Wednesday, January 6, 2010

एक ओर क्लस्टर में कमी (for Pronunciation / उच्चारण की रीत)

ट्यूटोरियल सौदों के साथ इस विषय है अरबी में स्वर विज्ञान में प्रमुख छिन मान । कहा जाता है कि इस विषय क्लस्टर में कमी, और यह एक सेट के नियमों को कम करना डिजाइन के उच्चारण के कारण में कठिनाई में उत्तरोत्तर नहीं रुकती है । मेरे वही है । दूसरे शब्दों में, एक के बाद दूसरे पत्र दो सुनाए जाने, दोनों के संबंध में कर रहे हैं, जो ساكن, बहुत कठिन हो जाता है; शल्क क्लस्टर में कमी करने के लिए नियमों में परिवर्तन कर सकती है उन दो पत्र पैदा करने के लिए समुचित व्यवस्था वर्णों ।

एक ओर क्लस्टर पढ़ने में कमी करने का प्रभाव पडता जब बिना ग्रंथों स्वरों । स्वरों के साथ भी, कुछ ग्रंथों क्लस्टर कार्यान्वित नहीं करते और नियमों में कमी रह गया है'''''' स्वयं उन्हें लागू होगा । इसके अतिरिक्त, इन नियमों में खेलने की भूमिका का अभिन्न मान verbs कमजोर है ।

प्रस्तावना 3.

शास्त्रीय अरबी अन्न-प्राशन निम्नलिखित किस्म वर्णों की, जहां एक प्रतीक (ग) का प्रतीक व्यंजन, एक प्रतीक' का प्रतीक' स्कव', और ' स्कव' एक लंबी vv प्रतिनिधित्व कर रहा है ।


छंद-गणना
उदाहरण के लिए
1
तकवाणिज्यिक वाहन
اَ
2
cvv
ها
3
शिकयतों
إِنْ
4
cvcc
ضَرْبْ
5
cvvc
قالْ
6
cvvcc
جانّ

के प्रथम तीन प्रकार वर्णों की सूची में हैं कि प्राथमिक वर्णों की भाषा है । निम्नलिखित तीन कर रहे हैं क्योंकि वे काफी असाधारण परिणाम ساكن में दो पत्र में "अगली पीढी-ऐसी घटना का اجتماع الساكنين औपचारिक रूप से ज्ञात है । विशेष रूप से, अक्षर प्रकार 4 और 5 के दौरान बर्दाश्त नहीं रुकती हैं केवल (وقف) होना चाहिए और एक सेट के नियमों को लागू बदल~देना वर्णों के इन को उचित प्रकार 1, 2, या यदि वे पडना कहीं भी 3 वरना । बाकी के इस ट्यूटोरियल सौदों में इन नियमों के साथ । छंद-गणना प्रकार 6, यद्यपि दुर्लभ है, जहां कहीं भी बर्दाश्त होता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें एक दीर्घ स्वरों का अनुसरण किया है जो पत्र द्वारा एक geminated अवज्ञा का उच्चारण ।

परिभाषाओं

اجتماع الساكنين
उत्तराधिकार के एक पत्र दो, दोनों के संबंध में हैं जो एक سكون

संक्षेप में, अत:, अक्षर प्रकार 4 और 5 भाषा में पाई जाती है । है ।' उत्तरायण' के कारणों के लिए उनका अनगिनत हैं, जिनमें क्रिया मान । जब उनका घटित होने के कारण नहीं وقف, नियमों को लागू किया जाना चाहिए और स्वरों परिवर्तन अक्षरों के रूप में समुचित व्यवस्था के लिए वर्णों ।

एक ओर क्लस्टर में कमी

बाई-consonantal समूहों (क्लस्टर्स)

नियम


यदि दो गैर-vowelled व्यंजनों में घटित उत्तराधिकार में पहले एक كسرة दी गई है

में अधिकांश मामलों में, दो गैर-vowelled व्यंजनों में दिखाई उत्तराधिकार केवल शब्द सीमाओं को पार । दूसरे शब्दों में, अंतिम पत्र की एक शब्द ساكن किया जाएगा और प्रथम अक्षर में निम्नलिखित शब्द ساكن भी दिया जाएगा । यह प्रतिबंध के कारण यह आन्तरिक ढांचे के पैटर्न अरबी से सुरक्षित हैं पहले से ही दबे-कुचले बाई-consonantal समूहों (क्लस्टर्स)' उपचार करने के लिए धन्यवाद देता हूं ।

जब बाई-ए-आर पार शब्द समूहों (क्लस्टर्स) consonantal सीमाओं, अंतिम पत्र के पहले यह शब्द गैर-vowelled । कतिपय verbs के साथ इस होता है (जैसे कि قُلْ), कतिपय कणों (जैसे कि مِنْ), और कुछ गैर-declinable संज्ञाएं (जैसे कि مَنْ) । इसके अतिरिक्त, यह हो सकती हैं यदि पिछले पत्र के शब्द पहले nunation ने, चूंकि nunation से अधिक कुछ नहीं है نون ساكنة

इसके अलावा, प्रथम पत्र का दूसरा शब्द भी गैर-vowelled । कई verbs के साथ इस होता है (जैसे कि اسْتقبل) के साथ-साथ कुछ विरल संज्ञाएं (जैसे कि اسْم और ابْن) । लेकिन सबसे सामान्य घटना है, जब दूसरा शब्द का शब्द के साथ-साथ निश्चित अनुच्छेद, अल.

के शासन के द्वि-consonantal समूहों (क्लस्टर्स) है, वह यह है कि प्रथम गैर-vowelled पत्र एक كسرة दिया जाएगा । तथापि, निम्नलिखित अपवादों लागू करते हैं ।

·         مِن शब्द का प्रयोग करेंगे فتحة
·         बहुवचन पुंजातीय बोली-रूपों का इस्तेमाल करेंगे ضمة

विचार करने के नीचे तालिका में उदाहरण हैं ।

मामले निपटाये
अनसुलझे मामले
قُلِ الْعفو
قُلْ الْعفو
بلِ دّارك
بلْ دّارك
مَنِ اتّقى
مَنْ اتّقى
غلامِ نِاسْمه
غلامٍ اسْمه
مِنَ الشيطان
مِنْ الشيطان
همُ الفائزون
همْ الْفائزون
أنتمُ الأْعلون
أنتمْ الأْعلون
عليكمُ الْيوم
عليكمْ الْيوم

vowel-consonant समूहों (क्लस्टर्स)

नियम


यदि किसी गैर-vowelled व्यंजन निम्नानुसार एक लंबी जैसे-कत्, लंबे समय तक' स्कव' अधूरी है ।

घटना की एक लंबी स्वर द्वारा अपनायी एक गैर-vowelled व्यंजन तक ही सीमित नहीं सीमाओं शब्द है; यह देखी जा सकती के भीतर एक भी शब्द के साथ-साथ । जब एक स्वर-व्यंजन गुच्छा होता है, जैसे-कत् मौजूद लंबे समय तक गिरावट को कम करना के उच्चारण में कठिनाई होती है । निम्न तालिका से कुछ उदाहरण देती है ।


मामले निपटाये
अनसुलझे मामले

قُلْ
قُوْلْ

بِعْ
بِيْعْ

خَفْ
خَافْ
यदि एक शब्द क्लस्टर सीमा पार होता है, जैसे-कत् बूंदे लंबे समय तक केवल उच्चारण
ادعُـ [ ـوا ] الرّحمان
ادعُوْا الرّحمان

diphthong-consonant समूहों (क्लस्टर्स)

नियम


यदि किसी गैर-vowelled घात का व्यंजन आता है, एक छोटी सी घात दी गई है जैसे-कत् कहना उचित नहीं है ।

के साथ उतना ही स्वर-व्यंजन समूहों में घात-व्यंजन समूहों (क्लस्टर्स) भी हो सकता है । 36 के भीतर एक भी शब्द के साथ-साथ शब्द सीमाओं को पार । तथापि, अधिकांश मामलों में, वे verbs में पाई जाती हैं और कभी-कभार में 2,75,000 संज्ञाएं और ए. डी. ए.

संदेहों को कठिनाई का उच्चारण घात के कारण-व्यंजन समूहों में घात का एक उपयुक्त जैसे-कत् दी गई है । ' स्कव' की एक उपयुक्त واو ضمة है, और एक स्वर उपयुक्त ياء كسرة है

विचार करने के नीचे तालिका के उदाहरण हैं ।

मामले निपटाये
अनसुलझे मामले
ترَيِنّ
ترَيْنّ
رأَوُا الْعذاب
رأَوْا الْعذاب

व्यायाम

1.       की पहचान करने के बाद के उदाहरणों में, जहां एक ओर क्लस्टर वाक्य में कमी लागू किया जाना चाहिए
2.       की पहचान करने के प्रकार का गुच्छा
3.       आवेदन-पत्र द्वारा शासन के लिए उपयुक्त अंक-पद्धति

1.       كادَتْ الجُيوشُ تَشْتَبِكُ مُجازِفةً مُقْتَحِمةً بِأَسْلِحَتِهِمْ الغَفِيْرة وفُرْسانِهِمْ الضّلِيْعة ।
2.       مِنْ التُّجّارِ مَنْ اسْتَرَقَ وقالَ خُذْ المَبيعَ وسَلِّمْ البَقِيّة ।
3.       قَالُوْا ابْنُوْا الصَّوْمَعةَ فَآوُوْا إليها تَعْصِمْكُمْ مِنْ سَحائِبَ حامِلةٍ الرّعْدَ والبَرْق ।
Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "एक ओर क्लस्टर में कमी (for Pronunciation / उच्चारण की रीत)"

Post a Comment