Wednesday, January 6, 2010

' खांडखाद्यक-टिप्प' मान प्रस्तावना

अरबी में अध्ययन करने के लिए आदेश दोनों ही मान पूरी तरह से और प्रभावी ढंग से, हम वि२ाान में विभाजित निम्नलिखित विषयों के लिए निर्धारित है ।

1.       संयुग्मन
क.       क्रिया संयुग्मन -के अध्ययन को किस प्रकार से व्युत्पन्न हैं verbs एक सेट के आधार पत्रों और किस प्रकार वे conjugate में विभिन्न tenses को प्रतिबिंबित लिंग, बहु संख्या, आवाज को, और अन्य पहलुओं
ख.      ' विलादत' संज्ञाएं -के अध्ययन के संज्ञाएं भाषा में से व्युत्पन्न हैं कि भी एक सेट के आधार पत्रों और किस प्रकार वे conjugate
2.       क्रिया लद -लेने का मूल मौखिक रूप में और अपने सभी conjugations जरूर कुछ और अधिक बढाने के लिए पत्रों की व्यवस्था और अपनी अर्थ लगाना कतिपय लक्ष्यार्थ
3.       क्रिया अनियमितताओं के अध्ययन से किस verbs (मूल और एस. ई. बी.) और' विलादत' संज्ञाएं conjugate जब वे हैं-जैसे कतिपय "कमजोर" पत्र
क.       हमजा verbs -नियम ने स्वयं को संबद्ध किया को verbs के साथ एक हमजा में से किसी एक के तीन अतिवादियों (मूल पत्र)
ख.      आत्मसात verbs -विनियमों के साथ verbs को ने स्वयं को संबद्ध किया विसर्पण (واو या ياء) का प्रथम क्रांतिकारी
ग.       खोखला verbs -नियम ने स्वयं को संबद्ध किया को verbs के साथ एक बहना के रूप में दूसरी क्रांतिकारी
मृ.      विहीन verbs -नियम ने स्वयं को संबद्ध किया को verbs के साथ एक विसर्पण का तीसरा क्रांतिकारी
अ.      अत्यधिक विहीन verbs -विनियमों के साथ verbs को मल्टीपल ने स्वयं को संबद्ध किया अनियमितताओं
च.        रहता verbs -नियम ने स्वयं को संबद्ध किया को verbs में, जिसमें अतिवादियों ने अंतिम दो geminated
4.       निदर्शन अर्थौ -के अध्ययन के लिए विशिष्ट अर्थौ और बढे हुए अर्थों द्वारा हासिल किए गए अध्ययन लद के आवेदन करने में (2)
5.       ज्यादा उन्नत विषयों जैसे कि उन्नत मतलब और अन्य

शेष है । उसने इस ट्यूटोरियल को देता है और अधिक विस्तार से प्रत्येक के बारे में सूचना प्रावेशिक उपर्युक्त विषयों पर सहमत हैं ।

उन्नति के लिए भाषा में सत्य है, तथापि से बाहर बुनियादी सिद्धांत और सरलता से पढ़ना और उन्नत tutorials-एक पाठ्यक्रमों को यह अवश्य सीखना चाहिए जैसे कि अरबी के माध्यम से कार्यक्रम शरिया । जोश-खरोश शिख्रकों के ऐसे पाठ्यक्रमों में लगाना खरा तकनीकों को सक्रिय करना एक विद्यार्थी का सिद्धांत और महत्वपूर्ण फीडबैक उपलब्ध कराना । इतना ही नहीं , वे छात्रों को समझने और उपयुक्त सामग्री उपलब्ध कराना मुद्दों पर गणना में बहुत समय की उच्चतम सीमा तक बढ़ाना ताकि सीखने और अनुभव छात्रों अभिभुत करना नहीं है ।

' खांडखाद्यक-टिप्प' मान पर इन tutorials प्रदान करेगा और उन्नत आधारभूत सिद्धांत, लेकिन वाले conjugations के नियमित और अनियमित verbs बहुत आवश्यक है । इस प्रथा फीडबैक और उसके द्वारा ही प्राप्त किया जा सकताहै पाठ्यक्रमों के जरिए अरबी सीखना ।


' खांडखाद्यक-टिप्प' शब्दों का सिंहावलोकन

हम अरबी में विभाजित शब्दों को तीन स्व- श्रेणियों में अंतर्विष्ट निम्नानुसार है ।

·         اِسْم: (प्राय: अनुवाद' संज्ञाएं ") शामिल संज्ञाएं, बोली-रूपों, किसी, adverbs आदि
·         فِعْل: verbs
·         حَرْف: कणों, अनुच्छेद, और conjunctions

' फर्मी-डायरेक पूरी तरह अननुमेय; वे नहीं आते templatic की प्रणाली (अर्थात वे कोई पैटर्न) और न ही किसी morphophonemic क्या वे उठाना परिवर्तन होता है । वे क्या कर रहे हैं और वे कंठस्थ किया जाना चाहिए । उत्तर की ओर यह है कि ऐसे अपेक्षाकृत उनमें से कुछ की भाषा में-सीमा के भीतर एक सौ ।

संग्याएं verbs करते हैं और आते templatic प्रणाली के और बहुत व्यवस्थित morphophonemic उनके नियमों द्वारा शासित होता है । इस में शामिल किस प्रकार का अध्ययन कर रहे हैं verbs conjugated, वे किस प्रकार से आगे बढ़ने पैटर्न पैटर्न को बढाने के लिए अपने अर्थों, participles किस प्रकार से व्युत्पन्न हैं और अन्य संज्ञाएं कैसे संज्ञाएं pluralize, आदि ।

संज्ञा व क्रिया सिंहावलोकन

प्रत्येक declinable संज्ञा और प्रत्येक क्रिया किया जाता है, उत्तर प्रदेश के एक सैट के कतिपय आधार पत्रों, जिसे इसके جذر । (संज्ञाएं हैं कि हमेशा indeclinable (जैसे कि बोली-रूपों) आमतौर पर इस प्रणाली का पालन नहीं करते हैं ।)

या तो जा verbs आधार पत्र ने 3 या 4. संज्ञाएं को 3, 4, या 5. अब इन पत्रों आधार वर्ष-दर-वर्ष जा सकता अतिरिक्त पत्र के साथ, और वे बदल दिया जा सकता या गुस्से morphophonemic नियमों के कारण होने के साथ-साथ । कहा ।'' दान के कुछ उदाहरण पर नजर डालें ।

यह भी जोड़ दिया और गिरावट/बदलाव आ गया पत्र
आधार पत्र
क्रिया
---
ح، ي، ي
حَيَّ
أ वर्धित
ل، ح، ق
أَلْحَقَ
बदल و
ق، و، ل
قالَ
ء ي और गुस्से, ه वर्धित
ر، ء، ي
رَهْ
और ء ن वर्धित
ط، م، ء، ن
اِطْمَأَنَّ

यह भी जोड़ दिया और गिरावट/बदलाव आ गया पत्र
आधार पत्र
संज्ञा
---
ه، م، س
هَمْس
أ ا और जोड़ दिया गया, बदल ي
ح، ي، ي
أَحْياء
ا जोड़ दिया गया, ي गिरकार
غ، ز، ي
غازٍ
ن वर्धित
غ، ض، ف، ر
غَضَنْفَر

जोड़ा गया पत्र क्यों कर रहे हैं? यह एक परिणाम लेने के एक सैट के मूल पत्रों और लगाकर उन्हें में एक तड़तड़ाहट के templatic प्रणाली है । हम इस से अधिक अर्थ लगाना, गहराई से, और अर्थ निकलता शुल्कों के मूल इबारत की जड़ पत्र द्वारा । यह एक ऐसा संकल्पनाओं मान द्वारा कवर किया । उदाहरण के लिए, पत्र के आधार में दी गई नीचे चार्ट जी. एस. मायावाला मूल इबारत की कटाई की । लेकिन '' की कटाई का एक अर्थ भी अमूर्त, अत: इन पत्रों फिर है । थर्मामीटर को templates, इस प्रकार दे पाते हैं और यहां तक कि उन्नत वास्तविक अर्थों । (हम अक्षरों का प्रयोग فعل आधार का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक घिसा-पिटा क्या लगता है जैसे) ।

घिसा-पिटा
आधार
فِعال
فِعْلَة
فُوْعِلُوا
إِفْعال
فَعَلَ

قِطاع
قِطْعَة
قُوْطِعُوْا
إِقْطاع
قَطَعَ
ق، ط، ع
धारा
टुकड़ा
वे बायकाट, या डाली
जागीर
उन्होंने कट
में कटौती

अक्षरों और क्यों कर रहे हैं या परिवर्तन किया अधूरी है? यह morphophonemic नियमों के आधार पर की भाषा है, जो कि अन्य प्रमुख अवधारणा मान शामिल हैं ।


ई. को. लि. की templatic प्रणाली को

प्रत्येक शब्द भाषा में (संज्ञा या क्रिया) का एक सैट के मिश्रण मिलाकर एक पत्र दिए गए आधार घिसा-पिटा । उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ है إقْطاع ق، पत्रों के आधार के पैटर्न पर ط، ع إفْعال । के आधार पत्र हमें देने का आधार अर्थ (कलम) देता है और हमें एक निश्चित पैटर्न अर्थ निकलता (से ऐसा कुछ-न-कुछ व्यैक्त को या कुछ) । अत: हम' का अर्थ प्राप्त करने के लिए कुछ-न-कुछ कटौती' कहते हैं । अतिरिक्त विशेष रूप से, इस शब्द का अर्थ है' जागीर' है, जो कि एक भूखण्ड विभाजित किया गया है या कटौती की गई है ।

इस तरह हम सोचते में प्रत्येक शब्द की भाषा के रूप में एक instantiation घिसा-पिटा का प्रयोग करते हुए पत्र लिखे एक सेट के आधार है । लेकिन वहां पर बहुत- सी templates में अब तक की भाषा है । अत: हमें पृथक्करण के ऊपर एक परत templates जो हम कह' सैट घिसा-पिटा' कहते हैं ।

उदाहरण के लिए, शब्दों के साथ

مِلْعَقَة, مِفْتاح, عالَم

instantiations पैटर्न के कर रहे हैं

مِفْعَلَة, مِفْعال, فاعَل

का प्रयोग करते हुए पत्र के आधार

(ع، ل، ق), (ف، ت، ح), (ع، ل، م)

क्रमश: और सभी templates' पाशविक' नामक एक निर्धारित करने के लिए اسم الآلة (संज्ञाएं काउपयोग) ।

अंतिम होगा-कोटि
घिसा-पिटा स्थापित करना
घिसा-पिटा
अर्थ आधार
आधार पत्र
शब्द
चम्मच से लेना (कि जो आप के साथ गति)
اسم الآلة
संज्ञा के बर्ताव
مِفْعَلَة
गति को
ل، ع، ق
مِلْعَقَة
ताली (जिससे कि है जिसके साथ आप खुले)
مِفْعال
को खोलने
ف، ت، ح
مِفْتاح
विश्व (है, जिसके माध्यम से आप कुछ सीखते हैं (लगभग ईश्वर))
فاعَل
को जानना
ع، ل، م
عالَم

नोट
·         अर्थों के सीधे ही दिये जा सकता है; लेकिन इस templatic प्रणाली का एक असाधारण रूप में उपयोगी) करवायें मानव-समाज को शब्दों के साथ, और (ख) ढांचा उपलब्ध कराने के लिए एक नये शब्द सृजन
         श्वेत-श्याम · templates पार कर सकता है कई घिसा-पिटा सेट


ई. को. लि. की morphophonemic नियमों को

कुछ पत्र हैं ऐसी है कि भाषा में हैं, यदि वे भाग के पत्र के आधार के एक शब्द, कमजोर शब्द पर विचार किया जाता है । यदि कोई verbs माना जाता कमजोर हैं, एक निर्धारित नियमों को लागू किया जाना चाहिए व्यवस्था के लिए ही ऐसा परिवर्तन नहीं रह गई है कि वह ऐसे पर विचार किया । मुख्यत: इस चर्चा पर ध्यान केन्द्रितकिया तीन-विद्वान शब्दों में, और हम प्रारंभ verbs बढ़ा और फिर बाद में हमारे २ाान को संज्ञाएं ।

नीचे एक चार्ट देता है कि ये पत्र

के नाम के लिए निर्धारित नियमों को लागू इस प्रकार की क्रिया
नाम दिए जाने वाले इस क्रिया है
सप्ताह पत्र (और में होता है जहां यह की क्रिया)
---
صحيح
पक्का के नीचे के
تخفيف
الأفعال المهموزة
همزة के आधार में कहीं भी
تعليل या إعلال
الأفعال المعتلّة
أفعال المثال
واو या ياء के प्रथम स्थिति में
الأفعال الجوفاء
واو ياء या दूसरी स्थिति में
الأفعال الناقصة
واو या ياء के तीसरे स्थान में
أفعال اللفيف
ياء واو में या पद पर आसीन बहुप्रवेशिय
إدغام
الأفعال المضاعفة
दूसरी और तीसरी पत्र समान ही होते हैं

ऐसे कम-से-कम 50 नियम है कि शासन करना क्या होगा जब ये पत्र में आना एक शब्द, आस-पास के पत्र पर आधारित, स्वरों आदि शामिल हैं । तथापि, जब हम मूलभूत मान अध्ययन, हमें केवल पर विचार-विमर्श करना सर्वाधिक 10 के रूप में इन के लिए वे खाते में अधिकांश इन है ।' उत्तरायण' ।

शब्दों के वर्गीकरण कमजोर पत्रों पर आधारित है उनके वर्गीकरण समानांतर templates पर आधारित है । इसका अर्थ यह होगा कि एक शब्द दोनों ही घिसा-पिटा के साथ-साथ कमजोर वर्गीकरण पत्र । उदाहरण के लिए, क्रिया قال (उन्होंने कहा जाता है और فَعَلَ के पैटर्न पर, इसकी कमजोरी की दृष्टि से, यह الأفعال الجوفاء शामिल है


की कहानी एक अति~सुन्दर

templatic प्रणाली के आवरण के पत्र का अध्ययन कर रहे हैं कि शब्द दी जाये । आंखों में (अर्थात्, भाग नहीं घिसा-पिटा और पत्रों के आधार) । यह एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण कौशलें करने के लिए एक छात्र के बीच भेद करना कर पायेंगे आधार और बाह्य पत्र । इसके बिना कौशल, एक भी नहीं करेंगे को देखना शुरू कर पायेंगे शब्दों में प्रभावी ढंग से एक' शब्दकोश ।

प्रत्येक पत्र नहीं वर्णमाला में बाह्य रूप में कार्य कर सकता है । वास्तव में, हो सकता है कि सीमित होते हैं पत्रों को निम्नलिखित 10:

ء، ا، ت، س، ل، م، ن، ه، و، ي

वे कंठस्थ का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो निम्नलिखित वाक्यांशों उपरोक्त प्रत्येक पत्र लगता है ठीक-ठीक एक बार:

आप मु३ासे कहा था कि इसके बारे में
سَأَلْتُمونيها
आज आप भूलना चाहिए
أَلْيَوْمَ تَنْساهُ

अत:, यह पूछा गया है कि एक बार एक छात्र अपनी शिक्षक है जिसके बारे में अक्षरों के योग्य में अधिक जा रही एक शब्द है । शिक्षक ने उत्तर दिया سألتمونيها (आप रचा-बसा ने मु३ासे पूछा कि पहले से ही) । पहले पूछने के छात्र से वंचित कर दिया गया, इसलिए अध्यापक ने यह कहकर जवाबदिया, أليوم تنساه (आज आप यह भूल जाते हैं, लन्डन?) । जब छात्र जोर दिया, अध्यापक ने कहा, "मैं ने उत्तर दिया, लेकिन आप दो बार आप अभी भी नहीं सम३ा सकती है ।"


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "' खांडखाद्यक-टिप्प' मान प्रस्तावना"

Post a Comment