Wednesday, January 6, 2010

अत्यधिक विहीन (Highly Deficient Verbs)

अरबी भाषा में verbs माना जाता जब एक अनियमित पांच चीजों का होता है । या तो वे hamzated कर रहे हैं, वे आत्मसात कर रहे हैं, वे खाली कर रहे हैं, वे कमियां हैं, या वे रहताहै । इनमें से प्रत्येक अध्ययन प्रकार की जा रही अनियमितताओं में बहुत महत्वपूर्ण conjugate verbs ठीक करने में समर्थ हैं । को मान्यता देने और योग्य किया जा रहा है, जो अनियमितताओं के लागू होती है जो उल्लेख किया गया एक विशेष क्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक पढ़ने में समझ ।
यह एक उन्नत ट्यूटोरियल कि verbs कासंबंध है, जो दो या दो से अधिक के ऊपर उल्लिखित अनियमितताओं के साथ-साथ पाए जाते हैं । ऐसे verbs कहा कि अत्यधिक अपूर्ण हैं ।

प्रस्तावना 3.

तक से तीन के पांच कथित अनियमितताओं देखा जा सकता में एक ही क्रिया है । लेकिन इस समस्या नहीं है क्योंकि दबे-कुचले नियमों द्वारा शासित होता है कि अनियमित संयुग्मन पारस्परिक अनन्य कर रहे हैं । इसका मतलब यह है कि यदि कोई क्रिया ने मल्टीपल अनियमितताओं, प्रत्येक के नियमों के लागू किया जायेगा और वे क्रिया के संघर्ष नहीं करेंगे ।

इसमें दो मामलों में, यद्यपि, कि योग्य हैं और अलग-अलग उल्लेख नहीं किया गया है कि कुछ भी । कहा जाता है क्योंकि इन अनियमितताओं لفيف (इकट्ठा) और वे निम्न प्रकार हैं ।

परिभाषाओं

لفيف مفروق
शॅापिंग जैसे-जब एक क्रिया है और दोनों مثال ناقص
لفيف مفرون
समीपस्थ जैसे-जब एक क्रिया है और दोनों ناقص أجوف और शायद مهموز

व्यायाम:
1.       अनियमितताओं की पहचान करने में से प्रत्येक में निम्नलिखित verbs, उसके बाद में उनके conjugate संपूर्ण और अपूर्ण तनावपूर्ण है ।
क.       ياوم
ख.      أتى
ग.       [ ء ي ن ] آن
मृ.      أد/ يؤد
अ.      ود/ يوَد
च.        حي/ يحيى
2.       तथ्य 1: सिद्धान्त रूप से कहें तो एक क्रिया मई आते के चार अनियमितताओं के पांच श्रेणियों के
वास्तव में 2: व्यवहार में, जो में केवल दो verbs आधार-पत्र همزة, दो आधार-पत्र واو, या दो आधार-पत्र ياء होना गौण-सह-पख्र ح، ي، ي कर रहे हैं और ع، ي، ي
आई. टी. कार्यबल: तथ्यों का प्रयोग करते हुए (1) और (2), का निर्माण करने के लिए एक न्यायबद्ध तर्क यह दर्शाते हैं कि कभी नहीं जा 1 तथ्य सही व्यवहार में

अनियमितताओं इकट्ठा

नियम 1


यदि कोई क्रिया कम करके एक पत्र, هاء السكت संलग्न किया जाएगा यह

की क्रिया وقى conjugate /يقي पूर्ण में, अपूर्ण, और एम. एस. बंगा तनावपूर्ण है । ऐसा करने में व्यायाम करना, एक नोटिस करेंगे कि एम. एस. बंगा conjugations के साथ शुरू करना قِ क्रिया-कि सम्पूर्ण क्रिया है, को कम करने के बाद एक पत्र के पास गुजर गया । ब्राह्मण verbs दोनों ही परिवर्तन की तरह-तरह के परिवर्तन की विहीन verbs । इस प्रकार का मामला के लिए दूसरे व्यक्ति, सक्रिय, पुंजातीय, एकवचन संयुग्मन verbs के लिए सभी प्रकार के अनियमितता لفيف مفروق

जब कोई क्रिया कम करके इस तरह एक पत्र, यह अजीब-सी में रखने के लिए यह बिल्कुल अलग-थलग हो गये । आदेश में इस स्थिति से बचने के लिए, जरूरी हो जाता लगाना गैर-vowelled هاء के अंत तक क्रिया है । दबे-कुचले है इस هاء कविता के लिए आरक्षित को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और वह हुए मीटर बनाए रखने या लय एवं तुक मिलता है । यह इस विशेष संयुग्मन श्रमिकों में विशेष रूप से इन अनियमित verbs से बचने के लिए आदेश में एकल- verbs पढा लिखा । अत: एम. एस. बंगा conjugations देखना निम्नानुसार है ।

दूसरे व्यक्ति सक्रिय conjugations सक्रिय एम. एस. बंगा
के साथ-साथ verbs जैसे फैले
قِهْ
قِيا
قُوْا
قِيْ
قِيا
قِيْنَ

कि, यह केवल एक ही' आरक्षित केसंबंध में अनियमितता لفيف مفروق । अन्य सभी में संयुग्मन अस्त, की शुरूआत में ही सिर्फ क्रिया करेगा नियमों के पालन का समावेश verbs, जबकि की समाप्ति के नियमों का पालन करेगा विहीन verbs ।

अब इस क्रिया روى conjugate /يروي पूर्ण काल में एक रूप में प्रारंभ किया जाना है । एक यह उम्मीद करते हैं कि हम दोनों के नियमों के खोखले verbs के साथ-साथ के नियमों के प्रभाव को लेना विहीन verbs । तथापि, यह नहीं है. याद से नियम 6 खोखली verbs; के संबंध में नियम ने अनेक अपवाद नहीं की जाएगी जब تعليل लागू किया गया है । उन लोगों में से एक ने यहविचार व्यक्त किया कि प्रतिबंधों تعليل पर लागू नहीं होगा जब एक विसर्पण करना है कि बहना के मध्य एक क्रांतिकारी के لفيف क्रिया है । ठीक-ठीक है और इस मामले में साथ-साथ روى واو

हम इस संक्षेप करना एक साधारण वक्तव्य: जब से निपटने के लिए مقرون لفيف verbs, विहीन पहलू माना जाता है लेकिन क्रिया करेगा जो खोखले पहलू नहीं करेंगे । नीचे के लिए conjugations हैं साज-सिंगार तना हुआ; क्योंकि एक व्यायाम, conjugating जारी रखने के अपूर्ण और अनिवार्यताओं ।

पूर्णभूत काल के लिए conjugations verbs
सटा हुआ जैसे के साथ
رَوى
روَيا
رَوَوْا
رَوَتْ
رَوَتا
رَوَيْنَ
हैं .... ।

व्यायाम: conjugate में निम्नलिखित verbs की संपूर्ण और अपूर्ण तनावपूर्ण है ।
1.       ولِي/يلي
2.       أوصى
3.       استولى
4.       احتوى
5.       أوى/يأوي
6.       آوى

एक विशेष क्रिया

प्र. श. ही लगभग सभी verbs कर रहे हैं कि अब शाब्दिक अनियमितताओं के लिए की गई संपूर्ण रूप से चर्चा की गई है । लेकिन वहां एक विशेष क्रिया बना रहता है , जिसे हम अभी भी यह नहीं जानते हैं कि किस प्रकार से अभी भी काफी conjugate । رأى की क्रिया है, का अर्थ हो सकता है जो' को यह देखना' का अर्थ भी हो सकती है और' को एक राय ने लगभग कुछ-न-कुछ है ।'' यह एक बहुत ही प्रयोग में आम शब्द कई शाब्दिक लद के लिए विभिन्न उद्देश्यों के लिए ।

इस बारे में विशेष बात यह है कि यह क्रिया विधवा अपनी मध्य आमूल-همزة में-अपूर्ण conjugations । इस ख्रति दृष्टांत जा सकता जो कतिपय रूपात्मक नियमों और विनियमों, लेकिन, वास्तव में , यह केवल एक परिणाम की आवश्यकता है जो अत्यधिक बर्ताव के सरलीकरण की क्रिया के । वही है । उसने दोनों में संपूर्ण और अपूर्ण conjugations निदर्शन إفعال । आंशिक बेसमेंट का ब्यौरा नीचे दिया गया है ।

त्रुतिपूर्ण से أرى
साज-सिंगार से أرى
त्रुतिपूर्ण से رأى
يُرِيْ
أَرَى
يَرى
يُرِيانِ
أَرَيا
يَرَيانِ
يُرُوْنَ
أَرَوْا
يَرَوْنَ
تُرِيْ
أَرَتْ
تَرى
تُرِيانِ
أَرَتا
تَرَيانِ
يُرِيْنَ
أَرَيْنَ
يَرَيْنَ
हैं .... ।
हैं .... ।
हैं .... ।

व्यायाम: निर्माण की सक्रिय और निष्क्रिय ज़ोरदार तालिकाएँ और أرى رأى के लिए

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "अत्यधिक विहीन (Highly Deficient Verbs)"

Post a Comment