Wednesday, January 6, 2010

हमजा (Hamza verbs )

के साथ इस ट्यूटोरियल सौदों के साथ verbs में से किसी एक हमजा के तीन अतिवादियों । ऐसे verbs الفعل المهموز कहा जाएगा होते हैं (। الأفعال المهموزة) और वे कुछ morphophonemic अनुभव कर रहे हैं कि महत्वपूर्ण परिवर्तनों को जानते हैं ।

हमजा verbs आसान बना

कहा ।'' दान के विचार करने के मामले में जहां तीन की जड़ हमजा में यह पहला पत्र की एक क्रिया में, दूसरे और तीसरे । इन सभी के लिए तीन मामलों में एक उदाहरण इस बात पर विचार करना चाहिए जैसाकि नीचे दर्शाया गया है ।

مهموز لامي
مهموز عيني
مهموز فائي
قرَأ يقرَأ
سأَل يسأَل
أكَل يأكُل

साज-सिंगार व अपूर्ण conjugations

विगत के संबंध तनावपूर्ण क्रिया होगी में बिल्कुल भी कोई परिवर्तन किसी भी तीन मामलों में है । केसंबंध में अपूर्ण क्रिया, तथापि, निम्नलिखित शासन लागू करेगी ।

नियम 1


यदि दो हमजा होना गौण-सह-पख्र में उसी शब्द' फैमिली और प्रथम ने एक स्वर नहीं है जबकि दूसरे, दूसरी हमजा अवश्य परिवर्तन के लिए उपयुक्त लंबी स्वर के संक्षिप्त स्वर के प्रथम

शासन की स्थिति में वर्णित 1 देखी जा सकती है जब हमजा के प्रथम क्रांतिकारी क्रिया में है और संयुग्मन 13 (प्रथम पुरुष एकवचन) । मूल रूप से विचार करने के नीचे की क्रिया है ।

أَءْكُل

यहाँ यह एक मामले हैं जिनमें दो हमजा की ओर-पख्र में उसी ' फैमिली शब्द है । हमजा ने सबसे पहले एक स्वर और दूसरा नहीं है । इस स्थिति के मामले में वर्णित फिट के नियम है । इस नियम का कहना है कि दूसरे हमजा परिवर्तन होना आवश्यक को एक दीर्घ स्वरों (या तो و, ا, या ي) । दूसरे शब्दों में, आवेदन के शासन को अवश्य देना एक तीन निम्नलिखित शब्दों में व्यक्त किया ।

أوكُل، آكُل، إيكُل

स्वरों की जो तीन चुना जाएगा पर निर्भर करता है, एक छोटी सी स्वर के प्रथम हमजा । इस मामले में, पहले हमजा ने एक فتحة, अत: यह उचित चयन का प्रयोग किया जाएगा एक الف है । इस पैदावार में निम्नलिखित ।

آكُل

इस नियम का प्रभाव भी में लेता है संयुग्मन 13 की निष्क्रिय तालिका में दिया गया है । मूल रूप का क्रिया ब्यौरा इस प्रकार था ।

أُءْكَل

यहां भी, यह एक मामले में दो हमजा उसी' फैमिली शब्द, पहले के साथ एक स्वर और दूसरा के बिना के नियम बताता है कि दूसरे हमजा परिवर्तन करेंगे एक लंबे स्वर के लिए उपयुक्त ضمة के प्रथम हमजा । जैसे-कत् लंबे समय तक एक उचित ضمة का संबंध है, नि: संदेह, واو हैं । इस प्रकार की अंतिम रूप से यह है कि इस क्रिया नीचे दर्शाई गई है ।

أُوْكَل

त्रुतिपूर्ण निष्क्रिय
हों । हमारे सक्रिय
يؤكَل
يأكُل
हैं .... ।
हैं .... ।
أُوْكَل
آكُل
نؤكَل
نأكُل

व्यायाम:
1.       जहां नहीं तो क्या इस नियम का प्रभाव लेना चाहिए?
क.       एक व्युत्पन्न संज्ञा देना
ख.      देना एक उन्नत क्रिया निदर्शन (साज-सिंगार पर विचार करना, अपूर्ण, और एम. एस. बंगा conjugations)
ग.       एक gerund देना
मृ.      एक टूटी बहुवचन पैटर्न देना
2.       एम. एस. बंगा की प्रथा conjugations (और रचनाएं हैं, जैसे कि जिन लोगों को لن और لم) का प्रयोग करते हुए कुछ हमजा verbs की प्रथा में उपलब्ध कराई गई verbs शब्दावली सूची है ।
3.       उपलब्ध वास्तविक-विश्व उदाहरण के एक मामले में जिसमें हमजा पडना पख्र द्वारा दो पार्श्व पर, पहले के साथ बिना' स्कव' और दूसरे, लेकिन, जहां दो हमजा में नहीं हैं वही' फैमिली शब्द है । क्या आप यह सम३ाते हैं कि इस स्थिति में होता है?

एम. एस. बंगा conjugations

इसमें दो से संबंधित नियमों conjugations होना अनिवार्य है । निम्नलिखित का पहला है ।

नियम 2


यदि किसी बुनियादी 3-विद्वान क्रिया के प्रथम क्रांतिकारी हमजा है, यह बताना होगा हमजा के दूसरे व्यक्ति conjugations सक्रिय एम. एस. बंगा
शर्त


इससे ऐसा केवल दबे-कुचले यदि eliding हमजा की ज़रुरत है (कभी कभी यह होगा तो यह भी नहीं)

दिये गये क्रिया के साथ एक हमजा का प्रथम क्रांतिकारी, दूसरा व्यक्ति सक्रिय एम. एस. बंगा conjugations यह देखना निम्नानुसार है ।

कि. ग्रा. और एम. एस. बंगा सक्रिय व्यक्ति
اُءْكُلْ
اُءْكُلا
اُءْكُلوا
اُءْكُلي
اُءْكُلا
اُءْكُلْنَ

छ: conjugations ऊपर सूचीबद्ध स्थिति पूर्णत: मैच में वर्णित नियम 1. अत: एक यह अपेक्षा करते हैं कि शासन का प्रभाव 1 से लेना; हमजा واو बन जाएगा । यह, तथापि, नहीं है. इस संबंध में क्या किया है की बजाय पत्र के आधार पर आधारित हमजा यह गिरकर नियम 2 । उदाहरण के लिए:

اُكُلْ

एक बार हमजा दिखी है, पहले पत्र के पास एक शब्द ' स्कव' । अत:, वहां कोई आवश्यकता नहीं रह गई eliding हमजा के लिए आरंभ होता है और इसलिए इसे भी गिरावट । के मिलने से छुटकारा eliding हमजा में वास्तव में किया गया था जिसका उद्देश्य इस नियम है । परिणामत: conjugations देखना निम्नानुसार है ।

कि. ग्रा. और एम. एस. बंगा सक्रिय व्यक्ति
كُلْ
كُلا
كُلوا
كُلي
كُلا
كُلْنَ

यदि eliding हमजा जानेकी जरूरत नहीं के पहले स्थान पर में- जब, उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ है । प्राणांत के मध्य में एक वाक्य-इस नियम का प्रभाव न ले ले । विचार करने के ऊपर conjugations, केवल इस समय واو के साथ एक पूर्ववर्ती करते हैं ।

कि. ग्रा. और एम. एस. बंगा सक्रिय व्यक्ति
وَاءْكُلْ
وَاءْكُلا
وَاءْكُلوا
وَاءْكُلي
وَاءْكُلا
وَاءْكُلْنَ

के शासन के रूप में दर्शाया गया, यहां तक कि जब ऐसी verbs बुढ़ापे के मध्य में एक दंड, हमजा अधूरी जा सकता । इस बात का जब एक विशेष शब्द की अत्यधिक सामान्य हैं | इस तरह एक के बाद यह सुनिश्चित हो, उदाहरण के लिए ।

وَكُلْ

व्यायाम:
1.       एम. एस. बंगा conjugations की प्रथा (सम्पूर्ण तालिका, दोनों के लिए सक्रिय और निष्क्रिय) का प्रयोग करते हुए निम्नलिखित verbs । सावधान किया जाना चाहिए जैसे-कत् के साथ पत्र मध्य जब अवधी नियम 2. कितने 28 conjugations क्या नियम 1 या प्रभाव लेना चाहिए? । 2
क.       أخَذ يأخُذ
ख.      أسِف يأسَف
ग.       أبَد يأبِد
2.       प्रथा इसी verbs पुन:, इस समय द्वारा एक-दूसरे के साथ संयुग्मन साहब के संयोग فَـ


आवेदन करने के दूसरे नियम के लिए एम. एस. बंगा conjugations नीचे दिए अनुसार है:-

नियम 3


यदि कोई vowelled हमजा द्वारा स्वीकारने का एक गैर-पत्र में उसी vowelled शब्द' फैमिली, हमजा मई optionally अंतरण को इसकी व्यंजना के पूर्ववर्ती पत्र और फिर गिरना
शर्त


के लिए 2- एम. एस. बंगा conjugations सक्रिय व्यक्ति के मूल 3-विद्वान verbs, इस नियम यह है कि यदि eliding हमजा अनिवार्य आवश्यकता थी और वर्जित है अन्यथा

इस बात पर विचार करना चाहिए, जिनके लिए एक अपूर्ण क्रिया का एक दूसरा क्रांतिकारी हमजा, जैसा कि يسأل । सूचना है कि हमजा vowelled سين करते हुए पूर्व ही नहीं । अत:, नियम 3 के अनुसार, हम فتحة के अंतरण से سين हमजा को छोडने के और फिर हम. जा. इस प्रकार का परिणाम होता है ।

يَسَل

इस नियम यह है कि जो कि लगभग एक रियायत का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि कभी भी ऊपर जा सकता क्रिया के साथ एक खोखली क्रिया है । ऐसा कुछ परिस्थितियों में । नहीं लेना चाहिए, जहां इस नियम के प्रभाव में एम. एस. बंगा conjugations है । आरंभिक रूपों का ब्यौरा नीचे दिया गया है ।

कि. ग्रा. और एम. एस. बंगा सक्रिय व्यक्ति
اِسْألْ
اِسْألا
اِسْألوا
اِسْألي
اِسْألا
اِسْألْنَ

नोटिस में कि इन छ: conjugations हमजा की है और इस पत्र vowelled से पहले ही नहीं है । हम इस प्रकार के अंतरण के' स्कव' और' कैच' हमजा, नर्म निम्नलिखित से उदाहरण है ।

اِسَلْ

चूंकि अब पहले पत्र vowelled, eliding हमजा की आवश्यकता नहीं रह गया है और इसलिए यह गिरकर । परिणामत: तालिका नीचे दिए अनुसार है:-

कि. ग्रा. और एम. एस. बंगा सक्रिय व्यक्ति
سَلْ
سَلا
سَلوا
سَلي
سَلا
سَلْنَ

जैसा कि नियम 2, यदि eliding हमजा आवश्यक नहीं में पहले स्थान पर, इस नियम नहीं लेना होगा और इस आशय के मूल जाएगा conjugations का प्रयोग किया जाता है । विचार करने के conjugations ऊपर, केवल इस समय से पूर्व के साथ उन्हें واو संयोग था ।

कि. ग्रा. और एम. एस. बंगा सक्रिय व्यक्ति
وَاسْألْ
وَاسْألا
وَاسْألوا
وَاسْألي
وَاسْألا
وَاسْألْنَ

व्यायाम:
1.       एम. एस. बंगा conjugations की प्रथा (सम्पूर्ण तालिका, दोनों के लिए सक्रिय और निष्क्रिय) का प्रयोग करते हुए निम्नलिखित verbs । सावधान किया जाना चाहिए जैसे-कत् के साथ पत्र मध्य जब अवधी नियम 3. कितने 28 conjugations क्या नियम 1, 2, 3 या प्रभाव लेना चाहिए?
क.       سئِم يسأَم
ख.      بؤُس
ग.       نأَم ينئِم
2.       प्रथा इसी verbs पुन:, इस समय द्वारा एक-दूसरे के साथ संयुग्मन साहब के संयोग فَـ


अधिक जटिल की मन के लिए नियम


*द्दह्ल;
नियम
उदाहरण के लिए
4
यदि कोई vowelled हमजा साहब का द्वारा अन्य (गैर-हमजा) vowelled पत्र' फैमिली शब्द में उसी, हमजा मई optionally लंबे समय तक परिवर्तन के लिए उपयुक्त' स्कव' के पत्र पर पहले ही स्वर-ध्वनि
سَأَل سَال बन जाता है
5
वही 4, सिवाय इसके कि हमजा गैर-vowelled
بِئْر بِيْر बन जाता है
6
नियम 1 होगा के कारण में एक हमजा बेसबाल~खेल~में~पहला~बेस पत्र की एक मिसाल افتعال क्रिया में ياء बन गयी है । इस ياء परिवर्तन नहीं करेंगे एक تاء नियमों पर आधारित verbs समावेश के लिए । अपवादों اتخذ शामिल हैं ।
اِءْتَكَلَ नहीं बन जाता है, जो اِيْتَكَلَ اِتَّكَلَ बन
7
यदि दो हमजा होना एक शब्द में साथ-साथ, कोई भी उनमें से एक مكسور जा रही, तो दूसरे हमजा ياء बन जाएगी; यह वैकल्पिक शब्द में और أئمة है जब पहली बार علامة المضارع المفتوحة हमजा
أَئِنّ أَيِنّ बन जाता है
8
यदि दो हमजा पडना में साथ-साथ वही' फैमिली शब्द, प्रथम vowelled (यहां तक कि كسرة) और दूसरा مضموم, दूसरी واو बन जाता है; यह वैकल्पिक जब पहली बार हमजा علامة المضارع المفتوحة है; यदि का दूसरा हमजा पिछले पत्र के शब्द, इससे की बजाय ياء बन
أَؤُمّ أَوُمّ बन जाता है
9
यदि दो हमजा में साथ-साथ पडना एक ही शब्द' फैमिली, प्रथम مضموم जा रहा हो या مفتوح जा रही और दूसरी vowelled (न كسرة), दूसरी واو बन जाता है

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "हमजा (Hamza verbs )"

Post a Comment