Tuesday, January 5, 2010

दंड parsing

parse आरेख हैं शास्त्र उपकरण के रूप में प्रयुक्त भाषा-विज्ञान को विश्लेषण सजाओं और दंड व्यवस्था देखते हैं । अंतर्निहित संकल्पनाओं को लागू कर रहे हैं और अरबी रूप में सेवा करने अविश्वसनीय रूप से उपदेशक रखती है कि सहायता घन करना एक विद्यार्थी का समझने के अंतर्गत कवर संकल्पनाओं में पिथ व्याकरण की । शुरू कर सकता छात्रों का प्रयोग करते हुए इस औजार, उसे प्रतिदिन वाक्य आवेदन करने के उद्देश्य से अपनी रचना विश्लेषण, किसी स्तर पर; यह न सिर्फ उन लोगों के लिए जो पूरी तरह का अध्ययन व्याकरण को कोर । न सिर्फ इस पद्धति का विश्लेषण सहायता घन करना व्याकरणिक संकल्पनाओं, लेकिन यह उन स्थानों पर एक दिलचस्प बात है कि सहायता कोण अंतर्दृष्टि हासिल की भाषा को किस प्रकार वर्क्स ।

आत्म-निर्भर

इस बीच parsing नीति का एक कई शास्त्र कार्यनीतियों । के काम में इस विशेष पद्धति को शुरू करने का दंड और दल के साथ कि' पाशविक' शब्दों के आधार पर एक साथ मिलकर व्याकरण की पूर्व-आवश्यकताएं क्या हैं । एक बार जब काम किया जाता है तो परिणाम होता है और समूहों के लिए निर्धारित उपसमूहों कि श्रृंगार की तार्किक ढांचे और उसकी मिश्रित भागों दंड दे सकता है ।

उदाहरण के लिए, इस पर विचार दंड दे सकता है ।

تهدّمتْ القنطرةُ العتيقةُ
जीर्ण-शीर्ण हो गईं कि प्राचीन बगीचेनुमा

हम ऊपर शुरू किया, और अंत तक उनके क्या है, नीचे दिया गया है ।

العتيقة
القنطرةُ
विशेषण
संज्ञा

تهدّمتْ
विषय-वस्तु
क्रिया

के काम में लोगो को लागू किया जाता है कि सम्पूर्ण दंड दे सकता है । तब हर वर्ग और हम अलग-थलग recursively parsing पद्धति के आवेदन पर प्रत्येक ग्रुप है । नोटिस में कि इसका परिणाम एक पदानुक्रम । फिर ले लेना चाहिए कि हम का प्रतिनिधित्व अनुक्रम और इसे एक दो आयामी वृक्ष अत: यदि हम चुनें. इन पेड़ों पर प्रचालन कार्य परिणाम गहरी सम३ा में किस प्रकार के कार्यों की भाषा । यह थोड़ा अधिक जटिल से अधिक है, लेकिन यह ज्ञात अनिवार्यत: इस बात की है कि एक्स-बार सिद्धांत । इस पर चर्चा नहीं ट्यूटोरियल एक्स-बार सिद्धांत ।

प्रयोजन

parsing प्राथमिक लक्ष्य की प्राप्ति का प्रयोग करते हुए एक दंड को समझने के लिए इस नीति का अर्थ और उसके बाहर छाननी कोई अस्पष्टता है । एक बार एक व्यक्ति ने दंडादेश जैसेकि इस विधि का प्रयोग करते हुए, यह लगभग का अर्थ गलत समझना असंभव हो, बशर्ते कि parsing ठीक किया गया था ।

प्रक्रिया

parsing के द्वारा किया जाता है, परंपरागत रूप से ज्यादा से ज्यादा अमूर्त शुरू करने की एक परत के दंड दे सकता है । हम की पहचान करने के प्रमुख अंश की सजा तथा ग्रुप करते हैं । फिर हम प्रत्येक गुट दौरा करने का अधिकार से वामपंथी तथा recursively वही प्रक्रिया लागू होगा जब तक कि अधिकांश ग्रेनुलर परत parsed किया गया है । सबसे अधिक ग्रेनुलर परत में से एक है जिसका प्रत्येक शब्द की अपनी ग्रुप है । इस प्रक्रिया किया जा सकता, जो निम्नानुसार है ।

1.       यदि का भाग का विश्लेषण के अंतर्गत फिलहाल एक भी शब्द, बाद में ठहरीये ।
2.       अन्यथा, गणना की संख्या के शब्दों का भाग में
3.       की पहचान करने के प्रकार के सदंर्भ/दंड और परिणामस्वरूप, कितने प्रमुख अंश को कर सकता
4.       समूह' के शब्दों में इन प्रमुख अंश
5.       से प्रत्येक भाग को अधिकार से छोड़ दिया, बार-बार कदम से 1

चलो'' का एक अन्य उदाहरण लीजिए ।

جرتْ الخيلُ فقالتْ حَبَطِقْطِقْ حبطقطق
घोड़ा galloped बनाया जाए और शोर
habatiqtiq, habatiqtiq

ऊपर की वास्तव में एक समुच्चय बोधक अव्यय के दो वाक्य में, जहां ف conjoining कण है । इसलिए हम ऊपर की शुरुआत लोगो को तीन समूहों-पहला वाक्य, संयोग, और दूसरी दंड दे सकता है ।

ـقالتْ حَبَطِقْطِقْ حبطقطق
فـ
جرتْ الخيلُ
खंड 2
समुच्चय बोधक अव्यय
खण्ड-1

अब है कि की किया जाता है तो हमें पता चलता है कि प्रथम वर्ग का एक भी शब्द नहीं था । अत:, हम recursively की आवश्यकता पर लागू करने की प्रक्रिया है । यह एक क्रिया के कर लिया और इस विषय पर क्रिया है ।

ـقالتْ حَبَطِقْطِقْ حبطقطق
فـ
الخيلُ
جرتْ
विषय-वस्तु
क्रिया

खंड 2
समुच्चय बोधक अव्यय
खण्ड-1

यदि इस विषय पर यौगिक, जैसेकि होगा कि हम आगे है । लेकिन चूंकि यह न तो हम निश्चित रूप से छुट्टी खंड 1. संयोग है, नि: संदेह एक भी शब्द अत: हम छुट्टी है । खंड 2, दूसरी ओर, किया जाता है, की क्रिया के लिए' कहते हैं, "बाद भाषण दिया जो उद्धृत किया जाता है ।

حَبَطِقْطِقْ حبطقطق
[ هي ]
ـقالتْ
उद्धृत करना
विषय-वस्तु
क्रिया

فـ
الخيلُ
جرتْ
विषय-वस्तु
क्रिया

खंड 2
समुच्चय बोधक अव्यय
खण्ड-1

उद्धृत किया जाता है, के दो शब्दों के साथ, अत: हम पूरी तरह नहीं किया जाता है । तथापि, हम छुट्टी के अंतिम कदम है । महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां ध्यान देने के विषय के बारे में खंड (2) में किया गया था क्रिया स्पष्टता से उल्लेख किया गया है, हालांकि यह क्रिया के भीतर मान दिया गया । यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, में अधिक जटिल सज़ा, इस विषय पर जा सकती योग्य है । ऐसी स्थिति में, हम यह संपर्क की आवश्यकता की अर्हताएं होनी चाहिए और उनके दल के साथ क्रिया के विषय के बारे में है । और व्यवस्था के लिए ऐसा करते हैं तो हमें उसे बाहर खींच की क्रिया और करूणा-प्रधान उल्लेख नहीं किया गया है । इस विषय पर हम देखते हैं कि क्या है या नहीं और यह करने के लिए पूर्ण अर्थ समझने की सजा, हम विश्लेषण करने की आवश्यकता है, जिसे हम उन शब्दों में नहीं देख के साथ-साथ ' मिजर हम करते हैं ।

एक व्यवस्थित दृष्टिकोण

आत्म-निर्भर

इसमें दो प्रकार के दंडादेश के अरबी- नाममात्र का मौखिक और। चार्ट के नीचे स्पष्टीकरण के कुछ अंश के प्रमुख इनमें से प्रत्येक दो है । याद रखना चाहिए कि घटकों के आदेश के विस्तार से अप्रासंगिक है, और यह कि प्रमुख घटक भी दंडादेश लोप किया जाए या छिपी हुई-यद्यपि वे भी, जैसेकि किया जाना चाहिए ।

नाममात्र का वाक्य
مسند
predicates
ضمير الفصل
हैं । किंतु सर्वनाम
مسند إليه
विषय-वस्तु
ناسخ الإبتداء
abrogator
अनिवार्य
हड्डी-पसली की अनुमति नहीं दी जाएगी
वैकल्पिक

अनिवार्य

वैकल्पिक


नाममात्र का दंड का विषय होना चाहिए और कम से कम एक टीका-टिप्पणी करना । इस छोटे से छोटे की स्थिति, समूहबद्ध किया जायेगा क्योंकि विषय दल और एक टिप्पणी समूहबद्ध किया जायेगा क्योंकि दूसरे, जिसके परिणामस्वरूप में सिर्फ दो समूहों में हैं । यदि इसमें कोई बहुत टिप्पणियां, प्रत्येक माना जाएगा अपनी ग्रुप है । विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

شدادٌ
غلاظٌ
هم
टीका-टिप्पणी 2
टीका-टिप्पणी 1
पहुंचे । प्रत्युत्तर

असाधारण स्थितियों में, यह एक हैं । किंतु सर्वनाम के बीच के विषय में कोई टिप्पणी करने और दंड दे सकता है । जब ऐसा होता है, वहां पर केवल एक टिप्पणी दबे-कुचले (सिवाय बहुत दुर्लभ है ।' उत्तरायण') । और इस तरह के दंड परिणाम तीन वर्गों में इस विषय, हैं । किंतु सर्वनाम, और टीका-टिप्पणी करना । ऐसा एक उदाहरण निम्नलिखित है ।

الفائزون
هم
اولئك
टीका-टिप्पणी
separator
पहुंचे । प्रत्युत्तर

इसके अलावा, नाममात्र का वाक्य निराकृत जा सकता sentential abrogators द्वारा । इन abrogators verbs या तो जा सकता या कणों, लेकिन उनकी कटिबद्ध सम्बन्ध में सजा रूप में अभी भी parsed नाममात्र का दंड दे सकता है । का अंतर यह है कि इसमें एक अतिरिक्त घटक-अर्थात abrogator-और प्रमुख भाग दिए जाते हैं अलग-अलग नाम से जाने जाते हैं. विचार करने के नीचे उदाहरण हैं ।

القاضيةَ
[ هي ]
كانت
निश्चयपूर्वक कहना كانت के
विषय-वस्तु का كانت (एस. एस. मल्होत्रा)
abrogator

عيشةٌ
ـها
إنّـ
निश्चयपूर्वक कहना ان के
विषय-वस्तु का ان
abrogator

थोड़े-थोड़े वाक्य
متعلقات
prepositional लिंक्स
مفاعيل
adverbs
مفعول بهم
प्रत्यक्ष उद्देश्य
[ نائب ] فاعل
[ ergative ] विषय
فعل
क्रिया
वैकल्पिक
हड्डी-पसली की अनुमति नहीं दी जाएगी
वैकल्पिक
हड्डी-पसली की अनुमति नहीं दी जाएगी
वैकल्पिक
हड्डी-पसली की अनुमति नहीं दी जाएगी
अनिवार्य

अनिवार्य


की मौखिक होनी चाहिए सजा कम-से-कम दो घटकों की क्रिया और स्वयं का विषय है । यदि क्रिया निष्क्रिय है, तो यह एक ergative विषय अवश्य ही के स्थान पर का विषय है । संक्षिप्त विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

[ نحن ]
نتربّص
विषय-वस्तु (एस. एस. मल्होत्रा)
क्रिया

optionally, हो सकता है कि एक क्रिया तक से तीन प्रत्यक्ष उद्देश्य इसके स्तर पर निर्भर transitivity की । नीचे का उदाहरण में, निष्क्रिय की क्रिया है, जिसका तात्पर्य यह है कि क्या होगा के पहले किया गया ने प्रत्यक्ष उद्देश्य के स्थान पर का विषय है । और चूंकि यह क्रिया का सकर्मक से दो वस्तुएं हैं, दूसरे प्रत्यक्ष उद्देश्य अभी भी दिखाई देते हैं ।

القاهرةَ
[ هي ]
سُمّيتْ
2 प्रत्यक्ष उद्देश्य
ergative विषय (एस. एस. मल्होत्रा)
क्रिया

इसके अलावा संभवतः तीन प्रत्यख्र वस्तुएं हैं, एक भी adverbs क्रिया मई, प्रत्येक होगी जो रूप में अपने दल के parsing दंड दे सकता है । ऐसे चार प्रकार के adverbs भाषा में एक क्रिया और हो सकता है कि हर एक से अधिक (हालांकि यह दुर्लभ) । नीचे का उदाहरण में, क्रिया का प्रत्यक्ष उद्देश्य के साथ-साथ इनमें से हर क्रिया विशेषण प्रकार के हैं ।

مديداً
دهراً

ـه
شكرـ

رعايةَ

حميدةً
و

حامداً
حمداً
ـتُ
حمدـ
सांसारिक
कारण
तम्बूरा
सजातीय
वस्तु
विषय-वस्तु
क्रिया











और अंत में, हो सकता है कि एक क्रिया में किसी भी संख्या adverbial prepositional और वाक्यांशों को जोडने वाली है । बाद में इस पर चर्चा की जाएगी में विस्तार से ।

के बीच का अंतर निकाल दिया गया और एस. एस. मल्होत्रा
' खांडखाद्यक-टिप्प' शब्दों को सज़ा छिपी हुई हो और साथ ही निकाल दिया गया है । ये दोनों एक ही उत्कृष्ट facia संकल्पनाओं प्रतीत होता, लेकिन वे धडऽधड. भिन्न है । एस. एस. मल्होत्रा वाकिफ है कि इस शब्द का पूरी तरह सजा में उपस्थित नहीं, लेकिन यह बात साफ साफ और उच्चारण लिपि में दिखाई देती है । इसके परिणामस्वरूप, यह अवश्य ही पूर्ण रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए कि जब parsing दंड दे सकता है । यह एक उदाहरण verbs विषयों की है; जब एक क्रिया के विषय पर उल्लेख नहीं किया है क्योंकि एक सुस्पष्ट संज्ञा या सर्वनाम के बाद क्रिया, कार्यभार जाएगा की क्रिया को लाने ले जाने के भीतर इस विषय पर ही है ।

निकाल दिया गया, तो दूसरी ओर, वाकिफ है कि इस शब्द का अंग नहीं रह गया दंड दे सकता है । उदाहरण के लिए, क्रिया "को मार" सकता है और नहीं लग प्रत्यक्ष उद्देश्य-हम यह कह सकते हैं, "वह सफल" या "उन्होंने अपने भाई मारी है ।'' के मामले में पूर्व, इस उद्देश्य की पूर्ति' ऑफ-साइड "को हटा दिया गया है । एक वाग्मिता के प्रयोजनों के लिए कर का उद्देश्य है इस मामले में रखने के लिए सामान्य क्रिया है । यदि हम यह कहते हैं कि प्रत्यख्र रूप में छिपी हुई वस्तु का लोप करने का विरोध किया था, कि उद्देश्य का अर्थ है कि अभी भी उपस्थित तथा वाग्मिता के लाभ प्राप्त नहीं किया गया है ।

multilevel parsing

इस प्रकार जहां हमने पर केन्द्रित अधिकांशत: लोगो के कुछ अंश नाममात्र प्रमुख और मौखिक सज़ा, और यहां तक कि conjoined वाक्य । अब, यदि एक बडा भाग एक भी शब्द है, तब हमारे कार्य पूरा हो चुका है | यदि यह एक पूरी सज़ा, हम recursion सरलता से लागू होगा । भाग की कठोर है जब यह एक शब्द मात्र है । वहां पर एक आधिक्य के सदंर्भ प्रकार अरबी में, प्रत्येक की, उनकी अपनी प्रमुख ' विष्णुधर्म' और' सार्वदेशिक' । इसके अतिरिक्त, अपनी प्रमुख अंश हैं स्वयं को अत्यधिक ग्रहणशील अहाते में किया जा रहा है । ऐसा एक उदाहरण एक औरचमकदार वाक्यांश और दंड निम्नलिखित है ।

ولا يلتام ما جرح اللسانُ
लेकिन, जो कि जीभ पर नहीं नै ठीक करना

ऊपर की सजा मौखिक है; इसके प्रमुख अंश हैं और क्रिया के विषय है । इस विषय पर होता है को एक साथ एक मुहावरा औरचमकदार दंड दे सकता है, जो भी शाब्दिक, और यह भी, एक क्रिया के सत्रों है और इसकी का विषय है । नीचे आरेख parse की सजा के लिए, छोटी-मोटी ब्यौरा है-अनदेखी ।

اللسانُ
جرح
विषय-वस्तु
क्रिया

ما
रिश्तेदार खंड
सर्वनाम सम्बन्धी

لا يلتام
विषय-वस्तु
क्रिया

केवल नाममात्र का दंड के विशिष्ट करणना जा सकता पर एक समूचे अपनी दंड दे सकता है । अन्य प्रमुख दंडादेश के कुछ अंश करना चाहिए कि या तो एक शब्द या वाक्यांशों किया जाना चाहिए । किंतु अधिकांश वाक्यांशों की संभावना होती जा रही औरचमकदार सत्रों की सज़ा, जैसा कि ऊपर देखा उदाहरण है । गंवाना parsing भाग के दंड का कार्य विकसित करने के लिए उत्सुक थे इन विभिन्न वाक्यांशों को समझने और किस प्रकार वे कार्य करते हैं । इस प्रयोजन के लिए एक आवश्यकताओं को सीखने के माध्यम से अरबी नियमित वर्गों द्वारा सिखाया जोश-खरोश व्यवसायियों मेंहोता है ।

prepositional वाक्यांशों

एक सर्वाधिक कुख्यात तत्वों को एक दंड दे सकता है जहां तक parsing prepositional वाक्यांश से संबंधित है । अक्सर यह तय करने के लिए किस प्रकार काफी कठिन होगा और एक गलती समूहबद्ध में जल-प्रदूषण में इस परिणाम जा बिल्कुलअलग अर्थों । यह एक शक्तिशाली वैयाकरण का चिह्न कर सकता है कि वह दल कंपनियों में prepositional वाक्यांशों parsing ।

इस दंड पर विचार करने और इसके अनुवाद करने की कोशिश करने से पूर्व अवधारित करेगा चलती आगे ले जाता है ।

غضِبتُ راغباً فيه عنه

यह एक पूर्ण रूप से वैध सामंजस्य पूर्ण वाक्य, लेकिन इसका अनुवाद नहीं है अत: स्पष्ट है । शुद्ध रूप से कहें तो ऐसे चार विकल्पों के संबंध में दो prepositional वाक्यांशों का । या तो वे दोनों की क्रिया को जोडा जाना غضبت, वे दोनों को जोडा जाना कृदंत راغبا, या उनमें से एक से जुड़ा जा सकता और एक दूसरे को रहते हैं । वास्तव में, यह भी संभव है कि वे से जुड़ा छिपे शब्दों में व्यक्त किया ।

सामान्य ज्ञान और आधार पर हम यह जानते हैं कि क्या lexicology और अरबी व्याकरण, केवल दो मामलों में यहां की संभावना है; या तो فيه समूहबद्ध है और غضبت के साथ साथ عنه راغب, या उलटे । के मामले में पूर्व में अनुवाद किया जाएगा की सजा, "मैं' क्रोधाग्नि' के बारे में यह बन गया,' पणफर' से दूर है ।" और इस दूसरी स्थिति में, शुल्कों का अर्थ होगा कि "मैं नाराज हो गए [ दूरियां बन स्वयं ] उससे, जबकि इस दिशा में' पणफर' ।"

एक स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित कर सकता की संभावनाओं के संबंध में विकार अर्थो में । लेकिन एक बार हमने निश्चय किया है, जो एक शब्द prepositional ने स्वयं को सम्बद्ध किया तथा है जिससे यह समूहबद्ध, वहां के प्रश्न पर खड़ा है ठीक-ठीक तरह से किस प्रकार के लोगो करते हैं ।

1.       यदि इस शब्द का अर्थ है जिसके लिए prepositional वाक्यांश का प्रयास कर रही ऐसी लिंक वर्करज़ फर्निशिंग, हम एक साथ मिलकर उनके दल को तुरंत मंजूरीदी जाए । प्रकार के शब्दों में इन संबंधों को स्वीकार कर रहे हैं कि:
क.       verbs
ख.      gerunds
ग.       सक्रिय, निष्क्रिय, अतिशयोक्तिपूर्ण, और मिलते-जुलते participles (जो ' विलादत' संज्ञाएं)
मृ.      कभी-कभार superlatives के साथ-साथ (जो कि भी एक व्युत्पन्न संज्ञा)
2.       यदि इस शब्द का अर्थ यह नहीं आते श्रेणियों में से एक उल्लेख किया गया, तब
एक है ।       यदि इस शब्द के पूर्वगामी prepositional वाक्यांश, वाक्यांश से संपर्क करेगा, जो एक छिपा शब्द का प्रयोग करने में समर्थ है और संपर्क करेगा कि एस. एस. मल्होत्रा शब्द बन गया तो विशेषण
(ख)      यदि इस शब्द आता है prepositional वाक्यांश, वाक्यांश से संपर्क करेगा, जो एक छिपा शब्द का प्रयोग करने में समर्थ है कि एस. एस. मल्होत्रा और संपर्क शब्द बन जाएगा तब حال (संयोगवश क्रिया~विशेषण)

समझने के ऊपर उल्लिखित चर्चा का परम महत्व है । सफलता को समझने में यह समाजच को समझने में अरबी भाषा में सफलता प्राप्त की । प्र. श. के साथ इस प्रथा के लिए की संकल्पना और इसी तरह क्यों है, वह एक' अरबी में आवश्यकता वर्गों कीहै |


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "दंड parsing"

Post a Comment