Wednesday, January 6, 2010

खोखला (Hollow Verbs)

अनियमित के साथ इस ट्यूटोरियल सौदों verbs (के साथ-साथ gerunds और' विलादत' संज्ञाएं) जिनकी दूसरी क्रांतिकारी है या एक ياء واو है । इस तरह कहा जाएगा verbs الأفعال الجوفاء होते हैं (गाती हैं । الفعل الأجوف) और इसमें कुछ morphophonemic नियमों पर विचार किये जाने की आवश्यकता है कि जब conjugating करते हैं । इन नियमों का उल्लंघन करती हैं या إعلال تعليل कहा जाएगा और शेष को समर्पित है इस ट्यूटोरियल उनका विश्लेषण ।

के लिए और अधिक विस्तृत तस्वीर पेश की, जहां यह ट्यूटोरियल फिट को मान अरबी, विचार-विमर्श करने के लिए लागू किए जाने का पात्र इस धारा प्रस्तावना मान अरबी, और विशेष रूप से धारा morphophonemic पर नियमों और कमजोर verbs ।

प्रस्तावना 3.

चूंकि'-वह verbs के आधार पर , कमजोरी, उनका स्तर के समानांतर है'-वह अपने मौखिक आधार पर लद, खोखला verbs देखी जा को स्वाभाविक रूप से किया जा सकता है । 36 मूलत: में सभी प्रमुख लद । तथापि, इस ट्यूटोरियल पर ध्यान केन्द्रित करेंगे तो हम केवल मूल कार्य-व्यापार, का प्रयोग करते हुए उदाहरण के नीचे दी गई है । संयुग्मन के विश्लेषण के इन विशिष्ट verbs छाननी करेंगे बाहर करने के लिए सभी प्रमुख खोखली verbs नियम ने स्वयं को संबद्ध किया, और ये उदाहरण शास्त्र-संबंधी पर्याप्त विश्लेषण किया जाएगा ।

विशिष्ट आधार पत्र
रूप में इस्तेमाल एक उदाहरण
धातुरूपावली
ق، و، ل

فعَل /يفعُل
ب، ي، ع

فعَل /يفعِل
خ، و، ف

فعِل /يفعَل

खोखला verbs ही किया जा सकता है । 36 में इन तीन लद की छह बुनियादी लद । उनके घटना में से किसी अन्य तीन संभव है, लेकिन काफी हद तक फैला हुआ है । खोखला verbs हो सकती है उन सभी में उन्नत लद के नहीं बल्कि उन सभी को लद अपेक्षित morphophonemic परिवर्तन होता है । के अंत में इस ट्यूटोरियल, हम संक्षेप में चर्चा करने में खोखली verbs लद के अलावा अन्य तीन ऊपर उल्लेख किया गया है ।


पूर्ण काल

सक्रिय

नियम 1


यदि कोई vowelled واو है या ياء द्वारा स्वीकारने में एक فتحة वही' फैमिली शब्द, इससे एक الف परिवर्तन
स्मृति-सहायता


vowelled واو या ياء जिसमे فتحة الف बन जाता है

यदि हम का उपयोग करने का प्रयास का उदाहरण ऊपर दी गई और स्थान पर उन्हें अपने-अपने templates व्यवस्था के लिए विगत काल verbs रूप, निम्नलिखित परिणाम होंगे ।

خَوِفَ
بَيَعَ
قَوَلَ

नोटिस में कि प्रत्येक तीन मामले कमजोर है, उसमें एक पत्र (واو या ياء) जो कि vowelled है और इससे पहले कि यह एक فتحة. आधारित शासन पर 1, कमजोर करना चाहिए कि पत्र الف बन गया, और निम्नलिखित conjugations परिणाम निकलेंगे ।

خافَ
باعَ
قالَ

सहचर्य conjugations के शासन द्वारा 1 दृष्टि ठीक वैसा ही चाहे उनकी निदर्शन है । है कि जब तक हम संयुग्मन 6 के बाद तक पहुंचने के विगत काल तालिका में दिया गया है । इन 9 conjugations में, तीसरा की क्रिया हारते क्रांतिकारी के अपने स्वर, जिसके परिणामस्वरूप एक स्वर-व्यंजन क्लस्टर ।

خافْنَ
باعْنَ
قالْنَ

निवास-स्थानों के नियमों के समूह में कमी, हम के बाद मिल सके ।

خَفْنَ
بَعْنَ
قَلْنَ

यह, तथापि, यह किस प्रकार नहीं किया जाता है । जैसे-कत् लंबे समय तक, الف, यह गिरकर नियमों पर आधारित एक ओर क्लस्टर में कमी, लेकिन فتحة के पत्र पर الف के समख्र रखा. जरूरी नहीं है । قال के मामले में (verbs فعَل से /يفعُل निदर्शन) में बदल दिया है فتحة व्यवस्था के लिए एक ضمة लम्बे समय से यह संकेत मिलता है कि जैसे-कत् किया गया था कि एक अधूरी واو था । इसी प्रकार, فتحة باع के मामले में (verbs فعَل से /يفعِل निदर्शन) का एक كسرة परिवर्तन करके यह दिखाने के लिए कि अधूरी है कि यह पत्र ياء था

अब, का इस्तेमाल करने के लिए ضمة से यह संकेत मिलता है कि واو ने गुस्से में एक मिसाल فعَل /يفعُل बढ़िया है क्योंकि केवल उन खोखला verbs जिनके मध्य واو रेडिकल हो सकता है इस उदाहरण में करो । इसी प्रकार, का इस्तेमाल करने के लिए كسرة से यह संकेत मिलता है कि ياء ने गुस्से में एक मिसाल فعَل /يفعِل बढ़िया है क्योंकि केवल उन खोखला verbs जिनके मध्य ياء रेडिकल हो सकता है इस उदाहरण में करो । उदाहरण के लिए, लेकिन जैसा कि فعِل/ يفعَل, यह देखता verbs दोनों प्रकार के खोखले-जिन लोगों को واو के साथ-साथ जिन लोगों को ياء. तर्कसंगत बात करना इस मामले में से निकल जाएगा فتحة के रूप में इन 9 conjugations है यह व्यवस्था के लिए दिग्दर्शित की अन्य दो लद से । तथापि, इस बात की है कि वास्तव में किया गया है, वह यह है कि فتحة बदल दिया है एक كسرة, और निम्नलिखित conjugations परिणाम निकलेंगे ।

خِفْنَ
بِعْنَ
قُلْنَ

व्यायाम: इन तीनों verbs conjugate अतीत में तनावपूर्ण है ।

निष्क्रिय

नियम 2


निष्क्रिय सुपरिन्टेन्डेंट conjugations में, كسرة क्रांतिकारी के मध्य से स्थानांतरित करने के पहले करेंगे क्रांतिकारी

यदि हम अतीत का निर्माण करने की कोशिश का प्रयोग करते हुए हमारी निष्क्रिय verbs उदाहरणों में, निम्नलिखित conjugations परिणाम होंगे ।

خُوِفَ
بُيِعَ
قُوِلَ

नियम 2 देखता है कि ये निष्क्रिय साज-सिंगार conjugations और यह इसलिए कि كسرة ध्येय के मध्य से हस्तांतरित की जानी चाहिए अक्षरों का अधिकार है । अत: conjugations अंत तक इस प्रकार है ।

خِوْفَ
بِيْعَ
قِوْلَ

तथापि, एक अन्य अत्यंत महत्वपूर्ण है और बहुत ही व्यापक रूप से लागू होताहै नाटक नियम यह है कि इस मुद्दे पर होने वाले परिवर्तनों और आगे conjugations ऊपर की ।

नियम 3
(क)
यदि किसी गैर-vowelled ياء द्वारा स्वीकारने का एक ضمة, ضمة كسرة बन जाएगी
(कभी कभी, तथापि, ياء बन जाएगी की बजाय واو)
(ميزان नियम) (ख)
यदि किसी गैर-vowelled واو द्वारा स्वीकारने का एक كسرة, واو ياء बन जाएगी

इस नियम का डिजाइन किए गए दो diphthongs उठाने की अनुमति नहीं दी गई है जो के स्वर विज्ञान के में अरबी भाषा-अर्थात् ـِوْ और ـُيْ-बदल देना और उन्हें एक ही दो की अनुमति दे दी है-अर्थात् ـَوْ ـَيْ और

नोटिस लागू होती है कि नियम 3बी के मामले में और قال خاف, और इस मामले में नहीं باع । आवेदन करने के शासन के बाद पैदावार conjugations ।

خِيْفَ
بِيْعَ
قِيْلَ

पुन: नोटिस लद देखना है कि तीनों ही, जैसा कि वे verbs नियमित रूप से करते हैं। जब तक पहुंच जाता है कि हम संयुग्मन 6 और जी. डी. पी. । इन 9 conjugations पुन: अनुभव यही परिवर्तन किए गए थे कि उन्हें लागू की सक्रिय टेबलें बढ़ा दी । याद होगा कि क्या की सक्रिय टेबल में घटी थी; निम्नलिखित conjugations परिणाम होंगे ।

خِفْنَ
بِعْنَ
قُلْنَ

यह एक दिलचस्प बात, क्योंकि इन दोनों की सक्रिय और निष्क्रिय टेबल पर दृष्टि ठीक वैसा ही अब संयुग्मन से 6 के बाद ।

व्यायाम: conjugate तीन उदाहरणों में पूर्ण निष्क्रिय । निकट~रखना की सक्रिय और निष्क्रिय टेबल से तुलना जहां conjugations मिलते-जुलते हैं और जहां वे नहीं कर रहे हैं ।


अपूर्ण काल के

नियम 4


यदि कोई vowelled واو या ياء जिसमे का एक गैर-पत्र vowelled उसी' फैमिली शब्द, इसकी व्यंजना होगा कि पूर्ववर्ती पत्र को हस्तांतरण । के मामले में, जहां فتحة अंतरित है जैसे-कत्, واو बन जाएगा या ياء में एक الف वृद्धि है ।

तीन conjugating अपूर्ण काल के उदाहरणों में, हम यह आशा करते हैं कि verbs को देखना नियमित आधार पर इस प्रकार क्रिया संयुग्मन।

يَخْوَفُ
يَبْيِعُ
يَفْوُلُ

लेकिन प्रत्येक तीन उपर्युक्त मामलों में, एक कमजोर vowelled पत्र द्वारा स्वीकारने का एक गैर-पत्र vowelled । नियम 4 प्ले और तब आती है कि पूर्व-आवश्यकताएं जैसे-कत् कमजोर पत्र से स्थानांतरित करने का अधिकार होना चाहिए । फिर हम देखते हैं कि निम्नलिखित परिणाम प्राप्त होते हैं ।

يَخَوْفُ
يَبِيْعُ
يَفُوْلُ

लेकिन नियम 4 पूर्व-आवश्यकताएं भी है कि इस मामले में अंतरित जहां فتحة है जैसे-कत्, कमजोर الف पत्र बन जाना चाहिए । यह يخوف के मामले में, इसलिए का अंतिम परिणाम नीचे दिया गया है ।

يَخافُ
يَبِيْعُ
يَفُوْلُ

इससे यह भी होता है जो निष्क्रिय रूपों में से प्रत्येक के इन verbs । प्रत्याशित निष्क्रिय बनाती हैं वे निम्न प्रकार हैं ।

يُخْوَفُ
يُبْيَعُ
يُقْوَلُ

फिर से स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम कमजोर vowelled एक पत्र द्वारा स्वीकारने का एक गैर-vowelled में से प्रत्येक के पत्र के तीन मामलों में है । इसके अतिरिक्त, कमजोर पत्र के साथ vowelled فتحة है । अत: निष्क्रिय conjugations निम्नानुसार हैं ।

يُخافُ
يُباعُ
يُقالُ

व्यायाम:
1.       conjugate दोनों के तीन उदाहरणों में सक्रिय और निष्क्रिय आवाज । में conjugations किस प्रकार करते हैं कि बहुत-से ऐसे नियमों में कमी एक ओर क्लस्टर लागू होंगे?
2.       दोहराना (1) के साथ संभावनार्थक अपूर्ण क्रिया के मामले में । वहां के बीच बीच कोईखास मतभेद संभावनार्थक और सूचक है?
3.       दोहराना (1) के साथ jussive अपूर्ण क्रिया के मामले में । कितने conjugations में भी ऐसा नियम लागू करना अब एक ओर क्लस्टर में कमी है?
4.       अनिवार्यताओं के रूप में तीन उदाहरणों में मिलती है । जहां एक ओर क्लस्टर में कमी करने पर लागू नहीं है?

' स्मृति' 17 संग्याओं

नियम 5


सक्रिय कृदंत में मूलभूत लद, यदि मध्यम क्रांतिकारी या ياء واو है, यह बन जाएगी हमजा

फार्मिंग की सक्रिय participles काफी सरल है; यह निम्नलिखित संज्ञाएं हैं कि क्या हम यह उम्मीद करते हैं कि हम।

خاوِف
بايِع
قاوِل

पूर्व-आवश्यकताएं नियम 5 और सरलता से कमजोर हो कि इन तीन संज्ञाएं पत्र में बदल दिया जाना एक हमजा देते हुए, निम्नलिखित की ।

خائِف
بائِع
قائِل

इससे भी अधिक रोचक है, तथापि, निष्क्रिय कृदंत है । निकट लेना नोट करती है जो नीचे उदाहरण हैं जो कि क्या हम यह आशा करते हैं कि conjugations हो सकता है |

مَخْوُوْف
مَبْيُوْع
مَقْوُوْل

नोटिस में, तथापि, कि इन मामलों में से प्रत्येक vowelled कमजोर है जिसमे पत्र एक गैर- पत्र vowelled । अत:, निम्नलिखित परिवर्तन हो पाताहै (व्यायाम: शासन है जो पूर्व-आवश्यकताएं इन परिवर्तनों?)

مَخُوْوْف
مَبُيْوْع
مَقُوْوْل

एक यह अपेक्षा करते हैं कि एक ओर क्लस्टर नियमों में कमी का प्रभाव को लेना है. तथापि, कि नोटिस के समूहों में से प्रत्येक के ऊपर के तीन मामलों का स्वर-स्वर समूहों (क्लस्टर्स); स्वर विज्ञान की भाषा के लिए सुसज्जित नहीं है ' हैंडल' इन प्रकार की परिस्थितियों । ऐसा करने की बजाय, हम यह मान पर भरोसा के लिए इन समूहों (क्लस्टर्स) प्रकार के हैं । और मान बताता है कि इस मामले में (द्वितीय) واو छोड़ना होगा, इस वजह से है कि यह एक भाग को ही घिसा-पिटा, और पत्रों के एक भाग के कर रहे हैं कि घिसा-पिटा ने निम्न प्राथमिकता आधार पत्रों की अपेक्षा कर रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप अधिक ग्रहणशील गुस्से से किया जा रहा है ।

مَخُوْف
مَبُيْع
مَقُوْل

अंत में, नियम 3ए लेता है के मामले में इस आशय مبيع हो जाता है और इस बात की है कि नीचे दिया गया है ।

مَخُوْف
مَبِيْع
مَقُوْل

व्यायाम: ऐसे पांच दूसरे' विलादत' संज्ञाएं; पता उदाहरण हैं चाहे वे अनुभव को अवधारण परिवर्तन या नहीं ।


उन्नत लद

विचार-प्रक्रिया के सभी उन्नत अस्तित्व में हैं, केवल कुछ ही अनुभव के बाद تعليل

1.       إفعال
2.       افتعال
3.       استفعال
4.       انفعال

व्यायाम:
1.       conjugate خ، की क्रिया में و، ف लद تفعيل مفاعلة और
2.       conjugate verbs कुछ खोखला प्रथा में लद के ऊपर उल्लेख किया । सीखा । सभी नियमों के लिये पर्याप्त अब तक इस कार्य कर रहे हैं ।
3.       रूप से सक्रिय और निष्क्रिय participles क्रिया के लिए خ، ي، में ر निदर्शन افتعال । आप क्या सूचना? में भी जहां अन्य विचार-प्रक्रिया क्या इस घटना (यदि कोई हो)?


अधिक जटिल की मन के लिए नियम


*द्दह्ल;
नियम
उदाहरण के लिए
6
تعليل पर लागू नहीं होगा निम्नलिखित मामलों में:
1.       ' स्कव' कमजोर पर मूल पत्र नहीं
2.       कमजोर पत्र द्वारा अपनाई है एक مدة زائدة
3.       कमजोर है पत्र के मध्य एक क्रांतिकारी के لفيف
4.       शब्द का अर्थ यह है कि यह का रंग अथवा त्रुटि होने
5.       कमजोर पत्र द्वारा अपनायी गयी है الف दोहरी
6.       कमजोर है पत्र के मध्य में एक शब्द क्रांतिकारी के निदर्शन افتعال , लेकिन अर्थ निकलता है या تفعل تفاعل
7.       कतिपय अन्य प्रतिबंध है ... ।
رَوَى
عَوِرَ
اعْتَوَرَ
7
यदि किसी الف द्वारा स्वीकारने का एक ضمة كسرة या तो इससे واو परिवर्तन या ياء, क्रमश:
فُاعِلَ فُوْعِلَ बन जाता है
8
लद के gerunds में إفعال استفعال और, कुछ नियमों को एक पत्र को छोडने का कारण है । शमन छोडने कि तब द्वारा एक تاء مربوطة रद्दो-बदल के शब्द है । कभी-कभी यह تاء निकाल दिया गया है ।
إِهْوَان إِهَان बन जाता है , जो إِهَانَة बन जाता है
हैं .... ।
अन्य नियमों के योग्य नहीं हुईं ।



Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "खोखला (Hollow Verbs)"

Post a Comment