Thursday, January 7, 2010

' खांडखाद्यक-टिप्प' शास्त्रीय काव्य ( Classical Arabic Poetry)

इस ट्यूटोरियल है, दोनों के लिए कोई व्यैक्त ने, जो पिछली दिखावा कविता के साथ-साथ जिन लोगों ने । अंत में इस ट्यूटोरियल, आप सभी होगा उपकरणों का निर्माण करने की ज़रूरत है अरबी काव्य । एक बार जब आप के पास एक संदेश को ले जाना, आपके प्रेरणा, और आप जानते हैं कि किस प्रकार साहित्यिक प्रयोग करने के लिए तकनीक, आप का प्रयोग करने में सख्रम होंगे लिखने के लिए इन उपकरणों अरबी पद्य ।

प्रस्तावना एक शास्त्रीय काव्य अंग्रे. जी

हम जानते हैं कि यह मानना होगा कि क्या वर्णों हैं'''''' ।

है । पेरों मिलकर काम करनाचाहिए ब्लॉक बनाने के निर्माण की कविता, कुछ-न-कुछ नाम से एक पांव । अत: फुट का एक, दो, तीन या उससे अधिक है । पेरों को मिलाकर । इन में जा सकता है । पेरों ही शब्द, विभिन्न शब्दों को पार किया जाना चाहिए, या इससे भी शुरू करने के मध्य में एक शब्द और अंत में एक दूसरे के मध्य में; चाहे जो भी स्थिति हो । इन इकाइयों के मूल कविता और जब एक कवि लिखते हैं, वे यह नहीं पर अपना ध्यान केन्द्रित शब्दों के साथ, लेकिन इन फुट है । इस बात की भी महत्वपूर्ण पर विचार करने के लिए कर रहे हैं कि क्या वर्णों अल्प या लम्बी है । अत: अल्प-लम्बे, उदाहरण के लिए, यह एक अलग पांव से कहीं अधिक लम्बे-लम्बे, हालांकि वे रेलज दोनों disyllabic (में केवल 2 वर्णों) ।

उदाहरण के लिए, अंग्रेजी, सबसे सामान्य पांव तक iamb है । यह एक iamb बनाया गया एक चरण 2 वर्णों; एक छोटी द्वारा अपनायी गयी एक लम्बी है । उदाहरणार्थ, "करेंगे । मॅँ काम के-' खिलाडि. यों तुमको-को एक-किताब mer के-दिन?"-यह कविता एक लघु-गुरुचरणवाला लाइन ।

परिभाषा


बायां-दायां-बायां-सबसे छोटी इकाई बनाया गया कविता के कम से कम दो वर्ण (या तो काफी कार्य-व्यापार या अल्प-प्रणय-गीतों)
उदाहरण के लिए


iamb: एक चरण 2 वर्णों के साथ; पहला छोटी, दूसरा एक लंबी (अल्प-लम्बे समय तक)
हास्य-मॅँ काम के-' खिलाडि. यों तुमको-को एक-किताब mer के-दिन?


अब, पैर आते हैं जो आपस में मिलकर एक रूप के नाम से एक मीटर (एक पंक्ति में कविता का अनुसरण करने के लिए एक ऐसा कहा जाता है कि कुछ मीटर) । लेकिन यह महत्वपूर्ण प्रयोग हम कितने फुट व्यवस्था के लिए छंद पैदा होंगे । क्या हम सिर्फ एक पैर का इस्तेमाल, दो फुट, तीन, आदि? एक सबसे सामान्य संख्या में प्रयोग करने के लिए , जो अंग्रेजी का उपयोग 5 फुट पंचपदी पद्य ।

उदाहरण के लिए, इस रेल लाइन "मैं तुझे की तुलना में एक साल गर्मियों के दिन?" 5 iambs बनाया जाता है, अत: यह तो पंचपदी पद्य (कुल 10 वर्णों) । लघु-गुरुचरणवाला है अत: मीटर पंचपदी पद्य ।

परिभाषा


छंद-एक स्थापित ढंग से एक कविता है; वह एक काव्य संग्रह का रूप फुट से एक कविता पंक्ति में लय-ताल
उदाहरण के लिए


लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य: एक मीटर 5 iambs बनाया गया (10 वर्णों में कुल)
(मैं) (की तुलना) (तुमको) (की राशि) (mer के दिन)?


अब, लाइनों को मिलाकर हैं कविता बनाने में । में हैं और तुक योजनाओं के अनुसार आयोजन किया । उदाहरण के लिए, एक योजना का abab-cdcd-efef-gg (प्रत्येक का प्रतिनिधित्व करता है उनके पत्र एक पंक्ति में कविता और हर वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है उनके द्वारा अलग एक हाइफन एक छंद) । इस का अर्थ यह 4 में हैं, जहां कर रहे हैं जो पहले तीन बनाया गया और 4 लाइनों के अंतिम उत्तर प्रदेश के एक किया जाता है, दो रेलवे लाइनों के लिए था । सभी मामलों में रेलवे लाइनों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं कि इसी पत्र, अंतिम शब्दों के साथ तुक है और वही मीटर का प्रयोग किया जाता है । लाइनों विभिन्न अक्षरों का प्रतिनिधित्व करना आवश्यक नहीं तुकबंदी (और दबे-कुचले नहीं) और वे नहीं करने का एक ही छंद में अन्य पत्र (लेकिन कभी-कभी वे ऐसा) ।

उदाहरण के लिए, इस बात पर विचार करना चाहिए कि एक कविता के उपयोगों abab-cdcd-efef-gg तुक योजना है । कहा ।'' दान के प्रयोग का कहना है कि सभी abcdefg लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य । फिर आप के पास एक पूर्णत:-सुधारों कविता ।

उदाहरण के लिए



मैं तुझे की तुलना में एक साल गर्मियों के दिन?
है । "जब कला अतिरिक्त प्यारी और अतिरिक्त शीतोष्ण ।
खुरदरा हवा के संघर्ष करते हैं । वहां आँखों~का~तारा मई,
और गर्मी की गयी सभी बहुत छोटा । सिर पर पट्टे पर देने की तिथि को ।

सी. के. कोशी बहुत गर्म आकाश की नेत्र धूप,
और प्राय: अपनी सोने का चेहरा हो;
प्रत्येक निष्पख्र और निष्पख्र से पहले'' वत्स,
संयोग से ही द्वारा, या प्रकृति के बदलते नि: संदेह, untrimmed;

लेकिन तेरा शाश्वत उड जाना चाहिए । ग्रीष्म नहीं होगा,
और न ही खो कब्जा कर लिया कि निष्पख्र तू ow के टी.,
मृत्यु करेगा और न ही अपनी प्रशंसा "तू डंडा रेलज में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अपनी छाया में
जब लाइनों में से एक शाश्वत तू बढ़ने के समय डी. टी.,

जब तक हवा में सांस लेते जा पुरुषों, या आंखों देखा जा सकता,
जब तक इस जीवन, और इस जीवन को तुझे देता है ।
एक: लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य
ख: लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य
एक


ग: लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य
घ: लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य

डी.

अ: लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य
(च): लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य



छ: लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य


यह नोट करती है कि abab-cdcd-efef-gg abcdefg प्रयोग, जहां लघु-गुरुचरणवाला पंचपदी पद्य मात्र एक के कई तरीकों के स्वभाव और कवियों प्राय: अपनी । इसके अतिरिक्त, कवि प्राय: दरार "इन नियमों" और प्रयोग के लिए एक अलग मीटर वही पत्र आदि शामिल हैं ।

और अंत में, कविता उपयोगों तकनीकों को इसे सुंदर जैसे ध्वनि अनुप्रास अलंकार, assonance, रखेगी, और सबसे महत्वपूर्ण, . तकनीकों और साहित्यिक जैसे अलंकार, विडंबना, और उपमा का प्रयोग का संदेश देना ।


अरबी भाषा में इसका विस्तार शास्त्रीय काव्य

' खांडखाद्यक-टिप्प' ने 8 फुट (कहलाता है । جزء أجزاء) । नीचे तालिका में दिया गया है कि उन सभी बताते हैं ।

यह पता चलता है कि किस प्रकार के प्रथम स्तंभ वर्णों के प्रत्येक चरण में मिलकर काम करनाचाहिए । अंग्रे. जी ने इन फुट नामों, लेकिन वे बहुत जटिल और अप्रासंगिक का उल्लेख करने के लिए यहां हैं ।

दूसरे स्तंभ के वास्तविक बायां-दायां-बायां देता है । इस स्तंभ में, हम चाहते हैं कि इस बात की निगरानी के लिए vowelled के पैटर्न और गैर-vowelled पत्र । क्या यह एक लंबी जैसे-कत्, जो हम अक्षरों का प्रयोग करते या जो हम' स्कव' का प्रयोग नहीं कर रहे हैं महत्व है ।

इस कारण, तृतीय स्तंभ द्वारा देकर उनके पांव की एक संहिता है । ' 0' संहिता में नहीं अर्थ स्वरयुक्त vowelled (ساكنة) और एक' 1 "अभिप्राय यह है कि (متحركة) । और यह हम क्या है-बशर्ते में रूचि । याद रखें, दीर्घ स्वरों الف, واو, ياء पर विचार किया और गैर-vowelled (ساكنة) ।

नाम
बायां-दायां-बायां
आचार-संहिता
पढा संहिता का अधिकार से वामपंथी
अल्प-लंबे समय तक छोटी
فَعُولُنْ
01011
दीर्घ-छोटी-छोटी
فَاعِلُنْ
01101
छोटी-छोटी-छोटी-छोटी
مُسْتَفْعِلُنْ
0110101
अल्प-लंबे-लंबे समय तक छोटी
مَفاعِيلُنْ
0101011
अल्प-लंबे-लंबे समय तक छोटी
مَفْعُولاَتُ
0110111
लंबे समय तक अल्प-लंबे समय तक छोटी
فَاعِلاَتُنْ
0101101
अल्प-लंबे समय तक छोटी-छोटी-छोटी
مُفَاعَلَتُنْ
0111011
छोटी-छोटी-लंबे समय तक छोटी-छोटी
مُتَفَاعِلُنْ
0110111

व्यायाम: आचार संहिता के लिखने के बाद उन्हें लाइनों के नीचे कविता और देखें कि आप पैरों के ऊपर की पहचान कर सकता है | (यह उदाहरण के معلقة से امر القيس)

بِسِقْـطِ اللِّـوى بَيْـنَ الدَّخـولِ فَحَـوْمَـلِ
قِـفا نَـبْكِ مِنْ ذِكْرى حَـبيبٍ وَمَـنْـزِلِ


لِـما نَسَـجَتْـها مِـنْ جَنـوبٍ وَشَـمْـأَلِ
فَتـوضِحَ فَالْـمِقْـراةِ لَمْ يَعْـفُ رَسْـمُها





अब, जैसा कि हम जानते हैं, पैर रूप से मिलकर काम करनाचाहिए काव्यात्मक मीटर । अत: किस प्रकार करते अरबी रूप से गठजोड. पैरों मीटर? निम्न तालिका से सभी प्रमुख मीटर देता है शास्त्रीय अरबी कविता में है । जैसा कि आप देखेंगे, वे सेना-अपने पांव हमने विद्वान ऊपर दिया है ।

मीटर के समूह में विभाजित किया गया है; हम क्यों सीखना होगा कि जल्द ही है ।

नाम
*द्दह्ल; वर्णों
छंद-पूर्ति
متقارِب
12
فَعُولُنْ فَعُولُنْ فَعُولُنْ فَعُولُنْ
متدارِك
12
عِلُنْ فَاعِلُنْ فَاعِلُنْ فَاعِلُنْ فَا
وافر
15
مُفَاعَلَتُنْ مُفَاعَلَتُنْ مُفَاعَلَتُنْ
كامل
15
عِلُنْ مُتَفَاعِلُنْ مُتَفَاعِلُنْ مُتَفَا
هَجَز
12
مَفاعِيلُنْ مَفاعِيلُنْ مَفاعِيلُنْ
رَجَز
12
عِلُنْ مُسْتَفْعِلُنْ مُسْتَفْعِلُنْ مُسْتَفْ
رَمَل
10
عِلاَتُنْ فَاعِلاَتُنْ فَاعِلاَتُنْ فَا
سَريع
12
مُسْتَفْعِلُنْ مُسْتَفْعِلُنْ مَفْعُولاَتُ
منسرِح
12
مُسْتَفْعِلُنْ مَفْعُولاَتُ مُسْتَفْعِلُنْ
خفيف
12
فَاعِلاَتُنْ مُسْتَفْعِلُنْ فَاعِلاَتُنْ
مضارِع
12
مَفاعِيلُنْ فَاعِلاَتُنْ فَاعِلاَتُنْ
مقتضَب
12
مَفْعُولاَتُ مُسْتَفْعِلُنْ مُسْتَفْعِلُنْ
مُجتثّ
12
مُسْتَفْعِلُنْ فَاعِلاَتُنْ فَاعِلاَتُنْ
طويل
14
فَعُولُنْ مَفَاعِيلُنْ فَعُولُنْ مَفَاعِيلُنْ
بسيط
14
عِلُنْ فَاعِلُنْ مُسْتَفْعِلُنْ فَاعِلُنْ مُسْتَفْ
مديد
14
عِلُنْ فَاعِلاَتُنْ فَاعِلُنْ فَاعِلاَتُنْ فَا

की व्यवस्था का निर्माण करने के लिए एक पंक्ति में कविता के अरबी, क्या हमें एक मीटर चुनना पसंद करते हैं, वह ऊपर से सूची और सुनिश्चित कर लीजिए कि, जहां-जहां पर ساكن متحرك पत्र और छंद में भूमि, जो कि भूमि है, जहां वे हमारे कविता में है । दूसरे शब्दों में, यदि हम को लिख रहे थे संहिता मीटर के लिए, उसे आचार संहिता के मैच में कविता हमारे लाइन । कि से परे- लय, आदि-हर चीज को हमें स्थापित किया गया ।

अंतिम बात को नोट करके हम पहले पर प्रस्ताव यह है कि ये आदर्श मीटर अरबी शास्त्रीय काव्य में । इन सारी कविताएं से विचलित दिया गया है और ये काव्य पुस्तकों में दर्ज की गई । वहां पर एक सीमित संख्या में दिया, लेकिन वे अभी भी कई कवर नहीं करेंगे और हम उन्हें यहां हैं ।

व्यायाम: पहचानते देखें कि आप क्या कर सकते हैं कि काव्यात्मक मीटर लाइनों में निम्नलिखित कविता की । ऐसा करने में, यह उपयोगी 1) हिसाब~लगाना संहिता में से प्रत्येक के लिए उपर्युक्त तालिका में मीटर, और (2) हिसाब~लगाना लाइनों के लिए आचार संहिता कविता के नीचे दिया गया है । इन दोनों की तुलना करना होगा और यह देखना सकते हैं यदि आप समानताएं हैं । (उदाहरण के लिए यदि مجنون से द्वारा ليلى قيس بن ملوّح)

فَـيا لَيْـتَـني كُنْـتُ الطَّـبيبَ الْمُـداوِيا
يَقـولـونَ لَيْـلى بِالْـعِـراقِ مَريـضَـةٌ


وَحُـرْقَـةُ لَيْـلى في الْـفُـؤادِ كَـما هِيا
فَشـابَ بَنـو لَيْلى وَشـابَ ابْنُ بِـنْتِـها


زِيـارَةُ بَـيْـتِ اللهِ رِجْـلايَ حـافِـيا
عَلَـيَّ لَـئِـنْ لاقـيتُ لَيْـلى بِخَـلْـوَةٍ


فَـزِنّـي بِعَيْـنَيْـها كَما زَيَّـنْـتَـها لِيا
فَيـا رَبِّ إذْ صَـيَّـرْتَ لَيْـلى هِيَ الْـمُنى



अब हमारे अंतिम काम सीखने और हम किस रूप में पूर्ण कविताएं । याद रखना चाहिए कि, अंग्रेजी, हम एक पकड़ा जैसे कतिपय तुक योजना abab cdcd efef gg सौंपे और यह कि हम एक मीटर से प्रत्येक के अद्वितीय पत्र । अरबी में हालत बहुत अधिक कठोर होते हैं ।

एक शास्त्रीय कवि क्या करेंगे चुनने का एक समूह के उन मीट्रिक से ऊपर तालिका में दिया गया है । अपने पहले लाइन के प्रथम मीटर का अनुकरण करेंगे के समूह में, उनकी दूसरी के दूसरे का अनुकरण करेंगे, और इस तरह । जब मीटर के समूह में थक गया है तो वह में फिर से दुबारा से शुरू करना एक ही ग्रुप है । यही वजह है कि हम समूह विभाजित मीटर तालिका में दिया ।

इसके अतिरिक्त, अधिकांश कविताएं अरबी का प्रयोग दोहा तुक योजना है । यह कहना चाहिए कि प्रत्येक द्वितीय श्रेणी में कविता क्या तुक मिलता है । दूसरे शब्दों में, ऐसी कविताओं का प्रयोग लिए एक एब संक्षिप्ततम fb. .... योजना है । योजना का एक अन्य लोकप्रिय के लिए प्रत्येक दो भावचित्र तुक मिलता है । दूसरे शब्दों में, ऐ यहां सीसी dd. है ... ।

संक्षेप में, जब यह मीटर से आता है, प्राय: कवियों के ऊपर तक ही सीमित समूह के मीटर होती है । को आता है और जब यह तुक, प्राय: वे तक ही सीमित जैसे कुछ तुक योजनाओं के दो अभी-अभी उल्लेख किया गया है ।
इस कविता के नीचे قيس بن ملوح में बाहर रखे जाने-पहचाने ढंग से भी अधिक है ।


يَقولونَ لَيْلى بِالْعِراقِ مَريضَةٌ
فَيا لَيْتَني كُنْتُ الطَّبيبَ الْمُداوِيا

فَشابَ بَنو لَيْلى وَشابَ ابْنُ بِنْتِها
وَحُرْقَةُ لَيْلى في الْفُؤادِ كَما هِيا

عَلَيَّ لَئِنْ لاقيتُ لَيْلى بِخَلْوَةٍ
زِيارَةُ بَيْتِ اللهِ رِجْلايَ حافِيا

فَيا رَبِّ إذْ صَيَّرْتَ لَيْلى هِيَ الْمُنى
فَزِنّي بِعَيْنَيْها كَما زَيَّنْتَها لِيا

नोटिस छन्द है कि प्रत्येक अन्य लाइन ।

अब इस बारे में कोई आप अपने काव्य पर प्रहार करना ।

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "' खांडखाद्यक-टिप्प' शास्त्रीय काव्य ( Classical Arabic Poetry)"

Post a Comment