Wednesday, January 6, 2010

रहता (Duplicated Verbs)

कतिपय शब्दों के अरबी भाषा में ऐसे हैं कि उनके दूसरे और तीसरे अतिवादियों पत्र समान ही होते हैं । ऐसे शब्दों का अनियमित माना जाता और उनके पास कुछ नियमों द्वारा शासित होता है कि उनके संयुग्मन । इस प्रकार के अनियमितता का यह कहा कि مضاعفة (दोहरे) और नियम ने स्वयं को संबद्ध किया को हैं, 21क के नियमों के إدغام (gemination) ।

इस ट्यूटोरियल आवरण के नियमों के gemination, विशेषकर सेसंबंधित है क्योंकि वे verbs । एक है । ऐसा नहीं किया जाना चाहिए द्वारा verbs की उपाधि रहता है; यह नहीं रहता है, लेकिन क्रिया अक्षरों के भीतर है ।

के लिए और अधिक विस्तृत तस्वीर पेश की, जहां यह ट्यूटोरियल फिट को मान अरबी, विचार-विमर्श करने के लिए लागू किए जाने का पात्र इस धारा प्रस्तावना मान अरबी, और विशेष रूप से धारा morphophonemic पर नियमों और कमजोर verbs ।

प्रकार के दोहरेपन

सिद्धान्त रूप से कहें तो एक ही शब्द भाषा में कहा कि مضاعف किया जाना चाहिए (रहता) जब एक के बाद की सही

1.       का पहला और दूसरा अतिवादियों समान ही होते हैं (इस । ٌ دَدَن)
2.       पहली और तीसरे अतिवादियों समान ही होते हैं
3.       दूसरे और तीसरे अतिवादियों समान ही होते हैं
4.       सभी तीन अतिवादियों समान ही होते हैं

तथापि, विकल्प (1), (2), और (4) वे या तो कभी महसूस कर रहे हैं या भाषा में दुर्लभ और असाधारण रूप नहीं गुजरना परिवर्तन आया है । हमें इस प्रकार के साथ अपने-आप केवल चिंता का विषय चुनने का अधिकार (3) । यहां एक छोटा-सा' आरक्षित के हित, तथापि । वहां पर वाद-विवाद के बीच में एक छोटा-सा संबंध में morphologists 4-verbs पढा लिखा है, जिसमें प्रथम और तीसरा अक्षर समान ही होते हैं और साथ ही दूसरे और चौथे । इस प्रकार एक उदाहरण verbs का ब्यौरा नीचे दिया गया है ।

هَلْهَلَ

तीन मत हैं ऐसे verbs के संबंध है ।

1.       सभी पत्रों में से चार मूल और आधार होते हैं, इसलिए इसमें कोई दोहरेपन
2.       ऐसे verbs वास्तव में 3-पढा लिखा गया है और उनके द्वारा प्राप्त रूप नकल के बीच के प्रथम क्रांतिकारी दूसरे और तीसरे अतिवादियों (मूल هلّ था)
3.       ऐसे verbs वास्तव में 3-पढा लिखा गया है और उनकी रूप से व्युत्पन्न تفعيل निदर्शन (मूल هلّل था) । इसका मतलब यह है कि هلهل का एक दूसरा-स्तर की व्युत्पत्ति चूंकि هلّل هلّ स्वयं से व्युत्पन्न

किसी भी घटना में, इन verbs अनुभव नहीं करते और वे morphophonemic परिवर्तन नहीं किया जायेगा और आगे चर्चा की ।

नियमों का दायरा gemination

gemination के अनुप्रयोग के नियमों के रूप में नहीं है कि व्यापक रूप में अन्य नियमों के । उदाहरण के लिए, नियमों में हमजा verbs (الأفعال المهموزة) जो कि تخفيف सामूहिक रूप से ज्ञात कर रहे हैं, के साथ-साथ के नियमों का समावेश, खोखला, और विहीन verbs (الأفعال المعتلة) कहा जाता है, जो إعلال सामूहिक रूप से लागू होगा या تعليل verbs, gerunds, ' विलादत' संज्ञाएंऔर कई अन्य प्रकार के शब्दों की भाषा में । gemination, तथापि, verbs को लागू होती है और' विलादत' संज्ञाएं, लेकिन अनेक gerunds और अन्य प्रकार के संज्ञाएं शामिल नहीं किया गया है । रूप में विचार करने के बाद एक उदाहरण है ।


سَبَب

यहां की दूसरी और तीसरी अतिवादियों समान ही होते हैं, इस प्रकार हम यह अपेक्षा करते हैं कि उन्हें geminate । लेकिन ऐसा नहीं हुआ । इसका कारण यह है क्योंकि सभी नियमों को अनियमित verbs ने स्वयं को संबद्ध किया-चाहे वे تخفيف किया जाना चाहिए, تعليل, या إدغام-आराम का उच्चारण करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, फिर भी ऊपर के शब्द का उच्चारण का पहले से ही काफी आसान नहीं था. इस कारण से थोड़ा gemination की एक सीमित संभावनाएं हैं ।

इसके परिणामस्वरूप, नियमों में दिए गए हैं कि के अवशेष को इस ट्यूटोरियल नहीं किया जाना चाहिए लागू चुने-िगने के रूप में विचार किया (उनकी अनेक अपवाद) । नहीं होगा, जिसके लिए श्रेणियों के शब्दों में नहीं आने वाला नियम लागू करते हैं । इस बात में कोई भावना सूची में इन श्रेणियों के संज्ञाएं इस मुद्दे पर है; एक दिखावा माध्यम से उन्हें पता लगाना होगा, और यह कि सर्वोत्तम है ।

gemination नियम

इसमें दो प्रमुख gemination के लिए नियम है । पहला है, जो निम्नानुसार है

नियम 1


यदि दोनों एक ही, vowelled अतिवादियों होना गौण-सह-पख्र में उसी शब्द' फैमिली पत्र और उनके समख्र vowelled है, दो geminate करेंगे और परिणामत: दिया जायेगा पत्र' स्कव' के दूसरे प्रतिलिपि बनाना

एक आवेदन-पत्रों में इस नियम यह है कि पूर्ण तनावपूर्ण verbs (सक्रिय और निष्क्रिय) । तीन उदाहरण नीचे दिया गया है । आरंभिक रूपाकारों निम्नानुसार थीं ।

فَرَرَ، ظَلِلَ، لَبُبَ

कि नोटिस, प्रत्येक मामले में अंतिम क्रिया के दो अतिवादियों मिलता-जुलता कर रहे हैं, ये दोनों vowelled, और उनके पहले के पत्र vowelled भी है । इसके परिणामस्वरूप, दो पत्र मिलता-जुलता geminate और स्वर दिया जाता है जिसके फलस्वरूप पत्र पर' स्कव' तीसरे क्रांतिकारी (दूसरा नकल) । चूंकि ' स्कव' तीसरे क्रांतिकारी है पर उसी से प्रत्येक के लिए तीन मामले के ऊपर देखते हुए तीन उदाहरण के अंत तक उसी:

فَرَّ، ظَلَّ، لَبَّ

इस gemination, तथापि, केवल है । प्राणांत से पहले पांच conjugations । ऐसा इसलिए है क्योंकि, इससे परे है कि इसे के मामले नहीं रह गई है कि ये दोनों एक ही पत्र vowelled दोनों होते हैं । नीचे एक चार्ट के साथ एक स्पष्ट है कि कुछ ठोस उदाहरण है ।

لَبَّ
ظُلَّ
ظَلَّ
فُرَّ
فَرَّ
لَبّا
ظُلاَّ
ظَلاَّ
فُرَّا
فَرَّا
لَبُّوْا
ظُلُّوْا
ظَلُّوْا
فُرُّوْا
فَرُّوْا
لَبَّتْ
ظُلَّتْ
ظَلَّتْ
فُرَّتْ
فَرَّتْ
لَبَّتا
ظُلَّتا
ظَلَّتا
فُرَّتا
فَرَّتا
لَبُبْنَ
ظُلِلْنَ
ظَلِلْنَ
فُرِرْنَ
فَرَرْنَ
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।

व्यायाम:
1.       रहता verbs में महसूस नहीं लद فتَح-يفتَح और حسِب-يحسِب हैं । लेकिन, इस बात पर विचार करना चाहिए अन्य (ज्यादा उन्नत) लोकप्रिय लद । कितने लोगों की क्या आप अपेक्षा करते हैं कि शासन का प्रभाव 1 से लेना चाहिए?
2.       पर विचार करने के लिए' विलादत' संज्ञाएं सरल 3-क्रिया लद पढा लिखा । कितने लोगों की क्या आप अपेक्षा करते हैं कि शासन का प्रभाव 1 से लेना चाहिए? यह याद रखना चाहिए कि विभिन्न रूपों पर विचार करने के लिए प्रत्येक व्युत्पन्न संज्ञा है और साथ ही, plurals ।
3.       क्या आप ऐल. ई. ए के उदाहरण हैं , जहां gerunds शासन का प्रभाव लेता है और 1 लागू होती है, और उदाहरण हैं, जहां यह लागू होती है लेकिन प्रभाव नहीं लेना चाहिए?

दूसरे के नियमों के दो प्रमुख gemination निम्नलिखित है । सूचना के बीच की समानता के दो नियम है ।

नियम 2


यदि दोनों एक ही, vowelled अतिवादियों होना गौण-सह-पख्र में उसी के पत्र' फैमिली शब्द से पूर्व और गैर-vowelled, जैसे-कत् पहला से बना हस्तांतरण करेगा के पत्र के पूर्व, करेंगे तो बना geminate

के नियम 2 अपूर्ण क्रिया को लागू होती है (दोनों सक्रिय और निष्क्रिय) के साथ-साथ अनिवार्यताएं । आरंभिक रूपाकारों के बाद इस बात पर विचार करना चाहिए ।

يَفْرِر، يَظْلَل، يَلْبُب

यहां का एक उदाहरण हैं जिनमें नकल पत्रों, दोनों के संबंध में जो vowelled कर रहे हैं, और उनके समख्र यह एक गैर-पत्र vowelled । ऐसी स्थिति में, स्वर से को अंतरण प्रथम दोहरा होगा कि पिछले पत्र । इसका परिणाम के बाद में ।

يَفِرْر، يَظَلْل، يَلُبْب

तब gemination अनुप्रयुक्त देते हुए, अमेरिका में निम्नलिखित conjugations ।

يَفِرّ، يَظَلّ، يَلُبّ

हम सभी इस नियम लागू होती है conjugations अपूर्ण क्रिया , सिवाय उस स्थिति के 6 और 12 (बहुवचन स्त्रैण verbs), जहां शर्तों के नियम 2 के लिए भी नहीं हुई ।

व्यायाम:
1.       पर विचार करने के लिए पूर्ण काल की उन्नत लद । जो एक के नियमों के दो प्रत्येक मामले में आवेदन करेंगे?
2.       पर विचार करने के लिए अपूर्ण काल की उन्नत क्रिया लद । के नियमों के, जो दो प्रत्येक मामले में आवेदन करेंगे?
3.       पर विचार करने के लिए एम. एस. बंगा verbs लद إفعال, تفعيل, مفاعلة, تفعل, और تفاعل, जो दो नियम, यदि कोई हो, इन मामलों में आवेदन करेंगे?
4.       रूप से सक्रिय और निष्क्रिय participles उन्नत क्रिया लद के लिए । आप का प्रयोग कर सकता verbs की सूची से verbs प्रथाहै ।

इस बात पर चर्चा करने के लिए एक और मुद्दा से संबंधित होती है जो jussive रूप अपूर्ण verbs । उन पर विचार conjugations (सक्रिय और निष्क्रिय) जो कि अंत में नहीं ن (होती हैं जो इन पांच) ।

एम. एस. बंगा
अपूर्ण
conj । *द्दह्ल;
ليُفَر
ليَفِر
لم يُفَر
لم يَفِر
1
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
لتُفَر
لتَفِر
لم تُفَر
لم تَفِر
4
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
لتُفَر
فِر
لم تُفَر
لم تَفِر
7
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।
لأُفَر
لأَفِر
لم أُفَر
لم أفِر
13
لنُفَر
لنَفِر
لم نُفَر
لم نَفِر
14

एक समस्या का प्रयास होता है जब हम jussive conjugations रूप से, जिसमें अनिवार्यताएं । अंतिम पत्र के इन conjugations ساكن अवश्य किया जाना चाहिए । यह, तथापि, उठा-उठाकर एक समस्या geminated चूंकि किसी पत्र नहीं की जा सकती हैं ।' चरक' के अपने स्वर; इससे परिणाम ساكن में लगातार दो

क्रम में लाना । इस समस्या से jussive verbs (न कि अनिवार्यताएं), निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध है ।

1.       अंतिम पत्र दिया जा सकता है क्योंकि यह एक فتحة के फाम स्वर और सबसे करीबी ساكن को

لم يَفِرَّ، لم يَظَلَّ، لم يَلُبَّ
2.       अंतिम पत्र एक كسرة दी जा सकती है क्योंकि यह स्वर दबे-कुचले का प्रयोग से संबंधित समस्याओं को कम करना एकत्रित करना के दो ساكن

لم يَفِرِّ، لم يَظَلِّ، لم يَلُبِّ
3.       यदि प्रथम क्रांतिकारी ने एक ضمة, अंतिम पत्र दे सकता है उसी क्रम में मैच स्वर-ध्वनि

لم يَلُبُّ
4.       gemination बरबाद हो सकता

لم يَفْرِرْ، لم يَظْلَلْ، لم يَلْبُبْ

में और अनिवार्यताओं के मामले में, यदि भाषण का क्रिया के साथ शुरू किया था, नियम 2 बरबाद होना चाहिए । हमजा नोटिस eliding करेंगे कि तब अपेक्षित है ।

اِفْرِرْ، اِظْلَلْ، اُلْبُبْ

अन्यथा, यदि क्रिया है । प्राणांत भाषण के मध्य में, निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध है ।

1.       जनजाति के نجد के अंतिम पत्र देना एक فتحة

فِرَّ، ظَلَّ، لُبَّ
2.       بنو أسد जनजाति के अंतिम पत्र देना एक فتحة में यदि अगले पत्र के दंड vowelled है, और एक كسرة अन्यथा

فِرَّ وَ है ... । चौथा ، ظَلَّ وَ है ... । चौथा ، لُبَّ وَ है ... ।
فِرِّ الْـ है ... । चौथा ، ظَلِّ الْـ है ... । चौथा ، لُبِّ الْـ है ... ।
3.       जनजाति के بنو كعب के अंतिम पत्र देना एक كسرة

فِرِّ، ظَلِّ، لُبِّ
4.       फिर भी अन्य मैच पर' स्कव' के साथ ही अंतिम पत्र के प्रथम क्रांतिकारी

فِرِّ، ظَلَّ، لُبُّ

व्यायाम:
1.       conjugate دب की क्रिया-يدُب अपूर्ण jussive का प्रयोग करते हुए एक बार से प्रत्येक के लिए विकल्प संयुग्मन
2.       बार-बार प्रश्न (1), केवल इस समय, यह नहीं कहना तालिका से प्रत्येक के लिए अलग से एक विकल्प; व्याख्यान करना एक तालिका conjugations और बार-बार के लिए उपलब्ध होते हैं, जो विभिन्न विकल्पों

अधिक जटिल की मन के लिए नियम


*द्दह्ल;
नियम
उदाहरण के लिए
3
यदि कोई रहता क्रिया का निदर्शन سمِع-يسمَع या यह निष्क्रिय, और हम रेलज के साथ काम करने में पूर्ण conjugations नियम 1, जो लागू नहीं होता, तो यह स्वीकार्य को छोडने के प्रथम दो अतिवादियों रहता है; यह भी इसकी व्यंजना को अन्तरित करना संभव की प्रथम आधार छोड़ने से पहले पत्र
فَظَلْتُمْ تَفَكَّهُوْنَ
ظِلْتُمْ
4
कुछ असाधारण परिस्थितियों में, यह स्वीकार्य करने की बजाय, रहता पत्र के बनाए रखने में पूर्ण क्रिया में परिवर्तित करने के लिए एक दूसरे ياء
فَأَمْلَيْتُ لِلَّذِيْنَ كَفَرُوْا
5
conjugations में 6 से 12 अपूर्ण क्रिया, यह स्वीकार्य को छोडने के प्रथम दो नकल पत्र' स्थानांतरण' के बाद अपनी पिछली पत्र' स्कव'
يَفْرِرْنَ يَفِرْنَ बन जाता है
6
यदि कोई क्रिया مضاعف और दोनों ही है, इसके अतिरिक्त, रहता है पत्र एक कमजोर पत्र, नियम 1 मई इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर यह forgone; व्यवहार में यह केवल दो verbs को लागू होती है: حيّ عيّ और
حَيَّ حَيِيَ और
7
यह स्पष्ट है कि जब दो नकल पत्र होना गौण-सह-पख्र में उसी शब्द' फैमिली पहली बात का संबंध है, जहां गैर-vowelled vowelled और दूसरी है, दो geminate बिना करेंगे




Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "रहता (Duplicated Verbs)"

Post a Comment