Tuesday, January 5, 2010

व्याकरणिक रूप-रंग

दंडादेश में, शब्दों में कई भूमिकाएं निभा सकते हैं । वे इस विषय पर जा सकता की सजा, उद्देश्य एक क्रिया, स्वत्वबोधक आदि शामिल हैं । अत: यह जानते हैं कि हम किस तरह एक शब्द की भूमिका निभा रही है? यदि हम इस आकृति से बाहर नहीं हा, का अर्थ होगा अस्पष्ट है ।

अंग्रेजी में, हम इस अस्पष्ट हल शब्द का प्रयोग करके आदेश जारी करना होगा । उदाहरण के लिए, "हमदानी पर बैठ बस' से स्पष्ट रूप से अलग-अलग" बस पर बैठ हमदानी । " हम किस तरह जानते हैं कि इस बात की अलग-अलग? का यह आदेश दिया है कि हमें बताता है ।

' खांडखाद्यक-टिप्प' का प्रयोग नहीं कोप्राप्त करने के लिए disambiguation है; वह उपयोगों के स्वरों (लंबी या छोटी) के निकट की समाप्ति के शब्दों में व्यक्त किया । उदाहरण के लिए, "ضرب زيدٌ عمراً" से भिन्न है "ضرب زيداً عمرٌ है ।'' यह क्यों अलग-अलग; के आदेश के शब्दों में परिवर्तन नहीं किया? इस बात की वजह से स्वरों के अंत में शब्दों में व्यक्त किया । इस संकल्पना पूर्णत: में पुर: स्थापित किया गया है जो ट्यूटोरियल करने का पूरा हक अरबी व्याकरण के हृदय में।

इस बात की है कि इस ट्यूटोरियल बारे में है?

रूप-रंग/declension/إعراب का disambiguating की प्रक्रिया के द्वारा व्याकरणिक भूमिकाओं शब्दों का प्रयोग अपने फिर थोड़ा बदलती हुई । ट्यूटोरियल चर्चा है जो इस प्रकार के शब्दों में inflect अरबी, और जो नहीं करते हैं ।

हम कैसे काम करेगा इस विषय दृष्टिकोण है?

में प्रतिष्ठित अरबी व्याकरण, शब्द हैं । को तीन भागों में विभाजित किया श्रेणियों:

·         حَرْف حُروف: कणों
·         فِعْل أَفْعال: verbs
·         اسْم أَسْماء: सब कुछ और भी (संज्ञाएं, बोली-रूपों, किसी, adverbs आदि)

ऊपर से प्रत्येक के लिए तीन श्रेणियों, हम एक वर्ग को प्रस्तुत करेंगे إعراب की व्याख्या के शब्दों में इस वर्ग के हैं । हम जो स्पष्ट शब्दों में गिरावट आई (مُعْرَب होते हैं) और नहीं है जो (مَبْني होते हैं) ।



' फर्मी-डायरेक

अपेक्षाकृत कम हैं कणों की भाषा में (से कम- से-कम एक सौ) और उन सभी को مبني रहे हैं । इन कणों व्याकरण का अनुभव न ओपेरा; वे ऐसा नहीं हो गए विषयों, वस्तुएं हैं, या कोई ऐसी बात है । अत:, इस बात की कोई जरूरत को उनके लिए पतन और इसलिए वे नहीं है ।

उलट-पुलट जाना सावधान रहना होगा-कोटि के साथ न करने के लिए व्याकरणिक की भूमिका थी । हो सकता है कि एक कण कई अर्थों (जैसे باء अभिप्राय' के साथ जा' या' साधन के द्वारा'), लेकिन इसका मतलब यह नहीं यह अनुभव भूमिकाओं ।

حرف:
مبني
فعل:
؟
اسم:
؟

verbs

हम एक समान बना सकते तर्क से verbs । वे ऐसा नहीं हो सरकारों का विषय है, या वस्तुएं हैं, या जैसे कुछ नहीं है । अत: वे सभी चाहिए مبني किया जाना चाहिए । उनमें से अधिकांश, लेकिन कुछ समूहों के معرب verbs वास्तव में कर रहे हैं

को समझने के लिए कर रहे हैं, जो معرب verbs, हम उन्हें विभाजित तीन श्रेणियों:

1.       ماضي: पूर्ण काल (जैसे ضَرَبَ)
2.       مضارع: अपूर्ण काल (जैसे يَضْرِب)
3.       امر حاضر معروف: दूसरे व्यक्ति, सक्रिय अनिवार्य (जैसे اِضْرِبْ)

दोनों ही संपूर्ण और एम. एस. बंगा verbs مبني रहे हैं । इसके अतिरिक्त, बलपूर्वक conjugations (जैसे ليفعلن) के साथ-साथ conjugations مضارع 6 से 12 (يفعلنَ और تفعلنَ) प्रत्येक مضارع संयुग्मन तालिका से مبني हैं । शेष مضارع معرب है

حرف



مبني
فعل
ماضي


مبني
مضارع
ज़ोरदार तालिकाएँ

مبني
अन्य तालिकाएँ
conjugations 6 व 12
مبني
अन्य conjugations
معرب
امر


مبني
اسم



؟

संग्याएं

संग्याएं के विपरीत, के अन्य भागों में भाषण, व्याकरणिक भूमिकाओं अनुभव करते हैं और इस प्रकार की व्यवस्था की disambiguation किए जाने की आवश्यकता है । इसलिए हम यह उम्मीद करते हैं कि हम सभी संज्ञाएं معرب किया जाना चाहिए । इनमें से अधिकांश होते हैं, लेकिन वहां पर श्रेणियों के संज्ञाएं مبني है

सीधी-सी बात करेंगे तो हम इस प्रकार की सूची संज्ञाएं مبني कर रहे हैं कि यहां भी है क्योंकि ऐसे अनेक करना शुरू कर पाने के लिए श्रेणियों में रखा जा सकता है ।

·         व्यक्तिगत बोली-रूपों (जैसे ها، اياها)
·         गैर-दोहरी भावप्रदर्शक बोली-रूपों (जैसे ذلك، اولئك)
·         गैर-दोहरी रिश्तेदार बोली-रूपों (जैसे الذي، الذين)
·         conditionals (जैसे ما، حيثما)
·         interrogatives (जैसे ما، من)
·         शाब्दिक संज्ञाएं (जैसे هيهات)
·         अन्य

حرف



مبني
فعل
ماضي


مبني
مضارع
ज़ोरदार तालिकाएँ

مبني
अन्य तालिकाएँ
conjugations 6 व 12
مبني
अन्य conjugations
معرب
امر


مبني
اسم
ऊपर सूचीबद्ध की श्रेणियों
مبني
अन्य सभी संग्याओं
معرب

विसंगति क्यों?

एक वैध प्रश्न पूछना है: यदि संज्ञाएं प्राय: معرب समझा जाता, कुछ مبني क्यों कर रहे हैं, और यदि verbs مبني समझा जाता हैं, कुछ معرب क्यों कर रहे हैं? (कणों ऐसा प्रतीत होता है कि केवल एक ही अच्छी तरह से व्यवहार बताई ।)

दोनों का जवाब ने इन प्रश्नों के साथ करना चित्र:

         verbs · बन गया है क्योंकि वे معرب मिलते-जुलते संग्याओं
         संग्याओं · बन जाता है क्योंकि वे مبني मिलते-जुलते कणों

एक सक्रिय مضارع क्रिया मिलता-जुलता अपनीसक्रिय कृदंत (اسم فاعل), और एक पस्त मिलता-जुलता अपने निष्क्रिय कृदंत (اسم مفعول) । इस संदर्भ में समानता है, जहां स्वरों और गैर- पत्रों पर स्वरों पतन के शब्दों में व्यक्त किया । लेना, उदाहरण के लिए, क्रिया يستغفر और उसके कृदंत مستغفر । दोनों हिस्से के शब्दों में काफी थी क्योंकि जो आम स्वरों पत्रों ने, जो नहीं करते हैं, और जो स्वरों कर रहे हैं । इतना ही नहीं, लेकिन सक्रिय कृदंत भी हो मिलते-जुलते क्रिया के अर्थ में पर लगता है क्योंकि तनावपूर्ण है । समय-समय पर उदाहरण के लिए, वाक्यांश से "انا مستغفر الله", कृदंत होता या वर्तमान और भविष्य में तनावपूर्ण है'''''''' मैं (या होगा) ईश्वर से छुटकारा दिलाने । "हैं और इस बारे में चार अन्य तरीकों से, जो इन verbs मिलते-जुलते संज्ञाएं ।

अब, जहां तक संज्ञाएं, वे مبني बन गया है क्योंकि वे मिलते-जुलते कणों का भोजन करता है । इस चित्र में से एक में जा सकता चार तौर-तरीकों से:

·         संज्ञाएं गृह-प्रवेश कर रहे हैं कि वे कम-से-कम तीन आधार पत्रों, जबकि कणों से कम होता है । सो, जब एक डोगर ने कम से कम तीन अक्षरों, इससे मिलता-जुलता कणों का भोजन करता है । अल-अ. जहर ها
·         संज्ञाएं मई मिलते-जुलते अर्थ में ए. डी. ए. अल-अ. जहर متى से पूछताछ का प्रयोग किया जाता है जो कि एक अर्थ कण के साथ ने स्वयं को संबद्ध किया । इस प्रकार यह मिलता-जुलता कणों का भोजन करता है ।
         प्राय: · कणों शासी एजेंटों (वे अधिनियम के अन्य भागों पर भाषण), लेकिन वे स्वयं उत्प्रेरित नहीं कर रहे हैं । अत: संज्ञाएं उस अधिनियम regents रूप में नहीं हैं बल्कि स्वयं को शासित मिलते-जुलते कणों का भोजन करता है । अल-अ. जहर क्रियापद دراك अधिनियमों के संबंध में निम्नलिखित, किंतु यह शब्द एजेंटों द्वारा स्वयं अप्रभावित है ।
         हमेशा · कणों की जरूरत है उन्हें कुछ-न-कुछ निम्नलिखित, अन्यथा, उनके पास कोई प्रयोजन सिद्ध नहीं होता । जब एक संज्ञा भी आवश्यकता कुछ इस प्रकार से, यह कहा जाता है कि मिलते-जुलते कणों का भोजन करता है । अल-अ. जहर की सापेक्ष बोली-रूपों की जरूरत हैं सापेक्ष खण्ड (صلة) और उनके बिना अपूर्ण हैं ।

पोत-रेल-रोड सोच-विचार

1.       हम ने कहा कि verbs मिलते-जुलते संज्ञाएं हो सकती है । verbs मिलते-जुलते कणों जा सकता है? यदि हां, तो क्या होता है ? । ऐसे मामलों में
2.       अपूर्ण verbs अधिकांशत : declinable, लेकिन कुछ नहीं है । ऐसा क्यों है?

संकेत: विचार से विपरीत सादृश्य है । क्या مبني के अपूर्ण verbs मिलते-जुलते हैं?
3.       हम ने कहा कि संज्ञाएं मिलते-जुलते ए. डी. ए. संग्याओं मिलते-जुलते verbs जा सकता है? यदि हां, तो क्या तुम उस स्थिति है?
4.       मिलते-जुलते verbs जा ए. डी. ए. बहनें انّ के इस बात पर विचार करना चाहिए । क्या करना चाहिए वैसा में ऐसे मामलों में करने की दृष्टि से व्याकरणिक रूप-रंग?
5.       ए. डी. ए संज्ञाएं मिलते-जुलते भी कर सकता है । जैसा कि संज्ञाएं के पत्र संख्या में कमी, अत: भी कण जा संख्या में वृद्धि करने के पत्र । इस बात पर विचार करना चाहिए منذ करनी चाहिए । ऐसी कण नहीं معرب बन गया है?

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "व्याकरणिक रूप-रंग"

Post a Comment