Tuesday, January 5, 2010

' खांडखाद्यक-टिप्प' शब्दों के साथ

जैसाकि में पुर: स्थापित करने के लिए व्याकरण की धारा के शब्दों में अरबी में हैं, को तीन भागों में विभाजित किया श्रेणियां हैं । निम्नलिखित उपचार की एक अधिक विस्तृत है ।

·         اسم أسماء (संज्ञा): इस श्रेणी रूप में परिभाषित किया गया है कि उन शब्दों में एक ही अर्थ प्रदान करना अपने आप में एक और जी. एस. मायावाला नहीं तनावपूर्ण है । मोटे तौर पर हाथियों को यह यू. एच. वी. क्या रूप में अंग्रेजी में हम यह जानते हैं कि संज्ञाएं, बोली-रूपों, किसी, और adverbs ।
·         فعل أفعال (क्रिया): इस श्रेणी रूप में परिभाषित किया गया है कि उन शब्दों में एक ही अर्थ प्रदान करना अपने आप में एक और जी. एस. मायावाला तनावपूर्ण है । यह वास्तव में हम verbs रूप में अंग्रेजी जानते हैं ।
·         حرف حروف (कण): इस श्रेणी रूप में परिभाषित किया गया है कि उन शब्दों में नहीं देना अपने आप में एक अर्थ है । मोटे तौर पर हाथियों को यह यू. एच. वी. क्या हम यह जानते हैं कि prepositions रूप में अंग्रेजी में, conjunctions, अनुच्छेद, और अन्य ए. डी. ए.

' फर्मी-डायरेक नहीं देना अपने आप में एक अर्थ है । इसका मतलब यह है कि वे केवल सम३ाा जाता जब अन्य शब्दों में उनके साथ-साथ का उल्लेख किया गया है । वास्तव में, उनकी प्रयोजन ही निष्फल का खुलासा करने के लिए कतिपय गुणों के शब्दों में लगभग करते हैं । उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ' और' नहीं समझा जा सकता है जब तक कि इसे पूरी तरह से कुछ ने अपने दाएं और बाएं, जैसा कि वे कहते हैं, "आपको और मॅँ है ।'' के प्रयोजन से "और" इस उदाहरण में का खुलासा करने के गुण के शब्दों में मेल "आप" और "मैं है ।'' एक अन्य उदाहरण इस शब्द का अर्थ है' से है ।'' अपनी स्वयं की ओर, इसका यह अर्थ नहीं देना एक स्पष्ट अर्थ देता है और इसके बारे में कुछ-न-कुछ जाने के उपरांत, जैसा कि' से बसरा है ।'' के उदाहरण में, यह शब्द' से' खुलसा करती बसरा के गुण के भीतर ही की जा रही एक मूल का है । बिना ' से', इस गुण नहीं होगा अन्यथा ने स्पष्ट किया गया है ।

अत: किसी भी शब्द नहीं कि प्रदान करना एक अर्थ सम३ाौते का अपना ही नहीं, बल्कि खोलना गुण तो मदद मिलती है दूसरे शब्दों में, यह एक बहुत छोटा सा अंश । यदि यह मामला नहीं है, तो उसके लिए यह शब्द या तो एक संज्ञा या क्रिया है ।

अब, जी. एस. मायावाला संज्ञाएं नहीं है, जबकि एक कडा verbs करते हैं । विचार करने के शब्द "कल है ।'' यह या तो एक संज्ञा या क्रिया है क्योंकि इसका एक ही अर्थ क्षारीक अपनी स्वयं की ओर । लेकिन, जो दो है? यह शब्द' कल' है, हालांकि इसके कुछ-न-कुछ करना होगा-कोटि ने समय के साथ, जी. एस. मायावाला नहीं एक तनावपूर्ण है । अत: यह एक संज्ञा है । दूसरी ओर, जैसे कि एक शब्द "जाओ' क्या ख़रीना एक कडा (भविष्य इस मामले में) । अत: यह एक क्रिया है ।

इन तीन श्रेणियों के आवरण के शब्दों में सभी अरबी भाषा है और वे परस्पर अनन्य । यह कहना चाहिए कि कोई भी दी जानी चाहिए कि शब्द फिट एक हैं और केवल एक के ऊपर दिया है ।

संग्याएं

संग्याएं में कई तरीकों से उनको वर्गीकृत किया जा रहे हैं । निम्नलिखित की एक सूची में सभी उपयोगी तौर-तरीकों से किया जा सकता है जो किसी संज्ञा वर्गीकृत । प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जगह पर व्याकरण और इस ट्यूटोरियल देंगे संक्षिप्त परिचय केवल में से प्रत्येक को मिलाकर एक कडी है क्योंकि वे अधिक समर्पित tutorials उपलब्ध कराई जाती हैं ।

·         लिंग: सभी संज्ञाएं वे या तो
   पुंजातीय या
   स्त्रैण
·         बहुलता: सभी संज्ञाएं वे या तो
   एकवचन,
   दोहरी, या
   बहुवचन
·         व्युत्पत्ति: सभी संज्ञाएं वे या तो
  ' स्मृति' 17 नहीं हे और उनके व्युत्पन्न है और कुछ नहीं,
   का स्रोत व्युत्पत्ति (भी ग्यात gerund रूप में), या
   से व्युत्पन्न एक gerund
·         ठीक: सभी संज्ञाएं वे या तो
   अनिश्चित या
यथा-  निश्चित
·         व्याकरणिक परावर्तन प्रतिबिम्बन
   कई उप-ओणियों

लिंग

संग्याओं अरबी में वे या तो पुंजातीय या कोमल; इसमें कोई तटस्थ लिंग । चूक द्वारा, एक संज्ञा है जब तक कि उसके पास एक पुलिंग की चार पर femininity लक्षण है । femininity के लक्षण हैं वे निम्न प्रकार हैं ।

1.       संबंधी सुस्पष्ट दौर taa, जिसे تاء مربوطة यदि यह पत्र संलग्न है इसके समख्र (ـة) या यदि यह تاء مُدَوَّنة भू-खंड (ة)
2.       taa कार्यभार दौर
3.       الف مقصورة (ى) कि अंत में आता है और संज्ञाएं से परे पत्रों के आधार
4.       الف ممدودة (ـاء) कि अंत में आता है और संज्ञाएं से परे पत्रों के आधार

की पद्घति feminization
उदाहरण के लिए
गोल taa
مسلمة (महिला मुसलमान)
' मिस्काल' दौर taa
عين (नजर)
الف مقصورة
عُلْيى (अधिकतर उच्च)
الف ممدودة
أَذْكِياء (विद्वान लोगों)

इसमें काफी अधिक बिट लॅँगिक बारे में कहा जाना चाहिए, लेकिन वह होगा एक समर्पित ट्यूटोरियल में चर्चा की ।

बहु संख्या

अरबी में, संज्ञाएं वे या तो एकवचन (वहां की उनमें से एक), दोहरी (कर रहे हैं उन्हें दो), या बहुवचन (हैं उनमें तीन या अधिक) । दबे-कुचले का एक बडा संज्ञा द्वारा बनाए गए रद्दो-बदल दोहरी या तो प्रत्यय ـانِ या प्रत्यय ـينِ, पर निर्भर व्याकरणिक के मामले की संज्ञा है ।

एकवचन
द्विक
تِـنِّـيْـن (ड्रैगन)
تِـنِّـيْـنَانِ /تِـنِّـيْـنَـيْنِ

यह प्रतीयमानतः काफी सरल, और अधिकांश समय यह है कि सभी को यह है । तथापि, कुछ ऐसे नियमों संज्ञा को दोहरा किया जायेगा, जो एक समर्पित ट्यूटोरियल में चर्चा की ।

एक बडा संज्ञा बनाया जाए बहुवचन में से एक में दो तरीकों से किया जाताहै । pluralisation एक तरीका है कि प्रत्यय ـونَ लगाना या ـينَ (पर निर्भर व्याकरण का मामला) से दिलेर संज्ञाएं, और प्रत्यय ـات से स्त्रैण संज्ञाएं । ध्वनि plurals इन कहलाते हैं । एक अन्य तरीके से फार्मिंग plurals का प्रयोग करने के लिए कतिपय प्रतिमान बने होते हैं । इन plurals टूट कहलाते हैं ।

एकवचन
बहुवचन
طالب
طالبُوْنَ /طالبِيْنَ (ध्वनि पुंजातीय)
طالبة
طالبات (ध्वनि स्त्रैण)
طالب
طُلاَّب (टूटी)

इसमें एक स्थल को सम्मान के साथ विचार-विमर्श करने के लिए किया जाना चाहिए plurals अरबी में । ट्यूटोरियल के हकदार pluralisation के विस्तार सेवर्णन किया गया plurals, और ट्यूटोरियल करने का पूरा हक है plurals टूट एक उन्नत बारे में चर्चा plurals टूट बनता है ।

व्युत्पत्ति

केसंबंध में किया गया है कि क्या किसी संज्ञा व्युत्पन्न मान का प्रयोग करते हुए या नहीं, संज्ञाएं आते तीन श्रेणियों में से एक ठीक-ठीक है । एक संज्ञा किया जा सकता है कि यह ऐसा नहीं किया गया है और' विलादत' से व्युत्पन्न कुछ भी नहीं किया गया है । जमी हुई संज्ञाएं इन कहलाते हैं और एक उदाहरण है यह इस शब्द का अर्थ شجرة (वृक्ष) । एक ऐसी संज्ञा किया जा सकता है कि दूसरे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे से व्युत्पन्न मान के नियमों की। इस प्रकार की संज्ञा है और gerund नाम से एक शब्द का एक उदाहरण لعب (खेलने के लिए/खेल) । अंत में, एक व्युत्पन्न संज्ञा किया जा सकता था एक gerund । ' विलादत' कहलाते हैं ऐसे संज्ञाएं संज्ञाएं और सक्रिय कृदंत उदाहरणों में शामिल हैं, निष्क्रिय कृदंत, सर्वोत्तम, और अन्य है ।

इसमें कुछ भी करने के लिए कहा है कि लगभग जमी हुई संज्ञाएं किया जाना चाहिए; वे सिर्फ इस कोष में स्थापित किया गया था. पर । गहरा अरबी मतलब नहीं है, तथापि, कुछ ध्यान देना इसप्रकार के संज्ञाएं । विस्तृत वर्णन के लिए इस, निर्दिष्ट करने के बारे में अधिक उन्नत ट्यूटोरियल करने का पूरा हक मतलबहै । gerunds अध्ययन पूरा नहीं कर रहे हैं क्योंकि वहां को कम से कम किया जा सकता है, उनके बारे में कहा कि उनके से परे प्रतिमान बने होते हैं । से एक संक्षिप्त gerunds पर दृष्टि डालें, मुगलकालीन ट्यूटोरियल करने का पूरा हक क्रिया लद, जहां सबसे सामान्य gerunds दिए गए हैं । और अंत में, इस पर चर्चा कर रहे हैं' विलादत' संज्ञाएं में संपूर्ण रूप से व्युत्पन्न संज्ञाएं ट्यूटोरियल ।

ठीक

चूक द्वारा, अनिश्चित समय तक एक संज्ञा है । इस बात में कोई अनुच्छेद, साइन, या कोई तंत्र से यह पता चलता है कि इस । बनाने के लिए आदेश में एक संज्ञा निश्चित सात बातों में से एक अवश्य किया जाए । दूसरे शब्दों में, इसमें सात-तरीकों में बनाया जाता है, जो एक निश्चित श्यामलाल; यदि कोई नहीं उन का प्रयोग किया गया, अनिश्चित समय तक की संज्ञा है ।

के तरीकों के रूप में ठीक का अनुसरण कर रहे हैं
1.       श्यामलाल एक निजी सर्वनाम (' هو ")
2.       श्यामलाल एक भावप्रदर्शक सर्वनाम (' هذا ")
3.       यह नाम का एक रिश्तेदार सर्वनाम (' الذي ")
4.       श्यामलाल डोगर का एक उचित (' सऊदी अरब ")
5.       यह शब्द के साथ-साथ निश्चित अनुच्छेद الـ
6.       यह एक गैर-अंतिम संज्ञा स्वत्वबोधक ढांचे में संज्ञा है और अंतिम निश्चित
7.       श्यामलाल के बाद आता है, एक बहुत छोटा सा अंश के व्यवसाय (' يا رجل ")

सबसे ऊपर के साथ-साथ रहे हैं उनके अपने विषयों में स्थान व्याकरण और यह उचित नहीं उनके ब्यौरे देने के लिए यहां हैं । समर्पित tutorials उपलब्ध करा दिया जाएगा उनमें से प्रत्येक के लिए ।

व्याकरणिक परावर्तन प्रतिबिम्बन

अधिकांश संज्ञाएं भाषा में अनुभव व्याकरणिक रूप-रंग। इसके परिणामस्वरूप संज्ञाएं प्रवेश-द्वार पर निर्भर विभिन्न व्याकरणिक मामलों का प्रयोग किया जा रहा है-बशर्ते वे किस प्रकार के एक दंड दे सकता है । लेकिन वह सब संज्ञाएं उद्योग-धंधों उनके मामले में उसी ढंग से हो सके । अत: जब हम किस आधार पर बांट संज्ञाएं व्याकरणिक मामलों में उनके प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, हम 16 श्रेणियों को मिल सकता है | एक पूर्ण उपचार के लिए इस विषय में और इस सूची में 16 श्रेणियों के पहरुए निर्दिष्ट करने के मामले व्याकरणिक ट्यूटोरियल ।

संक्षिप्त

तौर-तरीकों से ऊपर के वर्गीकरण के अलग-अलग नाम का एक- दूसरे से । इस प्रकार एक होगी संज्ञा दी गई विशेष लिंग, एक बहु संख्या, एक व्युत्पत्ति वर्ग, एक विशेष प्रकार के ठीक, और व्याकरणिक रूप-रंग का एक तरीका है । इन सभी प्रकार के वर्गीकरण के तरीकों को आवेदन करेंगे की संज्ञा दी गई ।

उदाहरण के लिए, इस शब्द का अर्थ شجرة (वृक्ष) का
·         लॅँगिक समानता के शब्दों में: स्त्रैण
·         बहुलता के शब्दों में: एकवचन
·         व्युत्पत्ति के शब्दों में: जमी~हुई
         ठीक · के शब्दों में: अनिश्चित
·         के संदर्भ में इसकी की पद्धति व्याकरणिक रूप-रंग: परावर्तन प्रतिबिम्बन प्रकार मॅँ




verbs

' खांडखाद्यक-टिप्प' मान ने अपने ढंग से निपटने का वर्गीकरण करने और verbs । के मुख्य विषय व्याकरण, तथापि, यह व्याकरणिक रूप-रंग। इस संकल्पना के प्रकाश में, व्याकरण विभाजित verbs में निम्नलिखित श्रेणियां हैं ।

·         ماضي (पूर्ण): विगत काल क्रिया
·         مضارع (अपूर्ण): यह भी शामिल हैं, वर्तमान भविष्य में, प्रतिषेध और सभी विवधता
·         أمر حاضر معروف (एम. एस. बंगा): इस में शामिल केवल सक्रिय, दूसरे व्यक्ति की कमान conjugations की क्रिया

व्याकरणिक रूप-रंग ट्यूटोरियल चर्चा की है जिसके ऊपर के लिए विभिन्न प्रकार के verbs inflect व्याकरणिक मामले में, और व्याकरणिक परावर्तन प्रतिबिम्बन ट्यूटोरियल डिफ़िशेसी कैसे परिलक्षित होता है कि रूप-रंग की क्रिया पर ।



' फर्मी-डायरेक

इसमें से कम-से-कम 80 कणों में संपूर्ण भाषा होती है । की संख्या के कारण इतना छोटा-सा किया जा रहा है, केवल करना संभव आधार पर उन्हें अपने अर्थों और उनके प्रभाव, स्पष्टीकरण की इबारत को एक एक करके प्रत्येक कण ।

' फर्मी-डायरेक में विभाजित हैं निम्नलिखित 15 श्रेणियां हैं ।
1.       حروف الجر: genitival कणों
2.       الحروف المشبهة بالفعل: मिलते-जुलते verbs कि ए. डी. ए
3.       الحروف العاطفة: conjunctions (जैसे' और')
4.       حروف التنبيه: कणों alerting के लिए प्रयोग (जैसे "अरे!")
5.       حروف النداء: सम्बोधन कणों (उदाहरणार्थ, "ओ")
6.       حروف الإيجاب: कणों से सकारात्मक उत्तर (जैसे' हाँ ")
7.       حروف الردع: कणों के लिए इस्तेमाल किए जाने पर उत्तर नकारात्मक (जैसे "कभी")
8.       الحروف الزائدة: अतिरिक्त
9.       حروف التفسير: कणों कि जोड़कर एक व्याख्यात्मक दंड (जैसे "उगती है ।")
10.    حروف المصدر: gerundival कणों
11.    حروف التحضيض: कणों कहने-सुनने के लिए प्रयोग
12.    حروف القرب: कण में प्रयोग किया जाना समय पर अथवा संकेत देती है । नारद (जैसे' ने/ने ")
13.    حروف الإستفهام: प्रश्नात्मक कणों
14.    حروف الشرط: सशर्त कणों
15.    या भागत:

चूंकि ऐसे अनेक श्रेणियों में विभाजित कर सकतेहैं, तो वे इस पर चर्चा नहीं किया जाना चाहिए कि इस बात है ।

Digg Google Bookmarks reddit Mixx StumbleUpon Technorati Yahoo! Buzz DesignFloat Delicious BlinkList Furl

0 comments: on "' खांडखाद्यक-टिप्प' शब्दों के साथ"

Post a Comment