Tuesday, January 5, 2010

' खांडखाद्यक-टिप्प' वाक्य

' खांडखाद्यक-टिप्प' शब्दों के साथ पहले ही शब्दों में चर्चा की अरबी ट्यूटोरियल । शब्दों में साथ-साथ आ सकती रूप वाक्यांशों को सार्थक तौर-तरीकों से । तथा वाक्यांशों को भी अरबी में चर्चा की वाक्यांशों ट्यूटोरियल । अलग-अलग शब्दों के साथ-साथ वाक्यांशों को एक साथ आ सकती रूप से एक दंड दे सकता है । इस ट्यूटोरियल चर्चा के विभिन्न प्रकार के वाक्य में अरबी में तैयार करने के लिए और अधिक उन्नत व्याकरणिक रूप-रंग से संबंधित विषयों पर सहमत हैं।

सूचनायुक्त व non-informative वाक्य

दंडादेश के शब्दों का एक समूह के दो अर्श रोग में विभाजित हो गया । एक अर्श रोग के शब्दों का कुछ-न-कुछ बात है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है । और अन्य ढेर के दावे का ही है । उदाहरण के लिए, "मेरी सबसे छोटे पुत्र सोने का सुख-दूखों"-यह एक दंड दे सकता है । पहले के ढेर शब्दों में यह "मेरी सबसे छोटे पुत्र' है और दूसरा है," निद्रा चुपचाप ", क्योंकि" मेरी सबसे छोटे पुत्र' बात है जिसके बारे में कुछ-न-कुछ दावा किया जा रहा है और "निद्रा चुपचाप' वास्तविक दावा है । इस प्रकार के दंड दे सकता है जिसे جملة خبرية (सूचनायुक्त दंड) ।

इसमें एक अन्य प्रकार के दंड दे सकता है । यह इस बात को भी में दो अर्श रोग के शब्दों में, परन्तु दूसरा नहीं के बारे में वास्तव में पहले का दावा कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, "क्या मैं नाटक है, भी होंगे?"-यह एक दंड के साफ़ और दो शब्द हैं । "क्या मैं' और ' नाटक है, भी है ।" तथापि, कुछ भी दावा किया जा रहा है । यह جملة नामक إنشائية (गैर-सूचनायुक्त दंड) ।

एक गैर-सूचनायुक्त सज़ा वस्तुत: एक मात्र एक सूचनायुक्त एक के साथ निम्नलिखित बातों को किया जाता है ।
·         यह परम्परा को एक प्रश्न; की तुलना "मेरा यह भी नाटक' और' क्या मैं भी नाटक है?"
·         यह परम्परा को एक कमान; की तुलना "हमारे साथ आपको यह नाटक' और' हमारे साथ नाटक'
·         यह परम्परा को एक अनुरोध करता हूं; की तुलना "यह नहीं करूँगा वर्षा" और "मैं आशा करता हूं कि यह वर्षा नहीं"
·         लगभग आधा दर्जन अन्य

वहां की एक सरल हो सकता है कि शासन का अंगूठा दिग्दर्शित की के बीच दो प्रकार । दंडादेश दिए गए, हम बुलाने के अध्यक्ष को एक झूठा । यदि इस भावना बनाती है, तो इसके लिए एक सूचनायुक्त एक दंड दे सकता था, और यदि ऐसा नहीं होता, तब यह गैर-सूचनायुक्त । उदाहरण के लिए, जब कोई कहते हैं, "मैंने होतीं ।' चलना' आज के लिए एक', हम यह कह सकते हैं" आप पडी पुन:'' और इससे संपूर्ण निष्ठा । दूसरी ओर, जब कोई कहते हैं, "क्या मैं नाटक?", हम यह नहीं कह सकते "आप रेलज पड़े ।"

व्यायाम: तय की है जो दो प्रकार के प्रत्येक वाक्य में निम्नलिखित होता है ।
1.       समय हो गया है, वह क्या है?
2.       एक चौथाई समय हो गया है, वह पिछले आठ
3.       मॅँ सुलूक नहीं मानते हैं कि
4.       । तुम मेरे सुख-चैन
5.       इस कार को
6.       नहीं खाते हैं कि
7.       मॅँ सम३ाता हूं कि अरबी भाषा का सबसे बडा
8.       क्या आप कृपया इस फेंकें ।
9.       मॅँ यह आश्वस्त नहीं हूं
10.    मॅँ गलत किया जा सकता
11.   का तरीका नहीं है कि हम सब बातों
12.    मॅँ दिया जा रहा है कि करना

नाममात्र का व शाब्दिक वाक्य

एक और तरीका है जिससे हम केवल कर सकता है धर्मग्रंथों के संबंध में पहले शब्द है । यदि प्रथम शब्द एक संज्ञा, वाक्य यह कहा कि جملة اسمية (नाममात्र का दंड) । और यदि यह क्रिया, यह कहा कि جملة فعلية (शाब्दिक दंड) । यदि शब्द पहले न तो इन दो, दूसरे शब्दों में यह एक कण, तब हम इस बात पर विचार करना चाहिए और इसे सरलता से उपेक्षा की प्रथम गैर-कण शब्द है ।

वास्तव में यह धारणा नहीं है जितनी सरल करता है आंख नहीं होनी चाहिए और एक साफ करने का ब्रश हो-हल्ला इस संकल्पना प्रधान facia । मई वास्तव में एक दंड दिया जाना चाहिए , जहां की प्रारंभिक क्रिया-गलौज छिपी हुई है । उदाहरण के बाद इस बात पर विचार करना चाहिए ।

उदाहरण के लिए
يا زيدُ
زيداً ضربته

उपर्युक्त दोनों ही वाक्य-गलौज कर रहे हैं, भले ही प्रथम गैर-बहुत छोटा सा अंश में से प्रत्येक शब्द का नाम है । इसका कारण यह है कि दंड के साथ आरंभ होता है प्रत्येक मामले में छिपे क्रिया है । यह एक व्यापक प्रचार-प्रसार घटना नहीं है; छात्रों से अवगत बन जाएगा जो कुछ मामलों में, जब verbs माध्यम से छिपे रहे हैं अध्ययन के माध्यम से हटकर व्याकरण ।

व्यायाम: निम्नलिखित वाक्य अवधारित करेगा कि क्या कर रहे हैं और सूचनायुक्त नाममात्र अथवा मौखिक या गैर-सूचनायुक्त ।
1.       قرأتُ وِردي
2.       أنا أكثرُ منك مالاً وولداً
3.       إذا زُلزِلت الأرضُ زلزالها है ... ।
4.       أنا كسَرت الأصنامَ
5.       ولا تحسَبنّ اللهَ غافلاً
6.       نِعْمَ رجلا زيد
7.       هذه الحالة الإسلامية لن يتّفق عليها ما لم يكن هناك فضّ الإشتباك عن التطاعن والتوتر
8.       ما لك؟

भागों में एक वाक्य

जैसा कि पहले उल्लेख किया, दंडादेश के शब्दों को अलग रखना जा सकता दो अर्श रोग है । यह कहना चाहिए कि सभी वाक्य में दो भागों; का विषय है और यह निर्दिष्ट करना ।

परिभाषाओं

مُسْنَد إليه
विषय-वस्तु का एक वाक्य
مسند
निश्चयपूर्वक कहना

مسند إليه के कार्यकाल से तात्पर्य के कार्यकाल के विषय है और مسند से तात्पर्य यह निर्दिष्ट करना, क्या यह दंड नाममात्र अथवा मौखिक है । हौं लेकिन बाहर के विषय में, जहां एक दंड कहाँ समाप्त होता है और जहां विधेय अपघटित हो रहा हो गये महत्वपूर्ण है और एक गलती इस अर्थ हो सकता आकाश के बीच का अंतर और पृथ्वी हैं । चूंकि यह विषय रहा है अत: कठोरता को माना जाता है, हम अधिक विशिष्ट शब्दावली की आवश्यकता है ।

इसके परिणामस्वरूप, यदि दंड दे सकता है तो مسند إليه नाममात्र का यह कहा कि مبتدأ है और مسند خبر कहा जाएगा

परिभाषाओं

مُبْتَدَأ
विषय-वस्तु का नाममात्र का दंड (कहलाता है "विषय")
خَبَر
निश्चयपूर्वक कहना में नाममात्र का दंड (कहलाता है "टीका-टिप्पणी करना")

इसी प्रकार, यदि यह दंड का मौखिक है तो مسند إليه कहा जाएगा और مسند فاعل है فعل कहा जाएगा

परिभाषाओं

فاعل
विषय-वस्तु का दंड की मौखिक (अर्थात के विषय के बारे में क्रिया)
فعل
के शाब्दिक अर्थ रखना एक दंड (अर्थात् क्रिया)

नाममात्र का दंड का इस प्रकार बनाया गया और एक مبتدأ خبر और यह इन दोनों के बीच के स्थान पर है कि हम कुछ भाग शब्द''/' थी । "/ आदि जब अनुवाद है । हैं-गलौज वाक्य के बनाया गया एक क्रिया, इस विषय पर कि क्रिया, और वहां कुछ भी किया जा सकता सहायक सामग्री जैसे वस्तुएं हैं, adverbs, और अन्य ऐसे ही बताई.


جملة اسمية
(नाममात्र का दंड)
جملة فعلية
(शाब्दिक दंड)
مسند إليه
(विषय)
مبتدأ
(विषय)
فاعل
(शाब्दिक विषय)
مسند
(विधेय)
خبر
(टीका-टिप्पणी)
فعل
(क्रिया + सहायक कोइस)

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