Tuesday, January 5, 2010

अरबी व्याकरण के हृदय में

अरबी भाषा की व्याकरण, हमने इस संकल्पना व्याकरणिक रूप-रंग कहलाता है । यह कोर व्याकरण और उसके आस-पास सब कुछ और भी घूमता है । कोई चर्चा है कि हम । ने हमेशा व्याकरणिक रूप-रंग में विख्यात हैं । किसी चीज के बारे में बात करते हैं हम ।, वे केवल की बात करते हैं, क्योंकि यह व्याकरणिक रूप-रंग से संबंधित है । इस संकल्पना को समझने की सम३ा-बू३ा अरबी भाषा है और न होने पर को समझने के लिए यह कमी को समझने के लिए भाषा होती है । अरबी भाषा की व्याकरण व्याकरणिक रूप-रंग जाता है ।

इस संकल्पना के पास इतना ने इस बात पर जोर दिया, यह निभाया प्रश्न: क्या होता है? । व्याकरणिक रूप-रंग इस उत्तर के लिए, हम दो न दें । रूप-रंग में पहला अंग्रेजी भाषा है । '''''' इस देता है, जिसमें से कुछ समान आधार पर कार्य करने के लिए करता है और इस विषय सेसंबंधित'''''' । दूसरा समानता का मानव भावनाएं । यह प्रस्ताव तैयार करने के लिए अंग्रेजी से दूर पर अधिक ध्यान केन्द्रित रूप-रंग और अरबी का वर्णन है ।

में अंग्रे. जी सादृश्य

अंग्रेजी में, हमने इस शब्द का "उन्होंने", "उसे" और "अपने" । ये तीनों ही शब्द वास्तव में, लेकिन इस पर निर्भर है कि किस प्रकार परिवर्तन शब्द का प्रयोग में यह एक दंड दे सकता है । उदाहरण के लिए, तो आपको कहते हैं, "मैं उसे हिट' है, लेकिन आप कभी भी कहते हैं," मैं उसे हिट' और न ही "मैं अपनी हिट है ।''

यदि "उन्होंने" विषय बनने है, तो आपको कहते हैं, "वह खाते । केवल ।" यदि यह बनने का उद्देश्य, तो आपको कहते हैं, "मैं उसे हिट ।" बनता जा रहा है और यदि यह स्वत्वबोधक, तो आपको का कहना है कि "अपने पुत्र ।" इस शब्द का प्रयोग किया जा रहा है वह एक ही रूप, किंतु उसके आधार पर होने वाले परिवर्तनों का प्रयोग किस तरह से आप उसे दंड, और यह व्याकरणिक रूप-रंग कहलाता है ।

उन्होंने इस शब्द के विभिन्न व्याकरण संबंधी मामलों में

उन्होंने खाते ।

मॅँ उन्हें मार

उनके पुत्र

क्या आप यह सम३ाते हैं कि अंग्रेजी के कुछ अन्य शब्दों inflect जैसे कि इस या से मिलते-जुलते है?

अब, अंग्रेजी, बहुत कुछ शब्द रूप-रंग अनुभव था । उदाहरण के लिए, संज्ञाएं जैसे "खरोंच' पर आधारित परिवर्तन नहीं है-बशर्ते वे कैसे प्रयोग में एक दंड दे सकता है । आप कहते हैं, "खरोंच खाते ।", "मैं मार खरोंच" और "खरोंच के पुत्र" (या' के पुत्र के छेद करना ") । आप कहते हैं, "खरोंच" में सभी तीन मामलों में है ।

इस शब्द के विभिन्न व्याकरण संबंधी मामलों में छेद करना

खरोंच खाते ।

मॅँ मार छेद करना

खरोंच के पुत्र

अरबी में, वही बात होता है सिवाय इसके कि अधिकांश संज्ञाएं (और यहां तक कि कुछ verbs) अनुभव व्याकरणिक रूप-रंग ।

संवेदनाओं के सादृश्य

रूप-रंग अब दो भाषाओं में समान नहीं है । अत: हमें के साथ कार्य करने की एक अधिक उपयुक्त समानता है ।
मानव अनुभव भावनाएं जैसे खुशी, विषाद, और गुस्सा । इन संवेदनाओं को प्रतिबिंबित एक व्यक्ति के चेहरे । उदाहरण के लिए, प्रसन्नता का माध्यम से प्रतिबिंबित मुस्कान के माध्यम से एक विषाद अप्रसन्न दृष्टि, और गुस्सा तेवर माध्यम से ।

सो, जब एक व्यक्ति करते हुए खुशी हो रही है, तो हम यह जानते हैं क्योंकि हम देखेंगे उनके चेहरे पर मुस्कान एक । उलटा, यदि हम देखते है कि एक व्यक्ति पर एक मुस्कान के चेहरे, हम जानते हैं कि वे खुश होते हैं ।

उनकी यह पता चलता है कि हर कोई नहीं को उसी तरह सुख है; कुछ लोग मुस्कान, अन्य आरम्भ हंसी की, और अन्य शायद उनकी भावनाओं को प्रतिबिंबित में अलग-अलग तरीकों से थोड़ा ।

अब क्यों बन जाएगा तो एक व्यक्ति खुश थे या पागल या दु: ख की बात है? ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां पर कुछ प्रकार के लोग उनकी मनोदशा प्रभाव है । और मित्र-परिवार, उदाहरण के लिए, पास ख्रमता को किसी व्यक्ति की मनोदशा प्रभाव, जिससे उन्हें ऐसा महसूस करते हुए खुशी हो रही, दु: ख की बात, या पागल । अन्य व्यक्तियों, जैसे कि वे लोग नहीं जानते, ऐसा नहीं उन्हें ऐसा प्रभाव डाला ।

अत: हमें की का कहना है कि वास्तव में यह भावना हमदानी कुछ भी नहीं है । इसके साथ-साथ अपने मित्र निक आता है और उन्हें खुश बनाती है । हमदानी खुश हो जाएगा, यह खुशी होगी द्वारा उनके चेहरे पर विचार करना एक मुस्कान, और हम यह कहते हैं कि यह मौका में सुख, जो हमदानी की हुई ।

मनुष्य अपनी मनोदशा बदल सकता , जिन्हें वे पूरा करने के लिए पर निर्भर है । आश्चर्य की बात कर रहे हैं लेकिन कुछ मुठभेड़ों; कभी-कभी अपनी मनोदशा बदल सकता लोगों द्वारा सरलता से निगडित वरना की मनोदशा को देखते हुए । यदि हमदानी भावना वास्तव में कुछ भी नहीं है और वह देखता खरोंच खुशी-खुशी, यह बिल्कुल संभव है कि वह भी खुशी-खुशी शुरू हो जाएगा । हमेशा नहीं, लेकिन यह इस मामले पर कुछ लोग हैं ।


अब, हम पहले से अधिक करना इस सादृश्य और अंत तक खींचने गलत निष्कर्ष, हमें यह सब वापस लाने के बारे में बात करते हैं और व्याकरणिक रूप-रंग अरबी में ।

' खांडखाद्यक-टिप्प' शब्दों के साथ नहीं पर वास्तव में अपने-अपने राज्यों । लेकिन, जब आपने उन्हें दंड (जैसे लोगों में एक समुदाय), वे काम शुरू करने के पास व्याकरणिक राज्यों की है । शब्दों में अनुभव कई राज्यों (जैसे कि "उन्होंने" में अंग्रेजी), कुछ नहीं (जैसे कि "खरोंच"), और कुछ राज्यों अनुभव लेकिन वे नहीं दर्शाती है (जैसे कि एक व्यक्ति एक भावहीन चेहरा पहन) ।

प्रकार के आधार पर शब्दों या नहीं कि क्या वे inflect
1
शब्दों में यह दर्शाते हैं कि inflect और
2
शब्दों के साथ कि inflect नहीं बल्कि यह दर्शाते हैं कि यह
3
शब्दों के साथ कि inflect नहीं

व्याकरण का अनुभव होता है, क्योंकि राज्यों शब्दों के दूसरे शब्दों में उन्हें प्रभावित शुरू (जैसे ई-प्रभाव एक मानव की मनोदशा) । कुछ विशेष प्रकार के शब्दों में क्या प्रभाव अन्य (जैसे परिवार और ई-), जबकि अन्य नहीं कर सकता (जैसे एक) ।

प्रकार के आधार पर शब्दों के रूप-रंग या कि क्या वे प्रभाव नहीं
1
शब्दों के साथ कि अन्य शब्दों के लिए प्रभाव inflect
2
शब्दों के साथ कि दूसरों पर असर नहीं inflect

दूसरा रास्ता शब्दों में प्रभावित किया जा सकता है, व्याकरण द्वारा राज्य को देखते हुए किसी दूसरे शब्द mimicking और इसे (जैसे बन जाता है जब हमदानी निक मुस्कान को देखते हुए खुशी के बाद) ।

तौर-तरीकों से, जो एक शब्द में से बहुत प्रभावित हुए जा सकता अन्य शब्दों के साथ
1
सीधे-सीधे प्रभावों शब्द 1 2 शब्द
2
शब्द शब्द 1 प्रभावों 2, तो उस शब्द को वसारहित प्रभाव 3

प्रभावित होता जब एक शब्द में से एक में उल्लिखित दो तरीकों से, अपने राज्य में परिवर्तन (जैसे मानव के मनोभावनाओं परिवर्तन नहीं) और यह परिलक्षित के अंत में इस शब्द का अर्थ (जैसे संवेदनाओं को प्रतिबिंबित हमारे सामने) ।

इस बात की है कि इस प्रयोजन के सभी?

जब हम भाषा का इस्तेमाल, हमें एक तरह से हमें यह बताने के एक भाग के, जो इस विषय पर दंड दे सकता है और जो कि एक निर्दिष्ट करना, जो यह शब्द के विषय है और जो एक क्रिया का उद्देश्य, बिना आदि ऐसे तंत्र, सज़ा यह महज एक लेगा. "शब्दों के साथ-साथ' 98 करना कि वास्तव में कोई अर्थ नहीं रखता ।

अंग्रेजी में, शब्द के तंत्र का आदेश और बाह्य शब्दों में व्यक्त किया । उदाहरण के लिए, यदि हमें तीन शब्द-ऑफ-साइड, छेद करना, और हमदानी-और हम कहते हैं, "खरोंच मार हमदानी", किस प्रकार करते हैं, जो आप जानते हैं कि हिटिंग ने किया था और जो भागो? शब्दों के आदेश से आपको बताता है । इस तथ्य के बावजूद कि यह मौका से पहले आपको बताता है कि वह क्रिया ने हिटिंग, और इस तथ्य के बावजूद कि हमदानी बाद आपको बताता है कि वह एक सफल हुआ था । यदि आप दुम के बालों का गुच्छा के आदेश, "हमदानी मार खरोंच' का अर्थ बदल गया है ।

एक अन्य उदाहरण: "निक टूटा हुआ है ।'' बारे में बात कर रहे हैं, जो हम क्या कर रहे हैं और उनके बारे में हम यह कह रहे हैं? हम कीबात कर रहे हैं और हम निक कह रहे हैं कि वह टूटा हुआ । लेकिन हम यह जानते हैं कि किस प्रकार करते हैं? इस हम जानते हैं कि इस क्योंकि यहां पर एक विशेष शब्द,'', कि यह दंड में आता है; सब कुछ शब्द का प्रयोग करने से पहले के विषय है (जिसे हम बारे में बोल रहा है-बशर्ते), और सब कुछ है निम्नलिखित विशिष्ट करणना (जो हम कह रहा है-बशर्ते इसके बारे में) ।

अरबी में, किसी भी ऐसे प्रक्र का प्रयोग किया जाता है । शब्दों में अनेक आयोजन किया जा सकता और न ही कोई अधिक माथापच्ची पुर: स्थापित शब्द हैं । समझने का समर्थन करने का दंड दे सकता है । लेकिन हम जानते हैं कि इसमें क्या करने की जरूरत को अभी भी इस विषय पर है, का उद्देश्य क्या है, जहां विधेय आरम्भ होगा, तो हम इस आदि द्वारा व्याकरणिक रूप-रंग । यह व्याकरणिक मामले में एक शब्द हमें बताता है कि इस बात की क्या भूमिका में खेल दंडादेश अमेरिका और अत: को समझने में सहायता मिलती अर्थ है ।

अतिरिक्त औपचारिक रूप से

व्याकरणिक रूप-रंग जाता है क्योंकि अरबी में اِعْرَاب है । यदि यह शब्द अनुभवों اعراب مُعْرَب कहलाता है, और यदि यह अनुभव नहीं اعراب, या नहीं, लेकिन यह अनुभव यह दर्शाते हैं कि यह (जैसे कि एक भावहीन~चेहरा), यह مَبْنِيّ कहलाता है

इस प्रकार के शब्दों का कारण है कि राज्यों व्याकरणिक रूप में विख्यात हैं और उन عَامِل नहीं غَيْر عَامِل कहलाते हैं । जब एक शब्द अप्रत्यख्र रूप से प्रभावित किया है (जैसे कि खुश करने के बाद बन जाता है जब हमदानी निक मुस्कान को देखते हुए) में यह कहा है और इस शब्द का अर्थ यह تَابِع घटाती مَتْبُوْع के कहलाता है

मानव संवेदनाओं के विपरीत, अरबी व्याकरण संबंधी राज्यों में सिर्फ चार हैं:

1.       राज्य के رَفْع
2.       राज्य के نَصْب
3.       राज्य के جَرّ
4.       राज्य के جَزْم

इसमें 8 भूमिकाओं में एक संज्ञा निभा सकता दंडादेश होगा कि इसे مَرْفُوْع (राज्य में رفع), ऐसे 12 भूमिकाओं में एक संज्ञा निभा सकता दंडादेश होगा कि इसे مَنْصُوْب (राज्य में نصب), वहाँ 2 भूमिकाओं में एक संज्ञा निभा सकता दंडादेश होगा कि इसे مَجْرُوْر (राज्य में جر) । उदाहरण के लिए, एक 8 भूमिकाएं निभा सकता है एक संज्ञा को एक क्रिया का विषय है । अरबी भाषा की व्याकरण प्रत्येक के बारे में बातचीत इन 22 भूमिकाएं और वसारहित verbs को चर्चा के साथ-साथ ।

जब एक शब्द में से एक था । उसे इन चार राज्यों में परिलक्षित किया जाना चाहिए कि राज्य किसी भी तरह । पर निर्भर है-बशर्ते हम शब्द प्रकार के बारे में बात कर, इस आक्षेप किया धस जाना पड़ सकता है । हैं-तरीकों में कुल 9 जा सकता है जो किसी राज्य परिलक्षित व्याकरण और इस बारे में बातचीत हुई ।

उदाहरण के लिए

ضرب زيدٌ عمراً

के उदाहरण का अर्थ है "हमदानी मार ए. एम. आर. ।" यहां क्रिया ضرب اعراب अनुभव नहीं है और इसलिए यह مبني. संज्ञाएं زيد عمرو और दूसरी ओर, اعراب अनुभव करते हैं और इस प्रकार معرب कर रहे हैं

ضرب की क्रिया का एजेंट (عامل) और यह زيد और عمرو दोनों प्रभावित है । यह गैर-परंपरागत زيد مرفوع किया जाना चाहिए और عمرو منصوب किया जाना चाहिए । अत: زيد مرفوع का साधन के द्वारा इस क्रिया है क्योंकि यह विषय पर अपनी (जो कि एक 8 भूमिकाओं में رفع) । عمرو منصوب है और साधन के द्वारा भी है क्योंकि यह क्रिया के अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए (जो कि एक 12 भूमिकाओं में نصب) ।

अंत में, हम यह जानते हैं कि कैसे مرفوع है कि زيد और عمرو منصوب है? का सबसे पहला है क्योंकि زيد? कोई भी; हम रचा-बसा swapped किया जा सकता था के दो संज्ञाएं जबकि अभी भी वही अर्थ बनाए । इनके लिए विशेष शब्दों में, हम यह जानते हैं कि यह व्याकरणिक द्वारा राज्यों के स्वरों पर पिछले पत्र । इस पर ضمة زيد बताता है कि उसके مرفوع पर और فتحة عمرو बताता है कि उसके منصوب । इस तथ्य के बावजूद कि स्वरों दुगुनी हो गई हैं और वह भी एक الف عمرو अंत के लिए महत्वपूर्ण नहीं है कि हमारे प्रयोजनों के लिए ।

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "अरबी व्याकरण के हृदय में"

Post a Comment