Wednesday, January 6, 2010

विहीन ( Deficient verbs )

अनियमित के साथ इस ट्यूटोरियल सौदों verbs (के साथ-साथ gerunds और' विलादत' संज्ञाएं), जिसके अंतिम क्रांतिकारी है या एक ياء واو है । इस तरह कहा जाएगा verbs الأفعال الناقصة होते हैं (गाती हैं । الفعل الناقص) और नियमों द्वारा शासित होता है कि उनके संयुग्मन تعليل कहा जाएगा या إعلال कर रहे हैं

के लिए और अधिक विस्तृत तस्वीर पेश की, जहां यह ट्यूटोरियल फिट को मान अरबी, विचार-विमर्श करने के लिए लागू किए जाने का पात्र इस धारा प्रस्तावना मान अरबी, और विशेष रूप से धारा morphophonemic पर नियमों और कमजोर verbs ।

प्रस्तावना 3.

मान में, विहीन verbs उन verbs से आशय है, जिसकी अंतिम क्रांतिकारी बहना । ' कहा कि ऐसे verbs कर रहे हैं क्योंकि वे अपूर्ण' के अनुप्रयोग में उभारना बहुत उन्नत नियमों के बारे में लाया बहुल घटना के लंबी और स्वरों diphthongs । इन नियमों में बार-बार के परिणाम से चूक के पत्र क्रिया; इसलिए पद' विहीन' है । अब' शब्द' त्रुटिपूर्ण क्रिया नहीं किया जाना चाहिए के साथ उलज्क्ष में अपनी चाल व्याकरण । व्याकरण-ग्रंथ में, यह एक वर्ग से तात्पर्य sentential abrogators हैं कि कहा कि' विहीन' अपनी असमर्थता के कारण बनने की क्रिया के एक दंड दे सकता है ।

की व्यवस्था के मुख्य नियमों को कवर करने के लिए इन verbs के साथ संबद्ध, हमें अपने-आप केवल चिंता के साथ तीन से विहीन verbs शाब्दिक लद, जैसा कि नीचे सूचीबद्ध किया गया । नियमों का विश्लेषण करने में दी गई इन उदाहरणों में पर्याप्त होगा conjugating से कोई अपूर्ण verbs निदर्शन है ।

विशिष्ट आधार पत्र
रूप में इस्तेमाल एक उदाहरण
धातुरूपावली
غ، ز، و

فعَل /يفعُل
ر، م، ي

فعَل /يفعِل
ر، ض، و

فعِل /يفعَل

 



पूर्ण conjugations

के प्रथम दो लद ऊपर दिए गए हैं, जो उन लोगों के मध्य में पत्र के साथ vowelled فتحة है और तीसरा निदर्शन के साथ-साथ निष्क्रिय रूपों के सभी तीन लद कर रहे हैं कि इस प्रकार के मध्य पत्र के साथ vowelled كسرة है । अत: غزو رمى और उससे सख्ती से निपटा जाएगा और अलग-अलग और त्रुटिहीन رضو passives अलग-अलग से निपटा जाएगा ।

ग्रुप 1

क्या हम नीचे पाएँगे उम्मीद करते हैं कि हम की पूर्ण और सक्रिय conjugations غزو رمي के लिए

رَمَيَ
غَزَوَ
رَمَيا
غَزَوا
رَمَيُوْا
غَزَوُوْا
رَمَيَتْ
غَزَوَتْ
رَمَيَتا
غَزَوَتا
हैं .... ।
हैं .... ।

नोटिस में, तथापि, कि प्रत्येक संयुग्मन है जिसमे vowelled विसर्पण करना एक فتحة है । यह वास्तव में शासन की स्थिति में वर्णित खोखली verbs 1. नियम 1 कहते हैं कि बहाव को बदला जाना चाहिए एक الف

رَمى
غَزا
رَمَيا
غَزَوا
رَمَاوْا
غَزَاوْا
رَمَاتْ
غَزَاتْ
رَمَاتا
غَزَاتا
हैं .... ।
हैं .... ।

ऐसे चार अंकों से यह नोट करती है. पहला है कि नियम लागू होती है केवल 1 (संभवतः) को इन पांच conjugations; शेष टेबल से प्रभावित नहीं होते हैं और नियम 1 कर रहे हैं क्योंकि हम यह ठीक-ठीक अत: यह अपेक्षा करते हैं । विचार-विमर्श के लिए एक खोखली verbs पुनश्चर्या यदि जरूरत होती है ।

رَمَيْنَ
غَزَوْنَ
हैं .... ।
हैं .... ।

दूसरी बात को नोट करती है, वह यह है कि दूसरे संयुग्मन से छूट देने का भी इस नियम है । याद से नियम 6 खोखली verbs है; यह अनेक अपवाद सूचीबद्ध किया गया है, जिसके अन्तर्गत नियम 1 पर लागू न । उन लोगों में से एक अपवाद था जो इस मामले का अनुकरण किया जाता है जहां विसर्पण الف के द्वारा दोहरा । और वास्तव में दो संयुग्मन के बहाव में द्वारा अपनायी गयी है الف दोहरा की । ने यह भी बदल गई एक الف करने के लिए, हम दो الف होगा; इनमें से एक अधूरी होगा और यह देखना होता है जिसके फलस्वरूप संयुग्मन ठीक-ठीक संयुग्मन जैसे एक है ।

तीसरी बात यह है कि यह नोट करने के लिए, एक बार शासन लागू किया जाता है 1, नियमों के स्थान पर एक ओर क्लस्टर में कमी लेना होगा । परिणामत: conjugations देखना निम्नानुसार है ।

رَمى
غَزا
رَمَيا
غَزَوا
رَمَوْا
غَزَوْا
رَمَتْ
غَزَتْ
رَمَتا
غَزَتا
हैं .... ।
हैं .... ।

और चौथी बात यह है कि एक ओर क्लस्टर नियमों में कमी को लागू कर रहे हैं और غزتا رمتا (पांचवां संयुग्मन) इस तथ्य के बावजूद कि वहां कोई ऐसा प्रतीत होता है कि एक ओर क्लस्टर किया जाना चाहिए । की वास्तविकता के मामले में, तथापि, यह है कि दोनों में ت के चौथे और पांचवे conjugations की पूर्ण क्रिया, वास्तव में ساكنة है । एक ओर क्लस्टर नियमों को लागू किये गये थे, दोनों में कमी conjugations । का अंतर यह है कि, संयुग्मन में पांच, एक के बाद pronominal प्रत्यय जोड़ा गया था की क्रिया बनायी गयी । इस प्रत्यय किया गया था और एक الف الف आवश्यकता पर एक فتحة के पत्र के पहले हुआ था । यह एक बुनियादी नियम को स्वर विज्ञान । अत: जब الف संयुग्मन पांच को जोड़ा गया था, ت فتحة दिया गया है । अब, एक बार क्लस्टर में कटौती लागू किया जाता है, यह कभी भी रूप में बदलगया । अत:, यद्यपि क्लस्टर alleviated था में पांच संयुग्मन الف के द्वारा दोहरा, में कमी शासन लागू किया जाता हो चुका था और इसलिए इसे पदावनत नहीं किया गया था । के मामले में भी यही संयुग्मन चार जब एक ساكن पत्र द्वारा अपनायी गयी:

عَنَتِ الوجوه

कि नोटिस में ت के ऊपर का एक उदाहरण كسرة (यह vowelled और इसलिए वहां वास्तव में कोई क्लस्टर), फिर भी किया गया था कि' स्कव' का परिणाम हुआ कि कुछ एक बार क्रिया عنت ने पहले ही गठित किया गया है । चूंकि عنت ने पहले ही गठित किया गया था और आंतरिक रूप से पहले से गुजर क्लस्टर में कमी (से को عنات عنت), कि पदावनत में कमी नहीं किया गया था ।

एक ओर: एक नोटिस करेंगे कि क्रिया غزا ने लिखित रूप में एक الف होना चाहिए, लेकिन यह एक الف رمى ने लिखित रूप में बिना ياء इसके फूल-विदु । यह विशुद्ध रूप से एक लिपि को जारी किया जाता है और से संकेत मिलता है कि الف غزا जैसे शब्दों में बदल गया और واو से الف رمى जैसे शब्दों में बदल गया एक ياء से

ग्रुप 2

नियम 1


यदि कोई واو पिछले पत्र की है और यह एक क्रिया द्वारा स्वीकारने كسرة, इससे एक ياء परिवर्तन

क्या हम नीचे की अपेक्षा पाएँगे क्रिया رضو passives और सभी के लिए तीन उदाहरणों में मिलती है ।

رُضِوَ
رُمِيَ
غُزِوَ
رَضِوَ

तथापि, नियम 1 ऊपर देखता है कि सभी लेकिन चार मामलों में से एक है, जो कि एक واو पत्र के आधार क्रिया है । واو की बारंबारता का स्तर बहुत अंत में है और यह क्रिया द्वारा स्वीकारने كسرة । नियम 1. जरूरी है कि परिवर्तन واو ياء, और निम्नलिखित conjugations परिणाम निकलेंगे ।

رُضِيَ
رُمِيَ
غُزِيَ
رَضِيَ

नियम 2


यदि कोई विसर्पण द्वारा स्वीकारने का एक मैचिंग छोटी स्वर और उनका पालन किया जाए कि किसी विसर्पण करना,
यह अपने स्वर देंगे पत्र को पहले तो यह बताना


शासन के ऊपर संपूर्ण रूप से बहुत ढंग से सम३ाा जाना चाहिए । वर्तमान संदर्भों में, यह तीसरा संयुग्मन से लागू होती है उपर्युक्त चार verbs । विचार करने के मूल (शासन के बाद लागू किया गया है 1 नि: संदेह):

رُضِيَ
رُمِيَ
غُزِيَ
رَضِيَ
رُضِيا
رُمِيا
غُزِيا
رَضِيا
رُضِيُوْا
رُمِيُوْا
غُزِيُوْا
رَضِيُوْا

बहुत सावधानी से नोटिस दिया है कि यह एक ऐसी विसर्पण (एक ياء इन मामलों में) द्वारा स्वीकारने मैचिंग छोटी स्वर-दूसरे शब्दों में, पत्र ياء ने पहले से ही एक كسرة । सूचना इसके अतिरिक्त है कि यह एक ऐसी विसर्पण करना इस ياء निम्नलिखित है । निम्नलिखित बहाव में उपर्युक्त सभी मामलों में एक लंबी ـُوْ । नियम 2 ध्येय है कि जैसे-कत् ياء पर दिया जाना चाहिए और यह कि पूर्ववर्ती पत्र ياء के बाद में गिरावट करना चाहिए । परिणामत: conjugations का अनुसरण करते हैं ।

رُضِيَ
رُمِيَ
غُزِيَ
رَضِيَ
رُضِيا
رُمِيا
غُزِيا
رَضِيا
رُضُوْا
رُمُوْا
غُزُوْا
رَضُوْا

व्यायाम:
1.       लिखते हैं संयुग्मन के तीन उदाहरण के लिए, दोनों में ही verbs की सक्रिय और निष्क्रिय आवाज । निकट~रखना और conjugations की दृष्टि से प्रतिमानों या समानताएं हैं । आप क्या सूचना (यदि किसी चीज)?
क.       (वैकल्पिक): क्या प्रतिशतता में इन 14 एक्स 6 216 + 25 = 241 84 conjugations है से बिल्कुल भी कोई परिवर्तन के मूल नमूनों?
ख.      (वैकल्पिक): क्या प्रतिशतता में केवल नियम 1 पर लागू नहीं है?
ग.       (वैकल्पिक): क्या प्रतिशतता में केवल शासन करती है 1 खोखली verbs लागू होंगे?
मृ.      (वैकल्पिक): क्या प्रतिशत क्या नियम 1 और नियम 1 खोखली verbs दोनों लागू होंगे?
अ.      (वैकल्पिक): क्या प्रतिशतता को बहुत स्वरों का प्रतिशत ने diphthongs और क्या है?
2.       क्या ياء अक्सर واو बदल दिया, या उलटे?
3.       conjugate की क्रिया حَلُوَ; के नियम 2 सावधान किया जाना चाहिए

अपूर्ण conjugations के

अपूर्ण conjugations में भी, हम يغزو से निपटने के लिए अलग-अलग और يرمي يرضو और अलग-अलग और सभी passives । हम यहां इस क्योंकि يرضو passives के पास एक और से पहले فتحة विसर्पण करना और अन्य दो क्या नहीं है और इस प्रकार दो समूह का व्यवहार किया जाता ढोलों ।

ग्रुप 1

नियम 3


यदि कोई مضموم विसर्पण है जिसमे मैचिंग छोटी स्वर में एक ही शब्द, तो' स्कव' पर छोडने विसर्पण करना होगा

इस बात पर विचार करना चाहिए से नीचे के आरंभिक रूपाकारों के अपूर्ण क्रिया से हमारे दो उदाहरणों में मिलती है । ये conjugations बिना किसी pronominal प्रत्यय ।



*द्दह्ल;
يَرْمِيُ
يَغْزُوُ
1
تَرْمِيُ
تَغْزُوُ
4
تَرْمِيُ
تَغْزُوُ
7
أَرْمِيُ
أَغْزُوُ
13
نَرْمِيُ
نَغْزُوُ
14

नियम 3. इन्हें एक واو और एक ياء, दोनों مضموم । इसके अतिरिक्त, जिसमे واو है और एक ضمة ياء द्वारा स्वीकारने का एक كسرة है । अत:, दोनों की ياء واو खो देगा और उनके स्वरों, जिसके परिणामस्वरूप में निम्नलिखित ।



*द्दह्ल;
يَرْمِيْ
يَغْزُوْ
1
تَرْمِيْ
تَغْزُوْ
4
تَرْمِيْ
تَغْزُوْ
7
أَرْمِيْ
أَغْزُوْ
13
نَرْمِيْ
نَغْزُوْ
14

अब, में कोई परिवर्तन नहीं हो रहा है कि दोहरी conjugations और न ही नारी बहुवचन conjugations चूंकि अप्रैल 02 के नियमों को आवेदन इन उल्लेख किया गया है । इस पत्ते conjugations 3, 9, और 10. एक नोटिस करेंगे कि conjugations 3, 9, 10 के स्रोत हैं के लिए क्या होता है जब बहुत से विहीन verbs conjugating के अपूर्ण तनावपूर्ण है ।



*द्दह्ल;
يَرْمِيْ
يَغْزُوْ
1
يَرْمِيَانِ
يَغْزُوَانِ
2


3
تَرْمِيْ
تَغْزُوْ
4
تَرْمِيَانِ
تَغْزُوَانِ
5
يَرْمِيْنَ
يَغْزُوْنَ
6
تَرْمِيْ
تَغْزُوْ
7
تَرْمِيَانِ
تَغْزُوَانِ
8


9


10
تَرْمِيَانِ
تَغْزُوَانِ
11
تَرْمِيْنَ
تَغْزُوْنَ
12
أَرْمِيْ
أَغْزُوْ
13
نَرْمِيْ
نَغْزُوْ
14

नियम 2, में प्रयुक्त किया गया था, जो संपूर्ण क्रिया, को लागू होती है 3, 9, और 10. इस प्रकार के मूल देखें ।



*द्दह्ल;
يَرْمِيُوْنَ
يَغْزُوُوْنَ
3
تَرْمِيُوْنَ
تَغْزُوُوْنَ
9
تَرْمِيِيْنَ
تَغْزُوِيْنَ
10

है कि यह एक ऐसी सूचना में बहना उपरोक्त प्रत्येक छ: conjugations । विसर्पण के समख्र यह एक छोटी स्वर है कि यह मैच (ضمة واو के लिए और كسرة से ياء) । इसके अतिरिक्त, बहना के बाद एक अन्य बहना । पूर्व-आवश्यकताएं नियम 2 कि स्वर के बहाव हस्तांतरित की जानी चाहिए और पूर्ववर्ती पत्र के बहाव छोडने तब करना चाहिए । हम देखते हैं कि निम्नलिखित इसके परिणामस्वरूप ।



*द्दह्ल;
يَرْمُوْنَ
يَغْزُوْنَ
3
تَرْمُوْنَ
تَغْزُوْنَ
9
تَرْمِيْنَ
تَغْزِيْنَ
10

ग्रुप 2

नियम 4


यदि कोई واو चौथे पत्र के रूप में होता है (या बाहर से) के एक क्रिया और छोटी स्वर नहीं करने से पहले मैच में परिवर्तन के लिए واو ياء करेंगे

निम्नलिखित हम यह आशा है कि क्या इस क्रिया के लिए अपूर्ण conjugations يرضو के साथ-साथ सभी निष्क्रिय होते हैं.





*द्दह्ल;
يُرْضَوُ
يُرْمَيُ
يُغْزَوُ
يَرْضَوُ
1
تُرْضَوُ
تُرْمَيُ
تُغْزَوُ
تَرْضَوُ
4
تُرْضَوُ
تُرْمَيُ
تُغْزَوُ
تَرْضَوُ
7
أُرْضَوُ
أُرْمَيُ
أُغْزَوُ
أَرْضَوُ
13
نُرْضَوُ
نُرْمَيُ
نُغْزَوُ
نَرْضَوُ
14

लेकिन नियम 4 देखता है कि तीन के मामलों में चार है जैसा कि होता है, जो एक واو चौथी पत्र की क्रिया में है और यह द्वारा स्वीकारने की अपेक्षा कुछ-न-कुछ अन्य ضمة । नियम 4 ध्येय कि واو ياء बनना चाहिए और हमें के बाद मिल सके ।





*द्दह्ल;
يُرْضَيُ
يُرْمَيُ
يُغْزَيُ
يَرْضَيُ
1
تُرْضَيُ
تُرْمَيُ
تُغْزَيُ
تَرْضَيُ
4
تُرْضَيُ
تُرْمَيُ
تُغْزَيُ
تَرْضَيُ
7
أُرْضَيُ
أُرْمَيُ
أُغْزَيُ
أَرْضَيُ
13
نُرْضَيُ
نُرْمَيُ
نُغْزَيُ
نَرْضَيُ
14

अब, यह भी कि नोटिस की पुन: को बदनाम परिवर्तन aleph नियम (शासन से 1 खोखली verbs) लागू होती है । यहां लेकिन होने और कोमल plurals परिवर्तन नहीं आवेदन से परे के नियम 4.





*द्दह्ल;
يُرْضَى
يُرْمَى
يُغْزَى
يَرْضَى
1
يُرْضَيَانِ
يُرْمَيَانِ
يُغْزَيَانِ
يَرْضَيَانِ
2
يُرْضَوْنَ
يُرْمَوْنَ
يُغْزَوْنَ
يَرْضَوْنَ
3
تُرْضَى
تُرْمَى
تُغْزَى
تَرْضَى
4
تُرْضَيَانِ
تُرْمَيَانِ
تُغْزَيَانِ
تَرْضَيَانِ
5
يُرْضَيْنَ
يُرْمَيْنَ
يُغْزَيْنَ
يَرْضَيْنَ
6
تُرْضَى
تُرْمَى
تُغْزَى
تَرْضَى
7
تُرْضَيَانِ
تُرْمَيَانِ
تُغْزَيَانِ
تَرْضَيَانِ
8
تُرْضَوْنَ
تُرْمَوْنَ
تُغْزَوْنَ
تَرْضَوْنَ
9
تُرْضَيْنَ
تُرْمَيْنَ
تُغْزَيْنَ
تَرْضَيْنَ
10
تُرْضَيَانِ
تُرْمَيَانِ
تُغْزَيَانِ
تَرْضَيَانِ
11
تُرْضَيْنَ
تُرْمَيْنَ
تَغْزَيْنَ
تَرْضَيْنَ
12
أُرْضَى
أُرْمَى
أُغْزَى
أَرْضَى
13
نُرْضَى
نُرْمَى
نُغْزَى
نَرْضَى
14

कि नोटिस, conjugations में 3, 9, और 10, विसर्पण उसमें से निकाल दिया गया था जिसके परिणामस्वरूप समूहों (क्लस्टर्स) ।

व्यायाम:
1.       इस बात पर विचार करना चाहिए कि प्रत्येक छ: अपूर्ण टेबल कवर किए गए इस ट्यूटोरियल अलग सेविद्यमान हैं । तालिका से प्रत्येक के लिए, indentify conjugations दृष्टि ठीक-ठीक है, जो एक समान है ।
2.       से प्रत्येक-सारणी में थे कि नियमों की पहचान करने के क्रम में लागू पहुंचने के अंतिम तालिका में दिया गया है । कितने थे उन नियमों को लागू की संपूर्ण तालिका से लागू किया और कितने ही विशिष्ट conjugations?
3.       अब एक साथ मिलकर टेबल पर विचार करना; conjugations, जो एक तालिका से कोई तुक conjugations के साथ एक दूसरे से है: ---( जैसे يغزون और يرمون)?
4.       से प्रत्येक के लिए छह अस्त, रूप से संभावनार्थक verbs ।
(संकेत: शुरू किया और प्रयोग निर्देशक conjugations अरबी रूप कुत्ते की मदद से आप को subjunctives ।)
5.       रूप से jussive verbs ।
(संकेत: शुरू किया और प्रयोग निर्देशक conjugations अरबी रूप कुत्ते की मदद से आप को jussives ।)
6.       रूप से सशक्त conjugations ।
(संकेत: शुरू करने के साथ-साथ सूचक क्रिया संयुग्मन conjugations और प्रयोग करने के लिए emphatics रूप में आप की मदद । पर विशेष ध्यान देना conjugations 3, 9, 10, दोनों में ही और सक्रिय और निष्क्रिय अस्त, और प्रयोग में कमी की सहायता के लिए एक ओर क्लस्टर के साथ आप उन ।)
7.       रूप से सक्रिय participles ।
(संकेत: प्रयोग ' विलादत' संज्ञाएं और अरबी आप की मदद करने के लिए आक्षेप ।)
8.       रूप से निष्क्रिय participles ।
(संकेत: प्रयोग का विवेकपूर्ण नियम 2)
9.       पता लगाने का इस्तेमाल अन्य ' विलादत' शब्दकोश संज्ञाएं में इन तीन verbs ।
10.    conjugate पत्रों के आधार ل، ه، و में सभी और उन्नत लद انفعال استفعال को छोडकर
एक है ।       जब conjugating की सक्रिय अपूर्ण क्रिया, जो कि नियमों का इस्तेमाल किया जा रहा है? लेती ।'' खेद के लिए भी इस अलग-अलग प्रत्येक निदर्शन है ।


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "विहीन ( Deficient verbs )"

Post a Comment