Tuesday, January 5, 2010

नाममात्र का वाक्य

प्रस्तावना में व्याकरणिक रूप-रंग ट्यूटोरियल, चार व्याकरणिक राज्यों-कर्ता, कर्मकारक, संबंधकारक, और jussive-बताये गये थे । है-ख़ास के बाद एक पकड़ के इस आरंभिक सामग्री को समझने के लिए पहला कदम है , जो इन शब्दों में अनुभव नहीं करते हैं और जो राज्यों । और अगले कदम है को समझने के लिए किस प्रकार इन राज्यों को प्रतिनिधित्व के विभिन्न प्रकार के शब्दों के साथ उस अनुभव करते हैं ।

एक बार इन दो शामिलकर लिया गया विषयों का प्राथमिक पर ध्यान केन्द्रित करने के शेष पृथक व्याकरण पर है और उन पर चर्चा कर संरचना की भाषा में आते है कि चार व्याकरणिक राज्यों की है । दूसरे शब्दों में, हम यह जानना चाहते हैं कि क्या व्याकरणिक प्रक्रियाओं शब्दों के कारण/वाक्यांशों/वाक्य बन गए कर्ता, क्या व्याकरणिक प्रक्रियाओं का कारण बन करने के लिए उन्हें कर्मकारक, और इसलिए चलाते हैं । उदाहरण के लिए, हम सीखना है कि एक शब्द या पद को एक नाममात्र का विषय-वस्तु का दंड प्रक्रिया है और व्याकरण का कहना है कि किसी भी शब्द अथवा अनुभवों के इस में होगा कर्ताकारक राज्य है । ऐसा करने में, हम सभी संकल्पनाओं में एक्जाॅस्ट व्याकरण ।

व्याकरणिक प्रक्रियाओं के-या उन्हें पुकार व्याकरणिक पद पर आसीन-टूट कर रहे हैं, जो निम्नानुसार है ।

         व्याकरणिक राज्यों द्वारा · अनुभवी संज्ञाएं, वाक्यांशों का, और कुछ मामलों में, संपूर्ण वाक्य
   8 व्याकरणिक संरचनाओं में प्रवेश राज्य कर्ता
   12 व्याकरणिक संरचनाओं में प्रवेश कर्मकारक राज्य
   2 व्याकरणिक संरचनाओं में प्रवेश संबंधकारक राज्य
         व्याकरणिक राज्यों द्वारा · अनुभवी verbs
   1 प्रकार की क्रिया का परिचायक था । उसे राज्य
   4 प्रकार के verbs संभावनार्थक राज्य में प्रवेश
   5 प्रकार के में प्रवेश verbs jussive राज्य
         व्याकरण का विस्तार · माध्यम से राज्य में होता 4 तौर-तरीकों से

इस पर केन्द्रित ट्यूटोरियल नाममात्र की सजाओं परिप्रेक्ष्य से बंधी राज्यों की है । इस विषय पर चर्चा करने में, हम 6 को कवर आठ कर्ताकारक संरचनाओं तथा (4) में बारह कर्मकारक संरचनाएं ।

जिनके लिए यह ट्यूटोरियल?

ट्यूटोरियल की सज़ा पर परोसा अरबी रूप में एक सिंहावलोकन कराया और कुछ शब्दावली के अध्ययन के लिए दंड ढांचा है ।

इस ट्यूटोरियल, हम आगे की व्याख्या घटकों में नाममात्र का वाक्य । ऐसा करने में, हम जैसे मुद्दों पर चर्चा भी जब को दुम के बालों का गुच्छा के आदेश के शब्दों में, जब पियें । इंसुलिन को एक दंड भागों में, और जब देनेके निश्चित के भागों और अनिश्चित है । इसके बाद, जिनके पास इन मुद्दों पर चर्चा की गई, तो हम उन भागों पर चर्चा कर रहे हैं कि भाषण के समक्ष लाया वाक्य नाममात्र का आदेश में इसकी संरचना को मिटा देना । इन भागों में अपने-अपने भाषण नियमों और परिणामत: दंड की अपनी चर्चा करें |

इसके परिणामस्वरूप, इस ट्यूटोरियल काफी घने और मुख्यत: मध्यवर्ती स्तर पर छात्रों के लिए तैयार किया । मध्यवर्ती स्तर पर इस ट्यूटोरियल वर्गों के साथ एक उल्लेखनीय हैं तारक (*) और वे beginners द्वारा दिया जाना चाहिए । उन्नत-स्तर के साथ एक उल्लेखनीय धाराएं दोहरी तारक (**) और दोनों के द्वारा दिया जाना चाहिए और मध्यवर्ती छात्रों beginners ।



प्रकार के वाक्य

एक दंड दे सकता है या यह या तो नाममात्र का मौखिक । नाममात्र का दंड दे सकता है जिसमें इस विषय पर बात है, और एक शाब्दिक दंड दे सकता है जिसमें इस विषय का इस विषय पर एक क्रिया है । विचार करने के बाद ।

لون هذه الزبرجدة زرقة
इस गारनेट का रंग का नीला रंग

इस उदाहरण में, इस विषय पर' के रंग का यह गारनेट "और यह न कि किसी भी विषय पर क्रिया है । अत: यह दंड नाममात्र का है । टीका-टिप्पणी करना होता है और इस शब्द को "ब्लू है ।'' नीचे एक अन्य उदाहरण इस बात पर विचार करना चाहिए ।

الماس يلمع برْقا
यह हीरा sparkles बिजली जैसी

यहां भी, "यह हीरा' का विषय है और यह न कि किसी भी विषय पर क्रिया है । अत: यह सजा भी मामूली थी । टीका-टिप्पणी करना होता है और को सजा औरचमकदार मौखिक "sparkles बिजली जैसी है ।'' उलट-पुलट जाना एक नहीं करना चाहिए । इस विषय के रूप में दंड के विषय के बारे में जा रही क्रिया में औरचमकदार के दंड दे सकता है । के विषय है कि क्रिया के भीतर सर्वनाम काउल्लेख करते हुए यह "यह हीरा"-यह भी याद है कि इस विषय पर एक क्रिया के की क्रिया से पहले आना या घटित होना नहीं है ।

अब एक उदाहरण पर विचार करने की सजा की मौखिक, जैसे कि एक नीचे दिया गया है ।

تحمرّ اليواقيت
घूम रहे हैं कि फुट-तक एक गहरा लाल

इस विषय पर यहां इस शब्द का अर्थ है' मणिकर्ण "और यह क्रिया के विषय के बारे में' मोड लाल है ।'' अत: यह दंड मौखिक है । वास्तव में, हम यह कह सकता हूं कि सामान्यीकरण करना कोई दंड के साथ आरंभ होता है कि एक निश्चित रूप से क्रिया-गलौज किया जाना चाहिए । और अंत में, एक अन्य उदाहरण पर विचार करने की मौखिक दंड दे सकता है ।

الزُمُرُّدَ أحب
मॅँ केवल पन्नों जैसे

सूचना के विषय है कि इस वाक्य इस शब्द का अर्थ है, "मैं' और है कि यह क्रिया के विषय के बारे में" जैसे है ।'' अत: इस वाक्य-गलौज है । इस तथ्य को ध्यान में रखतेहुए कि इस शब्द का "पन्नों' नव-दिवस की क्रिया का नहीं है, क्योंकि यह अप्रासंगिक के विषय के बारे में दंड दे सकता है ।

व्यायाम: अवधारित करेगा कि क्या प्रत्येक में निम्नलिखित वाक्य या मौखिक नाममात्र का है ।
1.       إياك نعبد وإياك نستعين
2.       فاقْصُصْ القصصَ
3.       عندهم قاصراتُ الطرْفِ
4.       هو يحيي ويُميت
5.       فالسابقَ انصِبْه بفعل أُضمر


नाममात्र का वाक्य

परिभाषाओं

مبتدأ
पहुंचे । प्रत्युत्तर (के विषय में नाममात्र का दंड)
خبر
टीका-टिप्पणी ( विधेय के एक नाममात्र का दंड)

दोनों ही विषय और कर्ता टीका-टिप्पणी कर रहे हैं । विरलता का एजेंट है कि की स्पष्ट नहीं टिकता कर्ताकारक; बल्कि, यह इस तथ्य यह है कि उसे विषय है । विरलता का एजेंट है और टिप्पणी कर्ताकारक का विषय है ।

की बात

दंडादेश के विषय में एक भी शब्द हो, या यह हो सकता अनिर्धारित लंबाई वाक्यांश का । लेकिन, इसे पूरा नहीं किया जा सकता । दंड दे सकता है । यह सही है, तथापि, कि जब दंडादेश के विषय में एक मुहावरा है, जो कि स्वयं अपने पद धारण करना औरचमकदार वाक्य हो सकती है । विचार करने के नीचे उदाहरण हैं ।

पहुंचे । प्रत्युत्तर प्रकार
''''''
उदाहरण के लिए
शब्द
पर्ल का यह एक प्रकार का मणि
اللؤلؤ جوهرة
वाक्यांश
यह हीरा अनिवार्य रगड़
صقال الماس واجب
वाक्यांश के साथ एक औरचमकदार दंड
नीलम की कल का खो दिया, जिसे मॅँ बहुमूल्य
الصفير الذي فقدته أمس قيّم

इसके अतिरिक्त, इस विषय में एक दंड नहीं किया जा सकता । एक के बाद की दो बातें कही गई हैं ।

         एक prepositional · बोलना
         एक adverbial · बोलना

जब ये कोइस प्रतीत होते दंडादेश के विषय में, वे वास्तव में टीका-टिप्पणी करना और क्रम के अंदर-बाहर के दंड दिया गया है । विचार करने के बाद ।

عندي التوباز
मॅँने पुखराज

ऊपर के उदाहरण में, वाक्यांश से "मैंने" पर विचार किया जाना चाहिए टीका-टिप्पणी की सजा lexically हालांकि यह पहले यह मात्र इसलिए कि यह एक adverbial वाक्यांश ।

टिप्पणी

टिप्पणी के दंडादेश के एक भी शब्द हो, एक मुहावरा, या एक संपूर्ण दंड दे सकता है । जब यह एक पूरी सज़ा, होगा कि दंड अपनी ढांचे और सभी नियमों के अधीन फिलहाल चर्चा करने के लिए आवेदन करेंगे क्योंकि यह अच्छी है । औरचमकदार दंड के रूप में माना जाना चाहिए की ब्रांड नई दंड की अपने स्वयं के आंतरिक नियम, व्याकरण का पद पर आसीन, और इसलिए चलाते हैं । विचार करने के नीचे उदाहरण हैं ।

टीका-टिप्पणी प्रकार
''''''
उदाहरण के लिए
शब्द
मूंगा है लाल
المرجان حمرة
वाक्यांश
जामुनी मणी सबसे हीरे-जवाहरात बहुमूल्य धातु
الجَمَشْت أبهر الجواهر
थोड़े-थोड़े दंड
केल्वी की माला के साथ किया गया था स्वर्ण
العِقد رُصّع بالذهب
नाममात्र का दंड
की माला, इसकी रत्नों मूल्यवान हैं
العقد جواهره تفيسة

इसमें दो विशेष मामलों में है ।

·         prepositional की टिप्पणी की एक मुहावरा
·         या यह एक adverbial वाक्यांश

यदि इन दो बातों में से एक है जो टिप्पणी करने के लिए तैयार हो, तो हम यह मान लेना एक छिपा करने की आवश्यकता है, जो इन नारों क्रिया को जोडने करेंगे । कि एस. एस. मल्होत्रा क्रिया, इन नारों के साथ-साथ, इसकेबाद बन गया संपूर्ण (औरचमकदार) और उसके बाद दंड अधिक टिप्पणी के लिए दंड दे सकता है । पुखराज उदाहरण पर विचार करने से पूर्व की धारा:

عندي التوباز
मॅँने पुखराज

वाक्यांश से عندي adverbial वाक्यांश का एक । इस प्रकार, यह को जोडने की आवश्यकता होगी एक समुचित क्रिया इसके समख्र टिप्पणी विचार किया जा सकता है । इस क्रिया के चयन की जाति का प्राय: "استقر है ।'' की व्याख्या के ऊपर व्याकरण का दंड दिया जाना चाहिए तो निम्नानुसार होगी ।

التوباز [ يستقر ] عندي
पुखराज है [ स्थित ] मेरे साथ

देखना है कि इन प्रकार के वाक्यांशों-prepositional और adverbial -न तो हो सकता है कि दंडादेश के विषय में जा सकता और न ही वे सीधे-सीधे टिप्पणी किया जाना चाहिए ।

व्यायाम: का अवधारण प्रकार के निर्माण (चाहे वह शब्द, वाक्यांश, या दंड) के विषय में कोई टिप्पणी करने और प्रत्येक में निम्नलिखित । यदि यह दंड इसमें औरचमकदार नाममात्र का सज़ा, उन के साथ-साथ विश्लेषण ( संभव है कि आप अनदेखी शाब्दिक वाक्य) ।
1.       جَرَحاتُ اللسانِ لها التِيامُ ولا يلتام ما جرَح اللسانُ
2.       ميلادُنا أقدمُ من ميلادِك
3.       فيهن قاصراتُ الطرفِ لم يطمثهن إنسٌ قبلهم ولا جانٌ
4.       أنت حلٌّ بهذا البلدِ
5.       اولئك في جنّاتِ النعيمِ
6.       وضعُ الشيءِ خارجَ مَظانّه بحيث لا يوجد بسهلةٍ ظلمٌ

*लिंग और बहुलता पत्र-व्यवहार

यदि यह टिप्पणी की है दंडादेश के वर्णन के विषय में यह होगा कि लिंग और बहुलता खण्डों में । टिप्पणी का वर्णन विषय जब यह, उदाहरण के लिए, एक विशेषण या एक औरचमकदार शाब्दिक दंड दे सकता है । अनेकत्व है और लॅँगिक पत्र-व्यवहार नहीं कर सकते, जो एक जटिल मुद्दे यहां उठाया जाना चाहिए । लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि उन नियमों के लिए इन दो व्याकरण संकल्पनाओं को आवेदन करेंगे और टीका-टिप्पणी संबंधों का विषय है । विचार करने के बाद, ध्यान से पत्र-व्यवहार अदा कर रहा है ।

''''''
उदाहरण के लिए
' अद्वितीय' और ' विशेष "synonyms कर रहे हैं
فريدة ونفيسة مترادفتان
हम प्रतीक्षा कर रहे हैं/देवकी
نحن نتربّص

फिर भी यदि कोई टिप्पणी करने की बात का वर्णन नहीं है, तो इससे बहु संख्या में मैच में अनिवार्य रूप से नहीं बल्कि लॅँगिक । टिप्पणी का वर्णन नहीं टिकता जब, उदाहरण के लिए, यह एक gerund या स्थिर संज्ञा है । उदाहरण के बाद इस बात पर विचार करना चाहिए ।

''''''
उदाहरण के लिए
वह के ऊंट का एक जानवर
الناقة حيوان
सूखे और अकाल जैसी समस्याओं का
المجاعة والجفاف مشاكل
gobbling के (एक तुर्की) एक मजेदार ध्वनि
الجعجعة صوت مضحك
है । "जब इस धर्म की सलाह
الدين النصيحة

नोटिस में किस प्रकार के विषयों में और टिप्पणियां ऊपर बहुलता में मैच उदाहरण हैं, लेकिन लॅँगिक में अनिवार्य रूप से नहीं । में, जहां वे ऐसा मैच लिंग, यह महज संयोग से बाहर है ।

इसमें एक ऊंच-नीच, तथापि, लॅँगिक/बहुलता पत्र-व्यवहार । अरबों ज्ञात किया गया एक कृदंत लाने के विषय में एक दंड, और एक टिप्पणी में कृदंत, जो कि असंगति अनेकत्व है । नीचे का एक उदाहरण है ।

ألامعة الدُرّتان
सरनदीव-मुक्ता चमकदार के दो कर रहे हैं?

इस विषय, لامعة, यह एक सक्रिय कृदंत और टीका-टिप्पणी करना, درتان, यह मैच में नहीं अनेकत्व है । इस स्थिति में दुर्लभ, की सजा के विषय पर विचार किया है, दोनों के विषय के साथ-साथ कृदंत लेता है, जो एक विषय है । टीका-टिप्पणी की है और दोनों टिप्पणी करने पर विचार किया और साथ ही कृदंत के विषय के बारे में है । इस आदेश में भी किया जाता है-1991-92 में को न्यायोचित ठहराने बहुलता; विषय और टिप्पणी में मैच बहुलता होना चाहिए, लेकिन participles और उनकी प्रजा नहीं करते हैं ।

परिभाषाओं

شبه فعلٍ سد مسد المبتدأ
एक क्रिया-जैसे कारकों के स्थान पर खड़ा है, जो इस विषय
فاعل سد مسد الخبر
इस प्रकार के विषय में खड़ा है, जो एजेंट के स्थान पर टीका-टिप्पणी करना

*बहुप्रवेशिय टिप्पणियां

एक ही विषय मल्टीपल टिप्पणियां हो सकती हैं । विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

الجواهر معدودة مكتمل تعدادها لا يرجع إليها
रत्नों के गिनाया जा रहे हैं, उनकी' शीतकाल' पूर्ण, सेवा नहीं किया जा सकता

** ठीक

दंडादेश के विषय में दबे-कुचले निश्चित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शब्दों का प्रयोग करते हुए अनिश्चित समय तक नहीं या वाक्यों, जिन्हें आमतौर पर क्षत-विक्षत उपयोगी सूचना भेजी है । इस बात पर विचार करना चाहिए कि वाक्य "कोई व्यक्ति स्थायी ।" अध्यक्ष को कोई लाभ अनुभूत द्वारा श्रोताओं को यह कहने -अत: क्या होगा अगर कोई व्यक्ति स्थायी? अत: इस विषय आमतौर पर निश्चित किया जाना चाहिए । वाक्य के साथ-साथ कुछ उदाहरण का अनुसरण करते हैं । कुल निश्चित है ।

''''''
उदाहरण के लिए
की अनाथ है इस अनाथालय में
اليتيم في الميتم
इस खच्चर का लोक-स्वभाव
هذا البغل يعمل
सब्जियों के हैं बसंत पका हुआ
خضراوات الربيع ينيع
यह अलंकरण के वायदे के
هو تحسين اليمين

वहां कुछ स्थितियों कर रहे हैं, तथापि, जिसमें यह मायने नहीं देनेके बनाने के विषय अनिश्चित है । इन स्थितियों की आवश्यकता नहीं किया जाना चाहिए चूंकि, एक सूची के निर्णय का निर्णय करने के लिए पर्याप्त होगा जब वह समय आ जाती है । लेकिन कुछ अधिक लोकप्रिय स्थितियों का उल्लेख किया गया है जैसा कि नीचे की सहायक मार्गदर्शक ।


जब स्थिति के विषय अनिश्चित समय तक जा सकता
उदाहरण के लिए
1
यह एक टिप्पणी prepositional वाक्यांश या adverbial वाक्यांश पहनकर पहले से ही विषय
في البيتِ برغوثٌ
(वहां की एक सभा में मत्कुण)
2
के दंड का प्रश्नात्मक
وهل جُدْجُدٌ فيه؟
(और है टिड्डा है?)
3
के दंड का नकारात्मक
ما صُرْصورٌ فيه
(वहां का कोई तिलचट्टा में यह)
4
अनिश्चित समय तक की बात है, फिर भी कुछ विशिष्ट (या तो किसी द्वारा होने के नाते स्वत्वबोधक, या इत्यादि)
عنكبوتٌ كبيرٌ راعني
(एक बडी मकडी डरे हुए मुझे)
5
यह एक प्रार्थना या नमा. ज
سلامٌ عليك
(शांति आप के साथ जाना चाहिए)
6
के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो भी लाभ वाग्मिता
شرٌ أهرّ ذا نابٍ
(एक महान बुराई k9 बनाये जाने के वृक्ष की छाल)
7
इस विषय में इसके समख्र واو الحال
دخلت البيتَ وحيةٌ فيه
(मॅँ सदन में दाखिल करते समय के भीतर नहीं हो रहा था वह एक सर्प)
8
बल दिया जा रहा है कि لام के विषय से जुड़े रहते
لتِمْساحٌ وُجِد في الحيّ
(एक मगरमच्छ की खोज की गई थी पडोस में)

इस बात में कोई प्रतिबंध या ठीक भी के संबंध में एक टिप्पणी करने के लिए दंड दे सकता है । तथापि, टिप्पणियां में प्राय: अनिश्चित समय तक प्रथा है । जब वे ऐसा बनना निश्चित optionally रखा है एक सर्वनाम के बीच के दो भागों में दंड दे सकता है ।

परिभाषाओं

ضمير الفصل
एक असंबद्ध सर्वनाम optionally के बीच में रखा जाता और इस विषय पर एक विशिष्ट करणना की सजा निश्चित कर रहे हैं जबकि दोनो

नीचे का उदाहरण इस बात पर विचार करना चाहिए जहां वे दोनों विषय और टीका-टिप्पणी करना निश्चित कर रहे हैं ।

السابقون السابقون
से. मी. से होगा कि से. मी. से

ऐसे मामलों में, हमने छोड़ने के विकल्प के रूप में दंड दे सकता है । तथापि, हम मुझमें एक सर्वनाम को बढाना और टिप्पणी के बीच के विषय में दो अलग-अलग हैं । सर्वनाम असम्बद्ध की जाएगी और उसकी प्रकृति पर निर्भर करेगा और की बहुलता sentential विषय है । का इस्तेमाल करने का लाभ इस सर्वनाम दोतरफा: सर्वप्रथम, अलग-अलग को मदद के प्रमुख घटक डी. एम. के. की सजा कीअनुमति देने से बेहतर ढंग से सम३ाने और कम भ्रांति हो रही है । और दूसरे, यह गुणवत्ता के विषय पर जोर दिया गया है । विचार करने के नीचे उदाहरण हैं ।

''''''
उदाहरण के लिए
ये वे सचमुच डरा हुआ
اولئك هم المتقون
यह सत्य के बहुत आडवासन दिया
هذا لهو حقّ اليقين
यह नाव बन गया है कि स्वयं लंगर डालना
كانت السفينةُ هي المِرساةَ

** वर्गीकर के विषय में और टीका-टिप्पणी करना

में प्राकृतिक वर्गीकर नाममात्र का दंड के विषय के लिए होता है और पहले किया जाना टीका-टिप्पणी को दूसरे । लेकिन इस ढांचे को प्राप्त करने के लिए अंदर-बाहर जा सकता वाग्मिता लाभ होगा । ऐसे हैं, जो inverting में कुछ स्थितियों के ढांचे का प्रतिषेध किया गया, और वहां कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो inverting की संरचना में वास्तव में अनिवार्य बन जाता है ।


जब स्थितियों का ढांचा उल्टा नहीं किया जा सकता ।
उदाहरण के लिए
1
inverting ढांचे के रूप में भ्रम पैदा करने के लिए क्या कारण है जो इस विषय है और जो टिप्पणी
أبطأ السلاحف أثقل السلاحف
(लोक-आकर्षण हुआ है । अमेरिका का एक)
2
शब्द के विषय का साथ-साथ الابتداء لام
لمثوبة من عند الله خير
(पुरस्कार को ईश्वर का बेहतर)
3
सिर के विषय की आवश्यकता की सजा, जैसा कि इस मामले में प्रश्नात्मक संग्याएं
من هو؟
(जो यह है कि वे?)


स्थितियों किया जाना चाहिए जब ढांचे लेनोलिन
उदाहरण के लिए
1
इस विषय का यह विशुद्ध रूप से अनिश्चित और टिप्पणी की एक prepositional या adverbial वाक्यांश
عندي أصحاب
(मॅँने ई-मेरे साथ)
2
सर्वनाम के विषय में यह टिप्पणी की कि से तात्पर्य (या पहलू यह)
حولَ البِركة رقوقها
(लगभग तालाब के अपने मेंढक होते हैं)
3
निश्चयपूर्वक कहना की आवश्यकता की सजा का सिर
أين الخُفّاش؟
(जहां बल्ले हैं?)

** कर एक दंड भागों में

कोई टिप्पणी करने के विषय में और दंडादेश का लोप किया जाए जब बिना आशयित अर्थ उन्हें स्पष्ट है । दंडादेश कर भागों में इस तरह बिल्कुल वाह-पटुवक्ता पर विचार किया जाता है । उदाहरण के लिए, जब एक जाये । अत: "इस बात की क्या एक अच्छे दिन का चिह्न?' एक का उत्तर प्रस्तुत किया जाएगा:

ضُحى الشمس
(की उपस्थिति का) सूर्य की किरणों [ का एक अच्छा संकेत एक दिन ]

यहां पर टीका-टिप्पणी करना पूरी तरह निकाल दिया गया है । इसी प्रकार, निम्नलिखित दंड, इस विषय का पूरीतरह से निकाल दिया गया है । जब एक जाये । अत: "इस बात की है कि इस तस्वीर है?' एक उत्तर को तत्पर हो सकते हैं:

صبّ لمعان الشمس بين شعب الأدواح بغابة خضراء
[ यह ] सूर्य की रोशनी के माध्यम से छिड़क शाखाओं के संबंध में बहुत बडा वृक्षों में एक' ग्रीन वन

और अंत में, संपूर्ण वाक्य भाषण से लोप किया जाए । उदाहरण के लिए, जब बच्चे शामिल हैं, खेल बच्चों का खेल नाव पर, जिज्ञासु मई पूर्णरूप कहते हैं:

المتخفَّون بالجؤجؤ فانا واجدهم، والمتخفون بالكوثل
कि आप उन के निकट धनुष की खाल, मॅँ आपको पता चलेगा ।
और जो कि आप के पास छिपाने की कठोर, [ मॅँ आपको पता चलेगा । ]

ऐसी भी हैं, वास्तव में, जहां कर या तो ऐसे उदाहरण के विषय या टीका-टिप्पणी करना अनिवार्य है । तथापि, उन स्थितियों बहुत उन्नत होते हैं और उनके व्यावहारिक आवेदनों अत्यंत सीमित कर रहे हैं । अत: वे उस पर यहां चर्चा हुई थी नहीं होगी ।


अनुमत्य كان द्वारा और उसकी बड़ी बहन

परिभाषाओं

نواسخ الإبتداء
sentential abrogators
الأفعال الناقصة
كان और उसकी बड़ी बहन, जो आपस में मिलकर एक समूह रूप में abrogators sentential
اسم كان
दंडादेश के विषय में गौमांस । كان द्वारा (या इसके एक बहनें)
خبر كان
टिप्पणी के द्वारा दंडादेश निराकृत كان (या इसके एक बहनें)

sentential की संरचना है, जैसा कि हमने यह चर्चा की जा सकती है । माथा द्वारा संशोधित बाद सजा के एक के साथ sentential abrogators (نواسخ الإبتداء) । इन शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं कि समूह का अनुसरण करते हैं ।

1.       परिवर्तन या उसकी प्रकृति का अर्थ के बीच के लिए विषय और टीका-टिप्पणी करना
2.       राज्य में परिवर्तन की व्याकरण संबंधी विषय और/या टीका-टिप्पणी करना
3.       बदलने के प्रयोग को निर्दिष्ट हम' सार्वदेशिक' के विषय और टीका-टिप्पणी करना

كان कर रहे हैं और उसकी बड़ी बहन के एक समूह है जो लगभग एक दर्जन verbs में प्रवेश नाममात्र वाक्य पर परिवर्तन कर सकती है और उन्हें उपर्युक्त तीन तरीकों से किया जाताहै । इस वर्ग का नाम أفعال ناقصة (विहीन verbs) और वे एक समूह के abrogators sentential । का ठीक-ठीक रूपांतरण उन्हें निम्नानुसार उठा रहे हैं ।

1.       प्रत्येक كان बहनों या उसकी प्रकृति का अर्थ परिवर्तनों की सजा; उनकी अर्थों पर चर्चा की जाएगी जळ-से-जळ
2.       बहनें كان देना के विषय कर्ताकारक (जैसा कि यह पहले ही किया गया था), और टीका-टिप्पणी कर्मकारक
3.       क्या था مبتدأ पहले कहा है जिसे अब' के اسم كان (या कोई भी उसकी बड़ी बहन का प्रयोग किया जा रहा है) ", और पहले क्या था, वह अब خبر कहलाता है जिसका नाम" के خبر كان (या कोई भी उसकी बड़ी बहन का प्रयोग किया जा रहा है) "

विचार करने के रूप में निम्नलिखित दंड नाममात्र का एक उदाहरण है ।

كلُّ حاجز متّصلٌ بالعارضة
प्रत्येक bulkhead से जुड़ा है की कील

हम ليس प्रयोग-एक كان बहनें-को रद्द करना इस दंड दे सकता है । नोटिस में अंतर के कारण, दोनों में ही इस क्रिया के पाठ और'''''' ।

ليس كلُّ حاجز متّصلاً بالعارضة
प्रत्येक bulkhead नहीं से जुड़ा है की कील

वाक्यांश से كل حاجز कहलाता है और ليس के विषय में अपनी विशिष्ट करणना متصلا بالعارضة ।

व्यायाम: अरबी भाषा में अनुवाद में निम्नलिखित शामिल है । इस प्रक्रिया के मुद्दे को पहचानते हुए प्रथा के बारे में बंधी परिवर्तन द्वारा इन abrogators लाया गया । शुरुआत फाॅर्मिंग नाममात्र का नियमित रूप से प्रत्येक के लिए धर्मग्रंथों की सज़ा नीचे दिया गया है । फिर एक abrogator को पूरा करने के लिए पेश करने का अर्थ है ।
1.       आप के पास कोई बहाना (حُجّة)
2.       यह मामला नहीं है कि मॅँ देखता हँू जो भी जैसे
3.       मॅँ इस्तेमाल में नहीं आए! "
4.       हमने के खर्च नहीं lading (شَحْنة) के हमारे argosy (زَوْرَق الشَحْن)

*बहनें كان के

की सजा की सूची में abrogators أفعال ناقصة के समूह को संगत नहीं है; विभिन्न स्रोतों थोड़ी भिन्न सूची दें । यह याद रखना महत्वपूर्ण है क्या संबंध है उनकी इस दल को कौ प्रकृति के हैं ।

नाममात्र की याद अंतर और मौखिक वाक्य । की मौखिक दंड में, इस शब्द का अर्थ है जो सम्पर्कों की सजा के घटकों के मुख्य क्रिया है । और एक नाममात्र का दंड में, इस शब्द का अर्थ है जो लिंक घटकों शब्द समझा जाता है' । "

अब कौ commonality أفعال ناقصة verbs के बीच है, यद्यपि वे verbs करना चाहिए और इसलिए है कि मुख्य कड़ी के घटकों के लिए उनकी सज़ा, उनका अर्थ नहीं copulative कडी के रूप में काम करना है । वे ऐसा दीं । यूरोप में कतिपय परिवर्तन पर अर्थ दंड दे सकता, लेकिन यह अर्थ नहीं बन क्रिया नहीं करता । और यही वजह है कि वे अभी तक कहा कि' विहीन verbs' है ।

एक ओर: यह दंड को कर रहे हैं, जो इन verbs शाब्दिक द्वारा किया जाएगा शब्द को सद्गुण का तथ्य यह है कि इन abrogators verbs कर रहे हैं । वास्तव में, इस तथ्य के बावजूद कि उनके اسم कर्ता है कर रहे हैं और उनकी أخبار कर्मकारक मंदडि. यों एक दृष्टि! मेट्टुकप्पम के सादृश्य क्रिया-विषय-वस्तु संबंध है । तथापि, क्योंकि ये verbs sentential नहीं बन copulas वास्तव में, कुछ वाक्य गौमांस । इन पर विचार करने के लिए verbs किया जाना चाहिए और न ही न तो नाममात्र का मौखिक । अन्य लोगों का तर्क है कि होगी, के बावजूद जा रही इन abrogators verbs में सजा का मामूली थी ।

होगा-कोटि
كان बहन
दिया जाना चाहिए
كان
बनना
صار
बन सकें (निप्र)
أصبح
बन सकें (अ. ज-. जुहर के दौरान)
أضحى
बन सकें (शाम को)
أمسى
खर्च करने के दिन (रही कुछ-न-कुछ)
ظلّ
रात को खर्च करने के (रही कुछ-न-कुछ)
بات
जब तक
ما دام
को जारी रखने (न चूकना)
ما زال (لا يزال)
बने रहना (नहीं छोड़)
ما برِح
को जारी रखने (नहीं रूक)
ما انفكّ
को जारी रखने (न विराम)
ما فتى
नहीं किया जाना चाहिए कि
ليس

पहले के सात verbs सूचीबद्ध किया गया हो सकता है कि दूसरे अर्थों के साथ-साथ । वे تامة किया जाए, और वे पर्यायवाची हो सकता صار के साथ साथ-साथ ।

इस प्रकार के ما कि नव-दिवस की क्रिया دام adverbial है-gerundival कराया । ما कि नव-दिवस और अन्य चार verbs मौजूद नकारात्मक है । नोटिस जारी कर रहे हैं कि स्वयं verbs नकारात्मक और अत: उनके अपने विचारों में भिन्नता है । सभी ما को सकारात्मक । प्राय: इस ما छिपी हुई है जब यह दंड बोली जाने वाली से बाहर की शपथ ली थी । उदाहरण के लिए:

تالله تفتؤ تذكر يوسف
ईश्वर द्वारा, आप को याद करते रहेंगे जोसेफ

नोटिस दिया जाता है कि क्रिया تفتؤ तात्विक रूप से केवल नकारात्मक एवं द्वारा ما कोपुर: स्थापित करने की क्या हम इसे बायां-दायां-बायां सकारात्मक किया जा रहा है । फिर भी उपर्युक्त उदाहरण के रूप में अनुवाद किया गया है यह एक सकारात्मक क्रिया है । इसका कारण यह है कि दंड के बाहर बोली जाती है और इस प्रकार की शपथ ما का कार्यभार उपस्थित थे |

और अंत में, क्रिया ليس में विशेष की भावना है कि यह केवल conjugates पूर्ण काल में; इसमें कोई अन्य तनावपूर्ण, कोई gerund, और न ही किसी participles व्युत्पन्न ।

एक ओर: जब एक conjugations के निम्नलिखित पांच يكون jussive के राज्य में है, उसकी نون लोप किया जाए । conjugations يكون के हैं, تكون (दोनों दूसरे और तीसरे व्यक्ति), أكون, نكون है । यह बिल्कुल सामान्य है; उदाहरण के लिए:

ولم أكُ بغيا
मॅँ यह नहीं कर रहा हूँ और unchaste

यह केवल अनुमेय है जब कोई सर्वनाम से जुड़े रहते क्रिया है । निषेध करना और यह भी तब जब हम । कुछ निम्नलिखित पत्र unvowlled है ।

** كان के प्रकार

كان की क्रिया में विशेष में एक जटिल कहानी है. आरंभ में, अधिक كان किसीसे हो सकता या नहीं । ऐसा एक उदाहरण के रूप में अपनी चाल एक अतिरिक्त यह शब्द में निम्नलिखित दोहा कविता की ।

جِيادُ بني أبي بَكْرٍ تَسامى على كان المسّومَةِ العِرابِ
स्टेलियन के दावे की श्रेष्ठता बी. अबी बक्र
के ऊपर ब्रांडों अरब-घोड़े

रद्दो-बदल नहीं जाता है जब वह, दो ख्रमताओं में आती है तो । पहला है नियमित रूप में, अकर्मक क्रिया क्रिया और दूसरा है, जैसा कि एक sentential abrogator जैसा कि हमने देखा । प्रथम ख्रमता, इसका सीधा लेता है और ऐसे किसी विषय का अर्थ अर्थात' अस्तित्व नहीं रखता है ।'' विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

كان دَوِيُّ مِدفعٍ
वहां एक शोर के एक धर्मविधान (गोलीबारी)

उपर्युक्त उदाहरण के लिए, دوي مدفع मौजूद के विषय के बारे में सामान्य क्रिया كان

परिभाषाओं

كان الزائدة
كان की है जो कि अधिक
كان التامة
كان के , जो कि एक नियमित क्रिया और अर्थ' अस्तित्व नहीं रखता "; लगता है वह एक ऐसा विषयहै
كان الناقصة
كان की है जो कि एक abrogator दंड दे सकता है; यह एक اسم लेता है और एक خبر

अपने दूसरे क्षमता-sentential रूप में abrogator-كان समझाया जा सकता में दो तरीकों से किया जाताहै । पहला है कि इसके लिए रूप में का एक ही अर्थ صار صار है, वास्तव में, एक बड़ी बहन كان के, जिनके अर्थ' हो जाता है । " एक उदाहरण में प्रयोग में लाई जा रही كان का अर्थ صار नीचे दिए अनुसार है:-

كان الهيكلُ نُقضاً عند التحطّم
ईंट-पत्थर के दौरान बन गया और पोतभंग

और दूसरा तरीका है जिससे كان समझाया जा सकता है कि तक सर्वाधिक लोकप्रिय बर्ताव के इस शब्द है । इस रीति में, यह अर्थ अर्थात "थी ।" के रूप में निम्नलिखित उदाहरण है ।

كانت العصافير ترقص على الألواح
sparrows के संबंध में नाचते-गाते थे मेवाड़

की भावना का "थी ।" यहां का कुछ अलग किस्म के अंग्रेजी समझने की अपेक्षा है । . जरूरी नहीं है कि कुछ मामले था, लेकिन नहीं रह गया है । यह बहुत अच्छा हो सकता है कि كان का प्रयोग का अर्थ वहन "थी ।", लेकिन की सजा के लिए अभी भी जारी रख सकता धारण करता है और सच धारण करने सही नहीं है । विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

كان الله عليما حكيما
. खुदा उनका सब जानने के लिए सभी-वार

रद्दो-बदल
गैर-इतर

नियमित क्रिया
(अर्थ' से किया जाना/विद्यमान हैं ")
sentential abrogator
(abrogates नाममात्र का वाक्य)

. जीरोगिरी صار के साथ
अर्थ' थी । "



निश्चयपूर्वक कहना हमेशा के लिए सही विषय
(था और अभी भी)
निश्चयपूर्वक कहना था कि इस विषय पर सही के लिए
(था लेकिन नहीं रह गया है)

** के नियमों के كان और उसकी बड़ी बहन

नियमों के संबंध में उल्लेख किया कि आदेश को और टिप्पणी करने के विषय में कुछ अंश की चूक के दंडादेश के और अन्य ऐसे नियम सभी को आवेदन नाममात्र की सजाओं द्वारा निराकृत افعال ناقصة है । परन्तु, क्योंकि كان कर रहे हैं और उसकी बड़ी बहन नव- पुर्जों की सजा पुर: स्थापित करते हैं, कुछ छुट-पुट आदेश और नियमों के बारे में चूक कि, यद्यपि महत्वपूर्ण नहीं जाते हैं, फिर भी सुविधा का यह जानना चाहती थी ।

सर्वप्रथम, इनमें से किसी विशिष्ट करणना के verbs मई से पहले आना या घटित होना इस विषय के रूप में नियमित किया गया था नाममात्र का के मामले में सज़ा । लेकिन, इसके अतिरिक्त, विधेय मई वास्तव में इस क्रिया के साथ-साथ आगे जाना । और यदि इस क्रिया द्वारा हरसंभव ما है, विधेय के बीच हो सकता ما आते हैं और क्रिया, लेकिन दोनों से पहले नहीं है । निम्नलिखित की एक सूची के उदाहरण हैं कि प्रदर्शन की दृष्टि से सही संभावनाओं के आदेश के शब्दों में व्यक्त किया ।

उदाहरण हैं

كان زيدٌ قائماً
ü
كان قائماً زيدٌ
ü
قائماً كان زيدٌ
ü
ما قائماً كان زيدٌ
ü
قائماً ما كان زيدٌ
û
قائماً لم يكن زيدٌ
ü
لم قائماً يكن زيدٌ
û

एक ओर: किसी विशिष्ट करणना संरचना द्वारा शासित verbs इन में से एक को बंद किया जाना चाहिए यह-या तो है अथवा होने के तुरंत बाद इसे ठीक पहले-जब तक कि यह एक prepositional या adverbial वाक्यांश ।

एक ओर: चूक के संबंध में नियम एकदम से नियमित रूप से मिलते-जुलते नाममात्र का उन धर्मग्रंथों । तथापि, इस क्रिया में كان विशेष रूप से, इसके साथ-साथ का विषय बन गया है को ज्ञात करने के बाद लोप जैसे कतिपय सशर्त शब्दों और لولا إن है । इन मामलों में, क्रिया और उसके विषय गिराना, लेकिन विधेय बना रहता है ।


.... ये दानों द्वारा कि मिलते-जुलते ليس

परिभाषाओं

الحروف المشبهة بـ "ليس"
मिलते-जुलते ليس कणों की है, जो एक वर्ग के रूप sentential abrogators
اسم ما
दंडादेश के विषय में ما या विरचित لا द्वारा जो ليس मिलते-जुलते
خبر ما
टिप्पणी के द्वारा दंडादेश ما या विरचित لا जो ليس मिलते-जुलते

أفعال ناقصة जैसे, यह एक समूह के sentential abrogators (نواسخ الإبتداء) के रूप में २ाात है जो कण मिलते-जुलते ليس (الحروف المشبهة بليس) । तथापि, जबकि كان बहनों verbs थे, ये कणों का भोजन करता है । बहनें और थे, जबकि كان लगभग एक दर्जन से अधिक संख्या में, ये 5,59,062 में केवल दो; वे ما और لا रहे हैं । इन दानों पर में प्रवेश करने के बाद, जिनके पास वाक्य नाममात्र का प्रभाव हैं ।

1.       अर्थ के शब्दों में, वे नकारना के दंड जैसा कि ليس थे ।
2.       राज्य में बंधी करने की दृष्टि से, उनके पास वैसा प्रभाव के रूप में كان बहिनों
3.       क्या था مبتدأ पहले से ज्ञात हो जाएगा कि अब बुलाया जाना "के اسم ما (या لا)", और वह क्या करेंगे خبر की अब पहले की जानी चाहिए "के خير ما (या لا)"

विचार करने के बाद वाक्य ।

ما هنّ أمّهاتِهم
वे अपनी माताओं नहीं हैं ।

और

تَعَزَّ فلا شيءٌ على الأرضِ باقِياً ولا وَزَرٌ مِما قضى اللهُ واقِياً
पूर्वज (कठिनाइयां), के लिए एक बात नहीं रहेंगे पृथ्वी पर
करेगा और न ही किसी पागलखाने से बचाने के लिए ईश्वर ने क्या है । थोडी

** ما नियमों के

की व्यवस्था करने के लिए द्वारा शासित होता ما विषय और द्वारा टिप्पणी आपतिकाल में पूर्व कर्ता और दूसरे कर्मकारक, यह गिरावट के कारण नहीं करना चाहिए कि एक के अंतर्गत स्थितियों के बाद । इसका मतलब यह है कि निम्नलिखित स्थितियों के हो सकती हैं, लेकिन यह ما के शासन के ऐसे मामलों में खो दिया जाएगा ।

1.       इस अतिरिक्त कण إنْ का प्रयोग किया जाता है जो नकार परबल देने के बाद लाया गया है ما

بني غُدانَةَ ما إن أنتم ذَهَبٌ ولا صَريفٌ ولكن أنتمُ خَزَفُ
ओ बी. ghudāna, आप निश्चित रूप से स्वर्ण नहीं
क्या आप और आप का जीवनसाथी रजत और न ही । नहीं, आप चिकनी मिट्टी
2.       द्वारा नकार का प्रयोग के रूप में बदलगया الاّ

ما أنا إلاّ نذيرٌ
मैं यह नहीं, बल्कि एक cautioner
3.       द्वारा नकार का उल्टा को दोहरा ما के

ما ما أنا قائلٌ هذا
मैं यह नहीं कह नहीं चाटती (मु३ो यह निश्चित रूप से यह कहने)
4.       विषय और आदेश का टीका-टिप्पणी करना उल्टी

ما ذاهبٌ أنت
आप फ़ियदा नहीं बचता है!

इसके अतिरिक्त, सूचना देता है ما के नकारात्मक है । उदाहरण के लिए, "मैं खुश नहीं है ।" और इसीलिए विधेय मई रूप द्वारा अर्हता प्राप्त किया जाना चाहिए कि कुछ ऐसी चीज के साथ स्पष्ट इस नकार गैर-नकारात्मक है । उदाहरण के लिए, "मैं खुश नहीं; बल्कि, दु: ख की बात है ।" यहां पर गैर-नकारात्मक शब्द' दु: ख "का प्रयोग किया गया है का अभाव स्पष्ट करने के लिए प्रसन्नता प्रदान करते हैं । ऐसे मामलों में असाधारण योग्यता मैच के योग्य नहीं होगा क्योंकि हम यह आशा है कि भाग; ऐसा करने की बजाय, यह निर्धारित किया जायेगा कर्ता के रूप में निम्नलिखित उदाहरण है ।

ما أنا بقائلٍ هذا، بل سِكّيتٌ عنه
मॅँ यह नहीं कह रहा हूं इस; बल्कि, मॅँ पूर्ण रूप से जा रहा हूं इसके बारे में मौन

इसका कारण यह होता है क्योंकि यह द्वारा नकार गाव नहीं ما आवेदन करने की योग्यता को । वास्तव में, योग्यता में पूर्णत: विपरीत विचारों में भिन्नता है । इस बात पर विचार करना चाहिए कि "मैं खुश नहीं; बल्कि, दु: ख" उदाहरण है । आवेदन करने के लिए प्रतिष्ठापित है "खुशी" लेकिन यह निश्चित रूप से नहीं दंपत्ति को "दु: ख की बात है ।'' और चूंकि यह मतलब नहीं ما इस शब्द को आवेदन करने, न तो है उसकी शासन में आई. यद्यपि, यह सच है कि अर्हता मई optionally कर्ताकारक भी बनाया जाए तो यह में भिन्न-भिन्न विचारों में भिन्नता नहीं है ।

** لا नियमों के

لا की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अपने शासन व्यवस्था, यह नहीं आते स्थितियों में से एक नीचे दिया गया है ।

1.       के اسم لا, خبر لا के, या दोनों निश्चित कर रहे हैं
2.       द्वारा नकार दिया गया के प्रयोग के रूप में बदलगया إلاّ
3.       اسم का आदेश दिया गया है और خبر धधो

इसके अतिरिक्त, इस कण इसे जा सकता के पत्र द्वारा आवश्यताओं تَ لاتَ को मिलता है । जब यह किया जाता है तो यह प्राय: यह मामला है कि केवल خبر لا का उल्लेख किया गया है, न कि اسم । अन्य बार केवल اسم उल्लेख किया है, न कि خبر । और خير का अर्थ है कि समय किया जाना चाहिए । विचार करने के नीचे उदाहरण है ।

فلاتَ حينَ مناصٍ
इस बात पर कोई समय की शरण


अनुमत्य إنّ द्वारा और उसकी बड़ी बहन

परिभाषाओं

الحروف المشبهة بالفعل
मिलते-जुलते verbs कणों की है, जो एक वर्ग के रूप sentential abrogators
اسم إنّ
दंडादेश के विषय में गौमांस । إن द्वारा (या इसके एक बहनें)
خبر إنّ
टिप्पणी के द्वारा दंडादेश निराकृत إن (या इसके एक बहनें)

यह एक समूह के sentential abrogators (نواسخ الإبتداء) ज्ञात था कि मिलते-जुलते verbs कण (الحروف المشبهة بالفعل) । वे संख्या में छ: कर रहे हैं । के कारण वे मिलते-जुलते verbs कहा जाता है क्योंकि इनमें से प्रत्येक अपने शेयरों के कण templatic पैटर्न के पैटर्न के साथ कुछ क्रिया, और वे इस तरीके से शासित से मिलते-जुलते verbs के साथ-साथ । इन abrogators के प्रभाव ने नाममात्र का दंड निम्नानुसार हैं ।

1.       प्रत्येक कण में एक अलग-अलग अर्थ है कि शीघ्र ही पर चर्चा की जाएगी
2.       इन कणों देना के विषय कर्मकारक और टिप्पणी कर्ता
3.       क्या था مبتدأ पहले से ज्ञात हो जाएगा कि अब बुलाया जाना "के اسم إن (या कोई भी उसकी बड़ी बहन का प्रयोग किया जा रहा है)", और वह क्या करेंगे خبر की अब पहले की जानी चाहिए "के خير إن (या कोई भी उसकी बड़ी बहन का प्रयोग किया जा रहा है)"

व्याकरण का प्रभाव नोटिस की कि इस दल द्वारा शुल्कों के विपरीत है कि sentential abrogators पिछली दो समूहों में हैं । विचार करने के बाद (जो प्रामाणिक काव्य नहीं है) ।

إنّ هَمْلَجةَ الجيادِ المُحجَّلةِ وضَبْرَها خيرٌ من رَدَيانِ الأبلقِ
वास्तव में यह ambling सफेद-hoofed स्टेलियनों और उनके cantering
बेहतर है stomping चितकबरा घोड़े के

तय करने की कोशिश की, जो भाग के ऊपर का भाग के उदाहरण का विषय है और जो टिप्पणी की है ।

बहनें إنّ के

उदाहरण के लिए
إن बहन
إنّ الأشهبَ والأبلقَ من جيادِ الخيل
किसी-न-किसी धूसर और चितकबरा घोड़ों के बीच स्टेलियनों
إنّ
वास्तव में
زعَمتُ أنّه سِكِّيْتٌ لكن أتى على الأخضر واليابس سابقا
मैंने सोचा कि वह एक अंतिम-स्थान घोड़े, लेकिन यह परेशान विनाश को एक कुलीन
أنّ
है .... ।
كان الجَذَعُ أقبحَ ولكنّ مِرْساخَ عُصْفورِه أعجبني
दो-वर्ष ही बछेड़े कुरूप किया गया था, लेकिन इसके whiteness मुझे प्रसन्नता के दहक उठना
لٰكِنّ
लेकिन
سمعتُ صوتاً وكأنّه صَهيلُ المُهْرِ
मॅँने सुना हैकि एक आवाज, और इस बात की थी, क्योंकि यदि यह एक ही बछेड़े के neighing
كأنّ
जैसे/मानो
ليت الأفراسَ تطير
यदि केवल घोड़े सीघी
لَيْتَ
इच्छा/आशा
لعل سُنْبُكَ الفَرَسِ غيرُ حسّاس
यह कहना कि घोड़े की ठोकर न किया जाए जिससे संवेदनशील
لعلّ
आशा है कि

बहिन أن पुरस्कृत विशेष उल्लेख आवश्यक है । व्याकरण का पद पर आसीन हैं में कुछ इस तरह की भाषा नहीं किया जा सकता । संपूर्ण वाक्य द्वारा पर कब्जा कर लिया था । रचा-बसा देखा है कि हम एक उदाहरण के विषय में इस नाममात्र की सज़ा (चाहे वह या विरचित नहीं); वे एक पूरी नहीं किया जा सकता । दंड दे सकता है । फिर भी प्राय: उठता है की आवश्यकता का प्रयोग करने के लिए पूर्ण विचार-दूसरे शब्दों में, एक पूर्ण वाक्य-जैसा कि इस विषय है । इस आदेश में को सुगम बनाने के लिए, انّ का प्रयोग किया जाता है । यह बहुत छोटा सा अंश का काम है कि दंड को कम करने के लिए निम्नलिखित के रॅँक के लिए यह एक ही शब्द है । के दंड बेरौनक उसकी पूर्ण अर्थ, लेकिन أنّ है जिससे व्याकरण समझाया कि इसे एक एकल रूप में विचार करने के लिए इसे संभालना डी. एम. के. एफ. ओ. आर ऐसे विषय के रूप में पद पर आसीन एक दंड दे सकता है । इसके परिणामस्वरूप, أنّ रूप में अनुवाद किया प्राय: "इस तथ्य को ध्यान में रखतेहुए कि है ... ।"

एक ओर: इस शब्द से संबंधित لعل में किया गया एक प्रकार की बोलियां عَلّ सहित और अन्य है ।

व्यायाम: स्थान में निम्नलिखित व्याकरणिक तदनंतर सज़ा ।
1.       إنها لهو الخير
2.       لعلّ البراغيث تترك سريري
3.       كنّا نراقص عند كلّ فرصة ولكنّ المودّة بيننا بدأت تتقاصر
4.       إنّ دويّ المِدفع لا يزال يُفيد وقت الإفطار في مصر

** नियमों और उसकी बड़ी बहन إنّ

यह एक प्रकार का ما संलग्न है जो इन कणों का भोजन करता है । सदस्यों के बहुमत के अनुसार हम ।, यह नहीं रुकती आपतिकाल इन कणों से उनके व्याकरणिक प्रभाव । इस ما में चर्चा की गई इस प्रकार के ما ट्यूटोरियल ।

से अलग के साथ संलग्न जा रही इस ما, एक दूसरे के लिए जाने की संभावना का उल्लेख किया गया प्रथम तीन कणों कर दिया जाना चाहिए । إنّ إنْ करने के लिए कर सकता है, أنّ أنْ करने के लिए कर सकता है, और كأنّ كأن करने के लिए कर सकता है । जब ऐसा होता है, बहुत छोटा सा अंश के विषय के बारे में भी दिया जाएगा निकाल दिया गया, छोड़ने के केवल कर कण और उसके निर्दिष्ट करना । यह एक बहुत कुछ उदाहरणों में जब एक दंड भागों में गौमांस । इन कणों द्वारा लोप किया जा सकता है ।

परिभाषाओं

المخفّفة من المثقّلة
एक कण जब वे तीन उल्लेख कर रहे हैं

इसके अतिरिक्त, यह एक शर्त है कि इन कणों की व्यवस्था की टिप्पणी करने की बात नहीं किया जाना चाहिए और उल्टे । जबकि यह रियायत का एक अन्य abrogators के साथ, इन कणों की अनुमति नहीं को बचाने के लिए इस मामले में adverbial prepositional और वाक्यांशों का । जब यह टिप्पणी की prepositional या adverbial, अपने नियमों का अनुकरण करेंगे नाममात्र का नियमित रूप से उन धर्मग्रंथों और अन्य abrogators ।

एक ओर: जब इनमें से एक abrogators कर रहा है, तो इस संबंध में नियमों अपनी विशिष्ट करणना कर रहे हैं । तथापि, ऐसे नियमों को आसानी से हटकर के जरिए स्थापित पकड़ा जाना चाहिए और प्रथा है ।

एक ओर: केसंबंध में उल्लेख प्रथम तीन कणों-إن, أن, और لكن-एक समुच्चय बोधक अव्यय के लिए लाया जाए , दोनों के बाद अपने विषय lexically टिप्पणी करने की बात और । विचार करने के बाद उदाहरण है ।

إنّ الصَهْصَلِقةَ لمِنَ الخيلِ وحَبَطِقْطِقْ
तड. तड. की ध्वनि-whinnying घोड़े से आता है,
के साथ -साथ की ध्वनि के फुटपाथ पंजों हिटिंग

इस मामले में, के बाद की संज्ञा संयोग हो या तो कर्ताकारक या कर्मकारक ।


अनुमत्य لا वर्ग द्वारा नकार

परिभाषाओं

لا التي لنفي الجنس
لا के एक पूरी हो कि जाति, बल्कि यह एक sentential abrogator
اسم لا
दंडादेश के विषय में لا द्वारा गौमांस ।
خبر لا
टिप्पणी के द्वारा दंडादेश لا गौमांस ।

لا की श्रेणी नकार (لا التي لنفي الحنس) एक कण, जो कि केवल इस दल के सदस्य sentential abrogators (نواسخ الإبتداء) । नाममात्र का प्रभाव यह सज़ा में निम्नलिखित तरीकों से किया जाताहै ।

1.       यह हो सम्पूर्ण विषय पर अपनी वंश का प्रतिनिधित्व
2.       इस कण माध्यमा' के विषय कर्मकारक और टिप्पणी कर्ता, जैसा कि انّ बहनों की
3.       क्या था مبتدأ पहले से ज्ञात हो जाएगा कि अब बुलाया जाना "اسم لا के', और वह क्या करेंगे خبر की अब पहले की जानी चाहिए" خير لا के "

इस बात पर विचार करना चाहिए, उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वक्तव्य दिया है ।

شوارعُ البُنْدُقِيّة ماءٌ
वेनिस की गलियों के जल कर रहे हैं

वहां पर एक आधिक्य के तरीकों का प्रयोग किया जा सकता है जो को नकारना इस वक्तव्य दिया है । कुछ विकल्पों की क्रिया में शामिल है-पांच ليس, जो لا कण अथवा ما मिलते-जुलते ليس, और इसलिए चलाते हैं । यदि एक इन तरीकों का इस्तेमाल की जाने वाली प्रतिष्ठापित किए गए थे, सजा सिर्फ अनुवाद किया जायेगा क्योंकि " वेनिस गलियों के पानी नहीं कर रहे हैं ।"

यदि हम पर बल देते हुए कहना चाहता हूं कि को नकार, इसमें ऐसे अनेक वाग्मिता उपकरणों का प्रयोग किया जा सकता है कि इस लक्ष्य को प्राप्त है । यह एक ऐसी युक्ति के प्रयोग में एक अतिरिक्त باء प्री-pended के लिए निर्दिष्ट करना । इसकेबाद किया जाना चाहिए कि'''''''' वेनिस गलियों के पानी का निश्चित रूप से नहीं है । "

तथापि, उक्त तरीकों नकारना के आवेदन करने के लिए विशिष्ट करणना के विषय है । दूसरे शब्दों में, इस बात की जा रही है, जो की क्रिया हरसंभव । तो क्या, दूसरी ओर, हम इस विषय पर नकारना करना चाहता हूं क्योंकि इसके द्वारा अर्हता प्राप्त किया जा रहा है? निर्दिष्ट करना दूसरे शब्दों में, हम नकारना चाहता हूँ कि सम्पूर्ण वर्ग/दल के विषय का प्रतिनिधित्व और योग्य के द्वारा निर्दिष्ट करना ।

तुलना करना

1.       ' वेनिस की गलियों के नहीं होते हैं (या ऐसा नहीं) पानी "के
2.       "इस बात की कोई सड़ेकों पर पानी के वेनिस है ।"

नकारने के ऊपर दो रूपों के मूल रूप से बहुत भिन्न-भिन्न होते हैं । में (1), नकारने के लिए लागू होती है । सीधी-सी बात वेनिस की गलियों के पानी नहीं होती । (2), तथापि, को नकार लागू होती है जो इस विषय पर मिश्रण और निर्दिष्ट करना । वहां पानी नहीं है; समूचे श्रेणी/वर्ग के रूप में २ाात जल हरसंभव किया गया है ।

सभी पानी में नहीं बल्कि विश्व के लिए लक्षित जा रहा है कि नकार; यह जल द्वारा अर्हता प्राप्त किया जा रहा है, जो' की सड़ेकों पर वेनिस है ।''

इस प्रकार के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एक वर्ग नकार, لا नकारने का वर्ग का प्रयोग किया जाता है । उसकी चाल नीचे इस बात पर विचार करना चाहिए ।

لا ماءَ في شوارعِ البُنْدُقِيّة
इस बात में कोई पानी की सड़ेकों पर वेनिस

व्यायाम: जिस में निम्नलिखित वक्तव्य दिया जाना चाहिए तो क्या वह उचित لا का उपयोग करने का वर्ग नकार?
1.       मॅँ परिवर्तन नहीं होती
2.       मॅँ वास्तव में परिवर्तन नहीं होती
3.       मॅँ कभी भी परिवर्तन ने
4.       इस बात में कोई परिवर्तन के साथ मेरे लिए अब का अधिकार
5.       इस बात में कोई परिवर्तन नहीं मेरे जेब में

*नियमों के لا

की व्यवस्था करने के लिए इस لا शासन करना, यह नहीं आते निम्नलिखित स्थितियों में से एक है । यदि किसी को निम्नलिखित क्या घटित होती हैं कि वाक्य वैध किया जाएगा, लेकिन لا वर्ग नकार खो देगा के साथ अपने राज~प्रतिनिधि~का~कार्यकाल साइकिल में अपने कुछ पर बल दिया ।

1.       या तो अपने विषय पर अपने विशिष्ट करणना अथवा दोनों ही निश्चित कर रहे हैं
2.       इस विषय पर की व्यवस्था की गई है और विशिष्ट करणना उल्टे (चाहे वह optionally या अनिवार्य रूप से)

इसके अतिरिक्त, विशिष्ट करणना के प्राय: لا निकाल दिया गया जब यह सम३ाा जाता है । विचार करने के बाद दंड दे सकता है ।

لا مهدَ النهضةِ إلاّ كفلورَنسا
इस बात में कोई हिंडोले में पुनर्जागरण जैसे% [ कि विद्यमान ]

अंत में, हमेशा ऐसा नहीं है कि इस मामले में इस विषय पर पूरी तरह لا कर्मकारक है । यदि इस विषय में पहले शब्द केवल शासनकरना है, तो इससे कर्मकारक किया जाना चाहिए । तथापि, यदि यह शासी नहीं, इससे indeclinable किया जाना चाहिए और केवल इसकी होगा कि आक्षेप के कर्मकारक मामले हैं । उन मामलों की समीक्षा की नीचे दिया गया है ।

विषय जाता है?
प्रकार का शासन
व्याकरणिक राज्य के विषय में
उदाहरण के लिए
कोई
कोई नहीं
indeclinable, कर्मकारक आक्षेप के मामले में कोई nunation
لا قائلَ
हाँ
اضافة
कर्मकारक
لا قائلَ هذا
شبه الفعل
لا قائلاً هذا
شبه الفعل
لا قائلاً لهذا

** पर अधिक मामले में बंधी की विषय-वस्तु

संभव है .... ये द्वारा दंडादेश لا द्वारा अपनाई जाने की इस प्रकार की एक दूसरी युति । ऐसी स्थिति पर विचार कर रहे हैं, जहां दो सज़ा, दोनों द्वारा निराकृत لا, एक संयोग से जुडे के रूप में' لا حول ولا قوة إلاّ بالله "है । निम्नलिखित चार्ट रूप-रेखा अनुमेय संयोजनों की व्युत्पत्तियां के मामले पर दोनों वाक्य विषयों की ।

उदाहरण हैं

لا حولَ ولا قوةَ
ü
لا حولَ ولا قوةً
ü
لا حولَ ولا قوةٌ
ü
لا حولاً ولا قوةَ
û
لا حولاً ولا قوةً
û
لا حولاً ولا قوةٌ
û
لا حولٌ ولا قوةَ
ü
لا حولٌ ولا قوةً
û
لا حولٌ ولا قوةٌ
ü

और यदि لا की पुनरावृत्ति न हो-बल्कि इस विषय पर सीधे बढ़ा दिया गया है मेल-तब की संभावनाओं के बाद आवेदन करेंगे ।

उदाहरण हैं

لا حولَ وقوةَ
û
لا حولَ وقوةً
ü
لا حولَ وقوةٌ
ü

यदि द्वारा विस्तार नहीं किया गया है, का अर्थ मेल करने की बजाय, के माध्यम से यह एक गुणवाचक शब्द का प्रयोग, तब निम्नलिखित मामलों अनुमेय हैं ।

उदाहरण हैं

لا حولَ عظيمَ
ü
لا حولَ عظيماً
ü
لا حولَ عظيمٌ
ü

कि नोटिस में, पहले उदाहरण उपर्युक्त चार्ट, गैर-declension बढाया जा रहा है । यह बिल्कुल असंगत और केवल होता है जब इस संज्ञा और विशेषण अकेले और शब्दों के बीच कोई अंतर नहीं है ।


संक्षिप्त

इस ट्यूटोरियल ने 10 व्याकरणिक पद पर आसीन प्रस्तुत किया गया एक संभावित से बाहर 22 कि सेसंबंधित संज्ञाएं, वाक्यांशों का, और धर्मग्रंथों । चार्ट द्वारा इन स्थितियों से नीचे और उन्हें परिप्रेक्ष्य में डालता है ।

कर्ता
कर्मकारक
संबंधकारक
1.       المبتدأ
2.       الخبر
3.       اسم أفعال الناقصة
4.       اسم ما ولا المشبهتين بـ "ليس"
5.       خبر الحروف المشبهة بالفعل
6.       خبر لا التي لنفي الجنس
7.       الفاعل
8.       النائب عن الفاعل


1.       خبر أفعال الناقصة
2.       خبر ما ولا المشبهتين بـ "ليس"
3.       اسم الحروف المشبهة بالفعل
4.       اسم لا التي لنفي الجنس
5.       المفعول به
6.       المفعول فيه
7.       المفعول المطلق
8.       المفعول معه
9.       المفعول له
10.    الحال
11.    المستثنى
12.    التمييز
1.       المضاف إليه
2.       المجرور بالحرف


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "नाममात्र का वाक्य"

Post a Comment