل
مُحِسّ
أَحَسَّ -يُحِسّ
مُتَبَادِل
تَبَادَلَ -يَتَبَادَل
مُسَيْطِر
سَيْطَرَ -يُسَيْطِر
مُزَلْزِل
زَلْزَلَ -يُزَلْزِل

एक नोटिस करेंगे कि, यद्यपि गणित सरल है, कुछ morphophonemic नियम लागू नहीं कर सकता कि किस प्रकार परिवर्तन पर ऐसा लगता है कि इस शब्द का सामना करना पडता है । ऐसे नियमों का उपचार करने के लिए अब तक भी शामिल है । यहां

इन सभी participles सक्रिय है जिसके फलस्वरूप बहुत अच्छा व्यवहार संज्ञाएं कर रहे हैं । यह कहना चाहिए कि वे रद्दो-बदल के व्यवसायीकरण मादकता taa के द्वारा femininity और इनमें से बहुत-से का प्रयोग pluralized ध्वनि बहुवचन निर्माण है । नीचे चार्ट इससे यह स्पष्ट है ।

कुछ आम टूट plurals
ध्वनि बहुवचन
अनुकरण करना

فُعَّال، فَعَلَة، فُعَّل
فَاعِلُوْنَ
فَاعِل
थे । पहाड़ों
فَوَاعِل
فَاعِلاَت
فَاعِلَة
थे । पहाड़ों
-
ـعِلُوْنَ مُـ है ... ।
ـعِل مُـ है ... ।
थे । पहाड़ों
-
ـعِلاَت مُـ है ... ।
ـعِلَة مُـ है ... ।
थे । पहाड़ों



बड. बोला के कृदंत

होगा-कोटि

बड. बोला कृदंत के नाम से व्युत्पन्न है कि एक gerund का प्रयोग किया जाता है जो संकेत देती आग्रह किया कि जिसने/यह/अधिनियमित करने का अर्थ होगा की जड़ द्वारा व्यक्त किए गए पत्रों को एक बहुत ही उच्च कोटि अथवा काफी हद तक । उदाहरण के लिए, हम पैदा करने के लिए एक अतिशयोक्तिपूर्ण कृदंत "प्रवासी' का अर्थ है जो हमें देता है" एक, जो काफी यात्रा' या' द्वारा एक यात्राओं व्यवसाय, जो ", दूसरे शब्दों में" एक globetrotter है ।''

कुछ मुद्दों के बारे में को नोट किया जा चुका है अतिरंजित कृदंत में विस्तृत चर्चा की हमारे सक्रिय कृदंत:

         कपोल-कल्पनाएं · सकता है किसी व्याकरणिक पोजिशनिंग दंडादेश में
         की इबारत · सदा साफ नहीं जा सकता
         यह · दोनों ही रूप में प्रयोग किया जा सकता और एक विशेषण संज्ञा
·         वह सब gerunds पास एक ने स्वयं को संबद्ध किया अतिशयोक्तिपूर्ण कृदंत; वास्तव में, सबसे अधिक नहीं

एक पैटर्न की सूची में इस कृदंत व्यवसायों के लिए उपयोगी है, विशेषकर । नीचे की सूची में कुछ उदाहरण इस देता है:

''''''
मूल इबारत पत्रों से
अरबी शब्द
व्रत-कथा-रूप
को काटना
حَلاَّق
राजगीर, बिल्डर
बनाना
بَنَّاء
वधिक
सचेतक को, मजबूत किया जाना चाहिए
جَلاَّد
नाशकारी, हानिकर
को मारना
قَتَّال
winegrower
के साथ भी बेलों ने करना
كَرَّام
वि. जुअल
पत्थर पर खोद कर चित्र बनाना को
نَجَّار

निर्माण

बड. बोला कृदंत विद्यमान है, के लिए ही त्रिपार्श्व जड़ें कोई अतिरिक्त पत्र के साथ (देखिए क्रिया लद । कृदंत कानिर्माण करने का एक सीधा-सादा का मूल स्थान के मामले में किसी एक पत्र में निम्नलिखित पैटर्न में व्यवस्थित होते हैं । दिये गये सैट के तीन मूल पत्रों, तथापि, यह अननुमेय हैं जिनमें एक इन स्वरूपों के लिए प्रयोग किया जाएगा, अथवा यदि मूल पत्र भी एक अतिशयोक्तिपूर्ण कृदंत को सभी ने स्वयं को संबद्ध किया ।

·        فَعِل
·        فَعُوْل
·        فَعِيْل
·        فَعَّال
·        فُعَّال
·        فُعُّوْل
·        فِعِّيْل
·        فَيْعُول
·        مِفْعَال
·        مِفْعِيْل
·        فَعَّالَة

इन शब्दों के साथ conjugate उतना ही नियमित रूप से सक्रिय कृदंत ।


की निष्क्रिय कृदंत

होगा-कोटि

निष्क्रिय कृदंत के नाम से व्युत्पन्न है कि एक ओर संकेत gerund तैयार करने के लिए आग्रह किया कि जो बात की जड़ आग्रह किया गया है । अत:, यह, या अधिनियमित कियाजायेगा । उदाहरण के लिए, का प्रयोग के लिए निष्क्रिय कृदंत gerund "करे ।" हमें देता है कि: "टूट जाता है जो', या मात्र' भग्न है ।'' ढरकियों के प्रयोजनों के लिए, नोटिस की सक्रिय कृदंत होगा कि किया गया है "कि जो ब्रेक', या मात्र" तोडने वाला है ।''

कुछ मुद्दों के बारे में जानकर निष्क्रिय कृदंत पहले ही हमारे में विस्तृत चर्चा की सक्रिय कृदंत:

         कपोल-कल्पनाएं · सकता है किसी व्याकरणिक पोजिशनिंग दंडादेश में
         की इबारत · सदा साफ नहीं जा सकता
         यह · दोनों ही रूप में प्रयोग किया जा सकता और एक विशेषण संज्ञा
·         वह सब gerunds पास एक ने स्वयं को संबद्ध किया निष्क्रिय कृदंत; जैसे अकर्मक क्रिया gerunds

निम्नलिखित चार्ट कुछ निष्क्रिय participles उपलब्ध कराता है । नोटिस शब्द का प्रयोग किस प्रकार "विवेकपूर्ण", उदाहरण के लिए, दोनों ही रूप में प्रयोग किया जा सकता या एक विशेषण श्यामलाल; की तुलना "यह तर्कसंगत प्रमाण यह अच्छी बात" और "यह तर्कसंगत (बात) अच्छा है ।"

कुछ लोकप्रिय मानव-समाज
आशा की जाती थी
होगा-कोटि
निष्क्रिय कृदंत
अर्थ आधार
आधार पत्र
तर्कसंगत, अकाटय
बंधता है, जो कि
مَعْقُوْل
को समझना
ع، ق، ل
(दाँत) लसदार मिश्रण
कुछ-न-कुछ पर
مَعْجُوْن
को मसाज़ करना, से भिगोना
ع، ج، ن

निर्माण

त्रिपार्श्व जड़ों के लिए कोई अतिरिक्त पत्र के साथ (देखिए क्रिया लद), निष्क्रिय कृदंत का निर्माण किया जाता स्थान का मूल पत्र द्वारा निम्नलिखित पैटर्न पर:

مَفْعُوْل

से सभी अन्य मामलों में, निम्नलिखित गणित का प्रयोग किया:

1.       निर्माण की सक्रिय कृदंत
2.       ' स्कव' परिवर्तन पर दूसरी से पिछले पत्र को एक فتحة كسرة

नीचे से कुछ नमूने derivations कर रहे हैं । नोटिस जारी कर सकता है कि कुछ morphophonemic नियम लागू होंगे, जो हम चर्चा नहीं करेंगे । यहां

निष्क्रिय कृदंत
क्रिया
مَقْرُوْء
قَرَأَ -يَقْرَأ
مَرْضِيّ
رَضِيَ -يَرْضى
مَقُوْل
قَالَ -يَقُوْل
مُحَسّ
أَحَسَّ -يُحِسّ
مُتَبَادَل
تَبَادَلَ -يَتَبَادَل
مُسَيْطَر
سَيْطَرَ -يُسَيْطِر
مُزَلْزَل
زَلْزَلَ -يُزَلْزِل

साथ-साथ व्यवहार कर रहे हैं इन संज्ञाएं के शब्दों में लिंग और अनेकत्व है । चार्ट का सिंहावलोकन नीचे इस देता है ।

कुछ आम टूट plurals
ध्वनि बहुवचन
एकवचन

مَفَاعِيْل
مَفْعُوْلُوْنَ
مَفْعُوْل
थे । पहाड़ों
مَفْعُوْلاَت
مَفْعُوْلَة
थे । पहाड़ों
-
ـعَلُوْنَ مُـ है ... ।
ـعَل مُـ है ... ।
थे । पहाड़ों
-
ـعَلاَت مُـ है ... ।
ـعَلَة مُـ है ... ।
थे । पहाड़ों




मिलते-जुलते के कृदंत

होगा-कोटि

मिलते-जुलते कृदंत के नाम से व्युत्पन्न है कि एक gerund पर से यह पता चलता है जो मूल इबारत एक ऐसा गुण किया जा रहा है । और इस गुण प्राय : निरन्तर या सच्चा । उदाहरण के लिए, यदि हम चाहते हैं कि शब्द का अनुवाद को "किसी एक है', हम यह नहीं का प्रयोग करने की निष्क्रिय कृदंत के" को मारने है ।'' ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक ऐसा गुण मृत्यु, न कोई कार्रवाई की है । इसलिए हम यह इस प्रयोग मिलता-जुलता कृदंत (قَتِيْل) । एक एक उदाहरण है । आंतरिक भाव' के सभी जानने वाले "जब ईश्वर को लागू किया जाता है ।

कृदंत का इस्तेमाल इस पर संकेत देती, दोनों के लिए एक ऐसा गुण की सक्रिय आवाज के साथ-साथ निष्क्रिय । दूसरे शब्दों में, यह के स्थान पर इस्तेमाल की सक्रिय कृदंत के साथ-साथ निष्क्रिय । उदाहरण के लिए, قَتِيْل इस शब्द का अर्थ से ऊपर के उदाहरण' हत्या', लेकिन यह कल्पना के अनुसार ने का अर्थ यह हो सकता' हत्यारे' के साथ-साथ । नीचे एक सूची में हम कुछ उदाहरण है, जिसके माध्यम से देखा जा सकता है कि दोनों सक्रिय रहे हैं और निष्क्रिय स्वर का प्रयोग किया जाता है । का प्रयोग किया जाता है, जो एक व्यक्ति पर निर्भर है और एक शब्द-कोष से परामर्श करना होगा, लेकिन यह अतिरिक्त प्राय: कतृवाच्य पहुँचती है ।

''''''
मिलते-जुलते कृदंत
घायल
جَرِيْح
लोभी/कंजूस
بَخِيْل
मजबूत
قَوِيّ
कठिन
صَعْب

कुछ मुद्दों के बारे में जानकर मिलते-जुलते कृदंत पहले ही हमारे में विस्तृत चर्चा की सक्रिय कृदंत:

         कपोल-कल्पनाएं · सकता है किसी व्याकरणिक पोजिशनिंग दंडादेश में
         की इबारत · सदा साफ नहीं जा सकता
         यह · दोनों ही रूप में प्रयोग किया जा सकता और एक विशेषण संज्ञा
·         सभी gerunds नहीं मिलता-जुलता कृदंत ऐसा ने स्वयं को संबद्ध किया, लेकिन अनेक करना

सूचना के ऊपर चार्ट से, कि इस शब्द का "लोभी"-यह एक संज्ञा और' कंजूस' एक ऐसा आश्रित । यह एक स्पष्ट उदाहरण मिलते-जुलते कृदंत के रूप में कार्य करने की क्षमता दोनों ।

इसके अतिरिक्त, जब एक विशेष सैट के मूल पत्र होता है , दोनों ने एक सक्रिय/निष्क्रिय कृदंत के साथ-साथ मिलते-जुलते कृदंत हो जाता है, तो दबे-कुचले के बीच का अंतर दो है । याद रखें, सक्रिय/निष्क्रिय participles पर यह संकेत एक कार्य या घटना, जबकि मिलते-जुलते एक भाव पर कृदंत से यह संकेत मिलता है । की तुलना में निम्नलिखित चार्ट participles की पहचान करने के लिए है कि क्या दोनों के बीच का अंतर या नहीं ।

होगा-कोटि
मिलता-जुलता
होगा-कोटि
सक्रिय/निष्क्रिय
जड
knower
عَلِيْم
विद्वान/वैग्यानिक
عَالِم
ع، ل، م
बंदी
سَجِيْن
बंदी
مَسْجُوْن
س، ج، ن
भ्रूण
جَنِيْن
मूर्छित/पागल
مَجْنُوْن
ج، ن، ن

निर्माण

कृदंत केवल विद्यमान है, इस त्रिपार्श्व जड़ें के लिए कोई अतिरिक्त पत्र के साथ (देखिए क्रिया लद) । यह स्थान का मूल कारण का निर्माण भी किया हुआ पत्र द्वारा एक पर कई प्रतिमान बने होते हैं । पैटर्न अनेक कर रहे हैं, वास्तव में, कि हम केवल सबसे सामान्य सूची पिलाती । जब कुछ के साथ-साथ अपने सर्वाधिक लोकप्रिय बहुवचन रूपाकार हैं:

उदाहरण के लिए
कुछ आम टूट plurals
अनुकरण करना
كَرِيْم
فُعَلاَء، أَفْعِلاء
فَعِيْل
صَعْب
فِعَال
فَعْل
حَسَن
؟
فَعَل
أَحْمَر
فُعْل
أَفْعَل
تَعْبَان
فَُعَالى، فَعْلى
فَعْلاَن

इसके विपरीत participles तक हमने देखा है कि इस प्रकार, ये नहीं दबे-कुचले अच्छी तरह से व्यवहार । उनके नारी रूपों अनिवार्य रूप से नियमित नहीं कर रहे हैं, तो अधिकतर pluralisation ध्वनि का इस्तेमाल नहीं करते, और टूटे बहुवचन किया जाए, दोनों के बीच बांटी दिलेर और कोमल singulars ।

एक अन्य मुद्दा यह है कि उन को नोट मिलते-जुलते participles पर से यह संकेत मिलता है कि आवाज निष्क्रिय नहीं होती के लिए एक पृथक रूप एकवचन दिलेर और एकवचन स्त्रैण; उसी (पुंजातीय) दोनों के लिए शब्द का प्रयोग किया जाता है । निम्न तालिका से कुछ देता है इसके उदाहरण हैं ।

थे । पहाड़ों
थे । पहाड़ों
आवाज
मिलते-जुलते कृदंत
عَدِيْلة
عَدِيْل
सक्रिय
عَدِيْل
قَتِيْل
निष्क्रिय
قَتِيْل
جَرِيْح
निष्क्रिय
جَرِيْح

अंत में, वहां कुछ सुख-चैन से बाहर कर रहे हैं कि वहां एक से अधिक प्रयोग के पैटर्न मिलते-जुलते कृदंत । ऐसी स्थिति में, दो अलग-अलग शब्दों की संभावना अर्थों करेंगे । उदाहरण के लिए:

होगा-कोटि
मिलते-जुलते कृदंत
जड
बर-बधू
عَرِيْس
ع, ر, س
पर्व-त्यौहारो
عَرُوْس




व्यवहार की संज्ञा के (जो स्वार्थी संज्ञा)

होगा-कोटि

की संज्ञा के व्यवहार से व्युत्पन्न संज्ञा है एक gerund प्रयोग से आग्रह है कि यह संकेत एक बात का प्रयोग पूर्ण~करना एक कार्रवाई की है ।

निम्न तालिका से कुछ उदाहरण देता है । जब पढ़ने के पटल, सूचना का अर्थ यह नहीं है कि तत्काल स्पष्ट करेंगे और प्राय: एक कोष से परामर्श किए जाने की आवश्यकता है और कभी भी कर सकता है कि इस नाम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जैसा कि एक विशेषण, स्पष्ट रूप से कहा गया है ।

वास्तविक अर्थ
आशा की जाती थी । अत:
संज्ञा के बर्ताव
जड
कुंजी
कुछ-न-कुछ खोलने के लिए प्रयुक्त
مِفْتَاح
ف، ت، ح
बडे टोकरी
कुछ-न-कुछ एकत्रित करने के लिए प्रयुक्त
مِكْتَل
ك، ت، ل
प्रक्रिया
कुछ-न-कुछ देने के लिए इस्तेमाल/पुरस्कार
مِنْوَال
ن، و، ل
सडक, पाठ्यचर्या
कुछ-न-कुछ को आगेबढाने के लिए प्रयुक्त
مِنْهَاج
ن، ه، ج

इस व्युत्पन्न संज्ञा नहीं रखता के लिए प्रत्येक सैट के मूल पत्र । क्या यह कतिपय मूल उपयोगों के नाम पर रोक लगाने के व्यवहार होना चाहिए -कोष के विरुद्ध है । इसके अतिरिक्त, प्रत्येक शब्द नहीं भाषा में प्रतीत होता है कि एक औजार वास्तव में एक संज्ञा के व्यवहार । उदाहरण के लिए, इस शब्द से चश्मा या दूरबीन ' نَظَّارَة "( का प्रयोग किया जाता है जो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ-न-कुछ) । लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इस नाम का चलन है ।

निर्माण

व्युत्पन्न संज्ञा विद्यमान है, इस त्रिपार्श्व जड़ों के लिए ही कोई अतिरिक्त पत्र के साथ (देखिए क्रिया लद) । एक पैटर्न निम्नलिखित चार के लिए प्रयोग किया जाएगा; हमने भी शामिल बहुवचन रूपों में संज्ञाएं क्योंकि सभी इस श्रेणी plurals केवल इन का उपयोग करेंगे । की चार, जो एक निश्चित पैटर्न सेट के मूल पत्र उपयोगों, यदि कोई हों, भविष्यवाणी है । लेकिन हम यह कह सकते हैं कि पिछले पैटर्न की सूची में अत्यधिक दुर्लभ है ।

टूटा बहुवचन
एकवचन
مَفَاعِل
مِفْعَل
مِفْعَلَة
مَفَاعِيْل
مِفْعَال
فَوَاعِل
فَاعَل




locative की संज्ञा

होगा-कोटि

locative के एक से व्युत्पन्न संज्ञा का प्रयोग करने के लिए एक gerund आग्रह किया कि यह संकेत के समय जब या का मूल स्थान है जहां अर्थ होता है । उदाहरण के लिए, के स्थान पर, जहां "खेल' कहा जाता है । प्राणांत एक" खेल का मैदान' और अब समय है, जब' सोने' होती है जिसे "bedtime है ।''

नीचे एक सूची अरबी में उदाहरण हैं । पढ़ने के करते समय -सारणी में सूचना के अंत तक कि अर्थ यह अत्यधिक भविष्यवाणी, इस संज्ञा प्रयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि एक विशेषण, और पहलू यह है कि यह स्थान तक की तुलना में अधिक प्रचलित समय पहलू है ।

वास्तविक अर्थ
आशा की जाती थी । अत:
locative संज्ञा
जड
खेलने का मैदान
अधिक समय/खेल के स्थान पर
مَلْعَب
ل، ع، ب
मस्जिद
अधिक समय/के स्थान पर दंडवत
مَسْجِد
س، ج، د
सीमाचिह्न
अधिक समय/जानने वाले स्थान पर
مَعْلَم
ع، ل، م
रण-भूमि
अधिक समय/पहुँचाने के स्थान पर
مَعْرَكَة
ع، ر، ك
अधिक समय/सूर्यास्त के स्थान पर,
अर्थात् सूर्यास्त और पश्चिम
अधिक समय/के स्थान पर (सूर्य) स्थापना ।
مَغْرِب
غ، ر، ب

प्रत्येक सैट के नहीं बल्कि मूल पत्र भी एक locative डोगर ने स्वयं को संबद्ध किया । जो नहीं करते हैं और जो रोके जाने की आवश्यकता शब्दकोश के विरुद्ध है । इसके अतिरिक्त, कुछ शब्दों का अर्थ है कि देते समय या स्थान अवश्य locative संज्ञाएं नहीं कर रहे हैं, जैसा कि बाद में देखा सूची है ।

होगा-कोटि
शब्द
' पुराण' 16ए का अड्डा
عِرِّيْس
सुबह-सुबह
صَبَاح
सुबह-सुबह
بُكْرَة

निर्माण

के लिए ही विद्यमान है, इस संज्ञा त्रिपार्श्व सुख-चैन की कोई अतिरिक्त पत्र (देखिए क्रिया लद) । एक दो पैटर्न के लिए प्रयोग किया जाएगा के निर्माण के लिए:

टूटा बहुवचन
एकवचन
مَفَاعِل
مَفْعَل
مَفْعِل

इन दो जो प्रयोग होगा वास्तव में काफी प्रत्याशित है । जिसकी जड़ें उन अपूर्ण क्रिया का अहसास पर كسرة के साथ एक पत्र के मध्य उपयोगकरने की दूसरी पैटर्न करेंगे, और जिनकी अपूर्ण क्रिया के साथ यह अहसास ضمة पर या فتحة पत्र के मध्य के पहले का उपयोग करेंगे ।

अब, धर्म-सिद्धांतों के विपरीत संज्ञाएं हैं कि अन्य केवल' बुद्ध' के बुनियादी 3-विद्वान verbs हो जाता है, तो रियायत (या छल) का इस्तेमाल करने में यह उन्नत क्रिया लद । क्या यह एक ऐसा करेंगे का इस्तेमाल सिर्फ निष्क्रिय कृदंत । उदाहरण के लिए, इस शब्द के नीचे एक उन्नत निष्क्रिय कृदंत की क्रिया, लेकिन यह रूप में प्रयोग में लाई जा रही locative संज्ञा है ।

مُسْتَوْدَع
डेरा डालना



के तुलनात्मक और श्रेष्ठतम (सी. के. कोशी कहलाता है elative संज्ञा)

होगा-कोटि

अरबी में, वहां केवल एक शब्द का प्रयोग किया जाता है जिसके लिए की जड़ पर अर्थ यह संकेत चलाई जा रही दोनों को काफी हद तक के साथ-साथ की सबसे बड़ी हद तक (तुलनात्मक और श्रेष्ठतम) । उदाहरण के लिए,'' वाह-पटुवक्ता जा रहे' बनाया जा सकता तुलनात्मक द्वारा यह कहा "अतिरिक्त वाह-पटुवक्ता" और यह कहकर परम श्रेणी "ज्यादातर वाह-पटुवक्ता" और एक शब्द का प्रयोग किया जाएगा अरबी में इन दोनों के लिए । एक अन्य उदाहरण' को तेजी से किया जाना चाहिए "; के तुलनात्मक होगा" तेजी से' किया जाएगा और श्रेष्ठतम "उत्साहवर्धक है ।''

इस संज्ञा को-काबुल जा में सर्वाधिक व्याकरणिक पद पर आसीन दंड दे सकता है । पिलाती । जब यह आसानी से नहीं कर सकते हैं, की पहचान की पटालिकाओं के आधार पर अर्थ और संदर्भ की आवश्यकता नहीं होती और हम इस पर चर्चा करने के लिए आगे । एक अन्य मुद्दा यह है कि को नोट करके, इसके विपरीत participles, की इबारत को इस संज्ञा प्राय: बिल्कुल पारदर्शी और बिना किसकी जा सकता के प्रयोग में शब्दकोष है ।

इसके अतिरिक्त, जैसे participles, इसका इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि दोनों ही संज्ञा और एक विशेषण । उदाहरण के लिए, शर्तों के "तेजी से' तथा' सबसे महंगी" में किसी रूप में प्रयोग किया जाता के दंड "veyron bugatti का एक तेजी से और सबसे महंगी जाईए ।" और शब्द का' सबसे योग्य "का रूप में प्रयोग में संज्ञा के दंड" वे सबसे अधिक योग्य के सभी लोग हैं । "

चार्ट देता है नीचे कुछ उदाहरणों के रूप में इस स्थिति का उपयोग एक विशेषण और एक संज्ञा के साथ-साथ कुछ उदाहरण में इसका प्रयोग के तुलनात्मक संदर्भ में और श्रेष्ठतम संदर्भ में हुआ है.

बाहरी चमक देना
वाक्यांश
वह मुझे की अपेक्षा अधिक वाह-पटुवक्ता
هُوَ أَفْصَحُ مِنِّيْ
उन्होंने सबसे वाह-पटुवक्ता लोगों के मन हरण
هُوَ أَفْصَحُ الفُصَحَاءِ
का सबसे बडा बोलने वाला व्यक्ति से बात मुझे
كَلَّمَنِيْ الرَجُلُ الأَفْصَحُ
उन्होंने सबसे बडा बोलने वाला
هُوَ الأَفْصَحُ

अब, इस स्थिति का प्रयोग किया जा सकता व्याकरण संबंधी कई तरीकों से, जैसा कि देखा जा सकता चार्ट से ऊपर:

1)      को एक अनिश्चित संज्ञा
(क)      द्वारा अपनायी مِنْ
(ख)      द्वारा अपनायी स्पष्टीकरण (تَمْيِيْز)
(2)      को एक निश्चित संज्ञा
(क)      में एक स्वत्वबोधक निर्माण (مُضَاف)
(ख)      को एक विशेषण (صِفَة)
(ग)       को अपनी ओर

में (1) में यह एक तुलनात्मक रूप में इस्तेमाल किया जाता है और (2), यह परम रूप में उपयोग किया जाता है । हमेशा ही नहीं है, इस मामले में, यद्यपि । नीचे दी गई उदाहरण हैं, अवधारण करने की कोशिश की, जो निर्माणों का प्रयोग किया जा रहा है, तब का अनुवाद दंड दे सकता है ।

क.       نَحْنُ نَقُصُّ عَلَيْكَ أَحْسَنَ القَصَصِ
ख.      إِنَّ كَلِمَةَ اللهِ هِيَ العُلْيى
ग.       فَهِيَ كَالحِجَارَةِ أَوْ أَشَدُّ قَسْوَةً
मृ.      هُوَ أَفْصَحُ مِنِّيْ لِسَاناً
अ.      وَالَّذِيْنَ آمَنُوْا أَشَدُّ حُبّاً للهِ
च.        ثُمَّ لَنَحْنُ أَعْلَمُ بِالَّذِيْنَ هُمْ أَوْلى بِهَا صِلِيّاً
जी. फ्लूगेल       أَيُّ الفَرِيْقَيْنِ خَيْرٌ مَقَاماً وَأَحْسَنُ نَدِيّاً

के तुलनात्मक/सर्वोत्तमता संज्ञा को लागू होती है जो में सक्रिय आवाज में अधिकांश मामलों में, न कि निष्क्रिय । उदाहरण के लिए, जिससे gerund "की सहायता के लिए' परम नतीजा के सदंर्भ में' सबसे सहायक' का विरोध किया था, क्योंकि' की सर्वाधिक मदद की है ।'' जो दो स्वर के लिए प्रयोग किया जाएगा व्यक्ति पर निर्भर शब्द, लेकिन यह प्राय: सुरक्षित यह मानना होगा कि कतृवाच्य का प्रयोग किया जाता है । इब्न-अल-मुकफफा की तुलना में सूची निम्नलिखित के लिए कुछ उदाहरणों में मिलती है ।

होगा-कोटि
आवाज
सर्वोत्तमता
प्रबल
सक्रिय
أَقْوى
अधिकांश बनाएं ।
सक्रिय
أَنْصَر
सबसे अधिक प्रसिद्ध
निष्क्रिय
أَشْهَر

निर्माण

के लिए ही विद्यमान है, इस संज्ञा त्रिपार्श्व सुख-चैन की कोई अतिरिक्त पत्र (देखिए क्रिया लद) । की पद्धति का निर्माण करने के लिए सिर्फ का मूल स्थान पर पत्र अभिहित प्रतिमान के अनुरूप है । वहां केवल एक पद्धति तथा नियमित रूप से यह बिल्कुल बरताव है; यह नीचे दिया गया है ।

टूटा बहुवचन
ध्वनि बहुवचन
एकवचन

أَفَاعِل
أَفْعَلُوْنَ
أَفْعَل
थे । पहाड़ों
فُعَل
فُعْلَيَات
فُعْلى
थे । पहाड़ों

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "' स्मृति' 17 संग्याओं (Derived Nouns)"

Post a Comment