Wednesday, January 6, 2010

ग्रेटर शब्दों~का~इतिहास (Greater Etymology)

एक सेट के आधार पत्र (विशेष में आदेश) हमें एक अमूर्त अर्थ देता है, और कुछ भी अधिक हो जाता है । हमें यह बताएं कि मान होगा जो हम नमूनों को आवेदन कर सकता इन पत्रों, आवेदन करने का परिणाम क्या उन प्रतिमानों होगी, किस तरह से शब्द conjugate परिणामत: (अगर संभव), और वास्तविक अर्थ क्या के नये शब्द बेरौनक । प्रत्येक पद्धति एक भिन्न देंगे । अत:, लेकिन शुल्कों का अंतर्निहित अवधारणा के आधार पत्र द्वारा हमेशा उपस्थित किया जाना चाहिए । यह न्यूनाधिक रूप में विख्यात शब्दों~का~इतिहास (الاشتقاق الصغير) ।
न्यूनतर शब्दों~का~इतिहास कार्यों के स्तर पर एक सेट के आधार पत्रों और यह मानती है कि आम अर्थों के साथ-साथ विभिन्न शब्दों का हिस्सा इसी मूल पत्र । वहां पर एक अन्य प्रकार का मतलब, तथापि, जिसे अधिक शब्दों~का~इतिहास (الاشتقاق الكبير) कि' अन्य शब्दों के साथ-साथ आम अर्थो विभिन्न अक्षरों का हिस्सा आधार है । पर ऐसा लगता है कि आम धागा विभिन्न शब्दों के माध्यम से अधिक रन न बना था कि वो शब्दों~का~इतिहास पूरी तरह असंबद्ध पर विचार करेगी । देता है और इसे मजबूत ध्यान पत्र के बीच संबंधों और अर्थों है कि वे ले जाना ।

इस ट्यूटोरियल डिफ़िशेसी अधिक मतलब है ।

इस विषय पर एक नोट

यह कोई साधन द्वारा एक परिपक्व विज्ञान । यह दर्ज की गई को कुछ हद तक की किताबों में अबू एल-फतह cuthmān ख. jinnī (पर अल-khasā'), अबू cali अल-fārisī, और अबू एल-fadl cabd एल-rahmān ख. अबी बक्र jalāl एल-dīn अल-suyūti । अन्य शब्दार्थ-संतों ने इस पर टिप्पणी की पारित करने में विज्ञान, लेकिन यह undiscovered राज्य क्षेत्र अधिकांशत: बना रहता है ।

अत:, हम यहां उपस्थित पर आधारित विद्वानों समुक्ति जैसे इब्न jinnī । इस बारे में कोई नियम, कोई सुव्यवस्थित प्रासेसिंग कर सकती है, सिवाय उन हम शांति-भंग स्वयम्, और न ही कोई समुक्तियों को लिया जा रहे हैं , क्योंकि हर जगह पर लागू होने वाली नियम है ।


भू-दृश्य विषय

के पश्चात् भी अच्छी तरह को आइकनों एक ई. पू. आठवैं, इस वि२ाान अभी भी -थलगपन अपने जन्म झटके । हम यहां केवल करने की कोशिश की उप-विषयों में शामिल हैं कि यह करने के लिए आदेश प्राप्त करने का बेहतर ढंग से सम३ाने में और किस हद तक की परिभाषा इस विज्ञान ।

इस वि२ाान पूछते:
         इस बात की है कि · के बीच संबंधों की (आधार) पत्र और मानव-समाज उन्हें ले जाना है?
         अलग-अलग माथापच्ची · किस तरह से कर रहे हैं उसी आधार से संबंधित पत्र अर्थ में?
·         संयोग यह है कि किसी विशिष्ट पत्र उसी स्थिति में क्षारों के भिन्न-भिन्न महत्वपूर्ण?
   और एक से अधिक है तो क्या पत्र-प्रदान होता है?
·         का महत्व क्या है और स्थिति के रूप में अतिरिक्त पत्र?

अक्षरों और मानव-समाज के बीच संबंधों

onomatopoeia

प्राय: काल में, पत्र कि श्रृंगार शब्दों में अपनी बोली-रूपों के शब्दों में, उनकी भार, और अन्य गुण-देने की ओर संकेत का अर्थ उन्हें ले जाना । दूसरे शब्दों में, वे onomatopoeias कर रहे हैं । कुछ-न-कुछ किया गया था और इस द्वारा स्वेच्छा से अरबों coining थे जब वे नये शब्द हैं ।

उदाहरण के लिए, croaking मेंढक के लिए एक जैसी ध्वनि होगा-" ribbit, ribbit है ।'' लेकिन, यह हू-हू अतिरिक्त जैसे अरबों "dafda, dafda है ।'' परिणामस्वरूप, अरबी शब्द से मेढक ضَفْدَع है

इसके अतिरिक्त, व्यैक्त हैं । परशुराम की ध्वनि थाम जैसे भोजन पर तारीखें (या मूँगफली मक्खन-वसा) जैसे हू-हू' स्वाद, स्वाद है ।'' प्रारंभिक अरबों इस मान्यता ध्वनि को' khadam, khadam है ।'' अत:, अरबी शब्द से थाम خضَم है-يخضِم

और इसी प्रकार से इस प्रकार की ध्वनि पर थाम कुछ-न-कुछ कठोर, जैसे कि किसी प्राणी या इसके गुटिकाएं थाम पर लगाम देना । हमें यह को जैसे लग सकती "cachunk, cachunk' है, लेकिन इस गड. बड. ई जैसे अरबों में' qadam, qadam है ।'' इसके परिणामस्वरूप, अरबी शब्द पर थाम के लिए कुछ कठोर قضَم है-يقضِم या قضِم-يقضَم

पत्र में गुणवत्ता बनाम अर्थ में गुणवत्ता

अरबी अक्षरों के वर्णमाला के कई ने स्वयं को संबद्ध किया जा रहा गुण हैं जैसे कि प्रकाश या भारी होने के नाते आसानी से उच्चारण करना या कठिन जा रहा, और इसलिए चलाते हैं । अधिकांश सूचीबद्ध किया गया है के गुण नीचे दिया गया है ।

·         में अक्षरों के فحثه شخص سكت कमजोरी से स्पष्ट हो जाती हैं और' प्रवहमान' सांस के साथ, जबकि अन्य पत्र के साथ स्पष्ट हो जाती हैं और अधिक प्रभाव नहीं प्रवाह के साथ-साथ
·         में अक्षरों के أجد قط بكت कठोर जब स्पष्ट हो जाती हैं, जबकि अन्य पत्र नरम होते हैं
·         में अक्षरों के خص ضغط قظ हैं पत्र है । अमेरिका की भाषा है; वे भारी कर रहे हैं, वसा, मोटे, पूर्ण-मुख पत्रों, जबकि अन्य पत्र गहन रूप में नहीं हैं ।
·         अक्षरों के ص، ض، ط، ظ पूर्ण पत्र हैं, विशेषकर उठती है और जीभ के शिखर पर अंगीकार मुख और उच्चारण के दौरान उनकी रुचि
·         में अक्षरों के فر من لب बहुत सरलता से जुड़ा हुआ हैं, जल्दी ही प्रेम ।'' जब, और उसके साथ छोटे से छोटे प्रयत्न, जबकि अन्य पत्रों को आसानी से नहीं, ऐसा नहीं कर रहे हैं । ऐसा
·         قطب جد पत्र में, जब बिना स्वरों किया जायेगा । ऐसा कुछ समय के साथ एक समझाया ।
·         अक्षरों के ز، س، ص पैदा करना चाहिए । उसके सीटी जब जुड़ा हुआ
·         ش जीवंत पत्र का मुंह में जब वाद-सूची
·         ر पत्र कारणों के बारे में एक कंपन होने लगता है और कांपने जीभ पर
         و · अक्षरों के प्रवाह और ي बहुत अच्छे से और उनके पास की ख्रमता में वृद्धि करने के लिए तक बढाया जाना कई morae

प्राय: एक शब्द अक्षरों के गुणों को प्रतिबिंबित करे कि इस शब्द का अर्थ है कि बेरौनक । यदि अक्षरों के तीव्र कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, का अर्थ हो सकता है कि तीव्रता एक पहलू है ।

यह एक उदाहरण शब्द में خفّ पाया जाता है । यह ف ने दो-एक पत्र है जो कमजोर,' प्रवहमान',' द' आसान और इसलिए चलाते हैं । और दिलचस्प है कि इस शब्द का अर्थ है अथवा प्रकाश को चुस्त किया जाना चाहिए । इसी प्रकार, शब्दों और حاق ضاق अटाना पत्र हैं कि कठोर, मोटे, और जिनके पास अन्य ऐसे गुण विद्यमान हैं । और वे दोनों का ही अर्थ को दबाना, हो, या आवृत करना । और अंत में, इस शब्द का अर्थ غِلاظ, जिनकी पत्र बहुत तेज कर रहे हैं, का अर्थ है ऊंचा-नीचा होना चाहिए, सख्त, या मोटाई.

इसके अतिरिक्त, एक पत्र में दिए गए एक शब्द का अर्थ है कि में एक विशेष किस्म के साथ प्रतिस्थापित किया जाए कि ने एक प्रतिरूप पत्र के विरुद्ध गुणवत्ता के हैं । अपने आप में, मोटे तौर पर दो शब्दों का अर्थ होगा वही बात है, लेकिन प्राय:-और विशेष रूप से जब होनी-विपरीत उनकी अर्थों में एक समान ढंग से दो पत्र के विपरीत है ।

उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ نضَح का प्रवाह या टकराकर छीतराना (जैसा कि नदी) । ح पत्र की गुणवत्ता में कमजोर हो गए हैं तथा यह जा रही का मुंह में आसानी से बहती है । इसके परिणामस्वरूप, इस शब्द को एक नरमी से पता चलता चलती बहना । خ पत्र, तथापि, यह बहुत इल्कली और मोहरे । अत:, हम एक दुम के बालों का गुच्छा में बना सकती है जिसके फलस्वरूप यह शब्द نضَخ में है । इस नये शब्द, यद्यपि यह हो या नही -कोष में पाया गया, पृ. 39,64 नदी पर एक भी । इसी प्रकार, इस शब्द का अर्थ قدّ को कुछ-न-कुछ लम्बाई में कटौती की गई है । सूचना पत्र कि د का एक लंबा प्रतिध्वनित होना । ط पत्र भी एक प्रतिध्वनि, लेकिन यह अपेक्षाकृत है । इसकी स्पष्ट हो जाती है और यह पत्र अधिक जल्दी किया जाए । अत:, यदि हम दुम के बालों का गुच्छा के साथ-साथ د ط, हम अंत तक قطّ के साथ है जिसका अर्थ में कटौती की चौडाई-वार

इस प्रकार की बात है, नि: संदेह, سماعي और قياسي नहीं है ।

गैर-व्यापारिक बनाने का इन पर हैं ---अहिंसा की ऊंचाई तक यह है कि पूर्वोत्तर प्लस अत्यन्त साहित्यिक पूर्णता का प्रतिनिधित्व करता है और पिथ lexicological उन्नति की है । इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस प्रकार की चीज अच्छी तरह में पाए जाने का सहारा लेते । के उदाहरण से भी नदी का इस्तेमाल किया उनके अंतिम में महामहिम ने निम्नलिखित पद्य ।

﴿فِيْهِمَا عَيْنَانِ نَضَّاخَتَانِ﴾
इसमें दो झरनों जाएगा भी आगे

फिर भी यह एक अन्य उदाहरण में पाया कि निम्नलिखित पद्य के लोगों की आत्म-हत्या thamud । इस कविता में, नियोजित किया गया طغوى शब्द का प्रयोग करके واو ياء रूप में एक का विरोध किया था । दोनों की अनुमति दी गई हैं, लेकिन इस पूर्व पत्र का एक मजबूत और यह नहीं बहना के साथ-साथ अनुवर्ती । अत: واو संस्करण में इस शब्द की अतिरिक्त गहन-, '' इस चरम पर की गंभीरता thamud धृष्टता के लोग हैं ।

﴿كَذَّبَتْ ثَمُوْدُ بِطَغْوٰهَا﴾
thamud के लोगों से वंचित कर दिया गया (सचाई) से बाहर की अपनी धृष्ट rebelliousness



माथापच्ची आधार पत्र

यद्यपि हर सैट के आधार पत्र की एक अद्वितीय । अत:, यह निर्णय दिया गया है कि उसी केप्रयोग के साथ निर्धारित विभिन्न माथापच्ची ने एक अंतर्निहित अर्थ निकलता है कि सभी माथापच्ची एक आम बात है । उदाहरण के लिए, की जड़ें (ج، ب، ر), (ج، ر، ب), (ر، ج، ب), (ر، ب، ج), (ب، ج، ر), और (ب، ر، ج) सभी ने विभिन्न अर्थों, लेकिन वे शेयर द्वारा एक आम अमूर्त को सद्गुण का अर्थ निकलता तथ्य यह है कि वे उसी पत्र का हिस्सा है ।

यह न सार्वभौमिक, नि: संदेह, लेकिन यह इतना अधिक आम को छोड देना । प्रत्येक सैट के तीन अक्षरों ने छह माथापच्ची । अब इन सभी वास्तविक जड़ें न हो (के मामले में ر، ج، ب) या हो सकता है कि वह सब को सार्थक बनाने के माथापच्ची कर रहे हैं ।

कहा ।'' दान की देख-भाल अक्षरों के ق, ل, और रूप में و नग्न उदाहरण है । इन पत्रों (न किसी विशेष व्यवस्था में) देने के गूढ़ अर्थ निकलता nimbleness और जल्दबाजी । अब इस बात पर विचार करना चाहिए, जो नीचे चार्ट जांच-पडताल की सभी छ: माथापच्ची ये पत्र (सभी कर रहे हैं, जो सार्थक) और गूढ़ अर्थ निकलता-किस प्रकार आती है इस खेल खेलते है ।

अदल-बदल
(अर्थात् एक सेट के आधार पत्र)

कुछ ने स्वयं को संबद्ध किया मानव-समाज
के संबंध गूढ़ अर्थ
ق، و، ل
قول: भाषण
भाषण قول कहा जाता है, क्योंकि यह मुख बात है, जो जळी करना और जीभ और चुस्त होते हैं, जिसके लिए वे
ق، ل، و
قلو: बनैला गधा
क्योंकि इस प्रकार के गधा को देखा जाना चाहिए और जल्दी-जन्दी चुस्त
قلا: को सुखाना/तलना
क्योंकि सेंकने~की~क्रिया कारणों बनने के शुष्क भोजन, हल्के, और यह को तोड़ने के अतिरिक्त पर
و، ق، ل
وقل-يقل: चढ़ना (पर्वत हैं । बकरे)
बकरी के कारण तेज और चुस्त आंदोलन शुरू कर पर्वत
و، ل، ق
ولق-يلق: दौडना
यह स्पष्ट
ل، و، ق
لوّق: के साथ काम करने के हाथों
गूँदना के रूप में कुछ-न-कुछ को और आगे बढ़ने के हाथों के अंदर इसे तेजी
لَوقة: मलाई उतारना
मलाई لوقة कहा जाता है, क्योंकि यह की रोशनी और आसानी से चली
ل، ق، و
لَِقْوة: चील
गरुड बुलाया गया एक कारण لقوة अपनी तेज गति और चुस्त कीर्तिमान ।

हम इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि इस प्रकार के आधार बनाने जैसे पत्रों में दो स्तरों पर इन अर्थों: पहली बात का एक पत्र से स्वयं, और दूसरी है को उनके क्रमचय ।

नीचे एक तालिका भी इसी तरह के साथ एक पत्र के अलग-अलग निर्धारित की है । अक्षरों के ك कर रहे हैं, ل, और जो م के ही अमूर्त रूप धारण करने की शक्ति और अर्थ निकलता तीव्रता/कठोरता ।

अदल-बदल
कुछ ने स्वयं को संबद्ध किया मानव-समाज
के संबंध गूढ़ अर्थ
ك، ل، م
كَلْم: घाव
कहा जाता है क्योंकि यह ऐसी गंभीर और घातक
كلام: भाषण
क्योंकि यह कारणों के बारे में सबसे अधिक तीव्र दर्द रूप
ك، م، ل
كمل: को पूरा किया जाना चाहिए
जब कुछ-न-कुछ पूरा हो चुका है, उससे कहीं अधिक मजबूत और अधिक तीव्र किया गया था जब यह अधूरी
ل، ك، م
لكم: को एक विशेष प्रकार का शरबत या बॉक्स
एक मजबूत और आघात लगा को तीव्र पीड़ा के गाल क्षय ।
ل، م، ك
नहीं होना
م، ك، ل
بئر مكول: एक अच्छी तरह सूख
इस प्रकार के कारण नामक गंभीर और तीक्ष्ण प्रभाव ने एक अच्छी तरह सूख पर समुदाय का रेगिस्तान
م، ل، ك
ملك: को अपने या नियम
की ताकत के कारण के शासक ने शासित पर

इसी प्रकार, अक्षरों के س, ق, और و लाने ले जाने में अमूर्त इबारत की वसूली (जैसे سوق बाजार का अर्थ है, एक स्थान है जहां व्यापारी माल एकत्रित होता है) । और इसी प्रकार ऐसे अनेक दूसरे उदाहरण हैं ।


आम पत्र

पिछला भाग की जड़ों से निपटा का हिस्सा है कि सभी तीन अक्षरों अपना आधार है । हम यहां पर चर्चा करने के मामले में जहां एक या दो पत्र के बीच सामान्य हैं और उन्हें अलग-अलग जड़ें एक सामान्य स्थिति में पाई जाती है । उदाहरण के लिए, जब इस पत्र में ت का दूसरा स्थान होता है (चाहे जो भी पहले हो सकती और तीसरे पद पर आसीन मे), का अर्थ है कि प्राय: काटने या फैल रहा है ।

सूचना के बीच के अंतर है कि इस धारा के और पिछली दोतरफा:
·         पहले, सभी तीन अक्षरों के समान थे, जबकि यहां एक या दो भिन्न-भिन्न
·         पहले, में अक्षरों के पद पर आसीन मामले नहीं किया है क्योंकि वे तब तक वही थे, जबकि यहां के संबंध में स्थिति यह महत्वपूर्ण

उदाहरण के लिए हमारे लेने के साथ दूसरे आधार ت पत्र के रूप में, विचार करना चाहिए और उनके निम्नलिखित शब्दों में मानव-समाज है ।

·         أتى: आने के लिए (अर्थात् व्याप्त है, जहां से आप को खुद)
·         بتّ: को पृथक करना; प्राप्त करने; निपटाना; तय करना चाहिए और सभी के लिए एक बार
·         بتر: को पृथक करना; काटना
         بتك · को पृथक करना
·         بتل: को पृथक करना; बना अंतिम
·         ختّ: से खोदना शुरू करना
·         حَتْف: मृत्यु (अर्थात् वियोग जीवन से)
·         ختن: circumcise
·         आदि

भी नोटिस की सूची से भी ऊपर चढ़ता है कि शब्दों के बीच समानता का हिस्सा मात्र एक पत्र से अधिक है । उदाहरण के लिए, शब्दों और ختل ختر दोनों के प्रथम दो पत्र का हिस्सा है जबकि पूर्व साधनों के विश्वासघात और दूसरे अर्थ को धोखा देना । इसी प्रकार, शब्दों के साथ شفا-يشفو और شفى-يشفي हिस्सा करते हुए अपने पहले दो पत्र के पूर्व साधनों के कगार पर किया जाना चाहिए और मृत्यु के बाद साधनों के इलाज के व्यैक्त के कगार पर से उनकी मृत्यु हो गयी ।

कभी-कभी अर्थों में ऐसे शब्दों से संबंधित नहीं हैं पर स्तर पर एक शाब्दिक अर्थ है । ऐसा करने की बजाय, प्राय: वे के आधार पर से संबंधित पर । उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ عَسْف दमन और इस शब्द का अर्थ أَسَف दुख है; जब oppressions निंदा-भाव, दुख निम्नलिखित है । इसी प्रकार, इस शब्द का अर्थ حَبْس को रोकना और इस शब्द का अर्थ حَمْس को उत्सुक होना चाहिए या जोशीले है; जब कुछ-न-कुछ रोकी है, लोगों के लिए उत्सुक बन गया है । और अंत में, هزّ साधनों के आधिपत्य पीठ और आगे जबकि أزّ साधनों के गहमागहमी है; जब कुछ-न-कुछ (जैसा कि मच्छरों की स्कंध) sways तेजी से और बार-बार यह भनभनाहट को आरंभ होती है ।

उद्देश्यों की पूर्ति के लिए एक नहीं करना चाहिए । इस मुद्दे पर, exclaiming है कि ये कठिन होगा-कोटि संगठन हैं । वास्तव में यह अरबों के आशय ।

बाह्य पत्र

बाह्य पत्रों को जोड़ दिया गया है जो प्राय: सूचक शब्द हैं । इस प्रकार के अर्थों में उन्हें ले जाना ।

पत्र आधार दोहरेपन

इस शाब्दिक निदर्शन فعّل हासिल किया है कि मध्य रेल लाइन का दोहरीकरण करने और एक पत्र के आधार उसकी सबसे प्रमुख अर्थौ का संकेत देती है कि एक बार-बार कार्य किया गया है । उदाहरण के लिए, इस सहज क्रिया قطع में कटौती का अर्थ है, लेकिन बढे हुए क्रिया قطّع मेंबार-बार में कटौती का अर्थ है (अर्थात आघात) । कि नोटिस में अनवरत शब्द बाहुल्य पर ने संकेत किया का अर्थ में ।

इसके अतिरिक्त, लद افعلّ افعالّ और भी एक रेल लाइन का दोहरीकरण करने और उन्हें पत्र का आधार का अर्थ निकलता जी. एस. मायावाला में काफी कुछ-न-कुछ हो रहा हो या बार-बार । उदाहरण के लिए, अर्थ احمرّ बनने को बहुत लाल या शरमाना ادهامّ साधन बन गया और गहरे हरे या काले होते हैं । दोहरेपन किस प्रकार की सूचना के आधार पर पत्रों की तीव्रता ने संकेत किया और यहां तक कि इबारत की अधिकता के ।

इसी प्रकार, अतिशयोक्तिपूर्ण कृदंत में कई प्रतिमान बने होते हैं । यदि हम पर्याप्त गहरे ताक झाँक करना, हम सभी के नोटिस नहीं है कि इन स्वरूपों देना ठीक वैसा ही अर्थों में विस्तार मूल पत्र । فعّال के पैटर्न (के साथ-साथ فعّالة) प्रदान करके की भावना को बार-बार कुछ हद तक हो जाता है कि एक आदत थी, एक व्यवसाय, या जैसा है । उदाहरण के लिए, अर्थ رحّالة globetrotter (व्यैक्त यात्राओं, जो मेंबार-बार) । यहां भी कि नोटिस दोहरेपन के पत्र के आधार पर निर्भर ने संकेत किया दोहरेपन के अर्थ में ।

इस दोहरे नहीं होता, वास्तव में, अधिक किया जाना चाहिए । 4-पत्र पढा लिखा शब्दों के साथ साथ एक और तीन वही रहा और दो और चार भी वही अर्थ~सूचित~करना दोहराव और दोहरे । उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ قلقل को उत्तेजित किया जाना चाहिए; एक राज्य के दौरान जिसमें चारों ओर एक बार-बार चली । अकडाना زعزع साधन है । झंकार صلصل साधन, खड़खड़ाना, रिंग, या अधर्मी; इन सभी बातों का बार-बार किया जाता है । सूचना पत्र में किस प्रकार की अधिकता ने संकेत किया पर की गई कार्यवाही बहुतायत में उनके द्वारा गाव ।

बाह्य पत्र जीपीएस

न सिर्फ एक भूमिका दोहरे खेल का अर्थ में, लेकिन इसका नियोजन का यह भी उल्लेखनीय है । ऊपर से सूचना के साथ कि فعّل فعّال और, यह पत्र के मध्य रहता किया गया है, जबकि افعلّ और افعالّ के साथ यह है कि पिछले पत्र ।

के मामले में पहले दो प्रतिमानों का अर्थ निकलता है । अनाज की भावना में विशिष्ट है कि जल्दी ही दोहराना होता है; कोई भी देर-सबेर क्या कार्रवाई की एक उदाहरण है कि अगले एक रोकने के लिए आरंभ हो जाता है । इसके अतिरिक्त, इस कार्य को स्वयं काम है; यह छोटे-छोटे होता है और शीघ्र उदाहरण है । उदाहरण के लिए, تقطيع (चोपिंग) का कुछ ऐसी चीज है जो तेजी से किया जाता है और एक उदाहरण नहीं कीगई कार्रवाई पूरी तरह से पहले पूरा करने की अगली वेला । अत: नोटिस की गति और choppiness किस प्रकार के अर्थ में परिलक्षित होती है, इस तथ्य के बावजूद कि दोहरेपन के मध्य में होता है इस शब्द का अर्थ है; यह शब्द से पहले ही खत्म नहीं दोहरेपन का संकेत मिलता है ।

उलटा, में दोहरे افعلّ افعالّ और अंत में आने से यह पता चलता है कि यह कार्य कर रहे हैं कि अच्छी तरह सेशंज़ (अपेक्षाकृत भाषी) और यह कार्यवाही नहीं है लेकिन काम सुचारू । उदाहरण के लिए, احمرار (लज्जारंजित) का कुछ-न-कुछ और saliently होता है कि यह काम नहीं है; इसलिए की तीव्रता के अर्थ निकलता है । और यह दर्शाया गया के द्वारा दोहरे रहा के अंत में इस शब्द का अर्थ है; होंगीं कार्रवाई की, तो दोहरे होता है ।

कुछ-न-कुछ इसी प्रकार के मामले में होता है और صرّ صرصر । पूर्व साधनों के गुंजन या भनभनाहट (जैसा कि टिड्डा ) और दूसरे साधनों के साथ-साथ गुंजन सूचना के बीच में (जैसे को सचेतक, पंखों के रूप में एक गरुड) । किस प्रकार नोटिस में अक्षरों के खोल में पर صرّ समीपता संकेत में आवाजंो गुंजन, और किस प्रकार से capaciousness में अक्षरों के संबंध में sparseness صرصر चलता के आवाजंो जब कोडों~की~मार ।

इस प्रकार अब तक सीमित किया गया है हमारे उदाहरणों में प्राप्त करने के लिए दोहरे आधार पत्र । लेकिन बाह्य पत्र द्वारा अर्थों शुल्कों के साथ-साथ द्वारा अपने पद पर आसीन कोई साधन है तक ही सीमित है । उदाहरण के लिए, की क्रिया निदर्शन استفعل इस बात पर विचार करना चाहिए । सूचना कि इस अतिरिक्त पत्रों की पेशकश कि "चाहने" अर्थ (जो कि तक सर्वाधिक उत्पादक इस अर्थ निकलता निदर्शन) के समख्र लाए गए हैं, के आधार पर पत्र के आगे शब्द है । ऐसा इसलिए है क्योंकि, जब आप चाहते हैं कि कुछ-न-कुछ तो आप अभी तक नहीं है । मांगने के पहले आता है और उसके बाद आता है, के द्वारा की गई कार्यवाही गाव आधार पत्र । अत: इस अतिरिक्त س और तद्नुसार ت ने पहले लाया गया पत्र का आधार है ।

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "ग्रेटर शब्दों~का~इतिहास (Greater Etymology)"

Post a Comment