Tuesday, January 5, 2010

थोड़े-थोड़े वाक्य

ई. को. लि. की ट्यूटोरियल करने का पूरा हक को देता है अरबी व्याकरण बुनियादी ढांचा के भागों में भाषण अरबी और एक आदर्श तौर-तरीकों से, जो में दृष्टिकोण व्याकरण विषयों में । अरबी व्याकरण के हृदय के साथ-साथ सौदों में तो कोर संकल्पनाओं भाषा में सन्निविष्ट का विचार और व्याकरणिक राज्यों की है । बाद में, अरबी रूप-रंग वार्ता उन भागों के बारे में भाषण में इस तरह की भाषा और इन राज्यों अनुभव नहीं करते कि उन लोगों के बारे में बातचीत करते हुए कुत्ते अरबी किस प्रकार का प्रतिनिधित्व किया जाता है पर यह रूप-रंग शब्दों में व्यक्त किया । और अंत में, वाक्य नाममात्र को लागू किए जाने का प्रस्ताव को एक संक्षिप्त 22 प्रकार के बारे में लाना व्याकरणिक प्रक्रियाओं में परिवर्तन किया गया है कि राज्य और व्याकरणिक 4 प्रकार के निमंत्रण देना कि प्रक्रियाओं से बंधी एक राज्य से दूसरे शब्द है ।

वाक्य के साथ सौदों में नाममात्र का भी 10 22 व्याकरणिक प्रक्रियाओं का विस्तृत वर्णन देकर में से एक में दो प्रकार की सज़ा अरबी भाषा है । अब इस ट्यूटोरियल विस्तार सेवर्णन किया गया अन्य प्रकार-अर्थात्, शाब्दिक वाक्य । चर्चा में मौखिक सज़ा, एक और 7 में 22 प्रक्रियाओं से निपटा जाएगा ।

एक अत्यंत महत्वपूर्ण मुनाफे पर चर्चा करते हैं-गलौज सज़ा को सीधे के साथ उद्देश्यों और adverbs । इन संकल्पनाओं पर चर्चा की गई है काफी पूर्णतया अरबी में adverbs किया जाएगा और यह कि चर्चा में अनुपूर्ति के साथ इस ट्यूटोरियल ज्यादा उन्नत संकल्पनाओं ।

थोड़े-थोड़े वाक्य

याद होगा कि नाममात्र का अवश्य ही वाक्य कम-से-कम दो संघटक है; वे त्रुटि होना चाहिए और एक टिप्पणी का विषय है । या तो के दो घटकों छिपी हुई हो, लेकिन वे हमेशा ही लिया । कुछ में से ही वहां आकार या रूप में हैं । इसी प्रकार, शाब्दिक होनी चाहिए वाक्य पर दो घटकों बहुत कम-से-कम; उन्हें स्वयं की क्रिया के साथ-साथ क्रिया का विषय है । और, जैसा कि नाममात्र के साथ सज़ा, या तो संभव है कि इन दो एस. एस. मल्होत्रा किया जाना चाहिए, लेकिन वे इससे कुछ में उपस्थित किया जाना चाहिए, दोनों की क्षमता है ।

हो सकता है कि verbs के अलावा अन्य सहयोगी अपनी प्रजा, जो सभी के वैकल्पिक कर रहे हैं । इनमें इस क्रिया के उद्देश्यों, adverbs, और prepositional लिंक । ये सभी के ब्यौरे पर विचार किया और वे की क्रिया के विषय में भाग नहीं और न ही विधेय के दंड दे सकता है ।

परिभाषाओं

فعل
यह क्रिया (जो कि एक विशिष्ट करणना की सजा)
فاعل
क्रिया के विषय के बारे में (जो कि दंड के विषय के बारे में)
مفعول
का एक विस्तार से क्रिया (से तात्पर्य उद्देश्यों और adverbs)
مفعول به
प्रत्यख्र या अप्रत्यख्र रूप उद्देश्यों की पूर्ति के लिए
مفعول مطلق
ये प्रकार के adverbs; इनकी चर्चा adverbs अरबी में
مفعول فيه
مفعول له
مفعول معه
متعلِّق
का एक विस्तार से क्रिया (से तात्पर्य prepositional लिंक)



verbs व शाब्दिक उद्देश्यों

जहां तक एक क्रिया की वस्तुएं हैं, एक क्रिया में कहा जाता है कि एक जाना चाहिए स्तरों पर चार transitivity । या तो इस क्रिया को कोई प्रत्यक्ष उद्देश्य, मामले में यह कहा जाता है, जो अकर्मक क्रिया, या हो सकता है कि यह तक से तीन वस्तुएं हैं, जो मामले में यह कहा कि सकर्मक ।

परिभाषाओं

فعل لازم
एक अकर्मक क्रिया क्रिया
فعل متعدٍّ
एक सकर्मक क्रिया

की अवधारणा के उद्देश्यों के प्रति नहीं transitivity में एक प्रति-क्रिया आधार पर किया जाता है । यही क्रिया, यह इस पर निर्भर है कि किस प्रकार का इस्तेमाल किया, ने की संभावना की जा रही transitivity के विभिन्न स्तरों पर हैं । नीचे तालिका निर्दिष्ट करने, जहां एक ही क्रिया का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप में विभिन्न तरीकों में transitivity के विभिन्न स्तरों पर हैं ।

''''''
उदाहरण के लिए
के स्तर पर transitivity
मॅँ जानता था
علِمتُ
अकर्मक क्रिया
मॅँ यह जानता था कि
علمتُ ذاك
ऐकवर्ण-सकर्मक
मॅँ यह जानता था कि महत्वपूर्ण था
علمتُ ذاك مُهِمّاً
ditransitive
मॅँ यह सूचित किया कि महत्वपूर्ण था कि आप
أعلمتُك ذاك مهماً
त्रि-सकर्मक

सावधानी के साथ का प्रयोग किया जाना चाहिए बहु-सकर्मक verbs । पहली बात यह है कि यह नोट करने में असाधारण मामलों में, एक क्रिया के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए बढाया जा सकता (जैसे संयोग, उदाहरण के लिए) के प्रयोग के बिना किसी भी conjoining शब्द है । इससे प्रतीत होता है कि इसे की क्रिया का सकर्मक उद्देश्यों से कहीं अधिक वास्तव में होता है । ऐसा एक उदाहरण निम्नलिखित है ।

جعَلني قويا أمينا

के उदाहरण में ऊपर की क्रिया جعل सकर्मक से दो वस्तुएं हैं । पहला है जो सीधे का उद्देश्य, जो पहली सर्वनाम बाद व्यक्ति है । और दूसरा है, पृ. 153 के अन्य दो शब्द हैं । इस प्रकार के दंड का अर्थ है "उन्होंने मुझे मजबूत [ और ] विश्वसनीय है ।" तथापि, लगता है, पर आधारित एक प्रारंभिक नजर में, यह है कि क्रिया جعل सकर्मक से तीन उद्देश्यों के प्रथम होने के सर्वनाम, दूसरी قويا शब्द का प्रयोग किया जा रहा, और तीसरा أمينا किया जा रहा है । इस तरह के मामले नहीं है; समझाया जा सकता ऊपर ढांचे में कई तरीकों से, लेकिन यह बिल्कुल स्पष्ट है कि शब्दों और قويا أمينا के एक भाग के होते हैं, जो एक ढांचे का दूसरा उद्देश्य की पूर्ति جعل

दूसरी बात को नोट करती है कि बहु-सकर्मक verbs दो प्रकार के होते हैं; उन के उद्देश्यों के दो, जो मूलत: विषय और टीका-टिप्पणी करना, और उन उद्देश्यों में कोई दो, जो मूलत: ऐसे । एक उदाहरण के लिए पूर्व के नीचे दिए अनुसार है:-

وجَدتُ الضالّةَ مُهِمّةً
मॅँने यह पाया (अर्थात्, यह लगा कि बाहर) लापता मद महत्व दिया गया था

यदि हम दूर करने के ऊपर से क्रिया उदाहरण है, दो संज्ञाएं थे जो पहले के उद्देश्यों में क्रिया होगी और बायां-दायां-बायां विषय बनने टीका-टिप्पणी करना । वे एक समूचे का गठन करना (नाममात्र) दंड दे सकता है । यह इस तथ्य से स्पष्ट अर्थ अपनी अत्यंत । यदि हम दूर करने की क्रिया "मैंने देखा' से" मैंने देखा लापता मद महत्व दिया गया था', हम के साथ छोड़ दिया, "लापता मद महत्व दिया गया था," और यह एक पूर्ण, नाममात्र का दंड दे सकता है ।

जिसमें दो verbs उद्देश्यों मूलत: विषय और टीका-टिप्पणी कहते हैं क्योंकि verbs हृदय की । सात verbs ने निम्नलिखित के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली संभावित verbs हृदय की ।

उदाहरण के लिए बर्ताव
हृदय क्रिया
मॅँ यह हिरन को लाभप्रद
حسِب
मॅँ (' संयोग') यह सोचा था कि लाभप्रद होगा
ظنّ
मॅँ (' संयोग') को खड़ा किया जाना चाहिए यह लाभप्रद
خال
मॅँ यह जानता था कि यह लाभप्रद होगा
علِم
मॅँ (' बेहद) ने सोचा होगा लाभप्रद
رأى
मॅँ (' बेहद) पाया कि इसे लाभप्रद
وجَد
मॅँ (' बेहद/गल्त) ने सोचा होगा लाभप्रद
زعَم

परिभाषाओं

أفعال القلوب
verbs हृदय -उन बहु-सकर्मक verbs, जिनकी दो उद्देश्यों मूलत: विषय और टीका-टिप्पणी करना

verbs मुख्य शासन के संबंध में हृदय के दो उद्देश्य यह है कि जो मूलत: घटकों के एक नाममात्र का उल्लेख किया जाना चाहिए या तो दंड अवश्य को एक साथ मिलकर या निकाल दिया गया है; एक उल्लेख नहीं किया जा सकता । बिना रहते हैं ।

अब यदि कोई क्रिया में किसी भी यह सकर्मक उपर्युक्त तरीकों से, यह निष्क्रिय बनाया जा सकताहै । जब कोई क्रिया निष्क्रिय बनाया जाता है, कि अनिवार्य रूप से यह अर्थ है कि उसके विषय उल्लेख नहीं किया है । उदाहरण के लिए, "मैं विलायती मकोय के खाते ।"-यह एक दंड दे सकता है जिसमें क्रिया सकर्मक को एक सीधी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए । आपतिकाल की क्रिया में निष्क्रिय नतीजा "चेरी खाया था ।" इस विषय पर कि नोटिस (खान-पान की एक करके) का उल्लेख नहीं किया है । जब ऐसा होता है, के उद्देश्यों में क्या क्रिया गुजरना उद्देश्यों की पूर्ति के लिए संवर्धन कहलाता है । यह एक प्रक्रियाओं के प्रत्यक्ष उद्देश्य लेता है, जहां के स्थान पर इस विषय में आगे बढना और अन्य वस्तुएं स्तर पर एक पंक्ति में स्थापित किया गया । लेता है, क्योंकि प्रत्यक्ष उद्देश्य के स्थान पर विषय है, तो जैसे व्यवहार किया जाता है, जिनके पास वही व्याकरणिक व्यवस्थाओं, प्रभावशाली वही लिंग और बहुलता विनिर्णयों की क्रिया पर, और इसलिए चलाते हैं ।

परिभाषाओं

الفعل المبني للمعروف
एक सक्रिय क्रिया
الفعل المبني للمجهول
एक पस्त क्रिया
النائب عن الفاعل
लगता है कि प्रत्यख्र उद्देश्य, जो इस विषय के स्थान के लिए एक मूकदर्शक क्रिया; एक लगभग ergative विषय है''''''

एक उदाहरण इस बात पर विचार करना चाहिए । पहले क्या था कि नोटिस के प्रत्यक्ष उद्देश्य बन चुकी क्रिया क्या लगता है जैसे के विषय है । इसके परिणामस्वरूप, यह क्रिया और कारणों के प्रभावों को यह मादकता बन गया और यह व्याकरणिक पोजिशनिंग स्वयं के लेती के विषय है ।

وُجِدتْ الضالّةُ
यह पाया गया कि यह नष्ट मद

वहां पर एक अन्य तंत्र को वास्तव में घुले verbs निष्क्रिय । यह सब दिशाओ मे लागू नहीं है जितना ऊपर के रूप में उल्लेख किया है, मानक पद्धति, लेकिन इसमें अपनी स्थान है । इस पद्धति के अंतर्ग्रस्त' ट्रे' पत्र के आधार पर क्रिया انفعال निदर्शन है । ह. कों के अर्थ निकलता द्वारा इस क्रिया के निदर्शन तब माध्यमा' निष्क्रिय स्तर पर एक अर्थ है । आना । क्योंकि की क्रिया का ही एक अर्थ स्तर पर, संवर्धन कार्य नहीं करेंगे उद्देश्यों की पूर्ति के लिए स्थान पर ले लेना चाहिए । उदाहरण के लिए:

انكسرتْ الأصنام
प्रतिमाओं को उडऽई

की तुलना में इस तंत्र के मानक आना । ।

كُسِرتْ الأصنام
मूर्तियां तोड. कर

यह एक बहुत बडा अंतर आना । और इस तंत्र के मानक तंत्र, से परे व्याकरणिक पहलू है । जब कोई क्रिया किया जाता है, में निष्क्रिय मानक प्रकार से तात्पर्य यह है कि, यद्यपि , जो एक साथ मूर्तियों का उल्लेख नहीं किया जाता है, तो इस बात की ओर संकेत एक मजबूत तथ्य है कि कोई भी ऐसा टूट सकते हैं । दूसरे शब्दों में, शीघ्र ही दोष का पीछा करना । दूसरी ओर, انفعال तंत्र नहीं देता है ऐसे संकेत है; यह तथ्य है कि मूर्ति-अंगुल टूटने का उल्लेख किया है, लेकिन इस बात की ओर संकेत नहीं तथ्य है कि तोडने वाले व्यैक्त ने किया । दूसरे शब्दों में, इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि इसी तथ्य यह है कि वे टूट गयी ।

थोड़े-थोड़े विषयों

एक क्रिया के विषय में एक सर्वनाम जा सकता (एस. एस. मल्होत्रा की क्रिया या में संलग्न है) काउल्लेख करते हुए एक पूर्ववर्ती, या यह कहा जा सकता या शब्द मात्र एक संज्ञा के बाद स्पष्टता से कहीं क्रिया उल्लेख किया गया है । एक क्रिया नहीं होगा, तथापि, उन विषयों दोनों प्रकार के साथ-साथ । यह कहना चाहिए कि, यदि इस विषय पर होने के बाद यह उल्लेख किया गया स्पष्टता से क्रिया, क्रिया खाली किया जाएगा या कुर्क बोली-रूपों में छिपी हुई । चार्ट नीचे स्पष्ट उदाहरण देती है ।

''''''
उदाहरण के लिए
विषय स्थान
यज्ञ-अलग टूटने थे ।
الهياكلُ كُسِرتْ
इस क्रिया में एस. एस. मल्होत्रा
मॅँ के साथ अलग
كسَرتُ الهياكلَ
सर्वनाम से जुड़ा एक की क्रिया
अलग के छिड़ने
انكسرتْ الهياكلُ
एक सुस्पष्ट संज्ञा/वाक्यांश

जब आती है तो इस क्रिया को की बहुलता है, इस विषय पर आधारित है । यदि इस विषय पर एक सर्वनाम काउल्लेख करते हुए एक पूर्ववर्ती, बहुलता की क्रिया के पूर्ववर्ती पत्राचार करेंगे । और यदि इस विषय पर स्पष्टता से उल्लेख किया गया है कि बाद क्रिया, क्रिया होगी कि pronominal के खाली, अर्थ है कि इससे बडा किया जाना चाहिए ।

सत्तारूढ.


यदि इस विषय पर एक सर्वनाम काउल्लेख करते हुए एक पूर्ववर्ती, क्रिया करेगा के मैच में पूर्ववर्ती अनेकत्व है । यदि इस विषय पर होने के बाद यह उल्लेख किया गया क्रिया, एकवचन पुंजातीय क्रिया होगी या विख्यात स्त्री लिंग की बहुलता के बावजूद का विषय है ।

की बात आती है जब क्रिया के लिंग, इससे भी लॅँगिक समानता के आधार पर किया जाना चाहिए कि का विषय है । बहुलता के विपरीत, लॅँगिक अपेक्षाकृत थोड़ी जटिल है । द्वारा शासक के नीचे चर्चा है ।

सत्तारूढ.
उदाहरण के लिए
लिंग की क्रिया
प्रकार की विषय-वस्तु
الشمس طلعتْ
गाते-नाचते है । स्त्री ।
सर्वनाम काउल्लेख करते हुए एक
किसी एकवचन स्त्रैण
النساء قالتْ/ النساء قلن
गाते-नाचते है । स्त्री । । या स्त्री ।
सर्वनाम काउल्लेख करते हुए एक
किसी बहुवचन स्त्रैण
الرجال قامتْ/ الرجال قاموا
गाते-नाचते है । स्त्री । । या masc ।
सर्वनाम काउल्लेख करते हुए एक एक
थे । पहाड़ों टूट बहुवचन
الرجل قام
masc ।
सर्वनाम काउल्लेख करते हुए एक
कुछ भी नहीं तो
قامتْ هند
स्त्री ।
मादकता, जो एक शब्द और
में रहते हैं, पुंजातीय प्रतिरूप
قامتْ اليوم هند/ قام اليوم هند
masc । स्त्री या ।
ऊपर वही को छोडकर, अन्तराल होता है
क्रिया के बीच इस विषय पर और
طلعتْ الشمس/طلع الشمس
masc । स्त्री या ।
मादकता, जो एक शब्द भी नहीं होती और रहते हैं, पुंजातीय प्रतिरूप
قام الرجال/ قامتِ الرجال
masc । स्त्री या ।
टूटे बहुवचन

सत्तारूढ.


के मामले में जहां केवल एक क्रिया का मुलायम किया जाना चाहिए जब
1.       इस विषय पर एक सर्वनाम काउल्लेख करते हुए कुछ-न-कुछ स्त्रैण
2.       एक कोमल संज्ञा (की कोई अंतर और यह क्रिया) कि में रहते हैं, पुंजातीय प्रतिरूप

की अवधारणा के पास एक रहते हैं, पुंजातीय प्रतिरूप है अरबी में लिंग संबंधी विषय पर चर्चा की गई और यह व्याख्या करना भी शामिल है । यहां इसके अतिरिक्त, एक आश्चर्य की बात नहीं हो सकती क्योंकि को चुनने के बीच के अंतर एक लिंग/बहुलता को आइकनों दूसरे का चयन जब वहां पर । इस का हल करने के लिए चिंता की बात यह है कि' निविदा conjugate है कि एक क्रिया एकवचन मादकता देता है हमेशा के मन में यह धारणा है कि इस विषय में बहुतायत से भी अधिक है यदि क्रिया में लाया गया कोई अन्य संयुग्मन । उदाहरण के लिए:

قامت الرجال
पुरुषों के समर्थक

पत्तियों के साथ श्रोताओं के मन में यह धारणा है कि राशि पुरुषों के बहुत बड़े, जबकि

قام الرجال
पुरुषों के समर्थक

पत्तियों के मन में यह धारणा है कि यह राशि के रूप में नहीं पुरुषों बडे । इस अंतर, नि: संदेह, बहुत सूक्ष्म और कहा जाता है वह वास्तव में केवल आग्रह है कि बहुत ही वाह-पटुवक्ता भाषण दिया है ।

adverbs

ई. को. लि. के लिए एक प्रकाश के चार प्रकार के मौखिक adverbs की भाषा में और कुछ व्याकरणिक विनिर्णयों से संबंधित हैं,'''''' का उल्लेख करने के लिए प्रोत्साहित अरबी adverbs। कि ट्यूटोरियल बारीकी से बांध कर रहा है और यह एक ही वे पूरा करने के साथ-साथ चर्चा शाब्दिक वाक्य । बाकी के इस ट्यूटोरियल उल्लेख केवल उन बातों में उल्लिखित अरबी adverbs नहीं है ।

कूटने की क्रिया विशेषण

कूटने की क्रिया विशेषण (المفعول المطلق) एक gerund कि वसारहित वही अर्थ क्रिया के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और जोर इस बात पर या तो इस क्रिया को, जो स्पष्ट की मात्रा की क्रिया लागू होती है, या घटाना की क्रिया को कुछ परंपरित है ।

का मूल उद्देश्य यह था कि तीसरे सान्य क्रिया~विशेषण के प्रयोजनों के लिए तीन उल्लेख-क्रिया के साथ-साथ को बढाना परंपरित है । एक से अधिक कुछ नहीं क्रिया का एक सेट के तीन या चार आधार पत्र एक निश्चित अर्थ है कि जी. एस. मायावाला । अक्षरों के रखे गए हैं, तब एक घिसा-पिटा कहते हैं कि केवल लिंग, बहु संख्या, व्यक्ति, तना हुआ, और स्वर के आधार अर्थ ही नहीं है । अत: व्यवस्था के लिए कुछ भी लाभप्रद ले जाना, हम सभी के साथ काम करने के लिए वास्तव में इन तीन या चार का आधार पत्र । अर्थ कितना और तीन या चार पत्र जा वास्तव में ले जाना है?

क्रिया نفش है भाषा में । इसका अर्थ यह से नस्ल की भेड़ों के बकरी, या जैसे गैर-हाज़िर वियोगी पशुधन को खुले मैदान में बदल रात द्वारा शुरू किये बिना चरने के पर्यवेख्रण का अपने स्वामी । तीन अक्षरों के आधार पर कायम ن، ف، ش बहुतकुछ का अर्थ है । तथापि, यह बहुत दुर्लभ है । अधिकांश verbs नहीं होता कि क्षमता की सजा सम्प्रेषण आकार जैसे मानव-समाज है ।

अत:, सान्य क्रिया~विशेषण का सृजन किया गया था । ' ग्लूकागोन' को अपनी नौकरी का अर्थ में क्रिया जबकि अभी भी यह प्रतीत होता है कि यद्यपि बनाने का अर्थ सभी से आने वाला क्रिया है । दूसरे शब्दों में, इसमें की क्रिया के साथ एक अड्डे juicier रूपांतरण, एक वर्ष-दर-वर्ष के मूल मानव-समाज के साथ ले जाना नहीं किया जा सकता । यहां पर अन्य तरीकों से किया जा सकता है, जो verbs अर्हता प्राप्त करता है लेकिन यह तरीका यह प्रतीत होता है कि यद्यपि बहुत क्रिया स्वयं रूप में स्थापित किया गया है का विरोध करने के लिए शिंदांद का प्रयोग करते हुए अर्हता प्राप्त बाह्य शब्दों में व्यक्त किया ।

इसका एक उदाहरण के नीचे से इस प्रक्रिया है ।

أودّره توديرا لم يودّره أحد ولو وريدا
मॅँ यह में उन्हें ऐसे खतरा डाल दिया जाता है कि कोई भी एक ने उन्हें कभी में डाल दिया ।
यहां तक कि [ यदि वे ऐसा इसलिए किया अपने ] कंठ्य धमकी द्वारा शिरा

बहुमत के ऊपर की सजा सूई से अधिक कुछ नहीं है और राजा! डाली योग्यताओं के बारे में जांच क्रिया प्रारंभ । ऐसा लगता है जैसे की क्रिया प्रारंभ वसारहित कि इबारत बेरौनक सम्पूर्ण दंड दे सकता है । कूटने की क्रिया विशेषण क्या यह पहले' द्वारा की क्रिया के अधिकांश इसका अर्थ है । लेता है तो इस क्रिया को बहुत ही जाति का अर्थ जैसे "करना", " यह महसूस करता हूँ कि' आदि । कूटने की संज्ञा फिर से लग जाते हैं ।' चरक' कहते हैं और अर्थ माध्यम से इसे करने के लिए पारम्परिक व्याकरण का अर्थ है ।

परिभाषाओं

تجريد
यह प्रक्रिया एक सजातीय क्रिया~विशेषण पट्टियां होती । लेकिन इसका अर्थ की क्रिया

प्राय: एक~ही~जड़~से~उत्पन्न~होना क्रिया~विशेषण लोप किया जाए और यह भाषण दिया जो वर्णन रखा जाए । अन्य बार क्रिया के एक सजातीय क्रिया~विशेषण लोप किया जाए और क्रिया~विशेषण ही बना रहता है । नीचे एक अलग-अलग प्रकार के साथ-साथ चार्ट एक~ही~जड़~से~उत्पन्न~होना adverbs उनको वर्गीकृत किया पर आधारित आंशिक रूप से उनकी वाग्मिता लाभ और आंशिक रूप से छूट पर ।

उदाहरण के लिए
नाम
ما أنت إلا سيراً; زيد سيراً سيراً
مثبتا بعد نفي أو مكررا
فشُدّوا الوثاق فإما منّاً بعدُ وإما فِداءً
تفسيرا لاثر مضمون جملة متقدمة
مررت به فإذا له صوت صوتَ حمار
للتشبيه علاجا لجملة مشتملة على اسم بمعناه
عليَّ ألف درهم اعترافاً
تأكيدا لنفسه
زيد قائم حقاً
تأكيدا لغيره
لبّيك; سعديك
واقعا مثنى



संक्षिप्त

इस ट्यूटोरियल, इसके साथ अरबी adverbs, ने प्रस्तुत किया 7 व्याकरणिक पद पर आसीन के बाहर एक संभावित सेसंबंधित 22 कि संज्ञाएं, वाक्यांशों का, और धर्मग्रंथों । चार्ट नीचे उन्हें परिप्रेक्ष्य में डालता है ।

कर्ता
कर्मकारक
संबंधकारक
1.       المبتدأ
2.       الخبر
3.       اسم أفعال الناقصة
4.       اسم ما ولا المشبهتين بـ "ليس"
5.       خبر الحروف المشبهة بالفعل
6.       خبر لا التي لنفي الجنس
7.       الفاعل
8.       النائب عن الفاعل


1.       خبر أفعال الناقصة
2.       خبر ما ولا المشبهتين بـ "ليس"
3.       اسم الحروف المشبهة بالفعل
4.       اسم لا التي لنفي الجنس
5.       المفعول به
6.       المفعول فيه
7.       المفعول المطلق
8.       المفعول معه
9.       المفعول له
10.    الحال
11.    المستثنى
12.    التمييز
1.       المضاف إليه
2.       المجرور بالحرف


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "थोड़े-थोड़े वाक्य"

Post a Comment