Friday, January 8, 2010

प्रकार के ما (Types of ما )

इसमें लगभग 10 प्रकार के ما अरबी भाषा है । यह कहना चाहिए कि इन दस homonyms कर रहे हैं । इनमें से कुछ ما संज्ञाएं कर रहे हैं जबकि अन्य कण होते हैं, और उनके अर्थो जा सकता और कृत्यों बड़े रूप से भिन्न है । अत:, किया जा रहा है, जो को मान्यता देने में समर्थ ما है जोकि एक आवश्यक कौशल से व्याकरण और बुद्धि, में कमी की जा सके, जिससे सीसा को पढ़ने में प्रमुख त्रुटियों और समझ

इस ट्यूटोरियल डिफ़िशेसी ما हर प्रकार के संबंध में उसकी अर्थों में यह उपबंध किया गया और कुछ सहायक कारसेवकों को किस तरह यह सज़ा में उपयोग किया जाएगा ।

इस प्रकार के ما

प्रश्नात्मक-ما الاستفهامية
इस ما का प्रयोग किया जाता है, जो एक नाम एक प्रश्न पूछना चाहिए और यह दबे-कुचले अनुवाद को "... क्या है?" उदाहरण के लिए, हम पूछ सकते हैं कि " आप के साथ क्या गलती है?" विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

क्या गलती है कि आप आप के साथ संघर्ष नहीं ईश्वर के रास्ते में?
ما لكم لا تقاتلون في سبيل الله؟

इससे पहले ही किया जाना चाहिए कि वाक्य में शब्द नहीं है, जब तक कि यह एक बहुत छोटा सा अंश जिसमे जैसे' और' या जैसा है । विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

गलत क्या है और मेरे साथ यह नहीं है कि मॅँ पूजा करते हैं, जो एक मुझे सृजित की गई?
وما لي لا أعبد الذي فطرني؟

आमतौर पर हम नाममात्र का पता करने से पहले इस ما सज़ा, लेकिन यह क्रिया के समख्र आ सकती है । इस स्थिति में प्राय:, ما अधिनियमों के रूप में प्रत्यक्ष उद्देश्य क्रिया, जैसा कि निम्नलिखित उदाहरण है ।

क्या आप मेरे बाद पूजा करते हैं?
ما تعبدون من بعدي؟

शब्द और प्राय: ذا ما आता है और इस क्रिया के बीच में है, जो मामले में ما के विषय के बारे में नाममात्र का दंड दे सकता है । विचार करने के बाद ।

वह क्या है का इरादा रखता है कि ईश्वर के साथ इस रूप में एक उदाहरण है?
ماذا أراد الله بهذا مثلا؟

को नोट करके एक अंतिम मुद्दा यह है कि इस विशेष ما खो देगा में जब अपने aleph संबंधकारक मामले हैं । यह लागू होती है , दोनों को स्वीकारने की जा रही एक genitival कण में किया जा रहा है तथा साथ ही एक स्वत्वबोधक ढांचा है । विचार करने के बाद ।

क्या संबंध में वे एक-दूसरे का प्रश्न है?
عمَّ [ عن ما ] يتساءلون؟

pronominal-ما الموصولة
यह एक रिश्तेदार इस ما सर्वनाम (एक प्रकार की संज्ञा) के लिए इस्तेमाल किए जाने पर निर्जीव वस्तुएं हैं । इसके परिणामस्वरूप, रूप में अनुवाद किया है "कि जो', या मात्र" कि/क्या/जो है ।'' यह एक बहुत ही लोकप्रिय बर्ताव के शब्द है । विचार करने के बाद ।

का अनुसरण किया गया है जो कि आप को पता चला ।
اتّبع ما أوحي إليك

प्राय: हो जाएगी सर्वनाम सम्बन्धी खंड में कि इस आशय को वापस ما है । इससे यह पता चलता है कि इस शब्द की अपनी pronominal में कार्य करना है । तथापि, यहां तक कि यदि सर्वनाम अधूरी किया गया है, इस संदर्भ में भी लगभग स्पष्ट और हमेशा करने के लिए पर्याप्त है, जो रूढ. ما का इस्तेमाल किया जा रहा है । ऊपर के उदाहरण में, हम कभी भी कर्मचारी के अनुवाद "follow चला ... । क्या किया गया है? आप को' से यह बिल्कुल स्पष्ट के संदर्भ में हुआ है.

नकारात्मक-ما النافية
यह एक बहुत छोटा सा अंश ما का प्रयोग से नकारना पूर्ण (विगत काल) क्रिया है । यह लगभग निरपवाद रूप से आता है, इस प्रकार के समख्र verbs; के बाद इस बात पर विचार करना चाहिए ।

वे आप को मिलाया नहीं (ड्यूनामिस), सिवाय होता है ।
ما زادوكم إلاّ خبالا

यद्यपि इस ما भी लगभग द्वारा अपनाई हमेशा एक पिछले तनावपूर्ण क्रिया, इसका अर्थ यह नहीं है कि प्रत्येक ما द्वारा अपनायी गयी ऐसी क्रिया का नकारात्मक है; यह pronominal हो, उदाहरण के लिए, जैसा कि निम्नलिखित उदाहरण है ।

उनके लिए तो दो-तिहाई है जो वह ने रह गया ।
فلهنّ ثلثا ما ترك

अंत में, यह ما कभी-कभी यह एक अपूर्ण क्रिया द्वारा अपनायी गयी । इससे छोटे-छोटे वाग्मिता अनुकूलित होता है और कुछ गिने-चुने । ऐसा एक उदाहरण निम्नलिखित है ।

का कहना है कि: मॅँ नहीं पूछी के लिए आप एक पुरस्कार से है ।
قل ما أسئلكم عليه من أجر

मिलता-जुलता है कि एक ليس-المشبهة بـ "ليس"
इस ما को भी, का नकारात्मक है । का अंतर यह है कि यह एक करती है । भयंकर नाममात्र का दंड, न कि विगत काल क्रिया है । ليس जैसे अधिनियमों में यह अर्थ के साथ-साथ दोनों के रूप में इस तथ्य के बावजूद कि यह पत्तियों के विषय के बारे में निर्णय कर्ता और यह माध्यमा' के विशिष्ट करणना कर्मकारक ।

यद्यपि इस ما अपेक्षाकृत कम, कर्मकारक विधेय रूप में प्रयोग किया जा सकता है कि यह सूत्र को अवधारण इस ما है । विचार करने के बाद ।

यह एक आदमी नहीं है ।
ما هذا بشراً

ليس जैसे, यदि एक भी शब्द कहना है या एक छोटी वाक्यांश, एक बाह्य باء सामने आता है, में प्रतिष्ठापित की व्यवस्था के लिए जोर देना । विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

मॅँ यह नहीं कर रहा हूँ पर आप सभी के लिए उत्तरदायी है ।
ما أنا عليكم بحفيظ

और कई बार हम पाते हैं कि विषय مِن द्वारा स्वीकारने के प्रयोजनों के लिए भी सादगीपूर्ण के नकार । ऐसी स्थिति में, विधेय प्राय: निकाल दिया गया है । यह देखे कि निम्नलिखित उदाहरण है ।

इस प्रकार के बिल्कुल भी जीव (अस्तित्व में) सिवाय इसके कि उन्होंने एक धारण करने की अपनी माथा होता है ।
وما من دابّة إلاّ هو آخذ بناصيتها

adverbial-ما الظرفية
ما का व्यापक रूप से इस पर विचार किया जाना चाहिए और यह एक बहुत छोटा सा अंश का अर्थ देता है, "जब तक है ।'' आती है तो दोनों से पहले संपूर्ण और अपूर्ण verbs, और विशेष रूप से, यह आम तौर से पूर्व लाया गया لم के साथ एक अपूर्ण क्रिया है । लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इस स्थिति में हर ما ما الظرفية किया जाएगा

यदि आप विवाह-विच्छेद महिला जब तक आप ने उन्हें कतई नहीं छुआ
إن طلّقتم النساء ما لم تمسوهنّ

और यह भी आम तौर से पूर्व लाया गया क्रिया دام, ما के मामले में होता है, जिसके दोनों और ظرفية مصدرية । विचार करने के बाद ।

बतलाये और उन्होंने मुझे प्रार्थना और दान पर जब तक मैं जीवित हैं ।
وأوصاني بالصلوة والزكوة ما دمت حيا

gerundival-ما المصدرية
इस तरह की आवश्यकता बहुत छोटा सा अंश أنْ, इस ما माध्यमा' में निम्नलिखित परिशुद्ध अथवा अपूर्ण क्रिया में तब्दील अर्थ gerund । और यह एक बहुत छोटा सा अंश जैसा ही ان । नीचे अपनी चाल एक उदाहरण है ।

भूमि की संकीर्णता और तुम्हें बन जाने के बावजूद यह विशाल किया जा रहा है ।
وضاقت عليكم الأرض بما رحبت

अक्सर यह देखा locative के बाद संज्ञाएं जैसे بعد, قبل, عند, حين, और अन्य है । नीचे का एक उदाहरण है ।

अत: कोई मनुष्य के बाद यह परिवर्तन के पास यह सुना
فمن بدّله بعدما سمعه है ... ।

और, इस क्षमता, इसका यह अर्थ नहीं किया जाना अनिवार्य रूप से एक क्रिया द्वारा अपनायी गयी । नीचे का एक उदाहरण का अनुकरण किया जाता है जहां यह द्वारा एक नाममात्र का दंड दे सकता है ।

पैदल चलना था जबकि मॅँ
بينما أنا أمشي है ... ।

अनिश्चित विशेषणीय-ما النكرة الموصوفة
मिलाती ما के साथ इस शब्द से पहले यह अनिश्चित समय तक, बनने के लिए यह विशेषण, और रूप भी की । यह एक संज्ञा है । उदाहरण के लिए, की तुलना "मुझे पूरा करने के लिए कुछ समय" और "मुझे पूरा करने के लिए किसी भी समय नहींहोता है ।" अरबी यू. एच. वी. से नीचे है ।

पूरा करने के लिए किसी भी समय मुझे नहींहोता है ।
لاقني في وقت ما

अनिश्चित समय तक पूर्ण-ما النكرة التامة
इस ما संज्ञा है और यह एक में प्रयुक्त शब्द के स्थान पर شيء (बात) या कुछ इसी प्रकार अमूर्त । यह बहुत ही विशेष स्थितियों में इस्तेमाल किया, जो एक के बाद نعم की क्रिया है । उदाहरण के लिए नीचे दिया गया है, को जोड़ती है कि ما की क्रिया نعم केद्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता था के शब्द' अमूर्त' बात ":

क्या एक बहुत बड़ी बात है कि अरबी भाषा है!
نِعِمّا لسان العربية

दूसरा उदाहरण, और शायद केवल एक अन्य एक तो है, प्रयोग करने से पूर्व इस क्रिया के ما आश्चर्य (فعل التعجب) । नीचे का उदाहरण में, ما का अमूर्त शब्द के स्थान पर "व्यक्ति है ।'' के उदाहरण हैं । हालांकि अनुवाद किया जाएगा "क्या व्यक्ति (या इससे भी बात) से भी अधिक हमदानी है?!"

किस प्रकार का महान हमदानी!
ما أحسن زيدا

preventative-ما الكافة
के बाद आता है, इस ما حروف مشبهة بالفعل है । यह एक बहुत छोटा सा अंश और यह इन حروف रूक चलाने से अपना स्वाभाविक व्याकरण का प्रभाव है । إن के मामले में विशेष रूप से, यहां तक कि अर्थ से हुयी है "वास्तव में' पाबंदी की । नीचे का एक उदाहरण है ।

का कहना है कि: मॅँ केवल जैसे व्यक्ति अपनाओ
قل إنّما أنا بشر مثلكم

नाच-ما الزائدة
यह और अधिक ما आता है कि ऐसा समझा जाता है कि यह एक बहुत छोटा सा अंश । दबे-कुचले आता है, इसे और अधिक संज्ञाएं के कण से पूर्व शर्त के साथ -साथ genitival के बाद कणों का भोजन करता है । ऐसा एक उदाहरण के रूप में पहली बार आता है ।

और साक्षियों लेने से इन्कार नहीं करना चाहिए जब वे आग्रह कहलाते हैं ।
ولا يأب الشهداء إذا ما دعوا

एक उदाहरण है और दूसरा है, नीचे देखा है । कुछ मामलों में, ما के बाद आने वाली genitival कण का कोई असर हुआ, फिर भी कभी-कभी यह के कण से नहीं रुकती आपतिकाल में निम्नलिखित शब्द संबंधकारक । नीचे का उदाहरण में, ما रोक नहीं का प्रभाव बहुत छोटा सा अंश ।

अत: यह होने के कारण ईश्वर की दया पर निर्भर है कि आप से मुलायम थे उन्हें के प्रति ।
فبما رحمةٍ من الله لنت لهم

 



संक्षिप्त

अवधि
कार्य
استفهامية
एक प्रश्न पूछने का प्रयोग
موصولة
परिचय एक रिश्तेदार खंड
نافية
पिछले तनावपूर्ण हो क्रिया
مشبهة بـ "ليس"
मिलते-जुलते ليس अर्थ और कार्य में
ظرفية
"जब तक"
مصدرية
सकता । ऐसाहोने निम्नलिखित क्रिया/दंड को एक gerund
نكرة موصوفة
इस बातपर जोर देती कोनकारना एक पूर्ववर्ती संज्ञा
نكرة تامة
शब्द के स्थान पर "बात"
كافة
रमन-प्रकीर्णन के बाद आता है कि मिलते-जुलते verbs
زائدة
रद्दो-बदल

व्यायाम

सभी उदाहरणों की पहचान करने के बाद से ما सजाओं और प्रत्येक कार्य का वर्णन एक है ।

क.       ما قلتُ لهم إلاّ ما أمرتَني به أن اعبد الله ربي وربكم । وكنتُ عليهم شهيدا ما دمتُ فيهم
ख.      وجعلني مباركا أين ما كنتُ وأوصاني بالصلوة والزكوة ما دمتُ حيا
ग.       سنلقي في قلوب الذين كفروا الرعب بما أشركوا بالله ما لم ينزِّل به سلطانا
मृ.      إنْ تُبدوا الصدَقاتِ فنِعِمَّا هي
अ.      قل إنّما حرّم ربي الفواحش ما ظهر منها وما بطن
च.        وما هو بمزحزحه من العذاب أن يُعمَّر । والله بصير بما يعملون
जी. फ्लूगेल       لها ما كسبت ولكم ما كسبتم । ولا تُسئلون عما كانوا يعملون
जी. वी. देसानी      قال عما قليل ليُصبحنّ نادمين
मॅँ ।        ويقولون هو من عند الله وما هو من عند الله
जे. एस. वर्मा        وقال الإنسان ما لها


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "प्रकार के ما (Types of ما )"

Post a Comment