Wednesday, January 6, 2010

नसूना लक्ष्यार्थ (Paradigm Connotations)

ट्यूटोरियल करने का पूरा हक की क्रिया में लद, हम बहुत सूक्ष्म वर्णन की प्रकृति का शाब्दिक लद, क्या वे होते हैं, वे किस प्रकार से देखें तो नियमों और उनके साथ ने स्वयं को संबद्ध किया । संक्षेप में कहें तो एक क्रिया को अतिरिक्त पत्रों को जोड़ दिया गया है कि इसका आधार पत्र मेंवृद्धि होगी और अपनी अर्थ लगाना विभिन्न अभिप्राय भी हैं । इस ट्यूटोरियल, हम किस प्रकार विचार-विमर्श करना वस्तुत: इन बाह्य पत्र लिखे मूल इबारत को बढाने का काम एक क्रिया है । हम यह भी मसले पर विचार-विमर्श करने के घंटे से परे शाब्दिक लद अपने अर्थों ।

विचार-प्रक्रिया कर सकता है जो एक क्रिया प्रयोग करते हैं?

के लिए ३-विद्वान verbs, छह बुनियादी लद हैं और काफी कुछ उन्नत कार्य-व्यापार । के लिए और 4-विद्वान verbs, वहां केवल एक बुनियादी निदर्शन और तीन उन्नत भी जोड़ें ।

·         3-विद्वान verbs
   6 बुनियादी लद
   34 उन्नत लद (का ठीक-ठीक संख्या विवादित)
·         4-विद्वान verbs
   1 बुनियादी नसूना
   3 उन्नत लद

सिद्घांततः, verbs का इस्तेमाल करना चाहिए कि एक आधारभूत प्रतिमानों और तभी वे जा उपयोगकरने की उन्नत भी जोड़ें । कई verbs, तथापि, प्रयोग कर रहे हैं कि वे ऐसी उन्नत लद, नई-नई मूल भी जोड़ें । इसके अतिरिक्त, दबे-कुचले क्रिया का इस्तेमाल करेंगे केवल मुट्ठी भर उन्नत लद- कुछ से अधिक नहीं है ।

इसके अतिरिक्त, जो एक लद छ: 3-क्रिया का उपयोग करेंगे पढा लिखा है, अधिकतर भाग में, गैर-नस्लवादी । और इसके बुनियादी स्तर पर, इस बात में कोई रद्दो-बदल दी गई अर्थ क्रिया है । लेकिन कभी-कभी एक क्रिया का इस्तेमाल कर सकता एक से अधिक मूल रूप में और, ऐसी स्थिति में, वहां आमतौर पर एक में अंतर अर्थ निकलता किया जाना चाहिए (लेकिन हमेशा नहीं) ।

*द्दह्ल; के आधारभूत
विचार-प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता
*द्दह्ल; उन्नत
विचार-प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता
कहीं-कहीं के
ऐसे verbs
उदाहरण के लिए
0 3.
कम-से-कम एक
आम
عَطَّر (इत्र), تَعَطَّرَ (इत्र खुद)
1
0 3.
दुर्लभ
نَمِلَ (को सुन्न)
1 से अधिक
0 3.
विरल
ثَرَمَ (दस्तक व्यैक्त के दाँत निकल),
ثَرِمَ (को एक स्थल की अंतरिख्र दाँतों के बीच)
1
कम-से-कम एक
बहुत आम
خَزَنَ/خَزَّنَ (भंडार), اختزن (को चुपके चुपके जोडना; संचय~करना)
1 से अधिक
कम-से-कम एक
दुर्लभ
فَقِهَ (को समझने के लिए), فَقُهَ (को एक jurisprudent), أفقه/فقّه (को अनुदेश), تفقه (को समझना)



राजा! डाली के मूल लद

विचार-प्रक्रिया فعَل-يفعِل और فعَل-يفعُل

ये दोनों लद सामान्यत: नहीं लगाना किसी भी बाह्य अर्थो की बुनियादी क्रिया है । तथापि, वे कभी-कभी पर प्रयोग से यह संकेत लड़ाई जीतने वाला एक/तर्क/आदि । उदाहरण के लिए, क्रिया ضارب अर्थ लोगों के लिए जूझना है । से की क्रिया ضرب فعَل-يفعُل निदर्शन इसकेबाद का प्रयोग किया जाना चाहिए , जो संकेत करते हैं कि इस तर्क जीता था । इसलिए हम यह कहते हैं कि "يضارب زيد وعمرو فسيضرُب عمرو" अर्थ "तू-तू हमदानी कर रहे हैं और ए. एम. आर. और ए. एम. आर. की जीत के लिए शीघ्र ही इस तर्क है ।"

धातुरूपावली فعِل-يفعَل

यह प्रतिमान दबे-कुचले नहीं जोडना बाह्य अर्थो की क्रिया है । तथापि, कुछ प्रवृत्तियों नोटिस दिया गया है । उदाहरण के लिए, बहुत से verbs इस निदर्शन गुण-विशेष गुण अपनी प्रजा को, जैसा कि ذرب "को तेज किया जा सकता है ।'' कई अन्य verbs व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कि कुछ नकारात्मक हुआ (विशेषकर शरीर से), जैसा कि عمي "अंधे बनने' और بكم' मूक बन गया है ।'' लेकिन कोई generalizations किया जाना चाहिए ।

धातुरूपावली فعَل-يفعَل

किसी भी क्रिया उद्घाटन हुआ को इस निदर्शन अवश्य ही एक गला पत्र (ء، ه، ع، ح، غ، خ) को अपना दूसरी अथवा तीसरी मूल पत्र । इस हुकूमत ने बहुत कुछ अपवादों ।

धातुरूपावली فعُل-يفعُل

इन verbs का प्रयोग करने के लिए गुण-विशेष गुण हैं उनके विषय हैं । उदाहरण के लिए, جدر अर्थ' को उचित किया जा सकता है ।'' उचित किया जा रहा है और न गुणवत्ता एक कार्रवाई की है । इसके परिणामस्वरूप, इन verbs कभी भी अनुवाद किया जाना चाहिए जैसे कि नारों का इस्तेमाल कर' बन गया एक्स "; हम साफ साफ कहते हैं," यह एक्स "है । एक अन्य उदाहरण क्रिया وثَر-يثِر है जिसका अर्थ यह" मुलायम बनाने के लिए "; इस उदाहरण में وثُر है और इसका यह अर्थ है' को मुलायम किया जा सकता है ।''

की पेशकश दूसरा अर्थ निकलता है कि इस उदाहरण में एक सुखद चित्कार । उदाहरण के लिए, क्रिया علِم सीधा अर्थ यह "को जानते हैं", परंतु अध्यक्ष मई मुझमें فعُل प्रयोग करने के लिए यदि वे चाहते हैं कि व्यक्त करने के लिए "wow, वास्तव में वह जानते थे!" या "wow, उन्होंने कितनी अच्छी तरह जानता था!" ।

इस उदाहरण में सभी verbs तक ही सीमित हैं, वास्तव में इन दो अभिप्राय भी हैं । यह कहना चाहिए कि वे खाली नहीं किया जायेगा के इन दो अर्थों में से एक है । इसके परिणामस्वरूप, इस उदाहरण में सभी verbs अकर्मक क्रिया कर रहे हैं ।

धातुरूपावली فعِل-يفعِل

केवल 15 verbs (लेना या देना) इस उदाहरण से आते हैं, जो सभी के مثال واوي:

وثق، وجد، وحم، ورث، ورع, ورك، ورم، وعق، وعم، وفق، وقه، وكم، ولي، ومق، وهم

कुछ अन्य हैं, जैसे حسب


राजा! डाली वृद्धित लद

धातुरूपावली إفعال

इस उदाहरण बहुत आम तौर से transitivity के लिए इस्तेमाल किया जाता है । उदाहरण के लिए, इस सहज क्रिया جلس अर्थ' को धरने ", लेकिन أجلس बढे हुए रूप अर्थ' बनाने के लिए कोई बैठते हैं ।'' इसी प्रकार, شرب का अर्थ है "कुछ पीना", लेकिन أشرب अर्थ' बनाने के लिए कुछ-न-कुछ व्यैक्त पीते हैं ।'' और अंत में, जा علم का अर्थ' को जानते हैं कि यह कुछ-न-कुछ व्यैक्त ", लेकिन أعلم का अर्थ है" कि किसी व्यक्ति को सूचित करने का कुछ-न-कुछ है ।'' इस उदाहरण में वृद्धि होती है कि सूचना के स्तर का एक क्रिया के transitivity ।

इस उदाहरण व्यक्त करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है कि इस विषय के बारे में प्राप्त किए गए क्रिया ने की क्रिया का अर्थ है । उदाहरण के लिए, संज्ञा ثمر अर्थ' फल "और अत: أثمرت الشجرة अर्थ होगा' बन गया वृक्ष के फल-लगाव है ।'' ऐसे verbs दबे-कुचले जाते हैं न करो की मूलभूत लद है; वे अनदेखी करते हैं ।

एक अन्य अर्थ निकलता है कि अनुभूत के समय या स्थान में प्रवेश में द्वारा दर्शाई अर्थ क्रिया का आधार है । उदाहरण के लिए, संज्ञा نجد से तात्पर्य अरब अंतर (यह एक व्यक्तिवाचक संज्ञा), और इसलिए أنجد अर्थ' अरबी में प्रवेश करने के लिए अंतर है ।'' यहां भी, क्रिया का कोई यू. एच. वी. के मूल विचार-प्रक्रिया में ।

के अंतिम अर्थ निकलता है कि यहां उल्लेख को हटाने । यह कहना चाहिए कि इस विषय पर व्यक्त करती निदर्शन के मूल इबारत को दूर करने के उद्देश्य से क्रिया है । उदाहरण के लिए, पत्र के आधार ش، و ك، का अर्थ ' शिकायत करने ", और इसलिए أشكيتُه अर्थ होगा," मैं अपने पद से हटा शिकायत की थी । "

वहां पर एक आधिक्य के अन्य अभिप्राय भी इस उदाहरण द्वारा व्यक्त किये गये, लेकिन एक विस्तृत सूची उचित नहीं होगा । ऊपर तक के होते हैं जो भाषा में सर्वाधिक उत्पादक और शेष विरले ही हैं ।

धातुरूपावली تفعيل

إفعال के रूप में, इस उदाहरण के लिए इस्तेमाल किया जाता है transitivity भी प्रचलित है । उदाहरण के लिए, ضحك अर्थ' को हंसी', जबकि ضحّك अर्थ' बनाने के लिए कोई हंसी है ।'' क्योंकि दोनों إفعال تفعيل और वृद्धि क्रिया के transitivity, यह वैध है जो यह पूछने के लिए प्रयोग किया जाएगा दो के लिए एक क्रिया दी गई । यह गैर-नस्लवादी किया जाना चाहिए और एन. आई. डी. में स्थापित किया गया एक शब्दकोष है । कभी-कभी, तथापि, दोनों लद इस्तेमाल हो रहे हैं, जैसा कि أنبأ और نبّأ । ऐसे मामलों में, या तो यह ीक है. इस स्थिति में होता है जब आधुनिक अरबी, إفعال निदर्शन अधिक औपचारिक पर विचार किया जाता है ।

تفعيل की मिसाल भी आमतौर पर व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल तीव्रता । उदाहरण के लिए, इस सहज क्रिया قطع अर्थ' में कटौती ", जबकि قطّع बढे हुए रूप अर्थ' को बोटी स्थापित किया गया है ।''

इस उदाहरण में भी इस्तेमाल किया जाता है, के विषय की ओर संकेत एक दिशा की ओर मोड़ से आता है, जो क्रिया का आधार पत्र । उदाहरण के लिए, संज्ञा شرق अर्थ पूर्वी और क्रिया شرّق अर्थ' का सामना करने के लिए पूर्वी है ।''

एक बहुत ही वाग्मिता बर्ताव के इस ढंग से लक्षण है और इसका प्रयोग उपमा । यहां का क्या होता है कि एक निश्चित पत्रों के आधार चुना गया है , जिसका अर्थ अधिनियमों के रूप में एक अलंकार के लिए विषय की स्थिति में है । उदाहरण के लिए, यदि हमदानी है वह वास्तव में झोंक के शरीर और गलत आकार वाली, हम قوّس زيد ताकत का कहना है कि "हमदानी मुडा हुआ है", वास्तव में, जहां इस शब्द का अर्थ قوس "धनुष है ।'' अत: यह है-बशर्ते यह है कि यदि हम यह कह रहे हैं कि जैसे कि एक हमदानी धनुष झुकाया है ।

अंत में, एक और व्यवहार में यह प्रतिमान है वह है संक्षिप्त~करना लम्बे शब्दों और वाक्यांशों का । इस्लाम धर्म, لا إلـه الا الله, उदाहरण के लिए, संक्षिप्त का प्रयोग करते हुए इस उदाहरण है । हमें अत्यंत महत्वपूर्ण तीन अक्षरों और हम هلّل मिलता है । यह क्रिया अब का अर्थ है "इस पंथ पाठ है ।''

कभी-कभार लेकिन कभी-कभी यह उदाहरण नहीं जितना लगाना किसी भी अर्थ निकलता है । और ऐसी भी हैं, नि: संदेह, कई अन्य अभिप्राय भी नहीं है कि हमने उल्लेख किया गया है । उपर्युक्त केअध्यधीन, तथापि, बहुमत प्राप्त कर रहे हैं और सबसे अधिक' मस्ती' का प्रयोग किया जाता है ।

धातुरूपावली مفاعلة

राजा! डाली के बीच के साथ संबद्ध कुछ इस निदर्शन है उसकी बहु-दलीय प्रकृति के हैं । दूसरे शब्दों में, इस उदाहरण में verbs कर रहे हैं कि वे इस प्रकार मल्टीपल दलों कोशामिल करना । अर्थ قاتل "से लडएं", ساهم अर्थ' को एक साथ मिलकर धारण करने के शेयर ", شارك अर्थ' भाग लेने', और अर्थ صافح' को हाथ हिलाना है ।'' इन सभी बातों के बहुविध समूह बलवती कोशामिल करना एक-दूसरे के साथ किसी स्तर पर ।

विचार-प्रक्रिया के साथ शब्द تَـ

इस समूह में शामिल
·         تفعّل
·         تفاعل
·         تفعلل
·         और कई नायाब लद

ये निजवाचक आत्मवाचक संस्करण लद के बराबर के बिना ت उपसर्ग । उदाहरण के लिए, زيّن अर्थ' को सजाना "अर्थ है जबकि تزيّن' को सजाना खुद", ساءل अर्थ' को' चचा' का अर्थ है, जबकि تساءل' को एक-दूसरे प्रश्न करना ", और इसलिए चलाते हैं ।

विचार-प्रक्रिया और ये भी हो सकती रूप में प्रयोग उनके परिणामों के बारे में गैर-ت' सन्मार्गम्' । उदाहरण के लिए, علّمني فتعلّمتُ "उन्होंने मुझे सिखाया जाता, इसलिए मॅँ विद्वान है ।'' सीखने व्यैक्त का एक परिणाम शिख्रण ।

इसके अतिरिक्त, लद تفعّل تفاعل और विशेष रूप में व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है कि इस विषय पर ने' गरीबों के मूल इबारत को अधिनियमित करने की क्रिया है । उदाहरण के लिए, تشجّع का अर्थ यह हो सकता "को बढ़ावा दिया जा सके को' । 2. वही ।" का अर्थ यह हो सकता और تجاهل' को' । 2. वही । अनभिज्ञ किया जाना चाहिए; अर्थात् कम बोलने वाला हो सकता है ।''

और अंत में, تفعّل कर रहे हैं और تفاعل लद परिश्रमी अधिग्रहण के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है । यह बहुत से मिलते-जुलते समुदों के पूर्ववर्ती अर्थ निकलता है । समुदों के साथ इस विषय पर अर्जित की जड़ नहीं अर्थ है लेकिन बहुतकम क्रिया को ऐसा किया, जबकि परिश्रमी अधिग्रहण के साथ इस विषय पर प्राप्त करने का प्रयास कर रहा होगा-कोटि का मूल कारण है । उदाहरण के लिए, تجاهل बहुतकम अर्थों में इसका अर्थ होगा' को छुई-मुई-सी किया जाए ", जबकि अर्जन भावना का मतलब होता है कि इससे" करने कीकोशिश कर रही हैं-बेरबेरा किया जा सकता है ।'' को नोट करके एक गौण बात यह है कि लगभग परिश्रमी अर्जन تفعّل तभी हो सकता सकारात्मक के लिए प्रयोग के लिए ही تفاعل अर्थों और नकारात्मक अर्थों । चूंकि अज्ञान का नकारात्मक, एक यह नहीं कहना चाहिए تجهّل इरादे प्रयोगों के अधिग्रहण के अर्थ निकलता है ।

धातुरूपावली افتعال

यह प्रतिमान अर्थौ में कई ने स्वयं को संबद्ध किया । के लिए अपनी है उनमें verbs को एक समान क्रिया का परिणाम से भिन्न-भिन्न एक उदाहरण है । उदाहरण के लिए, جمَعتُ الكتب فاجتمعت "मैं एकत्रित किताबें, इस प्रकार वे एकत्रित (या एकत्रित हो गईं)" ।

ऐसे कई अन्य अर्थों; लेकिन, वे प्राय: एक सहायक और शब्दकोश नहीं है । यही निरपवाद रूप से अपेक्षित है कि एक क्रिया का अर्थ है । अत:, उन्हें सूचीबद्ध नहीं होगी । यहां

धातुरूपावली استفعال

में अधिकांश मामलों में, इस निदर्शन होता मांगने की भावना की क्रिया का अर्थ है । सीधी-सी बात है, जबकि نصر अर्थ "की सहायता के लिए', उदाहरण के लिए, استنصر अर्थ' को मदद लेनी है ।'' इसी प्रकार, استغفر अर्थ' को प्राप्तकरने क्षमा "और अर्थ استخرج' को बाहर ले जाना चाहते हैं" या अधिक सही ढंग से "को प्राप्त करना; को आगे है ।''

इस उदाहरण भी चलता कर की क्रिया के विषय पर कुछ-न-कुछ । इस स्पष्ट करेगी एक उदाहरण: ضعف अर्थ' को कमजोर किया जाए "और استضعف अर्थ' को समझना व्यैक्त कमजोर" है । दूसरे शब्दों में, व्यक्ति के रूप में सोचना कमजोर हो जाती है | इसी प्रकार, استقلّ अर्थ' पर विचार करने के लिए कुछ-न-कुछ को कम किया जाए या अपर्याप्त है ।''

इस उदाहरण क्या ने अन्य अभिप्राय भी नहीं होगी, जो यहां सूचीबद्ध किया गया ।

विचार-प्रक्रिया के निकट نْـ के साथ के प्रारंभ

इनमें निम्नलिखित शामिल हैं
·         انفعال के लिए ३-विद्वान verbs
·         افعنلال से 4-विद्वान verbs

ये विचार-प्रक्रिया की क्रिया निष्क्रिय लाएं । एक स्पष्ट उदाहरण है यह इस शब्द का अर्थ كسر "को तोड़ने", जो इस पद्धति को उद्घाटन किया जब انكسر अर्थ देता है' को तोडा गया हो; को नष्ट करना या हो जाना है ।''

इसमें वास्तव में एक वाग्मिता के बीच अंतर व्यक्त निष्क्रियता का प्रयोग करके क्रिया का वास्तविक रूप में और निष्क्रिय का इस्तेमाल करने के बीच इस उदाहरण है । जब हम निष्क्रिय का प्रयोग क्रिया के रूप में यद्यपि क्रिया के विषय के बारे में उल्लेख नहीं किया जाता है, तो इस बात का संकेत मिला और इस तथ्य की ओर संकेत है कि यह एक ऐसी का विषय है । उदाहरण के लिए, निष्क्रिय क्रिया كُسِر का अर्थ है, "यह टूट गया था (व्यक्ति द्वारा)" । दूसरी ओर, انفعال निदर्शन का प्रयोग नहीं देता है ऐसे संकेत है । अत: انكسر केवलइतना का मतलब होता है, "यह टूट गयी ।"

यह केवल एक ही अर्थ निकलता द्वारा अनुभूत इन प्रतिमान बने होते हैं । परिणामस्वरूप , इन सभी में verbs लद अकर्मक क्रिया होगी ।

विचार-प्रक्रिया और افعلال افعيلال

ये विचार-प्रक्रिया का प्रयोग किया जा सकता है कि लाने ले जाने के लिए ही verbs रंगों का अर्थ या शारीरिक दोष । उदाहरण के लिए, احمرّ अर्थ' को बन शरमाना या लाल "और ادهامّ अर्थ' बन गए गहरे हरे/काला होता है ।''

धातुरूपावली افعلاّل

इस उदाहरण का प्रयोग किया जाता है । माथा बढ़ा~चढ़ाकर~कहना इबारत को से आने वाले पत्रों का मूल कारण है । उदाहरण के लिए, اقشعرّ अर्थ' को फूटी या भूकंप है ।''


संक्षिप्त

क्या इस धारा में ले लेना चाहिए कि पाठक इस ट्यूटोरियल से दूर-दूर रहे ।

मूल नसूना
राजा! डाली
فعَل-يفعُل

فعَل-يفعِل

فعِل-يفعَل
·         को एक गुणवत्ता भी इस विषय पर चरित
·         (शारीरिक) ने घटित हुई त्रुटि
فعَل-يفعَل
         वे दूसरी अथवा तीसरी · आधार गले में एक पत्र पत्र होना चाहिए
فعُل
·         को एक गुणवत्ता भी इस विषय पर चरित
فعِل-يفعِل
·         केवल मुट्ठी भर verbs इस प्रयोग धातुरूपावली
فعلل


बढे हुए नसूना
राजा! डाली
إفعال
·         transitivity
         प्रवेश-द्वार को एक बार · या स्थान
تفعيل
·         transitivity
         की इबारत को · रोज-ब-रोज की क्रिया
مفاعلة
         अलग-अलग समूहों की भागीदारी ·/लोगों
تفعّل
         निजवाचक आत्मवाचक के · تفعيل
·         परिणाम का प्रयोग करते हुए एक تفعيل व्यक्त की गई कार्रवाई
         इस विषय पर · है । लड़की को भी ऐसा करने की क्रिया का अर्थ
·         परिश्रमी अर्जन में एक सकारात्मक गुणवत्ता
تفاعل
         निजवाचक आत्मवाचक के · مفاعلة
·         परिणाम का प्रयोग करते हुए एक مفاعلة व्यक्त की गई कार्रवाई
         इस विषय पर · है । लड़की को भी ऐसा करने की क्रिया का अर्थ
·         परिश्रमी अर्जन नकारात्मक गुणवत्ता
افتعال
         परिणाम · एक कार्य
استفعال
·         को प्राप्तकरने का अर्थ चाहते हैं या की क्रिया
         इस विषय के लिए · को समझना/विचार करने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कुछ किया जाना
انفعال
·         निष्क्रिय
افعلال
         वे या तो रंगों · verbs या दोष
افعيلال
         वे या तो रंगों · verbs या दोष
تفعلل
         निजवाचक आत्मवाचक के · فعلل
·         परिणाम का प्रयोग करते हुए एक فعلل व्यक्त की गई कार्रवाई
افعنلال
·         निष्क्रिय
افعلاّل
         माथा कुछ कुछ · गहन


Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "नसूना लक्ष्यार्थ (Paradigm Connotations)"

Post a Comment